Current Affairs MPPSC

राष्ट्रीय करेंट अफ़ेयर्स 2018 ( National Current Affairs 2018) Jan – Nov 2018 – Most Important Current Affairs

most-important-national-current-affairs-in-hindi-2018
Written by Nitin Gupta

Hello Friends , Welcome Again to Your Website 🙂

दोस्तो जैसा कि आप सभी जानते हैं कि आजकल सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में करेंट अफ़ेयर्स का महत्व कितना बढ गया है तो इसी बात  को ध्यान में रखते हुए आज की हमारी पोस्ट में हम 2018 की महत्वपूर्ण करेंट अफ़ेयर्स के बारे में हम आपको बताऐंगे ! 

इस पोस्ट में हम आपको बर्ष 2018 की जनबरी से लेकर नबंबर महीने तक की राष्ट्रीय करेंट अफ़ेयर्स ( National Current Affairs ) के बारे में बताऐंगे ! जो कि आपको आने बाले सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिये लाभदायक होंगी ! 

सभी बिषयवार Free PDF यहां से Download करें

राष्ट्रीय करेंट अफ़ेयर्स जनवरी 2018

भारत पाकिस्तान द्वारा परमाणु प्रतिष्ठानों की सूचियों का आदान-प्रदान

भारत तथा पाकिस्तान ने अपने परमाणु प्रतिष्ठानों की सूचियों का आदान-प्रदान 1 जनवरी 2018 को किया यह आदान-प्रदान 1988 के उस समझौते के तहत किया गया था जिसमें एक दूसरे के परमाणु प्रतिष्ठानों पर हमला नहीं करने की व्यवस्था है।

ए आर रहमान बने सिक्किम के पहले ब्रांड  एंबेसडर

सिक्किम के सीएम पवन कुमार चामलिंग में संगीतकार ए.आर. रहमान को 9 जनवरी, 2018 को वर्ष 2018 के लिए सिक्किम का एम्‍बेसडर नियुक्त किया।

कार्टोसैट-2 सहित 31 उपग्रह का एक साथ सफल  प्रक्षेपण

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने 12 जनवरी, 2018 को एक ही उड़ान द्वारा 31 उपग्रहों का एक साथ   सफल प्रक्षेपण किया। ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान पीएसएलवी- सी 40 के द्वारा यह 100वॉं उपग्रह प्रक्षेपित किया गया। यह प्रक्षेपण आंध्र प्रदेश में श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से किया गया। प्रक्षेपित किया गया। 31 उपग्रहों में भारत के 3 उपग्रहों (कार्टोसैट-2 श्रेणी का अर्थ ऑब्जर्वेशन सेटेलाइट तथा एक नैनो सेटेलाइट तथा एक अन्य माइक्रो सैटलाइट) के अतिरिक्त 28 अन्य विदेशी नैनों सैटेलाईट शामिल थे।

राष्ट्रीय युवा महोत्सव 2018

22वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव का आयोजन 12 से 16 जनवरी, 2018 को गौतमबुद्ध नगर (नोएडा) में गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय की मेजबानी में हुआ। इस वर्ष राष्ट्रीय युवा महोत्सव की विषय वस्तु ‘संकल्प से सिद्धि‘ थी।

बाड़मेर में इको-फ्रैंडली रिफाइनरी की नींव  रखी गई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 16 जनवरी, 2018 को राजस्थान के बाड़मेर जिले में देश की पहली इको-फ्रैंडली रिफाइनरी की नींव रखी।  यह रिफाइनरी 4 सालों में बनकर तैयार हो जाएगी।

सुखोई में उड़ी निर्मला, देश की पहली रक्षा मंत्री

17 जनवरी, 2018 को देश की पहली महिला रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण सुखोई लड़ाकू विमान में  उड़ान भरने वाली पहली रक्षा मंत्री बन गई। उन्होंने जोधपुर एयरबेस से 2100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाले सुखोई-30  एमकेआई से 8 हजार मीटर से ज्यादा ऊंची उड़ान भरी।

अग्नि-5 का सफल परीक्षण

पाँच हजार किलोमीटर मारक क्षमता वाली भारत की स्वदेशी बैलेस्टिक मिसाइल अग्नि-5 का 18 जनवरी, 2018 को सफल परीक्षण किया गया।परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम मिसाइल का यह पहला यूजर एसोसिएटेड  टेस्ट था।

विश्व आर्थिक मंच की 48वीं बैठक को मोदी ने संबोधित किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम’ (विश्व आर्थिक मंच) को 48वीं सालाना बैठक को 23 जनवरी, 2018 को हिंदी में संबोधित किया।स्विट्जरलैंड के दावोस शहर में संपन्न इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत के तेज विकास के लिए अपनाए जा रहे मंत्र और भारत की सफलता की कहानी दुनिया के सामने रखी।

नई ऊंचाई पर पहुंचे भारत आसियान संबंध

नई दिल्ली में 25 एवं 26 जनवरी, 2018 को आसियान भारत मैत्री रजत जयंती शिखर सम्मेलन 2018 का आयोजन और दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के संघ अर्थात् आसियान (एसोसिएशन ऑफ साउथ-ईस्ट एशियन नेशन्‍स – ASEAN) के 10 राज्य शासन प्रमुखों की 69वें भारतीय गणतंत्र दिवस (26 जनवरी, 2018) की परेड में संयुक्त मुख्य अतिथि के रूप में ऐतिहासिक उपस्थिति महत्वपूर्ण घटना रही। इससे न केवल दक्षिण पूर्व एशियाई देशों – थाईलैंड, वियतनाम, इंडोनेशिया, फिलिपिंस,मलेशिया, सिंगापुर, म्‍यांमार,कंबोडिया, लाओस तथा ब्रूनेई के साथ संबंधों को नई ऊँचाई और प्रगाढ़ता मिली है, अपितु आसियान और भारत के मध्य अधिक सुदृढ़ तथा घनिष्ठ संबंधों के पक्ष में सर्वानुमति भी बनी।

69वाँ गणतंत्र दिवस धूमधाम से मना

भारत  का 69वाँ गणतंत्र दिवस 26 जनवरी, 2018 को 10 दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के संघ अर्थात् आसियान देशों के राष्ट्र-शासन प्रमुखों की उपस्थिति से विशिष्ट बन गया। यह पहला अवसर था, जब गणतंत्र दिवस पर एक साथ 10 विदेशी नेताओं को मुख्य अतिथि का सम्मान दिया गया। सभी 10 आसियान देशों के राष्ट्र शासन प्रमुखों ने नई दिल्ली में राजपथ पर गणतंत्र दिवस की भव्य परेड देखी और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा राष्ट्रपति भवन में आयोजित पारंपरिक ‘एट होम‘ में भाग लिया।

भारत पर्व 2018

गणतंत्र दिवस 2018 समारोह के कार्यक्रमों के तहत 6 दिवसीय भारत पर्व का आयोजन  दिल्ली के लाल किले में 26-31 जनवरी, 2018 को किया गया। इस आयोजन का मुख्य उद्देश्य पर्व के जरिए देश भक्ति की भावना तथा भारत की सांस्कृतिक विविधता को बढ़ावा देना था।

चंद्रशेखर की खोज की पुष्टि

1946 में भारतीय वैज्ञानिक सुब्रमण्यम चंद्रशेखर ने सैद्धान्तिक रूप से यह खोज की थी कि तेजी से घूमते हुए तारे ध्रुवित प्रकाश उत्सर्जित करते हैं। उनके सिद्धांत की व्यवहारिक पुष्टि जनवरी 2018 में ऑस्ट्रेलिया के वैज्ञानिकों ने कर दी। ऑस्ट्रेलिया की ‘न्यू साउथ वेल्स यूनिवर्सिटी’ के शोधकर्ताओं ने ‘रेगुलस’ नामक तेजी से घूमते तारे से निकलते ध्रुवित प्रकाश की पहचान के लिए एक बेहद संवेदनशील उपकरण पोलरीमीटर का इस्तेमाल किया। इस उपकरण की मदद से तारे से जुड़ी अभूतपूर्व जानकारी मिली, इससे वैज्ञानिकों  को तारे के घूर्णन की दर और घूर्णन कक्षा में उसकी स्थिति के बारे में पता लगाने में मदद मिली। यह सब चंद्रशेखर की खोज की वजह से ही संभव हुआ।                               

भारत ऑस्ट्रेलिया समूह का 43वॉं  सदस्य बना

जनवरी,2018 में भारत परमाणु अप्रसार से जुड़ी अंतरराष्ट्रीय संस्था ऑस्ट्रेलिया समूह अर्थात् ए.जी. का 43वाँ सदस्य बन गया। इस प्रकार भारत परमाणु सामग्री के निर्यात को नियंत्रित करने वाले विश्व के चार में से तीन संगठनों का सदस्य बन गया। इनमें से दो संगठन वासेनार व्यवस्था अर्थात डब्‍ल्‍यू.ए. और मिसाइल प्रौद्योगिकी नियंत्रण व्यवस्था अर्थात् एम.टी.सी.आर का सदस्य भारत पहले ही बन चुका है। इससे चौथे संगठन परमाणु आपूर्तिकर्ताओं के समूह अर्थात् एन.एस.जी की सदस्यता के लिए भी भारत का दावा और सुदृढ़ हुआ है।                            

मोदी विश्व के तीसरे सर्वाधिक लोकप्रिय नेता

गैलप इंटरनेशनल के एक विश्वव्यापी सर्वे के  परिणाम जनवरी 2018 में जारी किए गए। जिसमें भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विश्व के तीसरे सबसे लोकप्रिय शासनाध्यक्ष बताए गए। सर्वे में फ्रांस के राष्ट्रपति एमानुएल मैक्रोन पहले स्थान पर और जर्मनी की चांसलर सुश्री एंजेला मर्केल दूसरे स्थान पर रही।

करंज का जलावतरण

मझगांव डॉक शिप बिल्डर्स लिमिटेड द्वारा निर्मित स्‍कॉर्पीन श्रेणी को तीसरी पनडुब्बी आईएनएस करंज का जल अवतरण अरब सागर में स्थित मझगांव गोदी में 31 जनवरी, 2018 को किया गया। लगभग 1 वर्ष तक कड़े समुद्री परीक्षणों से गुजरने के पश्चात इसे औपचारिक रूप से भारतीय नौसेना में शामिल कर लिया जाएगा। यह पनडुब्बी फ्रांसीसी नौसैनिक कंपनी डीसीएमएस के सहयोग से भारत में बनाई जाने वाली स्कॉर्पीन श्रेणी की 6 पनडुब्बी की श्रंखला में तीसरी पनडुब्बी हैं। यह पनडुब्बी रडार की पकड़ में आए बिना सटीक निशाना साध सकती है।

देश में पहला रेल एवं परिवहन विश्वविद्यालय बड़ोदरा  में

मानव संसाधनों में कुशलता एवं क्षमता सृजन के लिए भारत में पहले राष्ट्रीय रेल एवं परिवहन विश्वविद्यालय की स्थापना गुजरात के वडोदरा में किए जाने की घोषणा केंद्र सरकार ने जनवरी 2018 में की। यूजीसी के अधिनियम के तहत यह एक ‘डीम्‍ड टु बी यूनिवर्सिटी’ होगी।

भारत तथा वियतनाम की सेना का संयुक्त अभ्यास

भारत तथा वियतनाम की थल सेना ने 6 दिन का संयुक्त अभ्यास मध्यप्रदेश के जबलपुर में संपन्न किया। 29 जनवरी से 3 फरवरी, 2018 तक चला यह युद्धाभ्यास दोनों देशों के बीच पहला ही संयुक्त सैन्य अभ्यास था। इसे विनबैक्स नाम दिया गया।                          

राष्ट्रीय करेंट अफ़ेयर्स फरवरी 2018

सूरजकुंड मेला

हरियाणा का प्रसिद्ध (32वॉ)  सूरजकुंड अंतरराष्ट्रीय क्राफ्ट मेला 2 से 18 फरवरी, 2018 को फरीदाबाद में संपन्न हुआ। उत्तर प्रदेश को थीम राज्य तथा किर्गिस्तान को साझीदार देश का दर्जा इस वर्ष में प्रदान किया गया था ।                       

सऊदी अरब के  जनाद्रियाह महोत्सव में भारत को गेस्ट ऑफ ऑनरका दर्जा दिया

सऊदी अरब का कला एवं संस्कृति का राष्ट्रीय जनाद्रियाह महोत्सव 2018 रियाद के निकट जनाद्रियाह में 7 फरवरी से 24 फरवरी, 2018 तक चला। इस महोत्सव में भारत को ‘गेस्ट ऑफ ऑनर’ का दर्जा दिया गया।                

बौद्धिक संपदा अधिकारों के सूचकांक मामले में भारत का 45वॉ स्थान

बौद्धिक संपदा अधिकारों के संरक्षण के मामले में विभिन्न राष्ट्रों की स्थिति का आकलन अमेरिका चेंबर ऑफ कॉमर्स द्वारा किया गया।  इसके द्वारा 8 फरवरी, 2018 को जारी रिपोर्ट में 50 देशों के लिए बौद्धिक संपदा सूचकांक में भारत को 44 स्थान प्रदान किया गया।

फिलिस्तीन, संयुक्त अरब अमीरात तथा ओमान से महत्वपूर्ण समझौते

भारत के प्रधानमंत्री मोदी ने 3 देशों की  फिलिस्तीन, संयुक्त अरब अमीरात तथा ओमान की 4 दिन की यात्रा 9 से 12 फरवरी, 2018 को की। इस दौरान इन देशों के साथ कई महत्वपूर्ण समझौते हुए। संयुक्त अरब अमीरात की उनकी इस यात्रा का मुख्य उद्देश दुबई में छठवें वर्ल्ड गवर्नमेंट समिट, जहां भारत को विशेष सम्मानित अतिथि का दर्जा दिया गया था, में भागीदारी का था। रामलला जहां से फिलिस्तीन की सरकार संचालित होती है, की यात्रा करने वाले मोदी पहले भारतीय बने। मोदी को फिलिस्तीन के सर्वोच्च सम्मान ‘ग्रांड कॉलर ऑफ द स्टेट ऑफ फिलीस्तीन‘ से मेजबान राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने सम्मानित किया तथा पारस्परिक सहयोग के छह  विभिन्न समझौतों पर फिलिस्तीन तथा भारत के बीच हस्ताक्षर किए गए। 10 फरवरी को आबू धाबी में क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान तथा नरेंद्र मोदी के बीच पांच समझौते पर हस्ताक्षर हुए।  11 फरवरी को मोदी ओमान पहुंचे। खाड़ी देशों में रह रहे लगभग 9 लाख प्रवासी भारतीयों में सर्वाधिक ओमान में ही रहते है। रक्षा, स्वास्‍थ्‍य,, पर्यटन, सैन्य सहयोग तथा बाह्य अंतरिक्ष के शांतिपूर्ण इस्तेमाल आदि के क्षेत्रों में सहयोग के आठ समझौतों पर हस्ताक्षर ओमान तथा भारत के बीच किए गए।

थिएटर ओलंपिक – 2018

थियेटर ओलंपिक का आठवां संस्करण भारत में 17 फरवरी से 8 अप्रैल, 2018 तक चला। केंद्र सरकार के सांस्कृतिक मंत्रालय के तत्वाधान में यह आयोजन नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा द्वारा किया गया। इस आयोजन की थीम ‘मित्रता का ध्वज’ थी। देश विदेश के नाते कलाकारों एवं समूहों के नाट्य प्रदर्शनों के अतिरिक्त विचार गोष्ठीयों, कार्यशालाओ एवं चर्चाओं का आयोजन  इसके तहत किया गया। 30 देशों के प्रतिभागी इसमें शामिल हुए। गौरतलब है कि थिएटर ओलंपिक्स वर्ष 2016 में पोलैंड के रोक्‍लो में हुआ था।                

अग्नि 2 का सफल परीक्षण

भारत ने 20 फरवरी, 2018 को परमाणु हमला करने मे सक्षम अग्नि-2 मिसाइल का सफल परीक्षण किया। ओडिशा के अब्दुल कलाम द्वीप (व्‍हीलर द्वीप)  स्थित इंटीग्रेटेड टेस्ट रेंज से इसका परीक्षण किया गया। यह मिसाइल 2000 किलोमीटर तक सटीक मार कर सकती है। गौरतलब है कि अग्नि-2 का परीक्षण रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO)  और भारत डायनेमिक हैदराबाद के साथ मिलकर एडवांस सिस्टम प्रयोगशाला ने किया।

कमल हासन ने बनाई नई पार्टी

दक्षिण के प्रसिद्ध अभिनेता कमल हासन ने 21 फरवरी, 2018 को ‘मक्कल निधि  मय्यम’ नाम से अपनी पार्टी का ऐलान किया। पार्टी के नाम का अर्थ है जनता के लिए न्याय का केंद्र।

ऑटो एक्सपो 2018

मोटर वाहन उद्योग की एशिया की सबसे बड़ी प्रदर्शनी ‘ऑटो एक्सपो’ का आयोजन नई दिल्ली तथा ग्रेटर नोएडा में फरवरी, 2018 में हुआ। उल्लेखनीय है कि  इस प्रदर्शनी का आयोजन दो दो वर्ष के अंतराल पर होता है।

जम्मू कश्मीर के चार प्रमुख नदियां राष्ट्रीय जलमार्ग घोषित

केंद्र सरकार ने फरवरी, 2018 में जम्मू कश्मीर  की चार प्रमुख नदियों झेलम, चिनाब, सिंधु एवं रावी को राष्ट्रीय जलमार्ग घोषित करते हुए इनका विकास करने का निर्णय लिया।

श्रवण बेलगोला महामस्तकाभिषेक महोत्सव

जैन समुदाय के प्रसिद्ध तीर्थ श्रवणबेलगोला (कर्नाटक) में गोमतेश्वर भगवान श्री बाहुबली स्वामी का  महामस्तकाभिषेक महोत्सव फरवरी 2018 में संपन्न हुआ । गौरतलब है कि महामस्तकाभिषेक महोत्सव प्रति 12 वर्ष में मनाया जाता है तथा यह महोत्सव विगत एक हजार वर्षों से मनाया जाता रहा है।

गांधीनगर रेलवे स्टेशन देश का पहला ऑल वुमेन रेलवे स्टेशनबना

गांधीनगर रेलवे स्टेशन देश का पहला ‘ऑल वुमेन रेलवे स्टेशन’ फरवरी, 2018 में बन गया। गौरतलब है कि इसमें पूर्व मुंबई के माटुंगा को ‘ऑल वुमेन रेलवे स्टेशन’ बनाया गया। लेकिन वह सब अर्बन (उप-नगरीय) रेलवे स्टेशन है। गांधीनगर रेलवे स्टेशन को स्टेशन मास्टर से लेकर गेटमैन तक कुल 40 महिलाओं के टीम संभालती है।

भ्रष्टाचार सूचकांक के आधार पर भारत को 81वॉं  स्थान

भ्रष्टाचार बोध सूचकांक (सीपीआई)  के आधार पर विभिन्न राष्ट्रों में भ्रष्टाचार की स्थिति का आकलन करने वाली जर्मनी की संस्था ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल की रिपोर्ट फरवरी, 2018 में जारी हुई। 180 देशों के लिए करप्शन परसेप्शन इंडेक्स इस रिपोर्ट में जारी किए गए। इसमें भारत का 81वॉं  स्थान दिया गया। भारत के लिए भ्रष्टाचार बोध सूचकांक  40  आकलित किया गया। इसका तात्पर्य है कि 80 देशों में भ्रष्टाचार के स्तर भारत से कम है, जबकि 99 देश ऐसे हैं, जहां भ्रष्टाचार भारत से भी अधिक है।

राष्ट्रीय करेंट अफ़ेयर्स मार्च 2018

पूर्वोत्तर में भारतीय जनता पार्टी को बड़ी कामयाबी मिली

भारतीय जनता पार्टी को त्रिपुरा में 25 वर्षों से सत्तासीन माणिक सरकार के नेतृत्व वाली मार्क्सवादी पार्टी को बड़े अंतर से पराजित करने में सफलता हासिल हुई। 60 सदस्यीय त्रिपुरा विधानसभा की 59 सीटो के लिए फरवरी 2018 को हुई मतगणना में भारतीय जनता पार्टी को 35 स्थानों पर तथा उसकी सहयोगी पार्टी इण्डिजिनिस प्‍यूपिल्‍स फ्रंट ऑफ त्रिपुरा को 8 सीटों पर विजय हासिल हुई। जबकि  सत्तारूढ़ मार्क मार्क्सवादी पार्टी (सीपीएम) को केवल 16 सीटों से संतोष करना पड़ा। भारतीय जनता पार्टी के बिपलाव कुमार देब त्रिपुरा के नए मुख्यमंत्री नियुक्त किए गए।

नागालैंड मैं भारतीय जनता पार्टी में अपने सहयोगी दल नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) के साथ मिलकर सरकार बनाई।   60 विधानसभा सीटों वाले इस राज्य की 59 सीटों पर फरवरी, 2018 को वोट डाले गए थे।  भारतीय जनता पार्टी और उसके सहयोगी दल (एनडीपीपी) को 28 सीटों पर बढ़त हासिल हुई। जबकि सत्तारूढ़ नागालैंड पीपुल्स फ्रंट को  27 तथा अन्य को 4 सीटें प्राप्त हुई। एनडीपीपी के नेफ्यू रियो नागालैंड के मुख्यमंत्री नियुक्त किए गए।

मेघालय विधानसभा की 60 सीटों में से 59 सीटों पर चुनाव हुए थे । जिसमें से कांग्रेस को 21, नेशनल पीपुल्स पार्टी को 19, भारतीय जनता पार्टी को 2 तथा अन्य को 17 सीटें मिली हैं।  कांग्रेस पार्टी को छोड़कर नेशनल पीपुल्स पार्टी, भाजपा तथा अन्य दलों ने मिलकर महा सरकार बनाई। नेशनल पीपुल्स पार्टी के काॅमरेड के. संगमा मेघालय के मुख्यमंत्री नियुक्त किए गए।

सुप्रीम कोर्ट ने इच्छा मृत्यु को मंजूरी प्रदान की

सुप्रीम कोर्ट ने 9 मार्च, 2018 को ऐतिहासिक फैसला सुनाया। कोर्ट ने कुछ शर्तों के साथ इच्छा मृत्यु (पैसिव  यूथनेसिया) को मंजूरी दे दी। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि सम्मान से मरना हर व्यक्ति का मौलिक अधिकार है। सुप्रीम कोर्ट ने ‘लिविंग विल’ की भी अनुमति दी।  इसके तहत असाध्य बीमारी से पीड़ित व्यक्ति की इच्छा पर उसका जीवन रक्षक उपकरण (लाइफ सपोर्ट सिस्टम) हटा सकता है।

समुद्र में चीन से निपटने के लिए भारत – फ्रांस साथ  आए

भारत और फ्रांस के बीच 10 मार्च, 2018 को कुल 14 समझौते हुए। इनमें हिंद महासागर में चीन के बढ़ते दखल का मुकाबला करने के लिहाज से कई अहम समझौते भी शामिल थे। समझौते के तहत दोनों देश एक-दूसरे के सैन्य ठिकानों का इस्तेमाल कर सकेंगे साथ ही हिंद महासागर की सैटेलाइट  के जरिए निगरानी भी मिलकर करेंगे। गौरतलब है कि अमेरिका के बाद फ्रांस दूसरा देश है, जिसके साथ भारत ने इस तरह का समझौता किया।

अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन शिखर सम्मेलन

सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए भारत तथा  फ्रांस की संयुक्त पहल पर स्थापित अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन का शिखर सम्मेलन नई दिल्ली में 11 मार्च, 2018 को राष्ट्रपति भवन में संपन्न हुआ तथा इसकी मेजबानी भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा फ्रांस के राष्ट्रपति इमैन्‍युएल मैक्राँ ने की थी। लगभग 50 सदस्य देशों के शासन प्रमुख अथवा उनके प्रतिनिधि सम्मेलन में शामिल हुए ।

फ्रांस के सहयोग से बना 75 मेगा वाट का सोलर प्लांट

देश में पहली बार फ्रांस के सहयोग से उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर के दादर कला गांव में 75 मेगावाट क्षमता का सोलर एनर्जी प्लांट लगाया गया। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रॉ और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 12 मार्च, 2018 को इसका उद्याटन किया।

डब्ल्यूटीओ में संरक्षण के खिलाफ भारत की नई अगुवाई

19 एवं 20 मार्च, 2018 को भारत के खाद्य सुरक्षा और कृषि संबंधी विभिन्न मुद्दों के साथ-साथ सेवा व्यापार के व्यापक उदारीकरण तथा डब्ल्यूटीओ को पुनर्जीवित करने के मुद्दों पर चर्चा के लिए नई दिल्ली में विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटी) का अनौपचारिक लघु मंत्री स्तरीय सम्मेलन आयोजित किया गया।  इस सम्मेलन में डब्ल्यूटीओ के महानिदेशक रॉबर्टो एजेवेदो समेत अमेरिका, चीन और यूरोपीय संघ सहित डब्ल्यूटीओ के 53 देशों के मंत्री, उपमंत्री और प्रतिनिधि शामिल हुए। डब्ल्यूटीओ के अनौपचारिक लघु मंत्रिस्तरीय सम्मेलन के तहत खाद्य सुरक्षा, कृषि मुद्दों और सेवा व्यापार के लिए जो नए सुझाव और समाधान के नए न्यायोचित निष्कर्ष निकाले गए, निष्कर्ष डब्ल्यूटीओ के आगामी  जिनेवा मंत्रिस्तरीय सम्मेलन में विकसित देशों को लचीला रवैया अपनाने के लिए बाध्य करेंगे और डब्ल्यूटीओ उपयोगी बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

सुखोई से दागी गई दुनिया की सबसे तेज मिसाइल

राजस्थान के पोखरण में 22 मार्च, 2018 को लड़ाकू विमान सुखोई-30 एमकेआई से दुनिया की सबसे तेज सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस दागी गई। गौरतलब है कि सुखोई विमान से सफल तरीके से ब्रह्मोस को दागने के बाद भारत भी उन देशों की श्रेणी में आ गया, जो जल और थल ही नहीं आसमान से भी मिसाइल दाग सकते हैं। भारत से पहले ऐसा करने वाले देश अमेरिका, रूस और फ्रांस ही हैं।  रक्षा विशेषज्ञों का कहना है कि ब्रह्मोस जैसी क्षमता वाली मिसाइल न पाकिस्तान के पास है और न चीन के पास।

भारत रक्षा शक्ति में विश्व का चौथा सबसे मजबूत देश बना

ग्लोबल फायर पॉवर द्वारा 133 देशों की रक्षा शक्ति का आकलन करके मार्च 2018 में जारी की गई। रिपोर्ट में भारत को दुनिया में रक्षा शक्ति के मामले में चौथा स्थान दिया गया। पहला स्थान अमेरिका को, दूसरा स्थान रूस को तथा तीसरे स्थान चीन को दिया गया।  पाकिस्तान को इस रिपोर्ट में 13वाँ स्थान दिया गया।

सुप्रीम कोर्ट ने तमिलनाडु को मिलने वाली पानी में कटौती की

कावेरी जल विवाद पर सुप्रीम कोर्ट ने फैसला मार्च 2018 में सुनाते हुए तमिलनाडु को मिलने वाली पानी का हिस्सा घटा कर्नाटक को दिए जाने का आदेश दिया।  सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार तमिलनाडु को मिलने वाले पानी का हिस्सा घटाकर 192 से 177.25  टीएमसी कर दिया गया। शीर्ष न्यायालय के फैसले के बाद पानी में हिस्सेदारी बढ़ाई जाने पर अब कर्नाटक को 270 टीएमसी के स्थान पर 284.75 टीएमसी पानी प्राप्त होगा।

वन स्थिति रिपोर्ट – 2018

’15वीं भारत वन स्थिति रिपोर्ट 2018′  मार्च 2018 में जारी की गई। रिपोर्ट में बताया गया कि भारत के कुल भूभाग का 24.4% हिस्सा बनो और पेड़ों से घिरा है, हालांकि यह विश्व के कुल भूभाग का केवल 2.39 प्रतिशत   हिस्सा ही है। रिपोर्ट के अनुसार देश में वन और वृक्षावरण की स्थिति में वर्ष  2015 की तुलना में  8021 वर्ग किलोमीटर की वृद्धि हुई। यह वृद्धि 1.14 प्रतिशत है। इसमें 6,778 वर्ग किलोमीटर की वृद्धि वन क्षेत्र में हुई है, जबकि वृक्षावरण क्षेत्र में 1,243 वर्ग किलोमीटर की वृद्धि दर्ज की गई। इस रिपोर्ट के अनुसार देश में कुल वनावरण एवं वृक्षावरण 8,02,088 वर्ग किलोमीटर है। इस रिपोर्ट के अनुसार देश के राज्यों में सर्वाधिक 77414 वर्ग किलोमीटर वन क्षेत्र मध्य प्रदेश में है, जबकि  66964 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र के साथ अरुणाचल प्रदेश का दूसरा तथा 55547 वर्ग किलोमीटर वन क्षेत्र के साथ छत्तीसगढ़ का इस मामले में देश में तीसरा स्थान है।

खुशहाल देशों में भारत 133 वें स्थान पर

संयुक्त राष्ट्र की एक समिति द्वारा मार्च, 2018 में जारी ‘वर्ल्ड हैप्पीनेस इंडेक्स 2018′ में भारत को 133वें स्थान पर रखा गया।  पिछले वर्ष भारत 122वें स्थान पर था। फिनलैंड खुशहाल देशों की सूची में पहले स्थान पर रहा। नार्वे दूसरे और डेनमार्क तीसरे स्थान पर रहा।  प्रति व्यक्ति जीडीपी, सामाजिक सहयोग, स्वस्थ, जीवन प्रत्याशा, सामाजिक स्वतंत्रता, उदारता और भ्रष्टाचार का अभाव आदि बिंदुओं पर जीवन शैली संबंधित प्रश्नावली के जवाब के आधार पर यह सूची तैयार की गई।

भारत दुनिया का सबसे बड़ा हथियार खरीददार

स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट द्वारा मार्च 2018 में जारी रिपोर्ट में कहा गया कि भारत में रक्षा उपकरणों का निर्माण नहीं हो पाने के कारण भारत को सैन्य उपकरणों और  हथियारों के लिए दूसरे देशों पर निर्भर रहना पड़ रहा है। इसी निर्भरता के कारण भारत विश्व का सबसे बड़ा हथियार और रक्षा उपकरण आयात करने वाला देश है।भारत द्वारा 2013 से 2017 तक दुनिया के सभी देशों द्वारा आयात की जाने वाले कुल हथियार का 12% आयात किया गया।  वर्ष 2018 से 2017 के बीच भारत ने हथियारों की कुल खरीदी में से 62% हथियार सिर्फ रूस से खरीदे, वहीं 15% हथियार अमेरिका और 11% हथियार इजराइल से खरीदे 

ऊर्जा संक्रमण सूचकांक में भारत का 78वां स्थान

विश्व आर्थिक मंच (WEF)  के ऊर्जा संक्रमण सूचकांक ( एनर्जी ट्रांजिशन इंडेक्स) कि 114 देशों की सूची मार्च, 2018 में जारी की गई।  इसमें भारत को 78वां स्थान हासिल हुआ। सूची में स्वीडन को शीर्ष स्थान हासिल हुआ। इस रिपोर्ट के अनुसार, सूचकांक में देशों को इस आधार पर स्थान दिया गया है कि वे किस तरह से उठा सुरक्षा का संतुलन बनाने में सक्षम है और किस हद तक पर्यावरण संरक्षण एवं ऊर्जा की किफायती पहुंच बना रहे हैं।

दीव अपनी ऊर्जा आवश्यकताओं  से अधिक उत्पादन करने वाला देश का पहला राज्य बना

मार्च 2018 में दीव देश का पहला ऐसा केंद्र शासित प्रदेश बन गया जो अपनी ऊर्जा आवश्यकताओं से अधिक उत्पादन कर पाने में सक्षम हो गया।  दीव अब अपनी ऊर्जा आवश्यकता की 100% से अधिक पूर्ति सौर ऊर्जा से करता है। 42 वर्ग किलोमीटर वाले दीव ने अपने लगभग 50 एकड़ क्षेत्र में सौर ऊर्जा संयंत्रों की स्थापना की है।  यहां वर्तमान में लगभग 13 मेगा वाट सौर ऊर्जा का उत्पादन हो रहा है। वहीं लगभग 56,000 की जनसंख्या वाले इस केंद्र शासित प्रदेश की अधिकतम विद्युत मांग मात्र 7 मेगा वाट है।

विश्व का सबसे बड़ा सौर ऊर्जा पार्क शक्तिस्थलकर्नाटक में शुरू

कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने मार्च, 2018 में कर्नाटक के तुमकुर जिले के पावागढ़ में स्थापित सौर ऊर्जा पार्क ‘शक्तिस्थल‘ के प्रथम चरण का उद्घाटन किया।  इस सौर ऊर्जा पार्क की उत्पादन क्षमता 2000 मेगावाट है।यह सौर ऊर्जा पार्क 13071 में फैला हुआ है। वह विश्व का सबसे बड़ा सौर ऊर्जा पार्क है।

केरल में कटहल को आधिकारिक फल घोषित किया

केरल सरकार ने मार्च 2018 में कटहल (जैक फ्रूट)  को केरल राज्य का आधिकारिक फल घोषित किया। गौरतलब है कि केरल में लगभग 32 करोड  कटहल प्रतिवर्ष पैदा होते हैं। इसका संरक्षण कर इसके जरिए पर्याप्त राजस्व जुटाने का राज्य सरकार का लक्ष्य है।  इसी उद्देश्य से कटहल को आधिकारिक फल प्रदेश सरकार ने घोषित किया।

राष्ट्रीय करेंट अफ़ेयर्स अप्रैल 2018

सहयोग-हाइब्लियोग-2018

भारत तथा दक्षिण कोरिया के तटरक्षक बलों ने एक समुद्री संयुक्त अभ्यास चेन्नई के तट के निकट 5 अप्रैल, 2018 को किया।   सहयोग -हाइब्लियोग-2018  नामक इस संयुक्त अभ्यास का उद्देश्‍य समुद्री लुटेरों के विरुद्ध कार्रवाई के लिए अभ्यास करना था।

गगन शक्ति – 2018

भारतीय वायुसेना ने एक बड़ा भारी युद्ध अभ्यास राजस्थान के पोखरण क्षेत्र में 8 से 22 अप्रैल, 2018 को किया।  2 सप्ताह तक चले इस उच्चस्तरीय अभ्यास गगन शक्ति 2018 को वायुसेना का अब तक का सबसे बड़ा युद्धाभ्यास बताया गया।  इसमें सेना के अन्य अंगों का सहयोग भी शामिल था। वायु सेना के 1100 से अधिक युद्धक विमान एवं हेलीकॉप्टर तथा लगभग 1500 वायु  सैनिक शामिल हुए।

आई आर एन एस एस –  1 आई का सफल प्रक्षेपण

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ( इसरो)  ने एक नौवहन उपग्रहआई आर एन एस एस-1 सतीश धवन अंतरिक्ष केंद-1 (श्रीहरिकोटा)  से 12 अप्रैल, 2018 को किया। यह प्रक्षेपण ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान पीएसएलवी-सी 41 के जरिए किया गया।  यह उपग्रह भारत की क्षेत्रीय नौवहन उपग्रह प्रणाली जिसे  ‘नाविक’ नाम दिया गया है, का नवीनतम उपग्रह है। सातवाहन उपग्रहों की संख्या के पहले उपग्रह आई आर एन एस एस-1 ए के खराब हो जाने के कारण यह उसका स्थान लेने के लिए प्रक्षेपित किया गया।

पहला वैलनेस सेंटर बीजापुर में खोला गया

केंद्र सरकार की सबसे महत्वाकांक्षी ‘आयुष्मान भारत’  योजना के तहत पहला हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर 14 अप्रैल, 2018 को शुरू हुआ।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छत्तीसगढ़ के बीजापुर में इसका उद्घाटन किया।  उल्लेखनीय है कि देशभर में साल 2022 तक एक लाख पचास हजार हेल्थ सब सेंटर को हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर में बदला जाएगा।

दुनिया में पहली बार भारत में तैयार हुई डेंगू की दवा

दुनिया में पहली बार भारतीय वैज्ञानिकों ने डेंगू बीमारी के इलाज के लिए 15 अप्रैल, 2018 को दवा विकसित की।  2019 तक डेंगू के आम मरीजों के लिए यह दवा बाजार में उपलब्ध होने की उम्मीद है। गौरतलब है कि भारत सरकार के आयुष मंत्रालय के सेंट्रल काउंसलिंग फॉर रिसर्च इन आयुर्वेद के वैज्ञानिकों ने सात तरह के औषधियों पौधों से दवा तैयार की।

मासूमों से दुष्कर्म पर मौत की सजा को मंजूरी

देश के मासूमों से दुष्कर्म के दोषियों को मौत की सजा देने के प्रावधान वाले अध्यादेश को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 22 अप्रैल, 2018 को मंजूरी दे दी।  इसमें 12 साल तक के बच्चों से दुष्कर्म करने वाले दोषियों को मौत की सजा का प्रावधान किया गया।

राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 23 अप्रैल, 2018 को मध्यप्रदेश के मंडला जिले के रामनगर से देश की पंचायती राज व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान का शुभारंभ किया।  केंद्र सरकार की इस योजना से देश की पंचायतें आत्मनिर्भर और वित्तीय रूप से शक्तिशाली होने के साथ साथ और अधिक प्रभावी होंगी।

मेघालय से सशस्त्र बल विशेषाधिकार अधिनियम हटा

केंद्र सरकार ने 23 अप्रैल, 2018 को मेघालय से सशस्त्र बल विशेषाधिकार अधिनियम (अफस्‍पा) पूर्णत: हटा लिया। त्रिपुरा के पश्चात मेघालय उत्तर पूर्व का दूसरा राज्य है, जहां अब यह अधिनियम प्रभावी नहीं रहेगा। ज्ञातव्य हो कि अफस्पा जहां भी लागू होता है,  वहां का पूरा नियंत्रण सेना के हाथ में होता है।

सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री रहने वाले व्यक्ति बने पवन कुमार चामलिंग

सिक्किम के मुख्यमंत्री पवन कुमार चामलिंग 28 अप्रैल, 2018 को भारतीय इतिहास में सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री रहने वाले बन गए। उन्होंने देश में सबसे अधिक समय तक मुख्यमंत्री बने  रहने का ज्योति बसु का रिकॉर्ड तोड़ दिया,  जो पश्चिम बंगाल में भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) अर्थात् सीपीएम की सरकार में 23 साल 137 दिन तक मुख्यमंत्री रहे थे। उल्लेखनीय है कि चामलिंग ने यह अवधि 28 अप्रैल, 2018 को पूरी की।  चामलिंग 12 दिसंबर, 1994  को सिक्किम के मुख्यमंत्री बने थे और अब तक उसी पद पर है। चामलिंग का वर्तमान कार्यकाल पूरा होने में अभी 1 वर्ष का समय और बचा है।

दिगंबरपुर ग्राम पंचायत बनी भारत की  श्रेष्ठ पंचायत

अप्रैल, 2018 में पश्चिम बंगाल एक बार फिर देश में सर्वश्रेष्ठ ग्राम पंचायत के लिए दिगंबरपुर ग्राम पंचायत के साथ देश में स्थान पर रहा। जिसे देश में श्रेष्ठ ग्राम पंचायत केंद्र का पुरस्कार प्राप्त हुआ । उल्लेखनीय है कि दक्षिण 24 परगण में पाथर प्रतिमा ब्लॉक में दिगंबरपुर ग्राम पंचायत देश में 2.5 लाख ग्राम पंचायतों में से सर्वश्रेष्ठ चुनी गई।

भारत और नॉर्डिक देशों का पहला शिखर सम्मेलन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अप्रैल, 2018 में अपनी स्वीडन यात्रा के दौरान पांच नॉर्डिक देशों के साथ पहली बार आयोजित भारत नॉर्डिक शिखर सम्मेलन में भाग लिया।  ‘भारत- नॉर्डिक शिखर सम्मेलन : साझा मूल्य, परस्पर समृद्धि’ का आयोजन भारत और स्वीडन ने संयुक्त रूप से किया था। उल्लेखनीय है कि उत्तरी यूरोप का भौगोलिक तथा सांस्कृतिक क्षेत्र है, जिसे  नार्डेन अर्थात ‘उत्तर’  के नाम से जाना जाता है। पाचों नॉर्डिक देशों – स्वीडन,  डेनमार्क,  फिलनैंड, आइसलैंड और नार्वे के साथ भारत के गहरे आर्थिक संबंध है। कुल वार्षिक भारत- नॉर्डिक व्यापार लगभग 5.3 अरब डॉलर का है।

भारत ने राष्ट्रमंडल में अपना योगदान बढ़ाकर दोगुना दोगुना किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अप्रैल 2018 में यूनाइटेड किंगडम में आयोजित 25 वीं राष्ट्रमंडल शासन प्रमुखों की बैठक (चोगम) में भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए राष्ट्रमंडल कोष में भारत के योगदान को बढ़ाकर दोगुना करने की घोषणा की। इस बैठक में लोकतंत्र की सुद्ढ़ता, विधि का शासन और अंतरराष्ट्रीय व्यापार प्रणाली की स्थिति चर्चा के प्रमुख विषय  रहे।

राष्ट्रीय करेंट अफ़ेयर्स मई 2018

इंदौर फिर बना देश का सबसे स्वच्छ शहर

16 मई, 2018 को केंद्रीय शहरी विकास राज्य मंत्री हरदीप पुरी ने स्वच्छता सर्वेक्षण 2018 में उल्लेखनीय प्रदर्शन करने वाले प्रमुख शहरों की सूची जारी की।  इस सूची में देश का सबसे स्वच्छ शहर इंदौर रहा। स्वच्छता सर्वेक्षण-2017 में भी इंदौर पहले नंबर पर ही रहा था। स्वच्छता सर्वेक्षण 2018 में दूसरे स्थान भोपाल का तथा तीसरे स्थान चंडीगढ़ का रहा।  गौरतलब है कि जहां वर्ष 2017 के सर्वेक्षण में 230 शहरों में इंदौर पहले स्थान पर आया था। वहीं वर्ष 2018 के सर्वेक्षण में 4200 शहरों में मध्य प्रदेश का इंदौर पहले नंबर पर आया।

किशनगंगा परियोजना का उद्घाटन तथा पाकल दुल परियोजना का शिलान्यास

330 मेगा वाट की किशनगंगा परियोजना का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 19 मई, 2018 को किया।  जम्मू कश्मीर के बांदीपुर जिले में 110 – 110  मेगा वाट के तीन भूमिगत संयंत्र इस परियोजना के तहत स्थापित किए गए।  इसके अलावा जम्मू कश्मीर में 1000 मेगा वाट की पाकल दुलजल विद्युत परियोजना की स्थापना किश्तवाड़ जिले में चिनाब नदी की सहायक  मारुसदरनदी पर की जा रही है। 

तारिणी के द्वारा महिला नौसैनिकों का सागर परिक्रमा अभियान

स्वदेश निर्मित पाल नौका आईएनएसवी तारिणी पर सवार होकर समुद्र के रास्ते पूरी दुनिया का चक्कर लगाने का भारतीय नौसेना का नाविक सागर परिक्रमा अभियान 21 मई, 2018 को पूरा हो गया भारतीय नौसेना की लेफ्टिनेंट कमांडर वर्तिका जोशी के नेतृत्व में यह अभियान  केवल महिलाओं द्वारा संचालित था। गौरतलब है कि आई एन एस वी तारिणी पर सवार होकर भारतीय नौसेना की  6 महिला अधिकारियों की टीम विश्व परिक्रमा हेतु 10  सितंबर, 2017 को गोवा से रवाना हुई थी तथा 21 मई, 2018 को गोवा में ही वापसी हुई। इस प्रकार कुल 21,980 नॉटिकल  मिल की समुद्री यात्रा इस अभियान के दौरान की गई।

शांति निकेतन में बांग्लादेश भवन का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने 25 मई, 2018 को पश्चिम बंगाल के विश्व भारती विश्वविद्यालय के शांतिनिकेतन में बांग्लादेश भवन का लोकार्पण किया। गौरतलब है कि शांति निकेतन की स्थापना करने वाले गुरुदेव रविंद्र नाथ टैगोर भारत और बांग्लादेश दोनों देशों के राष्ट्रगान के रचयिता है।

आसियान – भारत फिल्म महोत्सव

आसियान भारत फिल्म महोत्सव 25 से 30 मई, 2018 को नई दिल्ली में संपन्न हुआ।  भारत तथा आसियान के संबंधों की 25वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्‍य में आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों के तहत या आयोजन संपन्न हुआ।  भारत के अतिरिक्त आसियान के सभी 10 देशों की कुल 32 फिल्मों का प्रदर्शन इस महोत्सव में किया गया।

ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस वे का उद्घाटन

हरियाणा में कुंडली से प्रारंभ होकर बागपत, गाजियाबाद तथा नोएडा होते हुए पलवल तक पहुंचने वाले  ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 27 मई, 2018 को किया। 135 किलोमीटर लंबा यह एक्सप्रेस वे राष्ट्रीय राजमार्ग-1 को राष्ट्रीय राजमार्ग-2 से जोड़ता है।  यह सौर ऊर्जा से संचालित देश का पहला एक्सप्रेस-वे है।  4 मेगा वाट की क्षमता वाले 8 सौर ऊर्जा संयंत्र इस एक्सप्रेस–वे पर स्थापित किए गए हैं। जिन से प्राप्त ऊर्जा से एक्सप्रेस-वे स्ट्रीट लाइटिंग तथा सिग्नल व्यवस्था  संचालित होती है।

भारत – इंडोनेशिया संबाग  नौसैन्‍य बंदरगाह का विकास करेंगे

भारत और इंडोनेशिया मिलकर सुमात्रा द्वीप के उत्तरी छोर और मलक्‍का जलडमरूमध्य  के प्रवेश द्वार पर स्थित सामरिक रूप से अत्यंत महत्वपूर्ण सबांग मे नौसैन्‍य बंदरगाह  विकास करेंगे। इसके माध्यम से दोनों देशों को चीन की विस्तार वादी नीति पर अंकुश लगाने में सहायता मिलेगी।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इंडोनेशिया यात्रा के दौरान 30 मई, 2018 को इस आशय के एक समझौते पर हस्ताक्षर किए गए।

आई.आई.टी.  दिल्ली में देश की पहली 5G प्रयोगशाला स्थापित

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान अर्थात आईआईटी दिल्ली ने मई, 2018 में अत्याधुनिक  5G उपकरणों का निर्माण, अनुसंधान और मानक निर्धारित करने के लिए एक प्रयोगशाला स्थापित की।  5G उपकरणों के मानक स्थापित करने, अनुसंधान और निर्माण के क्षेत्र में भारत को प्रमुख केंद्र के रूप में स्थापित करने के प्रयास के अंतर्गत मैसिव मीमो रेडियो प्रयोगशाला स्थापित की गई।  भारत में यह अपनी तरह की पहली एवं एकमात्र प्रयोगशाला है।

मणिपुर का  करांग देश का पहला  नगदी विहीन द्वीप बना

मई 2018 में मणिपुर का करांग  द्वीप देश का पहला नगदी विहीन द्वीप बन गया।  यहां नकदी विहीन लेनदेन के अतिरिक्त जीएसटी और केंद्र की अन्य प्राथमिकता वाली योजनाओं को  उल्लेखनीय ढंग से लागू किया गया। यहां 92% बैंक खाते मोबाइल और 70% बैंक खाते आधार के साथ जोड़े गए हैं।

सऊदी अरामको  ने महाराष्ट्र रिफाइनरी में 50% हिस्सेदारी खरीदी

विश्व की सबसे बड़ी तेल उत्पादक कंपनी सऊदी अरामको ने महाराष्ट्र की तेल रिफाइनरी में 50% हिस्सेदारी 44 अरब डॉलर में मई, 2018 में खरीद ली।  सऊदी अरब 6 करोड़ टन की क्षमता रिफाइनरी के लिए 50% तेल की आपूर्ति करेगा। परियोजना में शेष हिस्सेदारी इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम की है।

भारत विश्व का दूसरा  सबसे बड़ा स्मार्टफोन उत्पादक देश बना

इंडियन सेल्यूलर एसोसिएशन (आई.सी.ए.)  द्वारा मई, 2018 में दी गई जानकारी के अनुसार, भारत, चीन के पश्चात विश्व का दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल उत्पादक देश बन गया।  भारत ने वर्ष 2017 में हैंडसेट उत्पादन में वियतनाम को पीछे छोड़कर उसका स्थान ग्रहण किया। भारत में मोबाइल फोन का वार्षिक उत्पादन 2014 में  30 लाख इकाई से बढ़कर 2017 में 1.1 करोड़ इकाई हो गया और इसी के साथ भारत, वियतनाम को पीछे छोड़कर 2017 में विश्व का दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल फोन उत्पादक देश बन गया।

शिवांगी नेपाल के रास्ते एवरेस्ट आरोहण करने वाली सबसे कम उम्र की भारतीय पर्वतारोही

हिसार (हरियाणा) की शिवांगी पाठक केवल 16 वर्ष की उम्र में हिमालय पर्वत के माउंट एवरेस्ट का सफल आरोहण कर नेपाल के रास्ते 8848 मीटर ऊंचे शिखर पर पहुंचने वाली सबसे कम उम्र की भारतीय महिला पर्वतारोही मई, 2018 में बन गई।  उल्लेखनीय है कि 16 वर्ष से कम उम्र के पर्वतारोहीयों को नेपाल के रास्ते एवरेस्ट आरोहण की अनुमति नेपाल सरकार प्रदान नहीं करती है। गौरतलब है कि तेलंगाना के निजामाबाद जिले की मालवथ पूर्णा ने केवल 13 वर्ष 11 माह की उम्र में एवरेस्ट शिखर पर चढ़ने में सफलता 25 मई, 2014 को प्राप्त की थी परंतु उन्होंने यह  आरोहण तिब्बत की ओर से किया था। मालवथ पूर्णा ऐसी उपलब्धि वाली भारत की ही नहीं, अपितु विश्व की सबसे कम उम्र की महिला हैं।

भारत का पहला कीट संग्रहालय

मई 2018 में तमिलनाडु कृषि विश्वविद्यालय, कोयंबटूर में कीट संग्रहालय का उद्घाटन किया गया। यह देश में अपनी तरह का पहला संग्रहालय है।  इस संग्रहालय में नमूने के रूप में संरक्षित रखे गए कीटों का प्रदर्शन किया गया है। साथ ही जीवित कीटों के बड़े होने के विभिन्न चरणों, तस्वीरो, वीडियो और उनके अनूठे  व्यवहार, आदतों और रहने के स्थान को भी दिखाया गया है।

गुवाहाटी में भारत का पहला सौर संचालित रेलवे स्टेशन

गुवाहाटी रेलवे स्टेशन मई, 2018 में सौर ऊर्जा द्वारा संचालित भारत का पहला रेलवे स्टेशन बन गया। गुवाहाटी रेलवे स्टेशन की छत पर लगभग 2352  मॉड्यूल 700 किलो वॉट पॉवर उत्पन्न करने की क्षमता के साथ स्थापित किए गए।

पहला महिला पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र शुरू

सबसे पहला पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र जो केवल महिलाओं द्वारा संचालित है, का परिचालन मई, 2018 में पंजाब के फगवाड़ा में शुरू हो गया। यह देश में 192वॉं  पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र है, परंतु यह महिला टीम द्वारा संचालित किए जाने वाला पहला पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र है।

पूर्वी गोदावरी जिला देश का पूर्ण एलइडी स्ट्रीट लाइटिंग वाला पहला जिला बना

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने पूर्वी गोदावरी जिले को शत प्रतिशत एलइडी स्ट्रीट लाइट से युक्त जिला घोषित किया।  इस जिले में लगभग 3.1  लाख एलईडी स्ट्रीट लाइट की स्थापना की गई। इससे सालाना लगभग 34 मिलियन यूनिट बिजली की बचत होने की उम्मीद है।

विश्व के 20 सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में 14 भारतीय शहर शामिल

विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा मई, 2018 में जारी  सूची में विश्व के 20 सबसे प्रदूषित शहरों में 14 भारतीय शहर शामिल थे।  सूची में शामिल 14 भारतीय कानपुर, फरीदाबाद, गया, पटना, आगरा, मुजफ्फरपुर, श्रीनगर, गुरुग्राम, जयपुर, जोधपुर, पटियाला, लखनऊ, दिल्ली और वाराणसी थे।

समग्र शिक्षा योजना   

मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावेडकर ने मई, 2018 में स्कूली शिक्षा के लिए समग्र शिक्षा योजना की शुरुआत की। यह योजना शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार, सीखने के परिणामों को बढ़ाने तथा बच्चों और शिक्षकों सशक्त बनाने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करने पर केंद्रित है।

डिजिटल इंडिया इंटर्नशिप योजना

केंद्र सरकार ने मई, 2018 में तकनीकी पढ़ाई कर रहे युवाओं के लिए डिजिटल इंडिया ‘इंटर्नशिप’ कार्यक्रम शुरू किया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य युवाओं को डिजिटल इंडिया के माध्यम से हो रहे बदलाव एवं सरकारी कामकाज की प्रक्रिया का अनुभव प्राप्त करने का अवसर देना है।

इसरो ने बनाई परमाणु घड़ी

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन इसरो ने मई, 2018 में नेविगेशन उपग्रह में उपयोग करने के लिए एक परमाणु घड़ी विकसित की। इसका उपयोग सटीक स्थान डेटा को मापने के लिए नेवीगेशन सेटेलाइट में किया जाएगा। अभी तक  इसरो अपने नेविगेशन उपग्रहों के लिए यूरोपीय एयरोस्पेस कंपनी एस्ट्रियम से परमाणु घड़ियों का आयात करता था।

देश में टेलीफोन उपभोक्ताओं की संख्या 120.6 करोड़ हुई

भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण( ट्राई)  की ओर से मई, 2018 में जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, मार्च, 2018 के अंत तक देश में टेलीफोन उपभोक्ताओं की संख्या 120.6 करोड से अधिक हो चुकी थी। समीक्ष्‍य  माह में टेलीफोन उपभोक्ताओं की जनसंख्या में विगत माह फरवरी, 2018 के 117.98 करोड़ टेलीफोन उपभोक्ताओं की तुलना में 2.24% की वृद्धि हुई। शहरी क्षेत्र में फरवरी, 2018 में 66.96 करोड़ टेलीफोन उपभोक्ता थे, जो मार्च, 2018 में बढ़कर 68.16 करोड़ हो गये। वहीं, ग्रामीण क्षेत्र में टेलीफोन उपभोक्ताओं की जनसंख्या फरवरी, 2018 के 51.02 करोड से बढ़कर मार्च, 2018 में 52.46 करोड़ हो गई।

संगीता बहल सबसे अधिक उम्र में एवरेस्ट आरोहण करने वाली भारतीय महिला बनी

जम्मू कश्मीर की संगीता बहल ने 53 वर्ष की उम्र में एवरेस्ट शिखर पर सफल  आरोहण सबसे अधिक उम्र में यह सफलता हासिल करने वाली भारतीय महिला होने का रिकॉर्ड मई 2018 में अपने नाम किया।

राष्ट्रीय करेंट अफ़ेयर्स जून 2018

बैलेस्टिक मिसाइल अग्नि-V का सफल परीक्षण

भारत के रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने स्वदेश निर्मित अग्नि-V मिसाइल का  एक परीक्षण 3 जून, 2018 को उड़ीसा के तट के निकट बंगाल की खाड़ी में स्थित डॉ अब्दुल कलाम द्वीप (पूर्ववर्ती नाम व्हीलर द्वीप)   पर स्थित एकीकृत परीक्षण रेंज से किया। देश की सबसे अधिक दूरी तक मार करने में सक्षम मिसाइल का सफल परीक्षण था। उल्लेखनीय है कि सतह से सतह पर मार करने वाली या बैलेस्टिक मिसाइल 1.5 टन नाभिकीय विस्फोटकों  के साथ पांच हजार किलोमीटर से भी अधिक दूरी तक मार करने में सक्षम है।

आधार कार्ड धारकों की संख्या 121.46 करोड़ हुई  

केंद्र सरकार ने बताया कि 16 जून, 2018 तक भारत में कुल 121.46 करोड़ आधार कार्ड जारी किए जा चुके थे।   

हिंदी मातृभाषा वाले लोगों की संख्या 43.63%

देश की जनसंख्या के मातृ भाषा संबंधी आंकड़े देश के महापंजीयक एवं जनगणना आयुक्त द्वारा 26 जून, 2018 को जारी किए गए। 2011 की जनगणना के आंकड़ों के अनुसार सर्वाधिक 43.63% जनसंख्या  की मातृभाषा हिंदी है। जबकि बांग्ला भाषा का इस मामले में दूसरा स्थान है। संविधान की आठवीं अनुसूची में शामिल 22 भाषाओं में संस्कृत मातृभाषा वाले लोगों की संख्या सबसे कम केवल 24,821 दर्ज की गई।

जैव ईंधन पर नई राष्ट्रीय नीति 2018

देश में जैव ईंधनों को बढ़ावा देने के लिए राष्ट्रीय नीति 2018 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने जून, 2018 में मंजूरी प्रदान कर दी। इस नीति ने 2009 की नीति का स्थान लिया। नई नीति में पेट्रोल में 10% एथेनॉल के मिश्रण को अनुमति दी गई।  इससे विदेशी मुद्रा की बचत होगी तथा पेट्रोल में 10% एथेनॉल के मिश्रण से कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन भी कम होगा।

भारत का 100वाँ कार्यात्मक हवाई अड्डा शुरू हुआ

सिक्किम का पाक्‍योंग हवाई अड्डा देश का 100वॉं कार्यात्मक हवाई अड्डा बन गया। इस हवाई अड्डे पर जून, 2018 में परिचालन शुरू हो गया।  सिक्किम ही भारत का एकमात्र राज्य था, जहां कोई कार्यात्मक हवाई अड्डा अब तक नहीं था।

ग्लोबल पीस इंडेक्स में भारत 137 वें स्थान पर

इंस्टीट्यूट फॉर इकोनॉमिक्स एंड पीस द्वारा जून, 2018 में जारी ग्लोबल पीस इंडेक्स 2018 में भारत 163 देशों की सूची में 137वें स्थान पर रहा। भारत 2017 में सूची  में 141वें स्थान पर रहा था। इस वर्ष भारत की रैंकिंग में 4 स्थान की बढ़ोतरी का कारण हिंसक अपराध के स्तर में कुछ कमी आना है। इंडेक्स में विश्व का सबसे शांतिपूर्ण देश आइसलैंड को बताया गया जबकि विश्व का सबसे अशांत देश सीरिया बताया गया।

शिलांग स्मार्ट सिटी मिशन हेतु चयनित  हेतु 100वॉं शहर

मेघालय की राजधानी शिलांग को स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित करने हेतु जून, 2018 में चुना गया। स्मार्ट सिटी मिशन के रूप में विकास हेतु  99 शहरों का चयन पहले ही पांच विभिन्न चरणों में किया जा चुका था तथा से लाभ के लिए चुना जाने वाला 100वॉं अंतिम शहर था। 

मेट्रो रेल हेतु मानकों के निर्धारण हेतु ई. श्रीधरन की अध्यक्षता में समिति

देश के विभिन्न शहरों में मेट्रो रेल परियोजना पर बड़े पैमाने पर चल रहे काम को देखते हुए मेट्रो रेल प्रणालियों  के लिए मानकों के निर्धारण हेतु एक उच्चस्तरीय समिति के गठन के प्रस्ताव को मंजूरी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जून, 2018 में प्रदान की। भारतीय  इंजीनियरिंग सेवा के सेवानिवृत्त अधिकारी ई श्रीधरन को इस समिति का अध्यक्ष बनाया गया।

अनन्‍नास की क्वीन प्रजाति त्रिपुरा में राजकीय फल घोषित

अनन्नास (पाइनएप्पल)  की क्वीन प्रजाति को त्रिपुरा में राजकीय फल जून, 2018 में घोषित किया गया।

गुजरात में विश्व का पहला मानवतावादी फोरेंसिक केंद्र

विश्व का पहला अंतर्राष्ट्रीय मानवतावादी फोरेंसिक केंद्र गुजरात के गांधीनगर में जून, 2018 में आरंभ हुआ। यह भारत में रेडक्रॉस के अंतरराष्ट्रीय समिति के क्षेत्रीय प्रतिनिधिमंडल भूटान, नेपाल, मालदीव तथा गुजरात फॉरेंसिक साइंस  यूनिवर्सिटी का संयुक्‍त उद्यम है। यह न केवल आपदाओं या आपातकाल के दौरान मृतकों के प्रबंधन के लिए कार्य करेगा, बल्कि उनकी पहचान में भी सहायक भूमिका निभाएगा।

भारत तथा सेशेल्‍स , एजंप्‍शन द्वीप नौसैनिक अड्डा बनाने पर सहमत

भारत तथा सेशेल्‍स , एजंप्‍शन द्वीप पर नौसैनिक अड्डा स्थापित करने को लेकर सहमत हो गए। यह सहमति से सेशेल्‍स  के राष्ट्रपति की भारत यात्रा के दौरान नई दिल्ली में भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ वार्ता के उपरांत 25 जून, 2018 को बनी। गौरतलब है कि सेशेल्स एजंप्‍सन द्वीप  में नौसैनिक अड्डा बनने से भारत की सामरिक शक्ति बढ़ेगी।

राष्ट्रीय करेंट अफ़ेयर्स जुलाई 2018

इसरो ने किया यात्री बचाव प्रणाली का सफल परीक्षण

इसरो ने क्रू एस्‍केप सिस्टम यानी यात्री बचाव प्रणाली का सफल परीक्षण 5 जुलाई, 2018 को किया। इसके जरिए मानव मिशन लांचिंग के दौरान किसी भी तरह की आपत्ति स्थिति में अंतरिक्ष यात्रियों को याद से सुरक्षित बाहर निकाला जा सकेगा। लांचिंग के समय हादसा होने की स्थिति में या  मॉड्यूल यान से खुद-ब-खुद अलग हो जाएगा तथा पैराशूट के जरिए जमीन अथवा पानी पर सुरक्षित पहुंच जाएगा।

यूनेस्को की विरासत सूची में भारत के दो और स्थल शामिल

यूनेस्को (यूनाइटेड नेशन एजुकेशन, साइंटिफिक एंड कल्चरल ऑर्गेनाइजेश) ने मुंबई की ‘विक्टोरियन वास्तुशिल्प‘ वाली 19वीं तथा 20वीं सदी की इमारतों एवं अन्य संरचनाओं-फोर्ट तथा मैरीन ड्राइव के आसपास की कलात्मक संरचनाओं ‘विक्टोरियन गोथिक’ ‘आर्ट डेको एनसेम्‍बल्‍स’  को विश्व विरासत सूची में शामिल भारतीय स्थलों की संख्या 37 हो गई। इनमें 29 संस्कृति के स्थलों की श्रेणी में है, जबकि 7 प्राकृतिक स्थलों की श्रेणी में है तथा एक मिश्रित स्थल है। यूनेस्को की विश्व विरासत सूची में शामिल 37 भारतीय स्थलों में सर्वाधिक पांच महाराष्ट्र के हैं।

राज्यसभा में 7 नए सदस्य

18 जुलाई, 2018 को राज्यसभा में सात नए सदस्यों को शपथ दिलाई गई। राज्यसभा में जाने वाले 7 सदस्य हैं – नृत्यांगना सोनल मानसिंह, संघ के विचारक राकेश सिन्‍हा, पूर्व भाजपा सांसद राम शकल, स्टोन आर्टिस्ट  रघुनाथ महापात्रा, केरल के माकपा नेता एलामरम करीम,  भाकपा केबिनोय विश्र्वम तथा केरल (मनी) के जोश के. मनी।

महिलाओं को भी सबरीमाला मंदिर में पूजा का अधिकार

सुप्रीम कोर्ट ने 18 जुलाई, 2018 को कहा कि पुरुषों की तरह महिलाएं भी केरल स्थित सबरीमाला मंदिर में जा कर पूजा कर सकती है, यह संवैधानिक अधिकार है। उल्लेखनीय है कि अब तक इस मंदिर में 10 वर्षों से लेकर 50 वर्ष तक की महिलाओं के प्रवेश पर रोक थी।

पांचवी और आठवीं में परीक्षा बहाल करने वाला बिल पास

पांचवी और आठवीं कक्षा में परीक्षा अनिवार्य करने तथा छात्रों को फेल करने की व्यवस्था खत्म करने वाला विधेयक 18 जुलाई, 2018 को लोकसभा में पारित हो गया।  निशुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार (दूसरा संशोधन) विधेयक 2018 के अनुसार अगर बच्चा फेल होता है तो स्कूल उसे अगली कक्षा में जाने से रोक सकेंगे अर्थात फेल कर सकेंगे। अभी तक बच्चों को आठवीं कक्षा तक फेल न करने का कानून लागू था।

दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल उत्पादन यूनिट का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन नें नोएडा में सैमसंग इंडिया इलेक्ट्रॉनिक्स प्राइवेट लिमिटेड की दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल उत्पादन यूनिट का उद्घाटन जुलाई, 2018 में किया।  गौरतलब है कि 2018 में देश में मोबाइल फोन के उत्पादन की ईकाईयों या फैक्ट्रियों की संख्या 120 हो गई।

भ्रष्टाचार निरोधक कानून को राष्ट्रपति की मंजूरी मिली

रिश्वत लेने वाले के साथ साथ देने वाले के लिए भी सजा का प्रावधान और भ्रष्टाचार से संबंधित मामले के 2 साल में निस्तारण से संबंधित भ्रष्टाचार निरोधक संशोधन विधेयक-2018 को 31 जुलाई, 2018 को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को मंजूरी मिल गई। इस कानून के तहत अब रिश्वत देने वालों को भी अधिकतम 7 वर्ष तक की जेल हो सकती है।

राष्ट्रीय करेंट अफ़ेयर्स अगस्त 2018

तेजस लड़ाकू विमान के नौसैनिक  संस्करण का परीक्षण

स्वदेश निर्मित हल्के लड़ाकू विमान तेजस के नौसैनिक संस्करण के सफल परीक्षण 2 अगस्त, 2018 को गोवा में एक नौसैनिक प्लेटफार्म पर किए गए। इन परीक्षणों का उद्देश्य किसी विमान वाहक पोत पर इस विमान की लैंडिंग क्षमता की जांच करना था।  वर्तमान में अमेरिका, रूस, यूरोप तथा चीन के पास ही ऐसे विमानों के निर्माण की क्षमता है,  जिनका संचालन विमान वाहक पोतों पर किया जा सकता है।

भगोड़ा आर्थिक अपराध अधिनियम

आर्थिक अपराधों के पश्चात देश छोड़कर भागने वाले अपराधियों को भगोड़ा घोषित कर उनकी संपत्तियों को जप्त करने तथा उनके विरुद्ध धन शोधन निवारण  कानून के तहत कार्यवाही करने के लिए एक नया भगोड़ा आर्थिक अपराधी कानून अस्तित्व में लाया गया। इसके लिए विधेयक को लोकसभा तथा राज्यसभा नें पारित कर दिया।  विधेयक को राष्ट्रपति का अनुमोदन 5 अगस्त, 2018 को प्राप्त हो गया । गौरतलब है कि बैंकों के रुपए 100 करोड़ से अधिक बकाया वाले आर्थिक अपराधियों को इस कानून के दायरे में लाया गया है।

ओबीसी आयोग को संवैधानिक दर्जा

6 अगस्त, 2018 को राज्यसभा में अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी)  बिल पास हो गया। लोकसभा में यह पहले ही पास हो गया था। यह 123वां संविधान संशोधन बिल था। राष्ट्रपति के हस्ताक्षर के उपरांत ओबीसी आयोग को संवैधानिक दर्जा मिल गया। उल्लेखनीय है कि 1993 में गठित पिछड़ा वर्ग आयोग अभी तक सामाजिक और शैक्षणिक आधार पर जातियों को पिछड़े वर्गों की सूची में शामिल करने या बाहर निकालने का काम करता था। इस वैधानिक दर्जा मिलने से संविधान में अनुच्छेद 342 (क) जोड़ कर आयो को सिविल न्यायालय के समक्ष अधिकार दिए गए।

गुड़गांव देश का सबसे प्रदूषित शहर

6 अगस्त, 2018 को सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड ने गुड़गांव को देश का सबसे प्रदूषित शहर घोषित किया। पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड ने देश के 62 शहरों की हवा की जांच के बाद यह निष्कर्ष निकाला।

अक्षय सड़क सुरक्षा के ब्रांड एंबेसडर

13 अगस्त,2018को सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने फिल्म अभिनेता अक्षय कुमार को सड़क सुरक्षा का ब्रांड एंबेस्डर नियुक्त किया। सड़क सुरक्षा से संबंधित बातों का प्रचार करने के लिए उन्हें ब्रांड एंबेस्डर बनाया गया।

72 वां स्वतंत्रता दिवस धूमधाम से मना

देश का स्वतंत्रता दिवस पूरे देश में धूमधाम से मना। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त, 2018 को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर राष्ट्र को संबोधित किया। यह 5वाँ  अवसर था, जब स्वतंत्रता दिवस पर दिल्ली के लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र के नाम संबोधन नरेंद्र मोदी ने दिया।

इसरो की खोज पर नासा की मुहर

देश के पहले चंद्र मिशन चंद्रयान 1 द्वारा चांद की धरती पर पानी की मौजूदगी का पता लगाने के 10 साल बाद नासा के वैज्ञानिकों ने 21 अगस्त, 2018 को इसकी पुष्टि कर दी। अमेरिका अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने गहन शोध के बाद अब स्वीकारा कि चॉंद के ध्रुव प्रदेशों में जमी बर्फ पानी की मौजूदगी का प्रमाण है। नासा वैज्ञानिकों ने भारत के चंद्रयान 1 से प्राप्त जानकारी के आधार पर यह निष्कर्ष निकाला।  चंद्रयान 1 के उपकरण मून मिनरलॉंजी मैंपर (एम3)  द्वारा पानी की खोज की गई थी। चंद्रमा पर विभिन्न देशों द्वारा पहले भी कई मिशन भेजे गए थे, परंतु किसी ने भी चांद पर पानी की उपस्थिति का संकेत नहीं दिया था।

देश में पहली बार  बायोफ्यूल से उड़ा विमान

मिश्रित जैव ईंधन के साथ  विमानन टरबाइन ईंधन (एटीएफ) के मिश्रण से लैस एक विमान ने 27 अगस्त, 2018 को देहरादून – दिल्ली के बीच उड़ान भरी।  इसके साथ ही भारत  उन खास देशों की श्रेणी में शामिल हो गया, जिन्होंने बायोफ्यूल से किसी प्लेन को उड़ाया है। विकासशील देशों में यह उपलब्धि हासिल करने वाला भारत पहला देश बन गया। इस उड़ान के लिए इस्तेमाल ईंधन 75% एवियशन टरबाइन फ्यूल (एटीएफ) 25%  जैव जेट ईंधन के  मिश्रण का उपयोग किया गया। जट्रोफा फसल से बने इस ईंधन का विकास सीएसआईआर-भारतीय पेट्रोलियम संस्थान देहरादून ने किया है।

केरल में 100 साल की सबसे भयावह बाढ़

अगस्त माह में केरल में 100 साल की सबसे भयावह बाढ़ आई। इस बार में 300 से अधिक लोगों की मृत्यु हो गई।  इस बाढ़ से राज्य में 20 हजार करोड रुपए से अधिक का नुकसान हुआ।

11वां विश्व हिंदी सम्मेलन

11वां विश्व हिंदी सम्मेलन अगस्त, 2018 में मॉरीशस के पोर्ट लुई में संपन्न हुआ। विश्व हिंदी सम्मेलन की मुख्य विषय वस्तु ‘वैश्विक हिंदी और भारतीय संस्कृति’ थी।

राष्ट्रीय करेंट अफ़ेयर्स सितंबर 2018

सुप्रीम कोर्ट ने आईपीसी की धारा 377 में अहम बदलाव किए

सुप्रीम कोर्ट ने 6 सितंबर, 2018 को दिए फैसले में इंडियन पीनल को (आईपीसी) की 157 साल पुरानी धारा 377 में अहम बदलाव किए। नए बदलाव के चलते परस्पर आपसी सहमति से दो  बालिगों के समलैंगिक संबंध बनाना अब अपराध नहीं होगा।

इसरो ने लांच किया स्पेस सूट

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने 2022 में भारत के अंतरिक्ष जाने वाले यात्रियों के लिए स्पेस सूट  का प्रोटोटाइप 7 सितंबर, 2018 को लांच किया। यह सूट विक्रम साराभाई अंतरिक्ष सेंटर में बनाया गया। इसमें ऑक्सीजन सिलेंडर फिट हो सकता है, जिससे एस्ट्रोनॉट 60 मिनट तक सांस ले सकेंगे।

मानव विकास सूचकांक में भारत एक सीढ़ी ऊपर चढ़ा

यूनाइटेड नेशन डेवलपमेंट प्रोग्राम (यूएनडीपी)  ने 14 सितंबर, 2018 को मानव विकास सूचकांक रैंकिंग जारी की। 189 देशों की इस रैंकिंग में भारत को 130वॉं  स्थान दिया गया। इस रैंकिंग के आधार पर भारत को मध्यम मानव विकास की श्रेणी में रखा गया।

तीन तलाक पर पति को 3 साल तक की जेल

मुस्लिमों में एक साथ तीन तलाक को दंडनीय अपराध बनाने के लिए मोदी सरकार 19 सितंबर, 2018 को अध्यादेश लेकर आई। जिस पर राष्ट्रपति ने हस्ताक्षर कर दिए। इसके तहत तलाक-ए-बिद्दत यानी एक साथ तीन तलाक अमान्य और गैरकानूनी हो गया। मौखिक, लिखित या इलेक्ट्रॉनिक माध्यमों से तलाक भी गैर कानूनी है। ऐसा करने पर पति को 3 साल तक की जेल या जुर्माना हो सकता है।

राष्ट्रीय करेंट अफ़ेयर्स अक्‍टूबर 2018

जस्टिस गोगोई बने देश के 46वें प्रधान न्यायाधीश

3 अक्टूबर, 2018 को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने निरंजन गोगोई को सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस (प्रधान न्यायाधीश)  की शपथ दिलाई। वह सुप्रीम कोर्ट के 46वें प्रधान न्यायाधीश बने हैं। उनका कार्यकाल 17 नवंबर, 2019 तक रहेगा।

मुकेश अंबानी भारत के सबसे धनी व्यक्ति

वाणिज्यिक पत्रिका फोर्ब्स इंडिया ने भारत के सर्वाधिक धनी व्यक्तियों की वर्ष 2018 की अपनी सूची 4 अक्टूबर, 2018 को जारी की।  रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के मुकेश अंबानी इस सूची में शीर्ष पर रहे। उनकी संपत्ति का कुल मूल्य 47.3 अरब डॉलर आकलित किया गया। इस सूची में दूसरा स्थान अजीम प्रेमजी (विप्रो) का रहा।  उनकी संपत्ति 21 अरब डॉलर आँकी गई।

मौद्रिक नीति समीक्षा

चालू वित्तीय वर्ष 2018 -19 की चौथी द्वैमासिक मौद्रिक नीति की समीक्षा भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा, 5 अक्टूबर, 2018 को की। रेपो दर, बैंक दर तथा  नकद आरक्षण अनुपात (सीआरआर) सहित किसी नीतिगत दर में कोई परिवर्तन इसमें नहीं किया गया, जिससे रेपो दर 6.25%, नकद आरक्षण अनुपात 4.0% के अपने पूर्व स्तरों पर बरकरार रही। बैंक दर तथा सीमांत स्थाई सुविधा दर भी 6.75 से 6.75% ही बनी रही।

इलाहाबाद का नाम प्रयागराज तथा फैजाबाद का नाम अयोध्या हुआ

उत्तर प्रदेश के पवित्र शहर इलाहाबाद का नाम 18 अक्टूबर, 2018 को उत्तर प्रदेश सरकार ने बदलकर प्रयागराज कर दिया।  इसके अलावा फैजाबाद का नाम 6 नवंबर, 2018 को बदल कर अयोध्या कर दिया गया।

देश की पहली घरेलू क्रूज़ सेवा शुरू

मुंबई गोवा के बीच की पहली घरेलू क्रूज सेवा 20 अक्टूबर, 2018 से शुरू हो गई।  इस क्रूज में 500 लोग एक साथ समुद्र की सैर कर सकते हैं। आंग्रिया क्रूज सर्विस ने यह घरेलू  क्रूज सेवा प्रारंभ की है।

अमृतसर में भीषण हादसा

पंजाब के अमृतसर में दशहरे (20 अक्टूबर, 2018) को बड़ा हादसा हुआ।  स्टेशन से 2 किलोमीटर दूर जोड़ा फाटक के पास रेलवे ट्रैक पर खड़े होकर रावण  दहन देख रहे लोगों को पठानकोट अमृतसर डीएमयू और दूसरी तरफ से आई हावड़ा एक्सप्रेस काटती चली गई। इस हादसे में 75 से अधिक लोग मारे तथा 150 से अधिक लोग घायल हो गए।

आजाद हिंद सरकार की स्थापना की 75वीं वर्षगांठ

 21 अक्टूबर, 2018 को आजाद हिंद सरकार की स्थापना की 75वीं वर्षगांठ  मनाई गई। 1943 में इस दिन ही आजाद हिंद सरकार का गठन नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने सिंगापुर में किया था,  जिसके प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ उन्होंने ग्रहण की थी। आजाद हिंद सरकार की स्थापना की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली के लाल किले पर भारतीय ध्वज फहराया।

संयुक्त राष्ट्र मानव अधिकार परिषद हेतु भारत पुनः निर्वाचित

भारत 3 वर्ष के नए कार्यकाल हेतु संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद का सदस्य अक्टूबर 2018 में निर्वाचित हुआ। 45 सदस्यीय मानवाधिकार  परिषद में भारत 3-3  वर्ष के दो कार्यकाल( 2012 से 2014 तथा 2015 से 2017)  तक उसका सदस्य पहले रह चुका है। भारत का नया कार्यकाल 1 जनवरी, 2019 से प्रारंभ होगा तथा 31 दिसंबर, 2021 तक वह इसका सदस्य बना रहेगा।

ग्लोबल हंगर इंडेक्स में भारत का 103वॉं  स्थान

कंसर्न  वर्ल्ड वाइड तथा वेलथुंगरहाइल्‍फ द्वारा  अक्टूबर, 2018 में जारी ग्लोबल हंगर इंडेक्स में भारत को 119 देशों में नाइजीरिया के साथ 103वॉं  संयुक्त स्थान दिया गया। 119 देशों की सूची में 103वां संयुक्त स्थान होने का तात्पर्य है कि जिन 119 देशों के लिए  भूख की स्थिति का आकलन इस रिपोर्ट में किया गया, उनमें से केवल 15 देशों में ही स्थिति भारत से खराब है, जबकि 102 देशों में स्थिति भारत से बेहतर है।

प्रधानमंत्री ने स्टेचू ऑफ यूनिटी का अनावरण किया

 31 अक्टूबर, 2018 को राष्ट्रीय एकता दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नर्मदा जिले  में केवड़िया गांव से सरदार सरोवर बांध से 3.2 किलोमीटर की दूरी पर साधु बेट नामक द्वीप पर स्थित भारत के पहले उप प्रधानमंत्री तथा पहले गृहमंत्री वल्लभ भाई पटेल की मूर्ति का अनावरण किया। यह विश्व की सबसे ऊंची मूर्ति है। इस मूर्ति की लंबाई 182 मीटर (597 फीट) है। इस मूर्ति के नीचे 58 मीटर ऊंचा आधार है, जिसके साथ इसकी ऊंचाई  240 मीटर हो गई है। यह मूर्ति इस्पात के सांचे, प्रबलित कंक्रीट और कांस्य के लेपन से बनाई गई है। इस गौरवशाली स्मारक की परिकल्पना प्रसिद्ध मूर्तिकार राम वी सुतार ने की थी तथा उनके नेतृत्व में ही देश के शिल्पकारों की टीम ने इसे पूरा किया।

राष्ट्रीय करेंट अफ़ेयर्स नवंबर 2018

भारत के पहली ट्रायल पैसेंजर ट्रेन पहुंची नेपाल

भारत और नेपाल के बीच शीघ्र ही पैसेंजर ट्रेन सेवा परियोजना शुरू होने जा रही है। इस ट्रेन सेवा की एक ट्रायल ट्रेन 4 नवंबर, 2018 को बिहार के बथनाहा से नेपाल के मोरंग पहुंचेगी। यह रेलमार्ग 18.1 किलोमीटर लंबा है। इस मार्ग का 13.1 किलोमीटर  हिस्सा नेपाल में पड़ता है, जबकि 5 किलोमीटर हिस्सा भारत में है। इस सेवा के तहत बिहार के जयनगर से नेपाल के धनुषा जिले के कुर्था तक पैसेंजर ट्रेन चलाना प्रस्तावित है।

आंध्र प्रदेश हेतु नया हाईकोर्ट

वर्ष 2019 की शुरुआत में आंध्र प्रदेश को अलग हाई कोर्ट मिल जाएगा। सुप्रीम कोर्ट ने इसके लिए अधिसूचना जारी करने की मंजूरी 5 नवंबर, 2018 को दे दी। यह देश का 25वां हाईकोर्ट होगा फिलहाल आंध्र प्रदेश और तेलंगाना का एक ही हाईकोर्ट है।

इसरो ने अंतरिक्ष में पहुंचाया सबसे भारी उपग्रह

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने 14 नवंबर, 2018 को अपने सबसे भारी रॉकेट जीएसएलवी -एमके–3 डी 2 की मदद से देश के सबसे भारी (3423 किलोग्राम) तथा उन्नत संचार उपग्रह जीसैट-29 को कक्षा में स्थापित किया। यह उपग्रह पूर्वोत्तर और जम्मू कश्मीर के दूरस्थ इलाकों में इंटरनेट तथा अन्य संचार सुविधाएं मुहैया कराने में मददगार होगा।

आईआईटी मद्रास ने बनाया देश का पहला माइक्रोप्रोसेसर

आईआईटी मद्रास में शक्ति नाम का माइक्रोप्रोसेसर नवंबर, 2018 में विकसित किया। यह देश का पहला स्वदेशी माइक्रोप्रोसेसर है। इस माइक्रोप्रोसेसर के निर्माण से विदेशी माइक्रोप्रोसेसर पर भारत की निर्भरता कम होगी। यह माइक्रोप्रोसेसर मोबाइल फोन सर्विलांस कैमरा आदि में प्रयुक्त किया जाएगा।

भारत का पहला डॉल्फिन रिसर्च सेंटर पटना में

भारत का पहला राष्ट्रीय डॉल्फिन रिसर्च सेंटर नवंबर, 2018 में पटना में शुरू हुआ। यह सेंटर डॉल्फिन पर शोध से संबंधित एशिया का पहला सेंटर है।

जम्मू कश्मीर विधानसभा भंग

21 नवंबर, 2018 को जम्मू कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने विधानसभा भंग कर दी। जम्मू कश्मीर में 5 माह से राज्यपाल शासन लागू था। उल्लेखनीय है कि जम्मू कश्मीर विधानसभा का कार्यकाल अभी 2 साल बाकी था। राज्यपाल ने जम्मू कश्मीर के संविधान के अनुच्छेद 51 की धारा ब के तहत या फैसला लिया।

Click Here to Subscribe Our Youtube Channel

Join Here – नई PDF व अन्य Study Material पाने के लिये अब आप हमारे Telegram Channel को Join कर सकते हैं !

दोस्तो आप मुझे ( नितिन गुप्ता ) को Facebook पर Follow कर सकते है ! दोस्तो अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इस Facebook पर Share अवश्य करें ! क्रपया कमेंट के माध्यम से बताऐं के ये पोस्ट आपको कैसी लगी आपके सुझावों का भी स्वागत रहेगा Thanks!

दोस्तो कोचिंग संस्थान के बिना अपने दम पर Self Studies करें और महत्वपूर्ण पुस्तको का अध्ययन करें , हम आपको Civil Services के लिये महत्वपूर्ण पुस्तकों की सुची उपलब्ध करा रहे है –

UPSC/IAS व अन्य State PSC की परीक्षाओं हेतु Toppers द्वारा सुझाई गई महत्वपूर्ण पुस्तकों की सूची

Top Motivational Books In Hindi – जो आपकी जिंदगी बदल देंगी

सभी GK Tricks यहां पढें

TAG – Current Affairs 2018 in Hindi , करंट अफेयर्स 2018 , करंट अफेयर्स इन हिंदी 2018 , Current Affairs 2018 in Hindi , Current Affairs in Hindi PDF , Current Affairs 2018 Questions and Answers , Current Affairs of 2018 , Most Important National Current Affairs in Hindi 2018 

About the author

Nitin Gupta

GK Trick by Nitin Gupta पर आपका स्वागत है !! अपने बारे में लिखना सबसे मुश्किल काम है ! में इस विश्व के जीवन मंच पर एक अदना सा और संवेदनशीलकिरदार हूँ जो अपनी भूमिका न्यायपूर्वक और मन लगाकर निभाने का प्रयत्न कर रहा हूं !! आप मुझे GKTrickbyNitinGupta का Founder कह सकते है !
मेरा उद्देश्य हिन्दी माध्यम में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने बाले प्रतिभागियों का सहयोग करना है !! आप सभी लोगों का स्नेह प्राप्त करना तथा अपने अर्जित अनुभवों तथा ज्ञान को वितरित करके आप लोगों की सेवा करना ही मेरी उत्कट अभिलाषा है !!

Leave a Comment