राष्ट्रीय करेंट अफ़ेयर – 2017 Part – 1 ( Most Important For MPPSC )

नमस्कार दोस्तो आज की हमारी इस पोस्ट में हम आपके लिये भारत की बर्ष 2017 की महत्वपूर्ण  राष्सट्मरीय सामायिकी की जानकारी उपलब्ध कराऐंगे जोकि आपको आने बाली MPPSC और अन्य सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में काम आयेगी ! तो आप इसे अच्छे से पढिये और याद कीजिये ! और इसके अलाबा हमें कमेंट में बताइये कि आपको और किस टापिक पर हमसे पोस्ट चाहिये ! 




संबधित अन्य पोस्ट  –

National Current Affairs 2017 in Hindi

  • 1 जनवरी 2017 भारतीय घडी में 1 सेकंड जोड़ा गया , राष्ट्रीय भौतिक प्रयोगशाला ने वर्ष 2017 में धरती की घूर्णन में कमी के साथ तालमेल के लिए ऐसा किया !
  • भारत और पाकिस्तान ने 1 जनवरी 2017 को अपने अपने परमाणु प्रतिष्ठानों की सूची एक दूसरे को सौंपी , इस तरह का आदान-प्रदान लगाकर 26 वें साल हुआ है !
  • 8 और 9 जनवरी 2017 को बेंगलुरु में 14वां प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन आयोजित किया गया ! पुर्तगाल के प्रधानमंत्री डॉ एंटोनियो कोस्टा 14वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन के मुख्य अतिथि थे !
  • 9 जनवरी 2017 को चीनी न्यूज एजेंसी शिन्हुआ के द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार हिंदी दुनिया में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा बन गई है ! आंकड़ों के अनुसार दुनिया की सभी 206 देशों में करीब 1 अरब 30 करोड़ लोग हिंदी बोलते है , इस रिपोर्ट के अनुसार भारत में हिंदी बोलने वालों की संख्या 78 प्रतिशत है !
  • 12 जनवरी 2017 को भारत में स्कॉर्पीन श्रेणी की दूसरी पनडुब्बी खंडेरी का जलावतरण किया गया !
  • हिमाचल प्रदेश सरकार ने 19 जनवरी 2017 को धर्मशाला को राज्य की दूसरी राजधानी घोषित किया !
  • पिनाका के विकसित संस्करण गाइडेड पिनाका का सफल परीक्षण भारत के रक्षा अनुसंधान एवं विकास संस्थान (DRDO) ने 24 जनवरी 2017 को उड़ीसा के चांदीपुर स्थित एकीकृत परीक्षण रेंज से किया ! गौरतलब है कि पिनाका एक मल्टी बैरल रॉकेट लांचर है , कारगिल युद्ध के दौरान भी इसका उपयोग सेना द्वारा व्यापक स्तर पर किया गया था !
  • 26 जनवरी 2017 को भारतीय गणतंत्र दिवस परेड के मुख्य अतिथि अबू धाबी के क्राउन प्रिंस एवं डिप्टी सुप्रीम कमांडर शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान थे !
  • जम्मू कश्मीर के बडगाम जिले में स्थित लानुरा गांव जनवरी 2017 में देश का पहला कैशलेस गांव बन गया !
  • जनवरी 2017 में गुजरात का अकोदरा गांव देश का पहला डिजिटल गांव बन गया ! अकोदरा ICICI बैंक का ड्रीम प्रोजेक्ट है , गांव को डिजिटल और कैशलेस बनाने में किस बैंक ने बड़ी भूमिका निभाई है !
  • जल के साथ साथ स्थल पर चलने वाली भारत की पहली बस का शुभारंभ जनवरी 2017 में पंजाब में किया गया !
  • भारत के रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने हवाई सीमाओं को अवैध बनाने वाली स्वदेशी एयरबोर्न अर्ली वार्निंग वैमानिक रडार प्रणाली (नेत्र) 14 फरवरी 2017 को वायुसेना को सौंप दी ! इससे लैस होने के बाद भारतीय सेना उन चुनिंदा देशों की श्रेणी में शामिल हो गई है , जिसके पास स्वदेश में विकसित की गई अर्ली वार्निंग कंट्रोल प्रणाली है !
  • सुप्रीम कोर्ट ने 20 साल पुरानी बेहिसाबी संपत्ति मामले में अन्ना द्रमुक प्रमुख वीके शशिकला को 4 साल कैद और 10 करोड़ जुर्माने की सजा सुनाई ! सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले के बाद शशिकला के मुख्यमंत्री बनने का सपना टूट गया ! जनप्रतिनिधित्व कानून के अनुसार सजा पूरी होने के बाद 6 साल तक वह चुनाव नहीं लड़ सकेंगी !
  • 15 फरवरी 2017 को अमेरिका के 96 सेटेलाइट समेत कुल 104 सेटेलाइट को एक साथ अंतरिक्ष में सफलतापूर्वक प्रक्षेपित कर भारत ने इतिहास रच दिया ! इंडियन स्पेस रिसर्च आर्गेनाईजेशन (इसरो) ने एक साथ सबसे ज्यादा सैटलाइट लॉन्च करने का विश्व रिकॉर्ड बनाया , पहले रिकॉर्ड रूस के नाम था उसने वर्ष 2014 में एक बार में 37 सेटेलाइट लॉन्च किए थे ! इसरो ने पीएसएलवी सी 37 से यह सफल प्रक्षेपण किया ! इस प्रक्षेपण में मौसम की भविष्यवाणी करने वाले भारत के 714 किलो के कार्टोसैट-2 के अलावा अमेरिका , कजाकिस्तान , इजराइल , नीदरलैंड , स्विट्जरलैंड तथा यूएई के उपग्रह उनकी कक्षा में सफलतापूर्वक स्थापित किए गए ! इसरो ने कुल 1378 किलोग्राम वजन के सैटेलाइट अंतरिक्ष में स्थापित किये ! कार्टोसैट 2 के अलावा भारत के 2 उपग्रह INS 1A व INS 1B भी प्रक्षेपित किये गए !
  • स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट द्वारा 20 फरवरी 2017 को जारी अपनी रिपोर्ट के अनुसार दुनिया में बिके कुल हथियारों का 13 प्रतिशत खरीदकर भारत दुनिया का सबसे बड़ा हथियार आयातक देश बन गया है ! वर्ष 2012 से 2016 के बीच भारत में सबसे अधिक 13 प्रतिशत हथियार खरीदे , भारत ने 68 प्रतिशत हथियार रूस से खरीदे , दूसरे स्थान पर सऊदी अरब रहा है ! गौरतलब है कि विश्व में सबसे बड़ा हथियार निर्यातक देश अमेरिका 33% है , दूसरा स्थान रूस का है !
  • नगा पीपुल्स फ्रंट के नेता और आठ बार विधायक रह चुके शुरोजेली लिजित्सु नागालैंड के नए मुख्यमंत्री चुने गए , उन्होंने 22 फरवरी 2017 को नागालैंड के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली !
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाशिवरात्रि के अवसर पर 24 फरवरी 2017 को कोयंबटूर में भगवान शिव की 112 फुट ऊंची प्रतिमा का अनावरण किया ! इसका निर्माण योग के क्षेत्र में कार्य कर रहे ईशा फाउंडेशन ने करवाया है , यह शिव मुख विश्व का विशालतम मुख है !
  • देश की पहली अंत्योदय एक्सप्रेस रेलगाड़ी केरल के एर्नाकुलम से हावड़ा के बीच चलाई गई ! गौरतलब है कि गरीबों की लंबी दूरी की यात्रा सुगम बनाने के लिए ,अनारक्षित कोचों बाली अंत्योदय एक्सप्रेस रेलगाड़ियों की शुरुआत की गई है !
  • देश में प्रजनन दर 2.7 से 2.2 प्रतिशत पर आ गई है , इसका अभिप्राय है कि देश की प्रत्येक महिला पहले जहां औसतन तीन बच्चों को जन्म दे रही थी वहीं अब यह संख्या दो बच्चों पर आ रही है ! यदि यह स्तर 2.1 प्रतिशत पर आ जाता है तो इससे जनसंख्या बढ़ोतरी का खतरा समाप्त हो जाएगा , क्योंकि जनसंख्या वृद्धि की दृष्टि से यह स्तर प्रतिस्थापन स्तर माना जाता है !
  • राष्ट्रीय समुद्र विज्ञान संस्थान गोवा के वैज्ञानिकों ने फरवरी 2017 में बताया कि देश के एकमात्र सक्रिय ज्वालामुखी ने फिर से गैस और राख उगलना आरंभ कर दिया है ! बैरन आइलैंड पर स्थित यह ज्वालामुखी अंडमान और निकोबार दीप समूह में स्थित है , यह ज्वालामुखी 150 वर्षों से निष्क्रिय था !
  • नैना जायसवाल महज 16 वर्ष की उम्र में पोस्टग्रेजुएट होकर एशिया की सबसे कम उम्र की पोस्टग्रेजुएट फरवरी 2017 में बन गई है ! नैना ने 13 साल की उम्र में पत्रकारिता में ग्रेजुएशन पूर्ण किया था !
    फरवरी 2017 में महाराष्ट्र के सुनीत जाधव ने लगातार दूसरी बार मिस्टर इंडिया का खिताब जीत लिया
  • अमेरिकी एजेंसी प्यू रिसर्च सेंटर ने 2 मार्च 2017 को जारी अपनी रिपोर्ट में कहा कि भारत 2050 तक इंडोनेशिया को पछाड़कर कर दुनिया की सबसे ज्यादा मुस्लिम आबादी वाला देश बन जाएगा ! साथ ही दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी आबादी हिंदुओं की होगी ! 2050 में हिंदुओं की आबादी 130 करोड़ हो जाएगी ! दुनिया में अभी सबसे ज्यादा आबादी ईसाइयों की है , दूसरे नंबर पर मुस्लिम , तीसरे नंबर पर नास्तिक और चौथे नंबर पर हिंदू है !

अवश्य पढें – GK Trick – भारत में विभिन्न धर्म (घटते क्रम में)




  • दुश्मन के इलाके में भारी हथियारों की तैनाती का पता लगाने वाला अत्याधुनिक रडार स्वाति 2 मार्च 2017 को भारतीय सेना को सौंप दिया गया !
  • पाकिस्तान से लगती अटारी बॉर्डर पर 5 मार्च 2017 को देश के सबसे ऊँचे राष्ट्रीय ध्वज को फहराया गया , ध्वज की ऊंचाई 360 फीट यानी 110 मीटर है !
  • भारतीय नौसेना को 30 साल तक सेवा देने के बाद INS विराट 6 मार्च 2017 को रिटायर हो गया !
  • सरकारी दफ्तरों में काम करवाने के लिए रिश्वत देने में भारत के लोग एशिया में सबसे आगे है , यह जानकारी भ्रष्टाचार पर काम करने वाली संस्थान ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल की 7 मार्च 2017 को जारी रिपोर्ट में सामने आई है , इस रिपोर्ट में जापान को सबसे कम भ्रष्ट बताया गया है !
  • कंसल्टेंसी फर्म मर्सर की 14 मार्च 2017 को जारी रिपोर्ट के अनुसार हैदराबाद जीवन स्तर के मापदंडों के अनुसार भारत का सबसे अच्छा शहर बन गया है , इस रिपोर्ट के अनुसार दुनिया का सबसे अच्छा शहर ऑस्ट्रिया की राजधानी वियना है !
  • भारत की पहली पूर्णता स्वदेश निर्मित ट्रेन मेधा को 18 मार्च 2017 को मुंबई से दादर में हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया ! यह ट्रेन बांद्रा से होती हुई अंधेरी तक गई , 12 कोच वाली इस ट्रेन को मेक इन इंडिया कैंपेन के तहत बनाया गया है !
  • उत्तराखंड हाई कोर्ट ने गंगा और यमुना नदी पर ऐतिहासिक फैसला सुनाया कोर्ट नहीं ने गंगा और यमुना नदी को जिंदा इकाई घोषित कर दिया अथार्त अब गंगा और यमुना को देश के नागरिकों की तरह ही सभी संवैधानिक अधिकार हासिल होंगे इन्हें प्रदूषित करना अथवा नुकसान पहुंचाना जीवित इंसानों को नुकसान पहुंचाने जैसा ही अपराध होगा गौरतलब है कि पिछले दिनों न्यूजीलैंड विश्व में पहली बार वांगनुई नदी को जीवित व्यक्ति का दर्जा दिया था मध्यप्रदेश की नर्मदा नदी को भी जीवित व्यक्ति का दर्जा प्राप्त है !
  • 20 मार्च 2017 को संयुक्त राष्ट्र संघ ने अंतरराष्ट्रीय खुशहाली दिवस के अवसर पर वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट 2017 जारी की ! 155 देशों की सूची में भारत का 122वां स्थान है ! इस रिपोर्ट में दुनिया का सबसे खुशहाल देश नार्वे को बताया गया है , तथा सबसे निचला स्थान सीरिया और यमन का है !
  • संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP) की मानव विकास रिपोर्ट 21 मार्च 2017 को जारी की गई ! विश्व के कुल 188 देशों के लिए मानव विकास सूचकांक इसमें आंकलित किए गए , जिसमें भारत का 131 वां स्थान है !उल्लेखनीय है कि मानव विकास सूचकांक स्वास्थ्य , शिक्षा तथा आय के स्तर के आधार पर तैयार किए जाने वाला UNDP का सूचकांक है ! इस रिपोर्ट में सर्वोच्च सूचकांक नार्वे का है एवं सबसे नीचा मानव विकास सूचकांक मध्य अफ्रीकी गणराज्य का है !
  • मोटर वाहनों से होने वाले प्रदूषण पर नियंत्रण के लिए सर्वोच्च न्यायालय  ने बीएस-3 मानक वाले सभी दोपहिया , तिपहिया , चौपहिया तथा कमर्शियल वाहनों की बिक्री पर 1 अप्रैल 2017 से प्रतिबंध लगा दिया ! गौरतलब है कि बीएस-4 मानक अप्रैल 2010 से एनसीआर तथा 13 अन्य शहरों में लागू किये गए थे तथा 1 अप्रैल 2017 से देशभर में इन्हें लागू किया गया !
  • जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी ( JNU ) को वर्ष 2017 के लिए सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय के रूप में विजिटर्स अवार्ड के लिए चयनित किया गया !
  • तत्काल रेल मंत्री सुरेश प्रभाकर प्रभु ने नई विकल्प योजना की घोषणा की ! योजना के तहत मेल तथा एक्सप्रेस रेल की टिकट पर यात्री को राजधानी/शताब्दी में यात्रा करने की सुविधा प्रदान की जाएगी ! इसके लिए अतिरिक्त किराया भी नहीं देना होगा ! विकल्प योजना के तहत यदि यात्री किसी भी मेल अथवा एक्सप्रेस रेल का वेटिंग टिकट बुक कराता है , तो उसकी टिकट उसी रूट की किसी अन्य अपग्रेड गाड़ी में स्थान खाली होने पर अपग्रेड कर दी जाएगी ! 1 अप्रैल 2017 से ऑनलाइन टिकटिंग प्रणाली के तहत योजना देशभर में लागू कर दी गई !
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2 अप्रैल 2017 को जम्मू कश्मीर के चेनानी में देश की सबसे लंबी सुरंग का लोकार्पण किया ! 9.2 किलोमीटर लंबी यह सुरंग हर मौसम में कश्मीर को जम्मू से जोड़े रखेगी ! बर्फबारी और बारिश के मौसम में जब सड़कें बंद हो जाती हैं तब ऐसे समय में यह सुरंग काफी मददगार साबित होगी ! यह भारत की पहली तथा दुनिया की छठी ऐसी सुरंग है जिसमें टांसवर्स वेंटिलेशन सिस्टम लगा है , इससे सुरंग से गुजरने वाली यात्रियों को ताजा हवा मिल सकेगी !
  • पाकिस्तान ने 10 अप्रैल 2017 को भारतीय नौसेना के पूर्व अधिकारी कुलभूषण जाधव को मौत की सजा सुनाई !
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बाबा साहब भीमराव अंबेडकर की 126 वी जयंती के अवसर पर 14 अप्रैल 2017 को आधार नंबर से चलने वाला नया भीम ( भारत इंटरफेस फॉर मनी – BHEM ) ऐप लॉन्च किया !
  • इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) पर उठी शंकाओं तथा बवाल का समाधान निकालते हुए केंद्र सरकार ने वोटर वेरिफाइड पेपर ऑडिट ट्रेल (VVPAT) मशीनों की खरीद के लिए अप्रैल 2017 में मंजूरी दी ! हाल के विधानसभा चुनाव में कुछ मतदान केंद्रों पर ये लगाईं गई थी , इनमें मतदान के वक्त एक पर्ची निकलती है जिससे वोटर देख सकते हैं कि उसने किस पार्टी के किस प्रत्याशी को वोट दिया है ! चुनाव आयोग ने 2019 के लोकसभा चुनाव में इन्हीं मशीनों से लैस ईवीएम से वोटिंग कराने का निर्णय लिया है !
  • विमान यात्राओं को आमजन के लिए भी सुलभ बनाने के लिए केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी उड़ान योजना का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अप्रैल 2017 में शिमला से किया ! इस योजना के तहत विमानों द्वारा 1 घंटे तक की तथा हेलीकॉप्टर द्वारा 30 मिनट तक की उड़ान के लिए अधिकतम यात्री किराया 2500 प्रति टिकट होगा ! इस योजना का ध्येय वाक्य “उड़े देश का आम नागरिक” है
  • भारत और फ्रांस की नौसेनाओं के बीच संयुक्त अभ्यास वरुण-2017 फ्रांस के तट पर 29 से 30 अप्रैल 2017 को संपन्न हुआ !
  • भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पेटीएम के संस्थापक विजय शेखर शर्मा , टाइम पत्रिका के अप्रैल 2017 अंक में प्रकाशित वर्ष – 2017 की विश्व के 100 सर्वाधिक प्रभावशाली लोगों की बार्षिक सूची में शामिल किए गए ! इस सूची में केवल दो भारतीय लोगों को ही स्थान मिला है !
  • टाटा मोटर्स की सहयोगी कंपनी TAL ने भारत का पहला स्वदेशी औद्योगिक रोबोट अप्रैल 2017 में लॉन्च किया , देश में ही निर्मित और डिजाइन किए गए इस रोबोट ब्राबो बनाम दिया गया है !
  • गुजरात की राजधानी गांधीनगर के समीप आतंकवादी बल राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड NSG का नया केंद्र अप्रैल 2017 में बनाया गया है ! यह देश में NSG का पांचवा केंद्र है , वर्ष 2008 के मुंबई आतंकी हमले के बाद मुंबई , हैदराबाद , कोलकाता और चेन्नई में NSG के केंद्र बनाए गए थे !
  • मोदी कैबिनेट में देशभर में लाल बत्ती के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है ! फैसला 1 मई 2017 से लागू किया गया  !यह रोक राष्ट्रपति , प्रधानमंत्री पद पर भी लागू होगी ! आपात सेवा के वाहन जैसे पुलिस , फायर बिग्रेड और एंबुलेंस को नीली बत्ती लगाने की छूट रहेगी ! केंद्र सरकार के इस फैसले से वीआईपी कल्चर खत्म करने में मदद मिलेगी !
  • भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने 5 मई 2017 को श्री हरिकोटा से दक्षिण एशिया संचार उपग्रह जीसैट-9 को सफलतापूर्वक लॉन्च किया  ! उपग्रह को इस इसरो के GSLV – F9 राकेट से लांच किया गया ! जीसैट-9 भारत की पड़ोसी देशों के बीच संचार में मददगार होगा ! 8 दक्षेस देशों में से 7 देश इस परियोजना का हिस्सा है सिर्फ़ पाकिस्तान इस परियोजना का हिस्सा नहीं है !
  • अमेरिका से 2 अल्ट्रा लाइट हॉवित्जर एम-777 तोपें 18 मई 2017 को चार्टर्ड फ्लाइट से दिल्ली पहुंची ! गौरतलब है कि भारत ने 145 हॉवित्जर तोपों की खरीद हेतु अमेरिका से समझौता किया है !
  • 18 मई 2017 को अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय ने कुलभूषण जाधव की फांसी पर अंतरिम रोक लगा दी , अदालत ने कहा कि अंतिम फैसला आने तक पाकिस्तान जाधव को फांसी नहीं दे सकता !
  • अरुणाचल प्रदेश की अंशु जामसेनपा ने पांचवी बार माउंट एवरेस्ट फतह का इतिहास रच दिया ! यह उपलब्धि हासिल करने वाली वे पहली भारतीय महिला बन गई है ! अंशु ने 5 दिन में दो बार एवरेस्ट फतह का विश्व रिकॉर्ड भी बनाया है , ऐसा करने वाली अंशु दुनिया की पहली महिला है !
  • अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के वैज्ञानिकों ने 21 मई 2017 को भारत के पूर्व राष्ट्रपति और अंतरिक्ष वैज्ञानिक डॉ एपीजे अब्दुल कलाम को सम्मान देते हुए एक नए बैक्टीरिया का नाम उनके नाम पर रखा ! भारत के पूर्व राष्ट्रपति कलाम के सम्मान में इसे सोलीबेसिलस कलामी नाम दिया गया है !

दोस्तो आप मुझे ( नितिन गुप्ता ) को Facebook पर Follow कर सकते है ! दोस्तो अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इस Facebook पर Share अवश्य करें ! क्रपया कमेंट के माध्यम से बताऐं के ये पोस्ट आपको कैसी लगी आपके सुझावों का भी स्वागत रहेगा Thanks !

संबंधित महत्वपूर्ण GK Tricks –

Note – अब आप हमारी Android App को यहां पर Click करके Google Play Store से Download कर सकते है

दोस्तो कोचिंग संस्थान के बिना अपने दम पर Self Studies करें और महत्वपूर्ण पुस्तको का अध्ययन करें , हम आपको Civil Services के लिये महत्वपूर्ण पुस्तकों की सुची उपलब्ध करा रहे है –



TAG – MP Current Affairs , MP Current Affairs PDF in Hindi , MP GK 2017 in Hindi PDF Free Download , MP GK Notes in Hindi PDF Download , MPPSC Current Affairs in Hindi , Madhya Pradesh General Knowledge at a Glance PDF , MP Samsamayiki in Hindi , MP GK Current Affairs 2017 in Hindi , National Current Affairs 2017 PDF in Hindi , General Knowledge and Current Affairs PDF Free Download , Current Affairs 2018 Questions and Answers in Hindi , Current Affairs in Hindi Language , Rashtriya Current Affairs

Author: Nitin Gupta

GK Trick by Nitin Gupta पर आपका स्वागत है !! अपने बारे में लिखना सबसे मुश्किल काम है ! में इस विश्व के जीवन मंच पर एक अदना सा और संवेदनशीलकिरदार हूँ जो अपनी भूमिका न्यायपूर्वक और मन लगाकर निभाने का प्रयत्न कर रहा हूं !! आप मुझे GKTrickbyNitinGupta का Founder कह सकते है !
मेरा उद्देश्य हिन्दी माध्यम में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने बाले प्रतिभागियों का सहयोग करना है !! आप सभी लोगों का स्नेह प्राप्त करना तथा अपने अर्जित अनुभवों तथा ज्ञान को वितरित करके आप लोगों की सेवा करना ही मेरी उत्कट अभिलाषा है !!

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *