Current Affairs MPPSC

अंतरराष्ट्रीय करेंट अफ़ेयर्स ( International Current Affairs ) Jan – Nov 2018 – Most Important Current Affairs

Most Important Current Affairs of 2018
Written by Nitin Gupta

Hello Friends , Welcome Again to Your Website 🙂

दोस्तो जैसा कि आप सभी जानते हैं कि आजकल सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में करेंट अफ़ेयर्स का महत्व कितना बढ गया है तो इसी बात  को ध्यान में रखते हुए आज की हमारी पोस्ट में हम 2018 की महत्वपूर्ण करेंट अफ़ेयर्स के बारे में हम आपको बताऐंगे ! 

इस पोस्ट में हम आपको बर्ष 2018 की जनबरी से लेकर नबंबर महीने तक की अंतरराष्ट्रीय करेंट अफ़ेयर्स ( International Current Affairs ) के बारे में बताऐंगे ! जो कि आपको आने बाले सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिये लाभदायक होंगी ! 

सभी बिषयवार Free PDF यहां से Download करें

Most Important Current Affairs of 2018

संयुक्त अरब अमीरात ने पहली बार वेट लागू किया गया

कर मुक्त अथवा टैक्स  हेवन अर्थव्यवस्थाओं के रूप में  जानी जाने वाली विश्व के दो प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं संयुक्त अरब अमीरात तथा सऊदी अरब में 1 जनवरी, 2018 से मूल्य वर्धित कर वेट लागू कर दिया गया। दोनों देशों ने अधिकांश वस्तु एवं सेवाओं की बिक्री पर 5% की दर से वेट लागू किया।

सऊदी अरब में 39 साल बाद फिल्मों की स्क्रीनिंग शुरू

सऊदी अरब में 39 साल बाद 15 जनवरी, 2018 को एक एनिमेशन मूवी की स्क्रीनिंग की गई। सऊदी अरब सरकार ने फिल्मों की स्क्रीनिंग पर लगा बैन हटा दिया। गौरतलब है कि सऊदी अरब में फिल्मों की स्क्रीनिंग को देश की सांस्कृतिक और धार्मिक पहचान के लिए खतरा बताते हुए 1979 में रोक दिया गया था। तब से इस पर बैन था।

मध्य अफ्रीका राष्ट्र गैबॉन भी पोलियो मुक्त घोषित

मध्य अफ्रीकी देश गैबॉन पोलियो का नया मामला न पाए जाने पर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) इस देश को जनवरी, 2018 में ‘पोलियो मुक्त’ घोषित कर दिया। गैबॉन  को पोलियो मुक्त घोषित किए जाने के पश्चात अब दुनिया के केवल अफ़गानिस्तान तथा पाकिस्तान दो ही ऐसे देश रह गए, जहां यह संक्रामक रोग अभी भी विद्यमान है। गौरतलब है कि भारत में पोलियो का मामला अंतिम बार जनवरी, 2011 में दर्ज किया गया था,  जिससे विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भारत को 27 मार्च, 2014 को पोलियो मुक्त घोषित कर दिया था।

ब्रिटेन अकेलापन मंत्रालयगठित करने वाला पहला देश

ब्रिटेन ने अपने देश में एक नया और अनोखा मंत्रालय जिसका नाम ‘अकेलापन मंत्रालय’ है, जनवरी, 2018 में गठित किया तथा ऐसा करने वाला विश्व का पहला देश बन गया। इस मंत्रालय का उद्देश्‍य अकेलेपन से जुड़ी समस्याओं को कम करना है।

शी जिनपिंग दोबारा चीन के राष्ट्रपति बने

चीन के सबसे ताकतवर नेता माने जा रहे हैं। शी जिनपिंग 17 मार्च, 2018 को दोबारा राष्ट्रपति पद के लिए चुन लिए गए।  रबर स्टाम्‍प माने जाने वाली चीन की संसद नेशनल पीपुल्स कांग्रेस ने उन्हें अगले 5  और वर्षों (2023 तक) के लिए चीन का राष्ट्रपति चुना।

पुतिन चौथी बार रूस के राष्ट्रपति बने

19 मार्च, 2018 को रूस के राष्ट्रपति ब्‍लादिमीर पुतिन ने 76.66 फीसदी वोटों के साथ राष्ट्रपति चुनाव में जीत हासिल की। इस जीत के साथ ही वह चौथी बार रूस के राष्ट्रपति चुने गए। पुतिन 2024 तक राष्ट्रपति बने रहेंगे।

एफिल टावर का रंग बदलेगा

पेरिस के एफिल टावर के 129 साल के इतिहास में 19वीं बार  इसका रंग बदला जाएगा। फ्रांस की सरकार ने 22 मार्च, 2018 को घोषणा की, कि एफिल टावर को लाल रंग से रंगा जाएगा। 1889  में जब एफिल टावर बना था, तो इसका रंग लाल ही रखा गया था। अभी एफिल टावर का रंग हल्का भूरा है। पूरे एफिल टावर को रंगने में 3 साल का वक्त लगेगा। गौरतलब है कि 324 मीटर ऊंचे एफिल टावर को 1889 में आर्किटेक्ट गुस्ताव एफिल ने डिजाइन किया था।

मार्टिन विजकार्रा पेरू के राष्ट्रपति बने

लेटिन अमेरिका देश पेरू के उपराष्ट्रपति  मार्टिन विजकार्रा ने मार्च, 2018 में देश के नए राष्ट्रपति के रूप में शपथ ग्रहण की। उन्होंने पेड्रो  पाब्लो कुजिंस्‍की का स्थान लिया। पेड्रो ने भ्रष्टाचार के आरोपों से घिरने के उपरांत संसद में दूसरी बार महाभियोग का सामना करने से ठीक 1 दिन पहले राष्ट्रपति पद से त्यागपत्र दे दिया था। विजकार्रा  वर्ष 2021 तक राष्ट्रपति पद पर बने रहेंगे।

रेलिकआकाशगंगा की खोज

नेचर  जर्नल में मार्च, 2018  में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी अंतरिक्ष  एजेंसी नासा के वैज्ञानिकों ने हर्बल स्पेस टेलीस्कोप की सहायता से हमारी अपनी आकाश गंगा मिल्की वे के पिछले हिस्से में एक रैलिक आकाशगंगा एनजीसी 1277 की खोज की। सामान्य आकाशगंगा की तुलना में रेलिक गैलेस्‍की में तारों की संख्या दोगुनी है।

विद्या देवी भंडारी नेपाल की राष्ट्रपति निर्वाचित

नेपाल की राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी भारी बहुमत से इस पद पर मार्च, 2018 में पुनः निर्वाचित हुई। विद्या देवी भंडारी पहली बार अक्टूबर, 2015 में नेपाल की राष्ट्रपति निर्वाचित हुई थी तथा वह नेपाल की पहली महिला राष्ट्रपति है।

विन मिइंट म्यांमार के राष्ट्रपति बने

म्यांमार में  स्टेट काउंसलर डॉ. आंग सान सू की के एक विश्‍वस्‍त नेता  विन मिइंट नए राष्ट्रपति मार्च, 2018 में चुने गए। इस पद पर हितिन क्‍याव का स्‍थान मिंइट ने लिया। ध्‍यातव्‍य  है कि म्यामार में राष्ट्रपति का पद एक रस्‍मी पद ही है। वहां सभी प्रशासनिक शक्तियां स्टैंड काउंसलर (आंग सान सू की) में निहित है।

अर्थ ऑवर 2018

पृथ्वी (अर्थ) की सुरक्षा एवं पर्यावरण संरक्षण के प्रति प्रतिबद्धता व्यक्त करने के लिए वर्ल्ड वाइड फंड फॉर नेचर की पहल पर ‘अर्थ ऑवर’  प्रतिवर्ष मार्च के अंतिम दिन को रात्रि 8:30 बजे से 9:30 बजे तक सभी अनावश्यक बत्तियां बंद रखते हुए मनाया जाता है। वर्ष 2018 में मार्च के अंतिम शनिवार को छुट्टी होने के कारण इस वर्ष से 1 सप्ताह पूर्व ही 24 मार्च, 2018 को मनाया गया। उल्लेखनीय है कि इसकी शुरुआत सर्वप्रथम 2007 से ऑस्ट्रेलिया के सिडनी शहर से की गई थी। प्रतिवर्ष कई  मैं देश इस अभियान में शामिल होते गए भारत इस अभियान में 2009 में शामिल हुआ था।

जेफ बेजोस विश्व के सबसे धनी व्यक्ति

अमेरिका वाणिज्य पत्रिका फोर्ब्स ने विश्व के अरबपतियों की वर्ष 2018 की अपनी सूची 7 मार्च, 2018 को जारी की। फोर्ब्स के ताजा आकलन में अमेजॉन के संस्थापक जेफ बेजोस विश्व के सबसे धनी व्यक्ति बन गए।  उनकी कुल संपत्ति 112 अरब डॉलर आंकी गई। इससे पूर्व विगत 24 वर्षों में 18 बार माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स फोर्ब्स के आंकलन में विश्व के सबसे धनी व्यक्ति माने गए थे। इस वर्ष 90 अरब डालर की संपत्ति के साथ उनका दूसरा स्थान रहा। भारत के 121 अमीरों को फोर्ब्स की 2018 की अरबपतियों की सूची में स्थान दिया गया। इनमें शीर्ष 19वां स्थान रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के मुकेश अंबानी का  रहा।

इजरायल ने यूनेस्को की सदस्यता छोड़ी

इजरायल तथा फिलिस्तीन मामले में इजरायल विरोधी रवैया अपनाने का आरोप यूनेस्को पर लगाते हुए इजरायल ने यह सदस्यता मार्च 2018 को छोड़ दी। उल्लेखनीय है कि संयुक्त राष्ट्र महासभा  द्वारा येरूशलम मामले में अमेरिका के विरुद्ध प्रस्ताव पारित किए जाने के बाद यह निर्णय लिया गया। गौरतलब है कि ‘यूनेस्को’ ( संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक एवं सांस्कृतिक संगठन) संयुक्त राष्ट्र  संघ का एक घटक निकाय है। इसका कार्य शिक्षा, विधान एवं सांस्कृतिक सुधारों के जरिए विश्व शांति एवं सुरक्षा के लिए योगदान देना है। 1946 में स्थापित इस निकाय का मुख्यालय पेरिस में है तथा वर्तमान में इसके सदस्यों की कुल संख्या 195 है।

दक्षिण कोरिया की पूर्व राष्ट्रपति पार्क ग्यून हे को 24 वर्ष के कारावास की सजा

दक्षिण कोरिया की पूर्व राष्ट्रपति पार्क ग्यून हे को राष्ट्रपति के रूप में उनके कार्यकाल के दौरान किए गए भ्रष्टाचार के मामले में 24 वर्ष के कारावास की सजा सियोल स्थित एक अदालत ने 6 अप्रैल 2018 को सुनाई। वह फरवरी, 2013 में दक्षिण कोरिया की राष्ट्रपति निर्वाचित हुई थी तथा यह दायित्व संभालने वाली वह पहली महिला थी। भ्रष्टाचार के आरोपों के चलते दिसंबर, 2016 में उनके विरुद्ध महाभियोग पारित किया गया था,  जिसके चलते मार्च 2017 में राष्ट्रपति पद से बर्खास्त कर दिया गया था।

चीन के अंतरिक्ष स्टेशन तियानगोंग-1 का मलबा समुद्र में गिरा

चीन के पहले प्रोटोटाइप अंतरिक्ष स्टेशन तियानगोंग-1 जो अप्रैल, 2011 से पृथ्वी की कक्षा में रहते हुए पृथ्वी के चक्कर लगा रहा था का मलबा 2 अप्रैल, 2018 को प्रशांत महासागर में जा समाया। मार्च, 2016 में इसने काम करना बंद कर दिया था तथा चीनी नियंत्रण एजेंसी का इसके साथ संपर्क भी टूट गया था।

उत्तर और दक्षिण कोरिया के बीच ऐतिहासिक शिखर सम्मेलन

दशकों पुरानी शत्रुता को छोड़ते हुए उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के राष्ट्राध्यक्षों (किम जोंग उन तथा मून जे इन) ने 27 अप्रैल 2018 को ऐतिहासिक शिखर सम्मेलन में कोरियाई प्रायद्वीप को परमाणु शस्त्रों से मुक्त करने और कोरियाई युद्ध को 1 वर्ष के भीतर समाप्त घोषित करने के लिए आगे बातचीत करने का संकल्प व्यक्त किया। कोरिया युद्ध के उपरांत लगभग साढे छह दशकों में पहला अवसर था, जब उत्तर कोरिया के राष्ट्र अध्यक्ष ने दक्षिण कोरिया की धरती पर कदम रखा।

अमेरिका ने ईरान के साथ परमाणु समझौते से हटने की घोषणा की

अमेरिका ने ईरान के साथ 2015 में संपन्न परमाणु समझौते से हटने की घोषणा 8 मई, 2018 को की। ईरान के अतिरिक्त विश्व की 6 बड़ी शक्तियां सुरक्षा परिषद के पांच स्थाई सदस्य (अमेरिका, रूस, ब्रिटेन, फ्रांस, चीन एवं जर्मनी) तथा यूरोपीय संघ जुलाई 2015 में संपन्न इस समझौते पर हस्ताक्षर कर्ताओं में शामिल थी। समझौते में स्वीकार किए गए ज्वाइंट कॉम्प्रिहेंसिव प्लान आफ एक्शन के तहत ईरान अपने परमाणु कार्यक्रम पर अंकुश लगाने को सहमति जहां दी थी, वहीं अमेरिका एवं यूरोपीय देश उस पर आरोपित प्रतिबंधों को चरणबद्ध तरीके से हटाने के लिए सहमत हुए थे।

बांग्लादेश का पहला संचार उपग्रह बंगबंधु सेटेलाइट – 1 लॉन्च

बांग्लादेश का पहला संचार उपग्रह भूस्थैतिक कक्षा में स्थापित किया गया। बंगबंधु सेटेलाइट – 1 नाम से इस उपग्रह का प्रक्षेपण कैलिफोर्निया स्थित एयर एयरोस्पेस कंपनी स्पेस एक्स ने अपने फैल्कन 9 रॉकेट के जरिए केप केनेवरल (फ्लोरिडा) से 11 मई, 2018 को किया।

उत्तर कोरिया ने परमाणु परीक्षण केंद्र नष्ट किया

24 मई, 2018 को उत्तर कोरिया ने अपने परमाणु परीक्षण स्थल को विदेशी पत्रकारों की मौजूदगी में नष्ट कर दिया। उत्तरी हैमग्‍योंग प्रांत  के किल्‍जू में स्थित ‘पुंग्‍ये-री को’ उत्तर कोरिया के परमाणु हथियार कार्यक्रम के सबसे महत्वपूर्ण स्थलों में से एक माना जाता था । गौरतलब है कि उत्तर कोरिया ने अपनी सभी छह परमाणु परीक्षण यही किए थे।

मिया एमोर मोटली बारबाडोस  की पहली महिला प्रधानमंत्री

मिया एमोर मोटली कैरीबियाई  देश बारबाडोस की पहली महिला प्रधानमंत्री चुनी गई। 24 मई, 2018 को संपन्न चुनाव में संसद की सभी 30 सीटों पर विजय उनकी बारबाडोस लेबर पार्टी ने दर्ज की।

नवाज शरीफ राजनीति हेतु आजीवन  अयोग्य घोषित

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने सार्वजनिक पद संभालने से आजीवन अयोग्य करार दिया। ऐसे में वे अब जिंदगी में कभी भी सियासत नहीं कर पाएंगे। पांच जजों की बेंच ने संविधान के अनुच्छेद 62 (1) (F)  के अंतर्गत नवाज शरीफ को अयोग्य ठहराया।

शारजाह वर्ष 2019 के लिए विश्व पुस्तक राजधानी बना

यूनेस्को ने संयुक्त अरब अमीरात के शारजाह शहर को वर्ष 2019 के लिए विश्व पुस्तक राजधानी घोषित किया। ग्रीस की राजधानी एथेंस 2018 के लिए विश्व पुस्तक की राजधानी थी। पुस्तकों के पठन-पाठन को बढ़ावा देने के लिए विश्व पुस्तक राजधानी घोषित करने की परंपरा यूनेस्को द्वारा 2001 में शुरू की गई थी। उल्लेखनीय है कि भारत के नई दिल्ली शहर को वर्ष 2003 के लिए विश्व पुस्तक राजधानी घोषित किया गया था।

कामी रीता शेरपा ने  ने रिकॉर्ड  22वीं बार  एवरेस्ट आरोहण किया।

नेपाल के 48 वर्षीय शेरपा कामी रीता ने रिकॉर्ड  22वीं बार एवरेस्ट आरोहण करने में सफलता मई 2018 में प्राप्त की। इससे पूर्व  सर्वाधिक 21 बार एवरेस्ट आरोहण का रिकॉर्ड 3  शेरपॉओं के नाम था। उनमें कामी रीता शेरपा के अतिरिक्त अप्पा शेरपा तथा  फुर्बा ताशी शेरपा शामिल थे।

महिलाओं में सर्वाधिक 9 बार एवरेस्ट आरोहण का रिकॉर्ड ल्‍हकपा शेरपा के नाम

महिला पर्वतारोही में सर्वाधिक 9 बार एवरेस्ट आरोहण करने का विश्व रिकॉर्ड नेपाल की 44 वर्षीय ल्‍हकपा शेरपा के नाम है। मई, 2018 में एवरेस्ट शिखर पर नौवीं बार पहुँचकर अपने ही 8 आरोहणों के रिकॉर्ड में सुधार ल्‍हकपा शेरपा ने किया।

रूस ने विश्व के पहले फ्लोटिंग परमाणु ऊर्जा स्टेशन का अनावरण किया

रूस ने मई, 2018 में दुनिया के पहले फ्लोटिंग (तैरते हुए ) परमाणु ऊर्जा स्टेशन का अनावरण किया। इस परमाणु ऊर्जा में दो परमाणु रिएक्टर है, जो आइस ब्रेकर जहाज पर लगाया गया है। आइस ब्रेकर जहाज की बिजली आपूर्ति तथा बर्फीले समुद्र में जहाजों हेतु रास्ता बनाने हेतु बर्फ तोड़ने का कार्य इस परमाणु ऊर्जा स्टेशन से प्राप्त बिजली से आइस ब्रेकर जहाज द्वारा किया जाएगा।

100 वर्ष तक चलने वाली परमाणु बैटरी विकसित की

रूसी वैज्ञानिकों ने मई 2018 में परमाणु शक्ति चालित ऐसी बैटरी विकसित करने में सफलता हासिल की है, जो एक बार चार्ज करने पर 100 वर्षों तक चलेगी। उल्लेखनीय है कि मंगल ग्रह पर मानव भेजने के अपने अभियान के लिए कुछ इसी प्रकार की बैटरी विकसित करने का प्रयास ‘नासा’ के वैज्ञानिकों द्वारा भी किया जा रहा है।

सुरक्षा परिषद की अस्थाई सदस्यता हेतु चुनाव

जर्मनी, बेल्जियम, दक्षिण अफ्रीका, डोमिनिकन गणराज्य तथा इंडोनेशिया संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में 5 नए अस्थाई सदस्य एक जनवरी, 2019 से होंगे। सुरक्षा परिषद में 2 वर्ष के लिए इनका चुनाव संयुक्त राष्ट्र महासभा में 8 जून 2018 को संपन्न हुआ। 15 सदस्य सुरक्षा परिषद में इथियोपिया, कजाखस्तान, बोलीविया, स्वीडन तथा नीदरलैंड्स का स्थान यह पांच देश एक जनवरी 2019 से लेंगे। इस चुनाव के चलते 1 जनवरी 2019 से 15 सदस्य सुरक्षा परिषद की संरचना इस प्रकार रहेगी –  पांच स्थाई सदस्य अमेरिका, रूस, चीन, फ्रांस तथा ब्रिटेन। पांच स्थाई सदस्यता 31 दिसंबर, 2019 को समाप्त होगी -आइवरी कोस्ट, इक्वेटोरियल गुनिया, कुवैत, पोलैंड तथा पेरु। पांच स्थाई सदस्य जिनकी सदस्यता 31 दिसंबर, 2020 तक रहेगी – जर्मनी, बेल्जिय, दक्षिण अफ्रीका, डोमिनिकन गणराज्य तथा इंडोनेशिया।

शंघाई सहयोग संगठन का शिखर सम्मेलन चीन में संपन्न

शंघाई सहयोग संगठन का 18वां  शिखर सम्‍मेलन चीन के किंगदाओ शहर में  9-10 जून, 2018 को सम्‍पन्न हुआ। 1996 में 5 देशों (रूस, चीन, किर्गिस्तान, कजाखस्तान तथा ताजिकिस्तान के शंघाई फाईव समूह के नाम से स्थापित) इस संगठन के सदस्यों की संख्या 8 हो चुकी है। वर्ष 2001 में उज्बेकिस्तान को समूह में शामिल करने के बाद इसका नाम शंघाई  सहयोग संगठन हो गया। गौरतलब है कि जून, 2017 में अस्ताना (कजाखस्तान) शिखर सम्मेलन में भारत तथा पाकिस्तान को इसका सदस्य बनाया गया। जिससे इसके सदस्यों की संख्या 8 हो गई। शंघाई सहयोग संगठन का आगामी 19वां  शिखर सम्मेलन किर्गिस्तान में आयोजित होगा।

डोनाल्ड ट्रंप तथा किम जोंग उन के बीच ऐतिहासिक वार्ता

अमेरिका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप तथा उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन के बीच ऐतिहासिक वार्ता 12 जून, 2018 को संपन्न हुई। सिंगापुर  में सेंटोसा द्वीप पर संपन्न इस ऐतिहासिक वार्ता ने दोनों देशों की 65 वर्षों की दुश्मनी को दोस्ती में परिवर्तित कर दिया। यह वार्ता इस दृष्टि से ऐतिहासिक रही कि 1950-53 के  कोरिया युद्ध के पश्चात दोनों देशों के शासन प्रमुखों की यह पहली वार्ता थी।

नेपाल तथा चीन ने रेल नेटवर्क के विस्तार के समझौते पर हस्ताक्षर किए

नेपाल तथा चीन ने 21 जून 2018 को एक समझौते पर हस्ताक्षर किए जिसमें बीजिंग अपने रेल नेटवर्क का काठमांडू तक विस्तार करेगा। नेपाल को चीन के वन रोड वन बेल्ट कार्यक्रम से जोड़ने की घोषणा भी इस दौरान की गई। गौरतलब है कि इस प्रकार कि समझौते भारत के पड़ोसी देशों के साथ करके भारत को चारों ओर से  घेरने का प्रयास चीन द्वारा किया जा रहा है।

तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोगन पुनः निर्वाचित

तुर्की के राष्ट्रपति रोसेप तैय्यप एर्दोगन 25 जून, 2018 को देश में हुए राष्ट्रपति चुनाव में पूर्ण बहुमत के साथ विजयी रहे। वे दूसरी बार तुर्की के राष्ट्रपति निर्वाचित हुए।

सऊदी अरब में महिलाओं को गाड़ी चलाने का अधिकार मिला

सऊदी अरब में 60 वर्षों से महिलाओं  के गाड़ी चलाने पर लगा प्रतिबंध 24 जून, 2018 से समाप्त हो गया। इसके बाद सऊदी अरब में हजारों महिलाएं सड़कों पर वाहन लेकर जश्न मनाने निकल पड़ी।  अब सऊदी अरब की 1.51 करोड़ महिलाएं खुद गाड़ी चला सकेगी। उल्लेखनीय है कि सऊदी अरब दुनिया का एकमात्र देश था जहां महिलाओं के वाहन चलाने पर पाबंदी थी।

अमेरिका ने  इजरायल स्थित दूतावास येरूशलम  में स्थानांतरित किया

अमेरिका ने इजरायल में अपना दूतावास तेल अवीव से येरूशलम स्थानांतरित कर दिया। हजारों की संख्या में फिलीस्तीनियों ने इसके विरोध में प्रदर्शन गाजा पट्टी पर किए। उल्लेखनीय है कि येरूशलम पर फिलिस्तीन का भी दावा है तथा इस पवित्र शहर में दूतावास स्थापित करने के अमेरिका के कदम को अंतरराष्ट्रीय कानूनों के साथ-साथ संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के कई प्रस्तावों का उल्लंघन अरब लीग के 22 देशों ने करार दिया।

अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद छोड़ी

अमेरिका ने जून, 2018 में संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (यू.एन.एच.आर.सी.) से हटने की घोषणा की। अमेरिका ने परिषद को राजनीतिक पूर्वाग्रह से ग्रसित बताया। अमेरिका का यह भी आरोप था कि 47 सदस्यों वाली यह परिषद पूर्णता इजराइल विरोधी है। उल्लेखनीय है कि यू. एन.एच.आर.सी. की स्थापना 2006 में हुई थी, जो वर्ष में 3 बैठक के करती है। 47 निर्वाचित देशों का समूह इसका संचालन करता है और एक देश का कार्यकाल 3 वर्ष का होता है।

अंटार्कटिका की बर्फ तीन गुना तेजी से पिघल रही

नेचर पत्रिका में जून, 2018 में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार,  अंटार्कटिका की बर्फ पिछले वर्षों की तुलना में 3 गुना तेजी से पिघल रही है।  पिछले 26 वर्षों में अंटार्कटिका की 3000 अरब टन (3 ट्रिलियन टन) बर्फ पिघल कर समुद्र में समा चुकी है।  इसके चलते समुद्र का जल स्तर भयानक स्तर से बढ़ रहा है। अध्ययन के अनुसार, 1992 से 2011 तक अंटार्कटिका में 1 साल में लगभग 84 बिलियन टन बर्फ पिघली, जबकि 2012 से 2017 तक बर्फ पिघलने की दर प्रति वर्ष 241 बिलियन टन से भी ज्यादा हो गई।

अमेरिका ने बनाया विश्व का सबसे शक्तिशाली सुपर कंप्यूटर

जापान और चीन को बहुत पीछे छोड़ते हुए अमेरिका ने जून, 2018 में विश्व का  सबसे शक्तिशाली कंप्यूटर लॉन्च किया। इस सुपर कंप्यूटर को  ‘समिट’  नाम दिया गया।  अमेरिका के ऊर्जा विभाग की ओक रिज नेशनल लैबोरेट्री के लिए इससे अमेरिकी आईटी कंपनी आईबीएम ने बनाया है।

पाकिस्तान को एफएटीएफ की ग्रे-सूची में डाला गया

आतंकी संगठनों के वित्त पोषण एवं मनी लॉन्ड्रिंग में नाकाम रहने के कारण वित्तीय कार्रवाही कार्य बल (FATF)  ने पाकिस्तान को जून, 2018 में ग्रे-सूची में डाल दिया। उल्लेखनीय है कि वित्तीय कार्रवाई कार्य बल G7  देशों की पहल पर गठित एक अंतर सरकारी संगठन है।  अंतर्राष्ट्रीय विधि व्यवस्था को मनी लॉन्ड्रिंग से बचाने के लिए 16 सदस्यों के साथ इसका गठन 1989  में किया गया था। वर्तमान में इसके सदस्य देशों की संख्या भारत सहित 37 है।

इजराइल ने स्वयं को यहूदी राष्ट्र घोषित किया

जून, 2018 में इजरायल ने स्वयं को यहूदी राष्ट्र घोषित कर दिया।  इजराइल की संसद (नेसेट) ने ‘ज्‍यूस नेशन बिल’  को कानूनी दर्जा दे दिया है।  इजराइल की राजधानी अविभाजित यरुशलम होगी। गौरतलब है कि इजराइल का गठन 1948 में यहूदियों की धरती के तौर पर किया गया था।  इजराइल की वर्तमान में कुल आबादी 90 लाख है। इसमें करीब 20% (18 लाख) अरब है।

थाम लुआंग गुफा में फंसे बच्चे सुरक्षित बाहर निकाले गए

थाईलैंड की 10 किलोमीटर लंबी थाम लुआंग गुफा में फंसे सभी 12 बच्चों एवं उनके कोच को 10 जुलाई, 2018 को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया।  गौरतलब है कि वाइल्ड बोर्स फुटबॉल क्लब थाईलैंड के अंडर 16  टीम के 12 फुटबॉल खिलाड़ी और कोच 23 जून 2018 को इस गुफा में गए थे। लेकिन तेज बारिश के चलते गुफा के गेट में बाढ़ का पानी घुस गया।  इससे यह गुफा में ही फंस गए थे। बाढ़ के पानी से बचते बचाते टीम गुफा में 4 किलोमीटर अंदर एक ऊंचे टीले पर पहुंच गई थी,  जिससे यह पानी में नहीं डूबे।  12 जुलाई, 2018 को ब्रिटिश गोताखोरों ने इन बच्चों तक पहुंच कर रेस्क्यू अभियान में 1000 से अधिक सेना के जवानों तथा एक्सपर्ट ने मदद की।

11 साल बाद बुद्ध फिर मुस्कुराए

पाकिस्तान के अशांत स्वात घाटी इलाके में भगवान बुद्ध एक बार फिर  12 जुलाई, 2018 को मुस्कुराए। उनकी सांतबी शताब्दी की मूर्ति को आतंकी संगठन तहरीक-ए-तालिबान (पाकिस्‍तान)  ने 11 साल पहले विस्फोट के जरिए खंडित कर दिया था। इटली के मूर्तिकारों ने खंडित मूर्ति को 12 जुलाई, 2018 को पूर्व स्थिति में ला दिया।  गौरतलब है कि इस मूर्ति में भगवान बुद्ध ध्यान की मुद्रा में बैठे हुए हैं। यह मूर्ति 6 मीटर ऊंची है।

इमरान खान पाकिस्तान के 22वें प्रधानमंत्री बने

पाकिस्तान में 25 जुलाई 2018 को संपन्न संसदीय चुनावों में पूर्व क्रिकेटर इमरान खान के नेतृत्व वाली पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई)  पार्टी नेशनल असेंबली में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी। कई अन्य छोटे दलों एवं निर्दलीय का समर्थन प्राप्त हो जाने के चलते पीटीआई के नेता  इमरान खान ने 18 अगस्त, 2018 को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की। वह पाकिस्तान के 22वें प्रधानमंत्री बने।

1 अगस्त अर्थ ओवरशूट डे

अर्थ ओवरशूट डे से अभिप्राय किसी कैलेंडर वर्ष में उस स्थिति से है जिस दिन मनुष्य ने उस वर्ष के लिए उपलब्ध प्राकृतिक संसाधनों का उपभोग कर लिया है। अर्थ ओवरशूट डे एक अनुमान मात्र है तथा इसके लिए कोई निश्चित तिथि नहीं है। वर्ष 2018 में यह दिन 1 अगस्त को मनाया गया। 1 अगस्त को अर्थ ओवरशूट डे होने का अर्थ है कि पूरे वर्ष 2018 में प्राकृतिक संसाधनों का जितना उपभोग मानव को करना चाहिए था, वह वर्ष के शुरू के 7 महीनों में ही (1 अगस्त तक) कर लिया गया।

टच द सन मिशन

अमेरिका अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने पार्कर सोलर प्रोब यान 12 अगस्त, 2018 को लांच किया। इसे टच द सन मिशन नाम दिया गया। यह यान सूर्य के कोरोना का चक्कर लगाएगा। उल्लेखनीय है कि यह दुनिया का पहला ऐसा मिशन है जो सूर्य के सबसे करीब पहुंचेगा। यह यान सूर्य की सतह से 64 लाख किलोमीटर की दूरी से उसका चक्कर लगाएगा। यह यान 1400 डिग्री फारेनहाइट तक तापमान सहने में सक्षम है। गौरतलब है कि सूर्य की सतह 10000 डिग्री फारेनहाइट तक  गर्म में है। इसका भारी एटमॉस्फेयर ‘कोरोना’ का तापमान लाखो डिग्री फारेनहाइट तक गर्म है। सूर्य की सतह से कोरोना क्यों ज्यादा गर्म है, इस रहस्‍य से भी यह मिशन पर्दा उठाएगा।

वर्ल्ड ट्रेड सेंटर सब-वे फिर से शुरू हुआ

अमेरिका के वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर हुए दुनिया के सबसे बड़े आतंकी हमले के 17 साल 11 सितंबर, 2018 को पूरे हुए। इस मौके पर वर्ल्ड ट्रेड सेंटर सब-वे  को खोल दिया गया। उल्लेखनीय है कि 11 सितंबर, 2001 को जब ट्विन टॉवर्स को निशाना बनाया गया था तो उसका ढांचा गिरने से यह सब-वे भी पूरी तरह नष्ट हो गया था। इस सब-वे  का नया नाम डब्ल्यूटीपी का कार्टलैंडेट स्टॉप पर रखा गया।

जर्मनी में दौड़ी दुनिया की पहली हाइड्रोजन पावर ट्रेन

जर्मनी के लोअर सैक्सोनी  शहर में 16 सितंबर, 2018 से दुनिया की पहली हाइड्रोजन फ्यूल सेल ट्रेन शुरू हुई। इसकी गति 140 किलोमीटर प्रति घंटा है। उल्लेखनीय है कि ट्रेन के इंजन में हाइड्रोजन और ऑक्सीजन को बिजली में बदला जाता है। इसी बिजली से यह ट्रेन चलती है।

चांद पर जाने वाले पहले टूरिस्ट बनेंगे जापान के योसाकू मेजावा

जापान के योसाकू मेजावा चांद पर जाने वाले पहले टूरिस्ट होंगे। इसके लिए उन्होंने रॉकेट बनाने वाली कंपनी स्पेस एक्स के साथ सितंबर, 2018 में करार किया। 1972 को अपोलो आखरी मिशन था, जब इंसान चांद पर पहुंचा था ! उल्लेखनीय है कि अब तक 24 लोग चांद पर कदम रख चुके हैं।

दुनिया का सबसे लंबा समुद्र ब्रिज खुला

23 अक्टूबर, 2018 को चीन में समुद्र के ऊपर बना दुनिया का सबसे लंबा पुल खुल गया। 55 किलोमीटर लंबा यह पुल हांगकांग, झुहाई और मकाऊ को जोड़ता है

समुद्र पर सबसे लंबा पुल

अक्टूबर, 2018 में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने समुद्र पर विश्व के सबसे लंबे पुल का उद्घाटन किया। हांगकांग व मकाऊ को चीन की मुख्य भूमि के झुहाई शहर से जोड़ने वाले इस पुल की लंबाई 55 किलोमीटर है। इस पुल का 6.7 किलोमीटर भाग पानी के भीतर सुरंग से भी गुजरता है।

ईरान पर अमेरिकी पाबंदी लागू

ईरान के परमाणु कार्यक्रम पर 2015 के अंतरराष्ट्रीय समझौते से हटने के बाद अमेरिका ने 5 नवंबर, 2018 से ईरान पर अब तक के सबसे कड़े प्रतिबंध लागू कर दिए। इनका उद्देश्य ईरान के मिसाइल तथा परमाणु कार्यक्रम पर रोक लगाना है। प्रतिबंधों के दायरे में ईरान का ऊर्जा एवं बैंकिंग क्षेत्र आएगा। अमेरिका ने फिलहाल भारत को ईरान से तेल खरीदते रहने की तत्कालीन सुविधा प्रदान कर दी। लेकिन कुल खपत में  83  फ़ीसदी आयातित तेल पर निर्भर रहने वाले भारत के लिए आगे का रास्ता आसान नहीं होगा। भारत को जल्द ही ईरान जैसे किसी दूसरे बड़े तेल आपूर्तिकर्ता की तलाश करनी होगी।

श्रीलंका के सुप्रीम कोर्ट ने  राष्ट्रपति के फैसले को पलटा

श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाल सिरीसेना को देश की सुप्रीम कोर्ट से बड़ा झटका लगा। कोर्ट ने संसद को भंग करने के राष्ट्रपति के फैसले को 13 नवंबर, 2018 को पलट दिया। 26 अक्टूबर, 2018 को प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे  को पद से हटाकर महिंदा राजपक्षे को श्रीलंका का प्रधानमंत्री नियुक्त करने के बाद से श्रीलंका गंभीर संवैधानिक संकट से घिर गया।

Click Here to Subscribe Our Youtube Channel

Join Here – नई PDF व अन्य Study Material पाने के लिये अब आप हमारे Telegram Channel को Join कर सकते हैं !

दोस्तो आप मुझे ( नितिन गुप्ता ) को Facebook पर Follow कर सकते है ! दोस्तो अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इस Facebook पर Share अवश्य करें ! क्रपया कमेंट के माध्यम से बताऐं के ये पोस्ट आपको कैसी लगी आपके सुझावों का भी स्वागत रहेगा Thanks!

दोस्तो कोचिंग संस्थान के बिना अपने दम पर Self Studies करें और महत्वपूर्ण पुस्तको का अध्ययन करें , हम आपको Civil Services के लिये महत्वपूर्ण पुस्तकों की सुची उपलब्ध करा रहे है –

UPSC/IAS व अन्य State PSC की परीक्षाओं हेतु Toppers द्वारा सुझाई गई महत्वपूर्ण पुस्तकों की सूची

Top Motivational Books In Hindi – जो आपकी जिंदगी बदल देंगी

सभी GK Tricks यहां पढें

TAG – Current Affairs 2018 in Hindi , करंट अफेयर्स 2018 , करंट अफेयर्स इन हिंदी 2018 , Current Affairs 2018 in Hindi , Current Affairs in Hindi PDF , Current Affairs 2018 Questions and Answers , Most Important Current Affairs of 2018 , Most Important National Current Affairs in Hindi 2018 

About the author

Nitin Gupta

GK Trick by Nitin Gupta पर आपका स्वागत है !! अपने बारे में लिखना सबसे मुश्किल काम है ! में इस विश्व के जीवन मंच पर एक अदना सा और संवेदनशीलकिरदार हूँ जो अपनी भूमिका न्यायपूर्वक और मन लगाकर निभाने का प्रयत्न कर रहा हूं !! आप मुझे GKTrickbyNitinGupta का Founder कह सकते है !
मेरा उद्देश्य हिन्दी माध्यम में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने बाले प्रतिभागियों का सहयोग करना है !! आप सभी लोगों का स्नेह प्राप्त करना तथा अपने अर्जित अनुभवों तथा ज्ञान को वितरित करके आप लोगों की सेवा करना ही मेरी उत्कट अभिलाषा है !!

Leave a Comment