Motivation Strategy

जानिये बारहवीं के बाद क्या करे ? कैसे करें विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियां ? [ How to Decide What to Do After 12th ? ]

how-to-decide-what-to-do-after-12th
Written by Nitin Gupta

नमस्कार दोस्तो Welcome to Our Website 🙂 दोस्तो आज का हमारा Article एक Guest Post है , जो कि Tanishq Jain द्वारा लिखी गई है ! जोकि आपको 12th के बाद Career  Option चुनने के लिये मददगार साबित होगी ! 

दोस्तों अगर आपके या आपके आसपास के हमारे स्कूली दोस्तों के बारहवी के एग्जाम ख़त्म हो गए हैं और वे अपने करियर के बारे में सोच रहे हैं तो ये आर्टिकल उनके लिए ही है…

सभी बिषयवार Free PDF यहां से Download करें 

बारहवी के एग्जाम ख़त्म यानि छुट्टियां शुरू…. लेकिन इन छुट्टियों में कुछ ख़ास है, जी हाँ इसबार सिर्फ एक एक कक्षा के फाइनल एग्जाम ही नहीं, बल्कि आपकी स्कूलिंग भी खत्म हो गयी है, कुछ लोग जरुर इस बात से दुखी होंगे कि अपने स्कूल के प्यारे दिन अब बीत गये लेकिन दोस्तों याद रहे… स्कूल तक ही लाइफ सीमित नहीं है बल्कि आगे और भी बहुत कुछ है, एक पूरी जिन्दगी आपके सामने है, बस अब आपको अपना सही रास्ता चुनना है, और पूरी मेहनत से अपनी मंजिल की ओर बढ़ने के लिए निकल जाना है!

तो चलिए दोस्तो आप बारहवी के बाद कैसे अपना कैरियर बना सकते हैं और कैसी तैयारी कर सकते हैं ये सारी जानकारियां आज हम आपको एक ही जगह पर देने जा रहे हैं

Read  More: How to Check Uttar Pradesh Land Records Up Bhulekh @hrex.org

क्या क्या कर सकते हैं बारहवीं के बाद ?

दोस्तो अगर आप विज्ञान के विद्यार्थी हैं और इंजीनियरिंग से जुड़े क्षेत्र में जाना चाहते हैं तो आप इन परीक्षाओं की मदद से अच्छे कॉलेज या यूनिवर्सिटी में एडमिशन ले सकते हैं

JEE, JEE ADVANCE, IPU CET (B.TECH), MANIPAL (B.Tech), VITEEE आदि।

अगर आप बायोलॉजी साइंस के विद्यार्थी हैं और मेडिकल से जुड़े क्षेत्र के लिए आपको NEET(National Eligibility Entrance Test), AIIMS, JIPMER. परीक्षाएं देनी चाहिए, इनके द्वारा आप देश के बड़े मेडिकल कॉलेजेस में एडमिशन ले सकते हैं। अगर आप डिफेंस में जाना चाहते हैं तो आपको Indian maritime university common entrance test, Indian Navy, Tech Entry scheme, Indian army technical entry scheme, National defence academy, Naval academy examination  आदि की तैयारी करनी होगी।

इसके अलावा अगर आपको लॉ अर्थात कानून के क्षेत्र में रुचि है और आप इस क्षेत्र में डिग्री लेना चाहते हैं तो आप Common Law Admission Test (CLAT), All India Law Entrance Test (AILET) की परीक्षाएं देकर देश के बड़े से बड़े लॉ कॉलेज में एडमिशन ले सकते हैं।

इसके अलावा अगर आप कॉमर्स के क्षेत्र में रुचि रखते हैं तो आप CA या CS के एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी कर सकते हैं। साथ ही आप कॉमर्स के क्षेत्र में ग्रेजुएशन डिग्री के लिए B.COMM HONORS, B.COMM PLAIN भी कर सकते हैं। साथ ही मैनेजमेंट के क्षेत्र में जाने के लिए आप BBA, BBA+MBA जैसे कोर्सेज चुन सकते हैं। इसके अलावा आप फैशन डिजाइनिंग, सोशल साइंस, आर्ट्स आदि से जुड़ी डिग्री प्राप्त कर सकते हैं।

इसके बाद आप ग्रेजुएशन के आधार पर सरकारी नौकरी से सम्बंधित अनेकों एग्जाम दे सकते हैं। UPSC, SSC, PCS, SPSC, RRB, BANKING आदि कई एग्जाम में बैठकर आप देश की सेवा कर सकते हैं।

कैसे भरें प्रवेश परीक्षाओं के फॉर्म? (इम्पोर्टेन्ट लिंक)

दोस्तों आजकल किसी भी राज्य स्तरीय या केंद्र स्तरीय परीक्षाओं के फॉर्म ऑनलाइन उपलब्ध हैं और अब आप विभिन्न शिक्षा पोर्टल्स के माध्यम से इन प्रवेश परीक्षाओं के फॉर्म भरके इनमे शामिल हो सकते हैं! दोस्तों अगर आपने बारहवी कक्षा के एग्जाम दे दिए हैं तो बिलकुल भी समय ना गवाते हुए अपने निर्धारित लक्ष्य की ओर पहला कदम उस स्ट्रीम के एंट्रेंस एग्जाम का फॉर्म भरकर उठाइये अगर आप clat की परीक्षा देकर NLU में पढना चाहते हैं तो आप यहाँ जाकर फॉर्म भर सकते हैं https://clatconsortiumofnlu.ac.in/ (चूँकि clat के फॉर्म्स निकल चुके है और इसकी अंतिम तारीख 31 मार्च २०१९ है तो जल्दी करें!)

अगर आप ग्रेजुएट हैं और CAT की परीक्षा देकर IIM में पढाई करना चाहते हैं आपके लिए इस परीक्षा का नोटिफिकेशन जुलाई के महीने में चौथे सप्ताह में आयेगा, और इसके रजिस्ट्रेशन अगस्त के पहले हफ्ते से शुरू होंगे! अन्य जानकारी के लिए इसे देखें

https://bschool.careers360.com/articles/cat-registration

PET की परीक्षा हर राज्य के द्वारा अलग अलग करवाई जाती है अतः इसके लिए आपको अपने सम्बंधित राज्य के ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर देखना बेहतर होगा!

मेडिकल क्षेत्र में जाने के लिए आप NEET का फॉर्म भरना चाहते हैं तो आप यहाँ से भर सकते हैं

https://ntaneet.nic.in/Ntaneet/Registration/Instruction.aspx

इसके अलावा CET आदि परीक्षाएं यूनिवर्सिटी राज्य के द्वारा स्वसंचालित की जाती हैं, आप सम्बंधित राज्य और यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर इसके फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं!

कैसे करें परीक्षा की तैयारी?

  1. सिलेबस की रखें जानकारी

दोस्तो किसी भी परीक्षा को देने के लिए आपको सबसे पहले उस परीक्षा के सिलेबस या पाठ्यक्रम की जानकारी अच्छी और पूरी होनी चाहिए।

सबसे पहले एग्जाम से जुड़ी वेबसाइट्स पर जाएं और यहां संबंधित एग्जाम का सिलेबस डाउनलोड करें।

  1. सामान्य ज्ञान बढ़ाएं

दोस्तों आजकल होने वाली प्रतियोगिता परीक्षाओं में सबसे अधिक प्रश्न संबंधित क्षेत्र के सामान्य ज्ञान या पूरी तरह सामान्य ज्ञान पर ही आधारित रहते हैं, मुख्य रूप से 75 प्रतिशत प्रश्न अब सामान्य ज्ञान के होते हैं। अतः आपको सामान्य ज्ञान बढाने की दिशा में काम करना चाहिए, खासकर इंटरनेट का उपयोग आप इसमे अच्छे से कर सकते हैं।

  1. सतत पढाई करें जिज्ञासु बनें

दोस्तों किसी भी परीक्षा में पास होने के लिए आपको लगातार अच्छी पढाई करने की जरूरत होती है, आपका ध्यान हमेशा पढाई की ओर लगा रहना आवश्यक है ताकि आप पूरी पढाई करके अपना लक्ष्य प्राप्त कर सकें। इसीलिए नही पढ़ें कि आपको सिलेबस खत्म करना है, बल्कि इसीलिए पढ़ें कि आपको जानना है, सीखना है, आपमे जिज्ञासा है। एक जिज्ञासु व्यक्ति ही श्रेष्ठ ज्ञान प्राप्त करता है।

  1. फोकस्ड रहें , मैनेजमेंट सीखें

दोस्तों इंटरनेट, मोबाइल और गेम्स की इस दुनिया में फोकस रहना थोड़ा कठिन जरूर है, लेकिन असंभव नहीं है। आप हमेशा फोकस रहने के लिए उन सभी चीजें जिनसे आप डिस्ट्रैक्ट होते हैं उन्हें छोड़ें नहीं, बल्कि उनका सही प्रबंधन कर लें। जैसे फोन चलाएं तो अधिकतर ज्ञानवर्धक विषय खोजें, गेम्स खेलें तो दिमाग को सुकून देने वाले गेम्स खेलें। सही सही और अच्छा प्रबंधन करें।

  1. हार्ड वर्क से ज्यादा स्मार्ट वर्क करें

दोस्तों अक्सर ये होता है कि हम बहुत मेहनत करते हैं और सफल नहीं हो पाते उसका कारण ये है कि हम गलत दिशा में मेहनत करते हैं, सिर्फ मेहनत करने से कुछ भी प्राप्त नहीं होता जबतक आप उस मेहनत को सही दिशा में ना करें। आपके लिए जरूरी है कि क्या क्या पढ़ें से ज्यादा आप क्या क्या ना पढ़ें पर ध्यान दें, यानि डबल मेहनत करने से बचें और स्मार्ट वर्क करें।

  1. अपना लक्ष्य क्लियर रखें और उसे जियें

दोस्तों सबके जीवन मे एक सपना होता है कुछ अलग और कुछ बेहतर और बड़ा करने का, जो मन स्थिर करके एक ही लक्ष्य के पीछे लग जाता है उसके लिए सफलता आसान हो जाती है, आपको अपने जीवन मे एक लक्ष्य लेकर चलना होगा और उस लक्ष्य को जीना होगा, अगर आप कलेक्टर बनना चाहते हैं तो उस स्तर का ज्ञान अर्जित कीजिये, डॉक्टर बनना चाहते हैं तो उस स्तर की पढ़ाई कीजिये। हमेशा बेहतर करना और हमेशा सीखने की जिज्ञासा रखना बहुत जरूरी है।

क्या गलतियां ना करें

  •       पढाई के समय अन्य सामग्रियों से ध्यान ना भटकने दें
  •       हमेशा केवल पुस्तकों से न पढ़ें बल्कि इन्टरनेट का उपयोग करें
  •       अपने नोट्स सिर्फ बनाकर रखें नहीं बल्कि रिवीजन भी पूरा पूरा करें
  •       लगातार पढ़कर पढ़ाई को बोर ना बनाएं बल्कि इसे खेल की तरह लें
  •       पढाई को बोझ ना समझें बल्कि सोचें कि आप कुछ नया सीख रहे हैं
  •       जनरल नॉलेज को आसान ना समझें बल्कि इसकी पूरी जानकारी रखें
  •       फोन पर कम ध्यान दें और पढाई के समय दूर रखें
  •       हर १० १५ मिनट में पढ़कर विश्राम लेने के देर तक पढकर विश्राम लें
  •       नींद पूरी लें, रातें ना बर्बाद करें बल्कि दिन के समय का पूरा उपयोग करें

कैसे खुद को मोटीवेट रखें?

  • हमेशा सकारात्मक सोचें और अच्छी बातों को सीखें
  • हमेशा कुछ नया करने का प्रयास करें अपनी पढाई के साथ साथ अपने जीवन में भी
  • क्रिएटिव बनें, अपनी पढाई में चीजों को याद रखने का नया तरीका बनाएं आदि
  • अच्छे और मोटिवेशनल भाषण सुनें, लेख पढ़ें
  • योग और प्राणायाम को अपने जीवन में उतारें और मन और शरीर से स्वस्थ रहें
  • किसी भी महान व्यक्ति को अपना आइकॉन बनाएं और उससे प्रेरणा लें
  • हमेशा अपने लक्ष्य के बारे में सोचें और हमेशा खुदको इसके लिए प्रयासरत रखें
  • खुदको प्यार करें और अपना ख्याल रखें

निष्कर्ष

दोस्तों हम सभी जानते हैं कि हमारे जीवन में पढाई कितना बड़ा रोल ऐडा करती है, हमे अपनी पढाई के प्रति सजग और लक्ष्य के प्रति एकाग्रचित्त से आगे बढ़ना होगा, जैसे अर्जुन को मछली की आँख के सिवाय कुछ नहीं दीखता था वैसे ही एक विद्यार्थी को उसके लक्ष्य के अलावा कुछ नहीं दिखना चाहिए! आपका करियर बनाना और बिगाड़ना दोनों आपके हाथों में है, इसीलिए सही रास्ता अपनाएं और अपनी मंजिल खुद पाएं!

राजव्यवस्था से संबंधित Other Posts – 

Join Here – नई PDF व अन्य Study Material पाने के लिये अब आप हमारे Telegram Channel को Join कर सकते हैं !

Click Here to Subscribe Our Youtube Channel

Other PDF Notes –

दोस्तो आप मुझे ( नितिन गुप्ता ) को Facebook पर Follow कर सकते है ! दोस्तो अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इस Facebook पर Share अवश्य करें ! क्रपया कमेंट के माध्यम से बताऐं के ये पोस्ट आपको कैसी लगी आपके सुझावों का भी स्वागत रहेगा Thanks!

दोस्तो कोचिंग संस्थान के बिना अपने दम पर Self Studies करें और महत्वपूर्ण पुस्तको का अध्ययन करें , हम आपको Civil Services के लिये महत्वपूर्ण पुस्तकों की सुची उपलब्ध करा रहे है –

UPSC/IAS व अन्य State PSC की परीक्षाओं हेतु Toppers द्वारा सुझाई गई महत्वपूर्ण पुस्तकों की सूची

Top Motivational Books In Hindi – जो आपकी जिंदगी बदल देंगी

सभी GK Tricks यहां पढें

TAG – How to Decide What to Do After 12th ?, Career Options After 12th, How to Prepare Competitive Exams After 12th, 12th ke Baad Kya Kare, 12 Ke Baad Job

About the author

Nitin Gupta

GK Trick by Nitin Gupta पर आपका स्वागत है !! अपने बारे में लिखना सबसे मुश्किल काम है ! में इस विश्व के जीवन मंच पर एक अदना सा और संवेदनशीलकिरदार हूँ जो अपनी भूमिका न्यायपूर्वक और मन लगाकर निभाने का प्रयत्न कर रहा हूं !! आप मुझे GKTrickbyNitinGupta का Founder कह सकते है !
मेरा उद्देश्य हिन्दी माध्यम में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने बाले प्रतिभागियों का सहयोग करना है !! आप सभी लोगों का स्नेह प्राप्त करना तथा अपने अर्जित अनुभवों तथा ज्ञान को वितरित करके आप लोगों की सेवा करना ही मेरी उत्कट अभिलाषा है !!

1 Comment

Leave a Comment