GK Trick

GK Tricks – मैथलीशरण गुप्त जी की प्रमुख रचनाऐं – आसानी से याद कीजिये

GK Tricks Maithili Sharan Gupt Books
Written by Nitin Gupta

नमस्कार दोस्तो , आज की हमारी पोस्ट में हम आपको राष्ट्रकवि मैथलीशरण गुप्त जी की प्रमुख  रचनाओं को याद करने के लिये एक आसान सी Tricks बताऐंगे ! जिससे की आप इनको आसानी से याद कर पाऐंगे और इससे संबंधित कोई भी Question आपका गलत नही होगा ! 

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि मैथलीशरण गुप्त जी को भारत का राष्ट्रकवि कहा जाता है , और उन्हें राष्ट्रकवि की उपाधि महात्मा गांधी जी ने दी थी ! उनका जन्म 3 अगस्त को उत्तर प्रदेश के चिरगांव में हुआ था ! उनकी जयन्ती 3 अगस्त को हर वर्ष ‘कवि दिवस’ के रूप में मनाया जाता है।

सभी बिषयवार Free PDF यहां से Download करे

GK Tricks Maithili Sharan Gupt Books

GK Trick

जय भाषा

Explanation

– जयद्रथ वध

– यशोधरा

भा – भारत भारती

षा – साकेत

 अन्य महत्वपूर्ण GK Tricks – 

दोस्तो आप मुझे ( नितिन गुप्ता ) को Facebook पर Follow कर सकते है ! दोस्तो अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इस Facebook पर Share अवश्य करें ! क्रपया कमेंट के माध्यम से बताऐं के ये पोस्ट आपको कैसी लगी आपके सुझावों का भी स्वागत रहेगा Thanks !

दोस्तो कोचिंग संस्थान के बिना अपने दम पर Self Studies करें और महत्वपूर्ण पुस्तको का अध्ययन करें , हम आपको Civil Services के लिये महत्वपूर्ण पुस्तकों की सुची उपलब्ध करा रहे है –

TAG – GK Tricks tricks to learn books and authors , Maithili Sharan Gupt ki Rachna hai , Tricks to Learn Books and Authors in Hindi , How to Remember Authors , Short Trick to Remember Books and Authors , Important Books and Authors For Competitive Exams 2018 , GK Tricks Maithili Sharan Gupt Books

About the author

Nitin Gupta

GK Trick by Nitin Gupta पर आपका स्वागत है !! अपने बारे में लिखना सबसे मुश्किल काम है ! में इस विश्व के जीवन मंच पर एक अदना सा और संवेदनशीलकिरदार हूँ जो अपनी भूमिका न्यायपूर्वक और मन लगाकर निभाने का प्रयत्न कर रहा हूं !! आप मुझे GKTrickbyNitinGupta का Founder कह सकते है !
मेरा उद्देश्य हिन्दी माध्यम में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने बाले प्रतिभागियों का सहयोग करना है !! आप सभी लोगों का स्नेह प्राप्त करना तथा अपने अर्जित अनुभवों तथा ज्ञान को वितरित करके आप लोगों की सेवा करना ही मेरी उत्कट अभिलाषा है !!

2 Comments

Leave a Comment