Current Affairs MPPSC RRB SSC

यादें 2019 Part – 2 !! अंतर्राष्‍ट्रीय घटनाक्रम !! International Current Affairs 2019 in Hindi

International Current Affairs 2019
Written by Nitin Gupta

International Current Affairs 2019

नमस्कार दोस्तो , आज की हमारी इस पोस्ट में हम आपको बर्ष 2019 की बहुत ही महत्वपूर्ण Current Affairs बताने जा रहे हैं ! जो कि आपको आने बालीं सभी तरह की प्रतियोगी परीक्षाओं के लिये उपयोगी होगी ! दोस्तो इस पोस्ट को 6 Part में Publish किया जायेगा ! पहले Part में राष्‍ट्रीय घटनाक्रम ( National Current Affairs 2019 ), दूसरे Part में अंतर्राष्‍ट्रीय घटनाक्रम ( International Current Affairs 2019 ), तीसरे Part में आर्थिक घटनाक्रम ( Economic Current Affairs 2019 ), चौथे Part में खेलकूंद ( Sports Current Affairs 2019 ), पांचवें Part में पुरस्कार व सम्मान ( Awards and Prizes Current Affairs 2019 ), छठवें Part में नियुक्ति व निधन ( Appointment and Death Current Affairs 2019 ) को बताऐंगे ! बाद में इन सभी Part की PDF भी आपको उपलब्ध कराई जायेगी ! तो आपसे निवेदन है कि हमारी बेबसाइट को Regular Visit करते रहियेगा ! 

यह पोस्ट उपरोक्त उक्त 6th Part का दुसरा Part हैं, जिसमें कि हम आपको अंतर्राष्‍ट्रीय घटनाक्रम ( International Current Affairs 2019 ) के बारे में बतायेंगे , जो कि सभी One Day Exams हेतु बहुत ही महत्वपूर्ण है ! 

इसके अलाबा इन सभी पोस्ट की PDF को हम अपने Telegram Group में भी आपको Available कराते हैं , जहां से आप इन्हें Download कर सकते हैं ! आप नीचे दी गई Link की सहायता से हमारे Telegram Group को Join कर सकते हैं !

International Current Affairs 2019

कतर ने ओपेक तथा अमेरिका एवं इजरायल ने यूनेस्‍को की सदस्‍या छोड़ी

जनवरी 2019 में कतर ने जहाँ तेल निर्यातक देशों के संगठन ओपेक की सदस्‍यता छोड़ दी, वहीं अमेरिका एवं इजरायल 1 जनवरी, 2019 से यूनेस्‍को के सदस्‍य नहीं रहे। उल्‍लेखनीय है कि संयुक्‍त राष्‍ट्र शैक्षणिक, वैज्ञानिक एवं सांस्‍कृतिक संगठनयूनेस्‍को से अलग होने की घोषणा अमेरिका तथा इजरायल ने वर्ष 2017 में ही कर दी थी। इसरायल-फिलीस्‍तीन मामले में इजरायल विरोधी रवैया अपनाने का आरोप यूनेस्‍को पर लगाते हुए अमेरिका तथा इजरायल ने इस संगठन की सदस्‍यता छोड़ने की घोषणा अक्‍टूबर 2017 में ही थी।

चीनी अन्‍तरिक्ष यान चांग ई 4 चन्‍द्रमा की सतह पर सफलतापूर्वक उतरा।

चीन ने अपने चन्‍द्र मिशन चांग ईके तहत चांग ई-4 अंतरिक्ष यान को 3 जनवरी, 2019 को चन्‍द्रमा की सतह पर सफलतापूर्वक उतार दिया। यह चन्‍द्रमा की सतह पर उतरने वाला चीन का दूसरा लैंडर है। इस यान के साथ एक रोवर यूतू-2 भी भेजा गया।

चीन में दुनिया की पहली ड्रायवर लेस बुलेट ट्रेन शुरू

चीन में दुनिया की पहली ड्रायवर लेस बुलेट ट्रेन 5 जनवरी, 2019 से शुरू हो गई। इस ट्रेन का नाम फुक्सिंग बुलेट ट्रेन रखा गया। इसकी रफ्तार 350 किमी प्रति घंटा है।

मैसीडोनिया नाटो का 30वाँ सदस्‍य बना।

बाल्‍कन देश रिपब्लिक ऑफ नॉर्थ मैसीडोनिया अमेरिका के नेतृत्‍व वाले सैन्‍य संगठन नाटो का सदस्‍य 6 फरवरी, 2019 से बन गया। मैसीडोनिया नाटो का 30वाँ सदस्‍य बना है। दो वर्ष पूर्व 5 जून, 2017 को बाल्‍कन राज्‍य मोंटेनेग्रोनाटो का 29वाँ सदस्‍य बना था।

जेफ बेजोस विश्‍व में सबसे धनी व्‍यक्ति

अमेरिकी वाणिज्यिक पत्रिका फोर्ब्‍स के वर्ष 2019 के आकलन में एमेजॉन के संस्‍थापक जेफ बेजोस का विश्‍व के सबसे धनी व्‍यक्ति होने का दर्जा बरकरार रहा। फोर्ब्‍स ने विश्‍व के अरबपतियों की वर्ष 2019 की अपनी सूची 6 मार्च, 2019 को जारी की। फोर्ब्‍स के इस 33वें वार्षिक आकलन में माइक्रोसाफ्ट के सहसंस्‍थापक बिल गेट्स को विश्‍व का दूसरा सर्वाधिक धनी बताया गया। फोर्ब्‍स की अरबपतियों की इस सूची में जो भारतीय इस वर्ष शामिल हैं, इनमें शीर्ष 13वाँ स्‍थान रिलायंस इंडस्‍ट्रीज लिमिटेड के मुकेश अंबानी का है। उनकी कुल सम्‍पत्ति का मूल्‍य 50 अरब डॉलर फोर्ब्‍स की इस रिपोर्ट में आंकलित किया गया।

वर्ल्‍ड वाइड वेब ने मनाई अपनी 30वीं सालगिरह

अपनी 30वीं सालगिरह गूगल ने 12 मार्च, 2019 को डब्‍ल्‍यू डब्‍ल्‍यू डब्‍ल्‍यू (www) यानी कि वर्ल्‍ड वाइड वेब की 30वीं सालगिरह मनाई। उल्‍लेखनीय है कि www की खोज टिम बर्नर्स ली ने 1989 में की थी। उस समय वे जेनेवा के यूरोपीय नाभिकीय अनुसंधान संगठन में काम कर रहे थे।

कजाखस्‍तान की राजधानी अस्‍ताना का नाम नूरसुल्‍तान हुआ।

कजाखस्‍तान की संसद ने 20 मार्च, 2019 को देश के पूर्व राष्‍ट्रपति नूरसुल्‍तान नजरबायेव के सम्‍मान में राजधानी अस्‍तानाका नाम बदलकर नूरसुल्‍तान करने का सर्वसम्‍मति से फैसला किया। अस्‍ताना को पहले अकमोला, त्‍सेलिनोग्राड और अकमोलिंस्‍क के नाम से भी जाना जाता था।

गोलन पहाडि़यों को इजरायली क्षेत्र के रूप में मान्‍यता

अमेरिका ने गोलन प‍हाडि़यों पर इजरायलकी सम्‍प्रभुताको मार्च 2019 में मान्‍यता प्रदान कर दी। इस विवादित क्षेत्र को इजरायल का ही भाग स्‍वीकार करने की घोषणा पर राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने 25 मार्च, 2019 को हस्‍ताक्षर कर दिए।सामरिक दृष्टि से महत्‍वपूर्ण इस इलाके को इजरायल ने 1967 के युद्ध में सीरिया से छीन लिया था और उसके बाद उसे वापस नहीं किया था। अमेरिका के इस कदम पर तीखी प्रतिक्रिया व्‍यक्‍त करते हुए सीरिया ने इसे अपनी सम्‍प्रभुता एवं अखण्‍डता पर तीखा हमला करार दिया।

अर्थ ऑवर-2019

पृथ्‍वी की सुरक्षा एवं पर्यावरण संरक्षण के प्रति प्रतिबद्धता व्‍यक्‍त करने के लिए वर्ल्‍ड वाइड फण्‍ड फॉर नेचर की पहल पर अर्थ ऑवर प्रति वर्ष मार्च के अन्तिम शनिवार को रात्रि 8.30 बजे से 9.30 बजे तक सभी अनावश्‍यक बत्तियाँ बन्‍द रखते हुए मनाया जाता है। इस वर्ष अर्थ ऑवर 2019 की थीम चेंज द वे वी लिव थी। भारत सहित विश्‍व के अधिकांश देश 30 मार्च, 2019 को इसमें शामिल हुए थे।

पाकिस्‍तान में विश्‍व की सबसे बड़ी रिफाइनरी

मार्च 2019 में साऊदी अरब और पाकिस्‍तान ने 20 अरब डॉलर की आर्थिक सहायता सहित 8 समझौतों पर हस्‍ताक्षर किए। इनमें पाकिस्‍तानी बंदरगाह ग्‍वादर में सऊदी अरब की तेल कंपनी अरामको की रिफाइनरी स्‍थापित करने का समझौता भी सम्मिलित है, जो विश्‍व की सबसे बड़ी रिफाइनरी होगी।

सऊदी अरब बना दुनिया में सबसे बड़ा हथियार आयातक देश

स्‍वीडन के थिंक टैंक स्‍टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्‍टीट्यूट ने मार्च 2019 में जारी अपनी वार्षिक रिपोर्ट में कहा कि भारत हथियार आयात करने वाले देशों में दूसरे स्‍थान पर है। रिपोर्ट में वर्ष 2014 से 2018 का अध्‍ययन किया गया तथा इसी आधार पर यह रिपोर्ट जारी की गई। रिपोर्ट में कहा गया कि इन वर्षों के दौरान सऊदी अरब विश्‍व का सबसे बड़ा हथियार आयातक देश बनकर उभरा।

सीरिया में इस्‍लामिक स्‍टेट का अंतिम गढ़ भी ढहा।

सीरिया में आतंकवाद का पर्याय बन चुके इस्‍लामिक स्‍टेट (आईएस) को मार्च 2019 में पूर्णत: समाप्‍त कर दिया गया। अमेरिका के समर्थन से लड़ रहे कुर्द सशस्‍त्र बलों ने पूर्वी सीरिया में आईएसके अंतिम गढ़ बागूज को उसके चंगुल से मुक्‍त करवा लिया। इसी के साथ सीरिया में विगत पाँच वर्षों से चले आ रहे खलीफाई शासन का पूर्णत: अंत हो गया।

83 विशाल क्‍वासर्स की खोज

मार्च 2019 में अमेरिका, जापान और ताइवान के वैज्ञानिकों की एक टीम ने ब्रह्माण्‍ड के शुरूआती समय में बने 83 विशाल क्‍वासर्स की खोज की है। इन्‍हें अमेरिका के हवाई स्थित उन्‍नत सुबारू टेलीस्‍कोप की सहायता से देखा गया है। उल्‍लेखनीय है कि ब्‍लैक होल में लंबे समय तक गैसों के लगातार जमा होते रहने से ब्‍लैक होल क्‍वासर के रूप में बदलकर चमकने लगता है।

मलेशिया अन्‍तर्राष्‍ट्रीय आपराधिक न्‍यायालय का 124वाँ सदस्‍य बना।

मार्च 2019 में मलेशिया अंतर्राष्‍ट्रीय आपराधिक न्‍यायालय का 124वाँ सदस्‍य बन गया। रोम संविधि के तहत अंतर्राष्‍ट्रीय आपराधिक न्‍यायालय की स्‍थापना की गई थी। इस न्‍यायालय का मुख्‍यालय हेग (नीदरलैंड) में स्थित है।

दुनिया का पहला वायरलेस इलेक्ट्रिक कार चार्जिंग स्‍टेशन स्‍थापित

नॉर्वे ने मार्च 2019 में देश की राजधानी ओस्‍लो में वर्ष 2023 तक शून्‍य उत्‍सर्जन कैब प्रणाली के उद्देश्‍य से इलेक्ट्रिक टैक्सियों के बेड़े के लिए वायरलेस इंडक्‍शन आधारित चार्जिंग स्‍टेशन स्‍थापित किया। इसके साथ ही वह ऐसा करने वाला दुनिया का पहला शहर बन गया।

दक्षिण कोरिया 5जी सर्विस शुरू करने वाला पहला देश बना।

5 अप्रैल, 2019 से दक्षिण कोरिया में 5जी सर्विस शुरू हो गई। दक्षिण कोरिया ऐसा करने वाला दुनिया का पहला देश बन गया। उल्‍लेखनीय है कि 5जी सर्विस से उपभोक्‍ताओं को 4जी की तुलना में 20 गुना ज्‍यादा स्‍पीड मिलेगी। इससे वर्चुअल रियलिटी को भी मदद मिलेगी।

विकीलीक्‍स के जूलियन असांजे लंदन में गिरु्तार

विकी‍लीक्‍स जिसने वर्ष 2010 के दौरान अमेरिका तथा कुछ अन्‍य देशोंके अनेक गुप्‍त दस्‍तावेजोंकाखुलासा कर तहलका मचा दिया था, के सहसंस्‍थापक जूलियन असांजे, जिन्‍होनें गिरफ्तारी से बचने के लिए, विगत सात वर्षों से इक्‍वाडोर के लंदन स्थित दूतावास में राजनयिक शरण ली हुई थी, को लंदन की मेट्रोपोलिटन पुलिस ने 11 अप्रैल, 2019 को गिरफ्तार कर लिया। एक यौन उत्‍पीड़न के अपराध के मामले में स्‍वीडन में भी एक वारंट उनके लिए जारी किया गया था। उससे बचने के लिए ही इक्‍वाडोर के दूतावास में शरण असांजे ने ले रखी थी।

दुनिया के सबसे बड़े विमान ने उड़ान भरी

दुनिया के सबसे बड़े विमान स्‍ट्रेटोलॉन्‍च ने 13 अप्रैल, 2019 को कैलिफोर्निया में पहली बार उड़ान भरी। विमान के पंख का फैलाव एक फुटबॉल मैदान से भी ज्‍यादा हैं। डैनों (पंखों) की चौड़ाई के आधार पर इसे दुनिया का सबसे बड़ा विमान कहा गया। इसके डैनों की कुल चौड़ाई 385 फीट है। गौरतलब है कि यह विमान वास्‍तव में सैटेलाइट के लॉन्‍च पैड के रूप में तैयार किया गया है। इससे सैटेलाइट छोड़ने का खर्च भी कम हो जाएगा।

श्रीलंका में आतंकी हमले में 300 से अधिक लोगों की मौत

श्रीलंका में 21 अप्रैल, 2019 को ईस्‍टर के दिन सबसे बड़ा आतंकी हमला हुआ। करीब 6 घंटे में राजधानी कोलंबो, नेगोंबो और बट्टिकलोवा शहरों में 8 धमाके हुए। इनमें 300 से अधिक लोगों की मौत हो गई तथा 500 से ज्‍यादा जख्‍मी हो गए। आतंकियों ने तीन चर्च और तीन पाँच सितारा होटलों को निशाना बनाया।

मलेरिया वैक्‍सीन के पायलट परीक्षण प्रारंभ

विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (WHO) के एक पायलट प्रोग्राम के तहत मलेरिया की पहली मान्‍य वैक्‍सीन को अफ्रीकी देश मलावी में 23 अप्रैल, 2019 को लाँच किया गया। अफ्रीका के इन तीन देशों में 2 वर्ष तक की आयु के 1.20 लाख बच्‍चों का टीकाकरण पायलट परीक्षण के दौरान किया गया। इस वैक्‍सीन का नाम मॉस्‍क्‍यूरिक्‍स रखा गया तथा निश्चित अन्‍तराल के पश्‍चात इसकी कुल चार खुराकें बच्‍चों को दी जाती है। विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन की एक विज्ञप्ति के अनुसार विश्‍व में लगभग 4.35 लाख मौतें प्रतिवर्ष मलेरिया के कारण होती हैं। इनमें बच्‍चों कीसंख्‍या ही अधिक होती है।

जापान में सम्राट अकिहितो ने राजगद्दी छोड़ी

लगभग 30 वर्षों तक जापान के सम्राट रहे अकिहितो ने अपनी राजगद्दी-क्राइसेंथिमस थ्रोनपूर्व निर्धारित योजना के तहत 30 अप्रैल, 2019 को त्‍याग दी तथा उनके 59 वर्षीय ज्‍येष्‍ठ पुत्र युवराज नारूहितो जापान के नए सम्राट 1 मई,2019 से बन गए। उनके सम्राट बनने के साथ ही शुरू हुए, राजशाही युग को रीवा युग नाम दिया गया है। पूर्ववर्ती सम्राट अकिहितो के युग को हीजी युग नाम दिया गया था।

कुआलालम्‍पुर वर्ष 2020 के लिए विश्‍व पुस्‍तक राजधानी

यूनेस्‍को ने मलेशिया की राजधानी कुआलालम्‍पुर को वर्ष 2020 के लिए विश्‍व पुस्‍तक राजधानी घोषित किया। वर्ल्‍ड बुक कैपिटल एडवाइजरी कमेटी की संस्‍तुति पर इस आशय की घोषणा यूनेस्‍को के महानिदेशक आड्री एजूले ने अप्रैल 2019 में की। कुआलालम्‍पुर विश्‍व पुस्‍तक राजधानी घोषित किया जाने वाला 20वाँ शहर है। संयुक्‍त अरब अमीरात का शरजाह 2019 के लिए विश्‍व पुस्‍तक राजधानी चुना गया था। भारती की राजधानी नई दिल्‍ली को 2003 के लिए विश्‍व पुस्‍तक राजधानी घोषित किया गया था।

श्रीलंका के पहले उपग्रह रावण-1 का प्रक्षेपण

भारत के दो पड़ोसी देशों नेपाल तथा श्रीलंका ने अंतरिक्ष युग में प्रवेश अप्रैल 2019 में उस समय किया,जब उनके पहले उपग्रहों को पृथ्‍वी की कक्षा में स्‍थापित किया गया। श्रीलंका के पहले उपग्रह रावण-1 तथा नेपाल के पहले उपग्रह नेपानी सेट-1 का यह प्रक्षेपण नासा के अमेरिका में वर्जीनिया स्थित केन्‍द्र से किया गया।

विश्‍व की सबसे लम्‍बी नमक की गुफा की खोज

अप्रैल 2019 में इजरायल में शोधकर्ताओं द्वारा विश्‍व की सबसे लम्‍बी नमक की गुफा की खोज की गई। येरूसलम के हिब्रू विश्‍वविद्यालय के माउंट सोडोम से होकर गुजरती है। मृत सागर के दक्षिण-पश्चिम हिस्‍से तक फैली नमक की इस गुफा को माल्‍हम नाम दिया गया। इस गुफा की लम्‍बाई 10 किलोमीटर से अधिक है।

विश्‍व का सबसे बड़ा ई-कचरा रीसाइक्लिंग हब दुबई में खोला गया

दुनिया का सबसे बड़ा ई-कचरा रीसाइक्लिंग हब दुबई औद्योगिक पार्क,दुबई में अप्रैल 2019 में खोला गया। इस रीसाइक्लिंग हब में विद्युत और इलेक्‍ट्रॉनिक उपकरण अपशिष्‍ट तथा प्रशीतक गैस और विशेष कचरे आदि का पुनर्चक्रण किया जाता है। दुबई औद्योगिक पार्कमें 2,80,000 वर्ग फीट में विस्‍तृत इस हब की लागत पाँच मिलियन डॉलर है।

लंदन अल्‍ट्रा लो इमिशन जोन लागू करने वाला पहला शहर बना।

अप्रैल 2019 में ब्रिटेन की राजधानी लंदन अल्‍ट्रा लो इमिशन जोन लागू करने वाला विश्‍व का पहला शहर बन गया। इस कानून के अनुसार पूरे लंदन में चलने वाले वाहनों को नए उत्‍सर्जन मानकों को पूरा न करने पर दैनिक शुल्‍क देना होगा। उल्‍लेखनीय है कि अल्‍ट्रा लो इमिशन जोन लंदन के पर्यावरण को साफ करने की योजना का दूसरा चरण है, जिसे टी-चार्ज की संज्ञा दी गई है।

चाँद पर सात दिन बिताएंगे अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने 2028 में अंतरिक्ष यात्रियों को चाँद पर भेजने की योजना बनाई है। इस योजना में चार अंतरिक्ष यात्री चाँद पर सात दिन बिताने के बाद वहाँ से लौटेंगे। नासा ने अप्रैल 2019 में कहा कि 2028 से पहले 2024 तथा 2026 में चाँद पर ट्रायल के लिए मानवरहित मिशन भी भेजे जाएँगे। गौरतलब है कि अपोलो 11 मिशन के तहत 1969 में अमेरिका के नील आर्मस्‍ट्रांग चाँद की सतह पर उतरने वाले दुनिया के पहले व्‍यक्ति बने थे।

बेल्‍ट एंड रोड फोरम 64 अरब डॉलर के समझौतों के साथ संपन्‍न

चीन का दूसरा बेल्‍ट एंड रोड (बी.आर.) फोरम (सम्‍मेलन) विभिन्‍न देशों के साथ 64 अरब डॉलर की नई परियोजनाओं के समझौतों पर हस्‍ताक्षर के साथ अप्रैल 2019 में सम्‍पन्‍न हुआ। इसके साथ ही चीन ने घोषणा की कि वह आधारभूत ढाँचे के पुनर्निर्माण के इस कार्यक्रम के ढाँचें में बदलाव करने जा रहा है, जिनमें बाजार संचालित प्रथाओं को अपनाना और संप्रभुता तथा क्षेत्रीय अखंडता के प्रति सम्‍मान प्रकट करना सम्मिलित होगा।

अमेरिका के डेविट मालपास विश्‍व बैंक के नए अध्‍यक्ष

अमेरिकी वित्‍त विभाग में उपसचिव रहे डेविड मालपास विश्‍व बैंक (वर्ल्‍ड बैंक) के नए अध्‍यक्ष अप्रैल 2019 में निर्वाचित हुए। इस पद पर अमेरिका के ही जिम योंग किम 1 जुलाई, 2012 से विश्‍व बैंक के अध्‍यक्ष थे तथा इस पद पर पाँच वर्ष का उनका दूसरा कार्यकाल 2022 तक था, किन्‍तु अपना यह पद 1 फरवरी, 2019 से उन्‍होनें छोड़ दिया था।

मसूद अजहर ग्‍लोबल आतंकी घोषित

पाकिस्‍तान में मौजूद आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्‍मद का सरगना और पुलवामा आतंकी हमलों का मास्‍टर माइंड मसूद अजहर 1 मई, 2019 को ग्‍लोबल आतंकी घोषित कर दिया गया। संयुक्‍त राष्‍ट्र में कश्‍मीर के पुलवामा में हुए हमले के 75 दिन बाद हुआ यह फैसला भारत की बड़ी कूटनीतिक जीत कहा गया। पाकिस्‍तान का दोस्‍त चीन 10 साल से मसूद को ग्‍लोबल आतंकी घोषित होने से बचाता रहा था। मसूद के खिलाफ प्रस्‍तावों पर चीन ने 4 बार वीटो पॉवर इस्‍तेमाल की थी। हालांकि, इस बार भारत, अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस के लगातार बढ़ते दबाव के आगे झुक गया और अपनी आपत्तियां हटा ली।

रिकॉर्ड 24 बार एवरेस्‍ट आरोहण का कामी रीता शेरपा का विश्‍व रिकॉर्ड

नेपाल के 49 वर्षीय शेरपा कामी रीता ने एवरेस्‍ट आरोहण के मामले में दो नए विश्‍व रिकॉर्ड अपने नाम किए। इससे पूर्व 22 बार एवरेस्‍ट आरोहण का रिकॉर्ड पहले से ही उनके नाम था। मई 2019में दो बार 15 मई तथा 21 मई को एवरेस्‍ट शिखर पर चढ़कर अपने सफल एवरेस्‍ट आरोहणों की संख्‍या का रिकॉर्ड 24 तक उन्‍होनें पहुँचा दिया।

गोपाल माउंट एवरेस्‍ट पर चढ़ने वाले पहले एचआईवी संक्रमित पर्वतारोही

नेपाल के रहने वाले गोपाल श्रेष्‍ठ 22 मई, 2019 को दुनिया की सबसे ऊँची चोटी माउण्‍ट एवरेस्‍ट पर चढ़ने वाले पहले एचआईवी संक्रमित व्‍यक्ति बन गए। नेपाल की राष्‍ट्रीय फुटबॉल टीम के खिलाड़ी रह चुके श्रेष्‍ठ ने यह उपलब्धि अपने दूसरे प्रयास में हासिल की। गोपाल श्रेष्‍ठ को संक्रमित इंजेक्‍शन लगने की वजह से एचआईवी हो गया था।

स्‍कॉट मॉरीसन ने संसद में बहुमत प्राप्‍त किया

ऑस्‍ट्रेलिया के संघीय चुनावों में प्रधानमंत्री स्‍कॉट मॉरीसन के नेतृत्‍व में सत्‍तारूढ़ लिबरल नेशनल गठबंधन ने आश्‍चर्यजनक जीत प्राप्‍त की। 22 मई, 2019 को घोषित चुनाव परिणामों में सत्‍तारूढ़ गठबंधन को 51.15 प्रतिशत वोटों के साथ 78 सीटें मिलीं, जिससे 73 सीटों के साथ अल्‍पमत सरकार चला रहे मॉरीसन को पूर्ण बहुमत प्राप्‍त हो गया।

सिरिल रामफोसा दक्षिण अफ्रीका के राष्‍ट्रपति बने।

दक्षिण अफ्रीका के राष्‍ट्रपतिऔर अफ्रीकी नेशनल कांग्रेस अर्थात् एएनसी के अध्‍यक्ष सिरिल रामफोसा ने पाँच वर्ष के कार्यकाल के लिए राष्‍ट्रपति पद की शपथ ली। राजधानी प्रिटोरिया में 25 मई, 2019 को आयोजित समारोह में उन्‍हें शपथ दिलाई गई।

वैज्ञानिकों ने आदिमानव की नई प्रजाति खोजी

वैज्ञानिकों ने मई 2019 में फिलीपींस की एक गुफा में आदिमानव की नई प्रजाति खोजी। वैज्ञानिकों का कहना है कि विलुप्‍त हो चुकी इस नई प्रजाति के अवशेष फिलीपींस के सबसे बड़े द्वीप लूजोन में पाए गए, जिसके बाद इस प्रजाति का नाम होमो लूजोनेसिस रखा गया।

जापान ने किया विश्‍व की सबसे तेज बुलेट ट्रेन का परीक्षण

जापान ने मई 2019 में अपनी उस सबसे तेज बुलेट ट्रेन का परीक्षण प्रारंभ किया, जिसकी 400 किलोमीटर प्रति घण्‍टे (249 मील प्रति घंटे) की गति है।

बिट्रेन जलवायु आपातस्थिति घोषित करने वाला पहला देश

ब्रिटेन की संसदने एक असाधारण निर्णय लेते हुए पूरे राष्‍ट्र में पर्यावरण और जलवायु आपा‍तस्थिति घोषित कर दी और ऐसा करने वाला विश्‍व का पहला देश बन गया। प्रतीकात्‍मक होते हुए भी यह निर्णय अत्‍यन्‍त महत्‍वपूर्ण है और जलवायु परिवर्तन से निपटने में नए बोध को परिलक्षित करता है। ब्रिटिश संसदनेमई 2019 में विपक्षी लेबर पार्टी के नेता जेरेमी कोर्बिन द्वारा रखे गए एक प्रस्‍ताव को स्‍वीकृति दी। आयरलैंड की संसद ने भी मई 2019 में जलवायु आपातकाल घोषित कर दिया। आयरलैंड जलवायु आपातकाल की घोषणा करने वाला विश्‍व का दूसरा देश बन गया।

ताइवान बना समलैंगिक विवाह को मंजूरी देने वाला पहला एशियाई देश

ताइवान की संसद ने मई 2019 में समलैंगिक विवाह को कानूनी मान्‍यता देने वाले बिल को मंजूरी दे दी। ताइवान ऐसा करने वाला पहला एशियाई देश बन गया है। समलैंगिक विवाह एक ही लिंग के लोगों के विवाह को कहते हैं। समलैंगिक विवाहों को वैध बनाने वाला पहला देश नीदरलैंड था।

अमेरिका सैन्‍य खर्च के मामले में सबसे बड़ा देश बना।

स्‍टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्‍टीट्यूट द्वारा मई 2019 में जारी रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका सैन्‍य खर्च सूची में पहले स्‍थान पर है। विश्‍व भर में सैन्‍य साजो सामान पर होने वाले खर्च का 60 प्रतिशत पाँच देशों द्वारा किया जाता है। जो क्रमश: हैं – अमेरिका, चीन, साऊदी अरब, भारत और फ्रांस। रिपोर्ट के अनुसार सेना पर खर्च के मामले में भारत वर्ष 2018 में दुनिया में चौथे स्‍थान पर रहा, जबकि वर्ष 2017 में भारत इस सूची में पाँचवे स्‍थान पर था।

परमाणु हथियारों की संख्‍या में कमी

स्‍टॉकहोम अंतर्राष्‍ट्रीय शांति शोध संस्‍थान अर्थात सिपरी की मई 2019 में जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, विश्‍व में पिछले एक वर्ष के दौरान परमाणु हथियारों की संख्‍या में कमी आई है। 2019में अमेरिका, रूस, ब्रिटेन, फ्रांस, चीन, भारत, पाकिस्‍तान, इसरायल और उत्‍तरी कोरिया के पास परमाणु हथियारों की संख्‍या 13,865 रह गई। यह संख्‍या 2018 के कुल परमाणु हथियारों से 600 कम है।

वोलोदिमीर जेलेंस्‍की यूक्रेन के नए राष्‍ट्रपति निर्वाचित

टीवी सीरियल्‍स में हास्‍य अभिनेताके रूप में ख्‍याति प्राप्‍त वोलोदिमीर जेलेंस्‍की यूक्रेन के नए राष्‍ट्रपति निर्वाचित हुए। इस पद के लिए दो चरणों में सम्‍पन्‍न मतदान में निवर्तमान राष्‍ट्रपति पेट्रो पोरोशेंको को भारी बहुमत से उन्‍होनें पराजित किया। 41 वर्षीय जेलेंस्‍की ने 3 जून, 2019 को राष्‍ट्रपति के रूप में कार्यभार ग्रहण किया।

शंघाई सहयोग संगठन का शिखर सम्‍मेलन संपन्‍न

आठ देशों चीन, रूस, किर्गिस्‍तान, कजाखिस्‍तान, ताजिकिस्‍तान, उज्‍बेकिस्‍तान, भारत तथा पाकिस्‍तान के संगठन शंघाई सहयोग संगठन का 19वाँ शिखर सम्‍मेलन किर्गिस्‍तान में बिश्‍केक में 13-14 जून 2019 को सम्‍पन्‍न हुआ।

जी-20 शिखर सम्‍मेलन

28-29 जून, 2019 को जापान के ओसाका में जी-20 का शिखर सम्‍मेलन सम्‍पन्‍न हुआ। डिजिटल डेटा का सीमा पार प्रवाह जी-20 के ओसाका शिखर सम्‍मेलन में प्रमुख मुद्दा बनकर उभरा। गौरतल है कि अगला जी-20 शिखरसम्‍मेलन 2020 में सऊदी अरब और उससे अगला 2021 में इटली आयोजित करेगा। वर्ष 2022 में भारत इस शिखर सम्‍मेलन की मेजबानी करेगा।

न्‍यूजीलैंड ने दुनिया का पहला वेलबीइंग बजट पेश किया।

न्‍यूजीलैंड सरकार ने जुलाई 2019 में विश्‍व में पहली बार वेलबीईंग बजट पेश किया। न्‍यूजीलैंड सरकार के वित्‍त मंत्री ग्राट रॉबर्टसन ने इस वेलबीइंग बजट में एक बड़ा हिस्‍सा बाल गरीबी, मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य और घरेलू हिंसा रोकने के लिए सुरक्षित रखा। न्‍यूजीलैंड विश्‍व का पहला ऐसा देश बन गया जिसने बजट में आर्थिक विकास दर को प्राथमिकता दी है, इसलिए इसे वेलबीइंग बजट कहा गया।

बोरिस जॉनसन ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बने

ब्रिटेन में 24 जुलाई, 2019 को बोरिस जॉनसन ने प्रधानमंत्री का पद संभाल लिया। कंजर्वेटिव पार्टी के सदस्‍यों ने पार्टी के नए नेता के रूप में उनका चुनाव किया। गौरतलब है कि ब्रिटेन की पूर्व प्रधानमंत्री थेरेसा में तीन बार ब्रेक्जिट (यूरोपीय यूनियन से अलगाव) से संबंधित प्रस्‍ताव लेकर संसद में गई लेकिन हर बार उन्‍हें प्रधानमंत्री पद से इस्‍तीफा देना पड़ा था।

अर्थ ओवर शूट डे

अर्थ ओवर शूट डे से अभिप्राय किसी कैलेण्‍डर वर्ष में उस तिथि से है जिसे दिन मानव ने उस वर्ष के लिए उपलब्‍ध समस्‍त प्राकृतिक संसाधनों का उपभोग कर लिया है। अर्थ ओवर शूट डे एक अनुमान मात्र है तथा इसके लिए कोई निश्चित तिथि नहीं है। इस वर्ष 2019 में यह दिन 29 जुलाई को माना गया। पिछले वर्ष 2018 में यह दिन 1 अगस्‍त 2018 को था।

अमेरिका तथा रूस की परमाणु सन्धि समाप्‍त हुई

अमेरिका तथा तत्‍कालीन सोवियत संघ (USSR) के बीच परमाणु हथियारों के नियंत्रण के लिए 3 दिसंबर, 1987 में हस्‍ताक्षरित मध्‍यम दूरी परमाणु शक्ति संधि (INF) का औपचारिक अंत 2 अगस्‍त, 2019 को हो गया। अमेरिका इससे हटने की घोषणा पिछले वर्ष अक्‍टूबर 2018 में ही कर चुका था। जिसके पश्‍चात रूस ने भी इस संधि से हटने की घोषणा कर दी।

जी-7 का 45वाँ शिखर सम्‍मेलन

औद्योगिक दृष्टि से विकसित सात देशों के समूह जी-7 का 45वाँ शिखर सम्‍मेलन फ्रांस के बियारित्‍ज शहर में 24-26 अगस्‍त, 2019 को संपन्‍न हुआ। सात विकसित देशों के इस समूह में अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान तथा कनाडा ही सदस्‍य है तथा यूरोपीय संघ को भी इसकी गतिविधियों में शामिल किया जाता है। भारत जी-7 का सदस्‍य नहीं है, तथापित मेजबान फ्रांस ने इस वर्ष के शिखर सम्‍मेलन में भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी को विशेष आमंत्रित के रूप मे आमन्त्रित किया था।

इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता से स्‍थानान्‍तरित करने की योजना

इण्‍डोनेशिया की राजधानी जकार्ता से स्‍थानान्‍तरित कर बोर्नियो द्वीप में स्‍थानान्‍तरित की जाएगी। इस आशय की औपचारिक घोषणा राष्‍ट्रपति जोको विडोडो ने 27 अगस्‍त, 2019 को की।

क्रिस्‍टालिना जॉर्जीवा अंतरराष्‍ट्रीय मुद्रा कोष की नई प्रबंध निदेशक

बुल्‍गारिया की अर्थशास्‍त्री क्रिस्‍टालिना जॉर्जीवा अंतर्राष्‍ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की नई प्रबन्‍ध निदेशक 1 अक्‍टूबर, 2019 से बनी। इस पद पर 5 वर्ष के कार्यकाल हेतु उनका यह चुनाव मुद्रा कोष के निदेशक मंडल की 25 सितम्‍बर, 2019 की बैठक में निर्विरोध हुआ।

अंतरिक्ष में पहली बार महिला एस्‍ट्रोनॉट्स का स्‍पेस वॉक

दुनिया की पहली महिला स्‍पेसवॉकिंग टीम में 18 अक्‍टूबर, 2019 को धरती के ऊपर अंतरिक्ष में इतिहास रचा। क्रिस्‍टीना कोच और जेसिका मीर पावर नेटवर्क के खराब हिस्‍से को ठीक करने के लिए इंटरनेशनल स्‍पेस स्‍टेशन से बाहर निकलीं। पहली बार महिला एस्‍ट्रोनॉट की टीम ने पुरूषों के बिना स्‍पेस वॉक किया।

हांगकांग प्रशासन ने विवादास्‍पद प्रत्‍यर्पण बिल वापस लिया

हांगकांग प्रशासन ने 23 अक्‍टूबर, 2019 को विवादास्‍पद प्रत्‍यर्पण बिल वापस ले लिया। बिल के प्रावधानों के मुताबिक अगर कोई व्‍यक्ति अपराध करके हांगकांग आ जाता है तो उसे जाँच प्रक्रिया में शामिल होने के लिए चीन भेजा जा सकता है। इसी विवादास्‍पद बिल के कारण हांगकांग में अंब्रेला आंदोलन तथा भारी विरोधप्रदर्शन पिछले कुछ महीनों से चल रहे थे।

इजरायल में 5000 वर्ष पुराने शहर की खोज की गई

इजरायल के पुरातत्‍वविदों ने उत्‍तरी इजरायल में 5 हजार वर्ष पुराने एक शहर की खोज अक्‍टूबर 2019 में की। इस पुरातात्विक स्‍थल को एन एसुर नाम दिया गया। प्राधिकरण ने इसे कांस्‍य युग के शुरूआती दौर का शहर बताया है।

गुटनिरपेक्ष आन्‍दोलन नाम का 18वाँ शिखर सम्‍मेलन

गुटनिरपेक्ष आन्‍दोलन (नाम) का 18वाँ शिखर सम्‍मेलन अजरबेजान की राजधानी बाकू में 25-26 अक्‍टूबर, 2019 को संपन्‍न हुआ। इस शिखर सम्‍मेलन में भारतीय शिष्‍टमंडल का नेतृत्‍व उपराष्‍ट्रपति एम. वेकैयानायडू ने किया। यह लगातार दूसरा अवसर था, जब नाम शिखर सम्‍मेलन में प्रधानमंत्री के स्‍थान पर उपराष्‍ट्रपति ने भारतीय शिष्‍टमंडल का नेतृत्‍व किया। सितम्‍बर 2016 में वेनेजुएला में नाम के पिछले 17वें शिखर सम्‍मेलन में भारतीय शिष्‍ट मंडल का नेतृत्‍व तत्‍कालीन उपराष्‍ट्रपति डॉ. हामिद अंसारी ने किया था।

आईएस सरगना अबू बकर अल बगदादी मारा गया

अमेरिकी सेना के डेल्‍टा कमांडोज ने सीरिया के इदलिब प्रांत के सुदूर बारिशा गाँव में एक ऑपरेशन के तहत इस्‍लामिक स्‍टेट के सरगना व हाई प्रोफाइल आतंकी अबू बकर-अल बगदादी के शव की डीएनए जाँच में पश्‍चात उसके शव को अमेरिका के सशस्‍त्र संघर्ष कानून के तहत विमान द्वारा समुद्र में ही अज्ञात स्‍थान पर डाल दिया गया। इससे पूर्व 2011 में अल कायदा सरगना ओसामा बिन लादेन को भी इसी प्रकार समुद्र में दफनाया गया था। शव को समुद्र में अज्ञात स्‍थान पर दफनाने की प्रक्रिया इसलिए की गई, ताकि इनकी कब्र पर स्‍मारक बनाने की कोशिश न हो।

एल्‍बर्टो फर्नांडिज अर्जेन्‍टीना के नए राष्‍ट्रपति निर्वाचित

अर्जेन्‍टीना में राष्‍ट्रपति पद के लिए 27 अक्‍टूबर, 2019 को सम्‍पन्‍न चुनाव में निकटतम प्रतिद्वंद्वी निवर्तमान राष्‍ट्रपति मॉरिसियो माक्री को पराजित कर एवरीर्वस फ्रंट के एलबर्टो फर्नांडिज नए राष्‍ट्रपति निर्वाचित हुए।

जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल की भारत यात्रा

भारतीय प्रधानमंत्री के निमंत्रण पर जर्मनी की चांसलर डॉ. एंजेली मर्केल ने 31 अक्‍टूबर से 2 नवंबर, 2019 को भारत की यात्रा की। तीन दिन की उनकी यह यात्रा भारत के साथ जर्मनी के द्विवार्षिक इंटर गवर्नमेंटल कंसल्‍टेशंस के लिए सम्‍पन्‍न की गई थी।

क्रिस्‍टीन लगार्ड यूरोपीय केन्‍द्रीय बैंक की नई अध्‍यक्ष

अंतरराष्‍ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) की प्रबंध निदेशक रही क्रिस्‍टीन लगार्ड अब फैंकफर्ट (जर्मनी) स्थित यूरोपीय केन्‍द्रीय बैंक की नई अध्‍यक्ष 1 नवंबर 2019 से बन गई। इस पद पर इटली के मारियो ड्राघी का स्‍थान उन्‍होनें लिया।

ब्रिक्‍स शिखर सम्‍मेलन

14 एवं 15 नवंबर, 2019 को ब्राजील में आयोजित हुए 11वें ब्रिक्‍स (ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका) शिखर सम्‍मेलन में दुनिया की पाँच उभरती हुई बड़ी अर्थव्‍यवस्‍थाओं ने जारी संयुक्‍त घोषणा पत्र में संरक्षणवाद के खिलाफ कमर कसते हुए बहुपक्षीयता का संदेश बुलंद किया। कहा गया कि व्‍यापार में तनाव और नीतिगत अनिश्चितता का वैश्विक अर्थव्‍यवस्‍था में आपसी विकास, कारोबार व निवेश वृद्धि पर विपरीत असर पड़ा है। ब्रिक्‍स देशों ने व्‍यापार संरक्षणवाद और वैश्विक आतंकवाद से निपटने के लिए एक समग्र रूप का आव्‍हान किया। साथ ही डब्‍ल्‍यूटीओ के सदस्‍य देशों से कहा गया कि वे एक तरफा संरक्षणवादी कदम उठाने से बचें। ब्रिक्‍स सम्‍मेलन में भारत का प्रतिनिधित्‍व प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने किया।

Current Affairs से संबंधित अन्य पोस्ट –

दोस्तो आप मुझे ( नितिन गुप्ता ) को Facebook पर Follow कर सकते है ! दोस्तो अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इस Facebook पर Share अवश्य करें ! क्रपया कमेंट के माध्यम से बताऐं के ये पोस्ट आपको कैसी लगी आपके सुझावों का भी स्वागत रहेगा Thanks!

दोस्तो कोचिंग संस्थान के बिना अपने दम पर Self Studies करें और महत्वपूर्ण पुस्तको का अध्ययन करें, हम आपको Civil Services के लिये महत्वपूर्ण पुस्तकों की सुची उपलब्ध करा रहे है –

TAG – International Current Affairs 2019 in Hindi, TOP Current Affairs 2019, Best Current Affairs 2019 in Hindi, International Current Events 2019, Current Affairs Short Notes 2019 in Hindi, Antarrashtriya Current Affairs, International Current Affairs 2019 Questions and Answers, World Current Affairs Quiz

About the author

Nitin Gupta

GK Trick by Nitin Gupta पर आपका स्वागत है !! अपने बारे में लिखना सबसे मुश्किल काम है ! में इस विश्व के जीवन मंच पर एक अदना सा और संवेदनशीलकिरदार हूँ जो अपनी भूमिका न्यायपूर्वक और मन लगाकर निभाने का प्रयत्न कर रहा हूं !! आप मुझे GKTrickbyNitinGupta का Founder कह सकते है !
मेरा उद्देश्य हिन्दी माध्यम में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने बाले प्रतिभागियों का सहयोग करना है !! आप सभी लोगों का स्नेह प्राप्त करना तथा अपने अर्जित अनुभवों तथा ज्ञान को वितरित करके आप लोगों की सेवा करना ही मेरी उत्कट अभिलाषा है !!

Leave a Comment