Motivation Success Story

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जीवन से सीखने बाली महत्वपूर्ण बातें

Narendra Modi life Story in Hindi
Written by Nitin Gupta

नमस्कार दोस्तो ,  Narendra Modi का नाम किसी परिचय का मोहताज नही , उनका पूरा नाम नरेंद्र दामोदरदास मोदी है , वे भारत के 14 वें प्रधानमंत्री (Prime Minister) है ! वो एक ऐसे नेता है जिन्होनें अपने काम से भारत में ही नही बल्कि समूचे विश्व में अपनी छवि बनाई है , आज विश्व का हर व्यक्ति उनके नाम से परिचित है ! जब से वो भारत के प्रधानमंत्री बने है तब से लगातार वो भारत के उत्थान के लिये लगातार उत्साहपूर्वक कार्य कर रहे है ! उन्होनें भारत के विकाश के लिये वो किया है जो दूसरे नेता केवल अपने चुनाव में अब तक बादे ही करते आये थे !




एक करिश्माई नेता होनें के अलावा उनमें ऐसे बहुत से गुण है जो हमें अपने जीवन में अवश्य अपनाना चाहिये ! 

1. फिटनेस 

65 साल की उम्र होनें के बावजूद वो हर दिन 14 घंटे काम करते है और देश के लिये महत्वपूर्ण निर्णय लेते है , यह बहुत ही आश्चर्यजनक है क्योंकि 40 की उम्र का व्यक्ति भी 14 घंटे काम नही कर सकता ! उनकी इस फिटनेस का एकमात्र राज योग है , वो सुबह एक घंटे योग जरूर करते है और 5 घंटे की नींद लेते है जो उन्हें दिन भर उर्जावान बनाऐ रखने के लिये पर्याप्त है ! 

मोदी जी का फिटनेस राज

मोदी जी का फिटनेस राज

2. बोलने की कला

मोदी अपने शानदार भाषणों के लिये जाने जाते है , उनके बोलने का कौशल ऐसा है कि हर कोई उनको सुनना चाहता है ! वह अक्सर विभिन्न देशों का दौरा करते है और ऐसे शक्तिशाली आत्मविश्वास और गौरवपूर्ण भाषण देते है कि भारत का नाम विश्व में सम्मान का परिचायक बन जाता है ! उन्होनें हर राष्ट्र को भारत की उपस्थिति का अभास कराया है और उन सब के साथ गठजोड बनाया है ! यह हमारे देश के लिए गौरव की बात है कि मोदी जी ने विभिन्न देशों में अपनी मात्रभाषा में भाषण दिया है ! मोदीजी हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में समान रूप से धाराप्रवाह बोल सकते है !

मोदी जी की बोलने की कला

3. अटूट दृढ़ संकल्प

हर कोई इस बात से अवगत है कि मोदी जी अपने बचपन में अपने पिता की आर्थिक सहायता के लिये चाय बेचा करते थे ! बचपन से ही वो अपने आपको बडा बनाने के लिये दृढ़ संकल्पित थे और इसीलिये वो मात्र छह साल की उम्र में आरएसएस में शामिल हो गये ! वह अपने जीवन की शुरूआत में राजनीति में प्रवेश कर गए और भाजपा में शामिल हुऐ ! वह भारत के प्रधान मंत्री होने के पहले गुजरात के मुख्यमंत्री बने ! किसी को भी ऐसी उपलब्धि हासिल करना बिना दृढ़ संकल्प के मुमकिन नहीं है ! 

मोदी जी का अटूट दृढ़ संकल्प

मोदी जी का अटूट दृढ़ संकल्प




4.सख्त अनुशासन

मोदी बहुत अनुशासित जीवन जीते हैं , रोज़ाना योग का अभ्यास करते है ! बहुत ही सात्विक भोजन करते है और मेहनत से कभी पीछे नहीं हटते ! उनका देश की उन्नति का जो सपना है वो बिना अनुशासन के पूरा नही हो सकता ये वो बहुत अच्छे से जानते है इसीलिये वो अपने जीबन में अनुशासन को बनाऐ रखते है , और अपने साथियों को भी इसके लिये प्रोत्साहित करते है ! 

मोदी जी का सख्त अनुशासन

मोदी जी का सख्त अनुशासन

5. Technology से असीम प्रेम 

हम 21 वीं शताब्दी में है , आज अगर हमें जीवन में आंगे बढना है तो और किसी भी लक्ष्य को प्राप्त करना है तो ये Technology के बिना संभव नहीं है ! मोदीजी ये बात अच्छी तरह जानते है और इसीलिये वो न केबल भारत को Digital बनाने पर उतारू है बल्कि खुद भी सोशल मीडिया पर Activate रहते है ! बह अपनी हर Activity को सोशल मीडिया पर Update करते है ! जो उनको बास्तिबिकता में लोगों से जोडे रखती है और जिसके द्वारा ही वो अपने देश के लोगों से Communication करके लोगों से प्रत्यक्ष रूप से जुडे हुऐ है और विभिन्न मुद्दों पर लोगों के सामने अपनी राय व्यक्त करते है ! 

मोदी जी का Technology से असीम प्रेम

मोदी जी का Technology से असीम प्रेम

6. विनम्रता 

भारत के प्रधानमंत्री होनें के बावजूद मोदीजी बहुत ही Down To Earth है , वह एक ऐसी Family से है जो आर्थिक रूप से बहुत कमजोर थी ! वे अपने पिताजी की आर्थिक मदद के लिये अपने भाई के साथ चाय बेचने का काम करते थे ! भले ही विपक्षी पार्टियों नें इसे उनकी कमजोरी सिद्ध करने का प्रत्न किया मगर मोदी जी ने इसे अपनी ताकत बना ली ! वह कभी नहीं भूलते कि वो कहां से आये है , और हमेशा विनम्र रहते है ! 

मोदी जी की विनम्रता

मोदी जी की विनम्रता

जरूर पढें

दोस्तो आप मुझे ( नितिन गुप्ता ) को Facebook पर Follow कर सकते है ! दोस्तो अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इस Facebook पर Share अवश्य करें ! क्रपया कमेंट के माध्यम से बताऐं के ये पोस्ट आपको कैसी लगी आपके सुझावों का भी स्वागत रहेगा Thanks !

दोस्तो कोचिंग संस्थान के बिना अपने दम पर Self Studies करें और महत्वपूर्ण पुस्तको का अध्ययन करें , हम आपको Civil Services के लिये महत्वपूर्ण पुस्तकों की सुची उपलब्ध करा रहे है –

About the author

Nitin Gupta

GK Trick by Nitin Gupta पर आपका स्वागत है !! अपने बारे में लिखना सबसे मुश्किल काम है ! में इस विश्व के जीवन मंच पर एक अदना सा और संवेदनशीलकिरदार हूँ जो अपनी भूमिका न्यायपूर्वक और मन लगाकर निभाने का प्रयत्न कर रहा हूं !! आप मुझे GKTrickbyNitinGupta का Founder कह सकते है !
मेरा उद्देश्य हिन्दी माध्यम में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने बाले प्रतिभागियों का सहयोग करना है !! आप सभी लोगों का स्नेह प्राप्त करना तथा अपने अर्जित अनुभवों तथा ज्ञान को वितरित करके आप लोगों की सेवा करना ही मेरी उत्कट अभिलाषा है !!

1 Comment

Leave a Comment