Current Affairs MPPSC RRB SSC

यादें 2019 Part – 6 !! नियुक्ति व निधन !! Appointment and Death Current Affairs 2019 in Hindi

Appointment and Death Current Affairs 2019 in Hindi
Written by Nitin Gupta

Appointment and Death Current Affairs 2019 in Hindi

नमस्कार दोस्तो , आज की हमारी इस पोस्ट में हम आपको बर्ष 2019 की बहुत ही महत्वपूर्ण Current Affairs बताने जा रहे हैं ! जो कि आपको आने बालीं सभी तरह की प्रतियोगी परीक्षाओं के लिये उपयोगी होगी ! दोस्तो इस पोस्ट को 6 Part में Publish किया जायेगा ! पहले Part में राष्‍ट्रीय घटनाक्रम ( National Current Affairs 2019 ), दूसरे Part में अंतर्राष्‍ट्रीय घटनाक्रम ( International Current Affairs 2019 ), तीसरे Part में आर्थिक घटनाक्रम ( Economic Current Affairs 2019 ), चौथे Part में खेलकूंद ( Sports Current Affairs 2019 ), पांचवें Part में पुरस्कार व सम्मान ( Awards and Prizes Current Affairs 2019 ), छठवें Part में नियुक्ति व निधन ( Appointment and Death Current Affairs 2019 ) को बताऐंगे ! बाद में इन सभी Part की PDF भी आपको उपलब्ध कराई जायेगी ! तो आपसे निवेदन है कि हमारी बेबसाइट को Regular Visit करते रहियेगा ! 

यह पोस्ट उपरोक्त उक्त 6th Part का Last छठा Part हैं, जिसमें कि हम आपको नियुक्ति व निधन ( Appointment and Death Current Affairs 2019 ) के बारे में बतायेंगे , जो कि सभी One Day Exams हेतु बहुत ही महत्वपूर्ण है !

इसके अलाबा इन सभी पोस्ट की PDF को हम अपने Telegram Group में भी आपको Available कराते हैं , जहां से आप इन्हें Download कर सकते हैं ! आप नीचे दी गई Link की सहायता से हमारे Telegram Group को Join कर सकते हैं !

नियुक्ति 2019 ( Appointment 2019 )

सुधीर भागर्व – सुधीर भार्गव देश के नए मुख्‍य सूचना आयुक्‍त (सीआईसी) 1 जनवरी, 2019 से बनाए गए।

ब्रिजेन्‍द्र पाल सिंह – टीवी धारावाहिक सीआईडी के निर्माता-निर्देशक ब्रिजेन्‍द्र पाल सिंह पुणे स्थित फिल्‍म एवं टेलीविजन इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया के गवर्निंग बोर्ड के चेयरमैन जनवरी 2019 से बनाए गए।

संदीप सोमानी – सेनेटरी उत्‍पादों की फर्म एचएसआईएल के चेयरमैन संदीप सोमानी सत्र 2018-19 के लिए जनवरी 2019 में उद्योग व्‍यापार जगत कि संगठन फिक्‍की (फेडरेशन ऑफ इंडियन चेम्‍बर्स ऑफ कॉमर्स एवं इंडस्‍ट्री) के अध्‍यक्ष बनाए गए।

मनु साहनी – मनु साहनी को 15 जनवरी, 2019 को इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) का नया सीईओ बनाया गया।

ऋषि कुमार शुक्‍ला – मध्‍यप्रदेश के पूर्व पुलिस महानिदेशक ऋषि कुमार शुक्‍ला सीबीआई के निदेशक फरवरी 2019 में नियुक्‍त किए गए। इस पद पर उनकी यह नियुक्ति दो वर्ष के लिए की गई।

प्रमोद सावंत – 18 मार्च, 2019 को भारतीय जनता पार्टी के प्रमोद सावंत को गोआ का मुख्‍यमंत्री (सीएम) नियुक्‍त किया गया। उल्‍लेखनीय है कि लंबे समय से बीमार चल रहे मनोहर पर्रिकर के निधन के कारण यह पद रिक्‍त हुआ था।

सुशील चन्‍द्र – मार्च 2019 में सुशील चन्‍द्र चुनाव आयोग में आयुक्‍त बनाए गए।

विक्रम किर्लोस्‍कर – किर्लोस्‍कर सिस्‍टम्स लिमिटेड के चेयरमैन सह प्रबंध निदेशक विक्रम किर्लोस्‍कर भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के अध्‍यक्ष अप्रैल 2019 में बने।

केशव मुरूगेश – केशव मुरूगेश आईटी उद्योग के शीर्ष संगठन नासकॉम के चेयरमैन अप्रैल 2019 में बनाए गए।

एडमिरल करमबीर सिंह – 1 जून, 2019 को एडमिरल करमबीर सिंह भारतीय नौसेना के प्रमुख बनाए गए।

अजित डोभाल – भारत के राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल को लगातार दूसरे कार्यकाल हेतु इस पद पर नियुक्ति केन्‍द्र सरकार ने 3 जून, 2019 को प्रदान की। इस कार्यकाल में कैबिनेट मंत्री का दर्जा उन्‍हें दिया गया।

ओम बिरला बने लोकसभा अध्‍यक्ष – राजस्‍थान के कोटा-बूंदी सीट से दूसरी बार भारतीय जनता पार्टी के सांसद बने ओम बिरला 19 जून, 2019 को र्नि‍विरोध 17वीं लोकसभा के अध्‍यक्ष चुन लिए गए। गौरतलब है कि पिछली 16वी लोकसभा की अध्‍यक्ष इंदौर की सांसद सुमित्रा महाजन थी।

सामंत गोयल – केन्‍द्र सरकार ने बालाकोट एयर स्‍ट्राइक की रणनीति बनाने वाले वरिष्‍ठ आईपीएस अधिकारी सामंत गोयल को खुफिया एजेंसी रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) का 29 जून, 2019 को चीफ (प्रमुख) बनाया।

जयश्री व्‍यास – बॉम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज (BSE) ने जून 2019 में जयश्री व्‍यास को अपनी पहली स्‍वतंत्र महिला निदेशक के रूप में नियुक्‍त किया।

जी.एस. लक्ष्‍मी – अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने जून 2019 में जी.एस.लक्ष्‍मी को आईसीसी मैच रेफरी के अंतर्राष्‍ट्रीय पैनल में शामिल किया। जी.एस. लक्ष्‍मी आईसीसी मैच रेफरी के अंतर्राष्‍ट्रीय पैनल में शामिल होने वाली पहली महिला हैं। क्रिकेट के इतिहास में ऐसा पहली बार है जब कोई महिला मैंच रेफरी बनी है।

अधीर रंजन चौधरी – लोकसभा में कांग्रेस पार्टी के नेता अधीर रंजन चौधरी को संसद की लोक लेखा समिति का चेयरमैन लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिडला ने जुलाई 2019 में नियुक्‍त किया।

सौरव गांगुली – भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्‍तान सौरव गांगुली भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्‍यक्ष 23 अक्‍टूबर, 2019 को बनाए गए।

निधन 2019 ( Death 2019 )

कृष्‍णा सोबती – ज्ञानपीठ पुरस्‍कार से सम्‍मानित सुप्रसिद्ध लेखिका कृष्‍णा सोबती का 25 जनवरी, 2019 को निधन हो गया। वे 94 वर्ष की थी। 1980 में उन्‍हें उनके उपन्‍यास ‘जिंदगीनामा’ के लिए साहित्‍य अकादमी पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया गया था।

डॉ. नामवर सिंह – हिन्‍दी के ख्‍यात साहित्‍यकार डॉ. नामवर सिंह का 20 फरवरी, 2019 को निधन हो गया। वे 92 वर्ष के थे। वह लेखन, कविता, आलोचना की विधाओं के महारथी थे।

मनोहर पर्रिकर – गोआ के मुख्‍यमंत्री मनोहर पर्रिकर का 17 मार्च, 2019 को पणजी (गोआ) में निधन हो गया। 63 वर्षीय पर्रिकर पैक्रियाटिक कैंसर से जूझ रहे थे। पर्रिकर 2014 से 2017 तक देश के रक्षा मंत्री रहे थे।

माधव मेनन – भारत में कानून की शिक्षा के पितामह एनआर माधव मेनन का तिरूवनंतपुरम् में 8 मई, 2019 को निधन हो गया। वे 84 वर्ष के थे।

गिरीश कर्नाड – विख्‍यात नाट्यकार, साहित्‍यकार अभिनेता तथा फिल्‍म निर्देशक गिरीश कर्नाड का 81 वर्ष की आयु में 10 जून, 2019 को बेंगलुरू में निधन हो गया।

शीला दीक्षित – दिल्‍ली की शिल्‍पकार कही जाने वाली पूर्व मुख्‍यमंत्री शीला दीक्षित का 20 जुलाई, 2019 को निधन हो गया। वह 81 साल की थी। शीला दीक्षित 1998 से 2013 के बीच 15 वर्षों तक दिल्‍ली की मुख्‍यमंत्री रहीं थी।

सुषमा स्‍वराज – पूर्व केंद्रीय विदेश मंत्री श्रीमती सुषमा स्‍वराज का 67 वर्ष की आयु में 6 अगस्‍त, 2019 को दिल्‍ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान में निधन हो गया।

विद्या सिन्‍हा – बॉलीवुड की बीते वर्षों की प्रसिद्ध अभिनेत्री विद्या सिन्‍हा का 71 वर्ष की आयु में 15 अगस्‍त, 2019 को मुंबई में निधन हो गया।

खय्याम – संगीतकार खय्याम का 19 अगस्‍त, 2019 को 92 वर्ष की आयु में मुंबई में निधन हो गया।

बाबूलाल गौर – मध्‍यप्रदेश के पूर्व मुख्‍यमंत्री एवं भाजपा के वरिष्‍ठ नेता, बाबूलाल गोर का 21 अगस्‍त, 2019 को भोपाल में निधन हो गया। वे 89 वर्ष के थे।

अरूण जेटली – पूर्व केंद्रीय वित्‍त मंत्री अरूण जेटली का 24 अगस्‍त, 2019 को दिल्‍ली में निधन हो गया।

माणिक वर्मा – हिंदी के शीर्षस्‍थ व्‍यंग्यकार तथा कवि माणिक वर्मा का 17 सितंबर, 2019 को इंदौर में निधन हो गया। वे 81 वर्ष के थे।

टी. एन. शेषन – भारत में चुनाव नियमों को सख्‍ती से लागू करवाने के लिए मशहूर पूर्व मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त टी.एन.शेषन का 10 नवम्‍बर 2019 को निधन हो गया। वह 86 वर्ष के थे। शेषन 1990 से 1996 के दौरा भारत के 10वें मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त रहे थे।

Current Affairs से संबंधित अन्य पोस्ट –

दोस्तो आप मुझे ( नितिन गुप्ता ) को Facebook पर Follow कर सकते है ! दोस्तो अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इस Facebook पर Share अवश्य करें ! क्रपया कमेंट के माध्यम से बताऐं के ये पोस्ट आपको कैसी लगी आपके सुझावों का भी स्वागत रहेगा Thanks!

दोस्तो कोचिंग संस्थान के बिना अपने दम पर Self Studies करें और महत्वपूर्ण पुस्तको का अध्ययन करें, हम आपको Civil Services के लिये महत्वपूर्ण पुस्तकों की सुची उपलब्ध करा रहे है –

TAG – Appointment and Death Current Affairs 2019 in Hindi, Appointment 2019 Current Affairs, List of New Appointments in India 2019, Famous Personalities Died in 2019 in India

About the author

Nitin Gupta

GK Trick by Nitin Gupta पर आपका स्वागत है !! अपने बारे में लिखना सबसे मुश्किल काम है ! में इस विश्व के जीवन मंच पर एक अदना सा और संवेदनशीलकिरदार हूँ जो अपनी भूमिका न्यायपूर्वक और मन लगाकर निभाने का प्रयत्न कर रहा हूं !! आप मुझे GKTrickbyNitinGupta का Founder कह सकते है !
मेरा उद्देश्य हिन्दी माध्यम में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने बाले प्रतिभागियों का सहयोग करना है !! आप सभी लोगों का स्नेह प्राप्त करना तथा अपने अर्जित अनुभवों तथा ज्ञान को वितरित करके आप लोगों की सेवा करना ही मेरी उत्कट अभिलाषा है !!

Leave a Comment