Current Affairs MPPSC RRB SSC

यादें 2019 Part – 1 !! राष्‍ट्रीय घटनाक्रम !! National Current Affairs 2019 in Hindi

National Current Affairs 2019
Written by Nitin Gupta

National Current Affairs 2019 in Hindi

राष्‍ट्रीय घटनाक्रम 

नमस्कार दोस्तो , आज की हमारी इस पोस्ट में हम आपको बर्ष 2019 की बहुत ही महत्वपूर्ण Current Affairs बताने जा रहे हैं ! जो कि आपको आने बालीं सभी तरह की प्रतियोगी परीक्षाओं के लिये उपयोगी होगी ! दोस्तो इस पोस्ट को 6 Part में Publish किया जायेगा ! पहले Part में राष्‍ट्रीय घटनाक्रम ( National Current Affairs 2019 ), दूसरे Part में अंतर्राष्‍ट्रीय घटनाक्रम ( International Current Affairs 2019 ), तीसरे Part में आर्थिक घटनाक्रम ( Economic Current Affairs 2019 ), चौथे Part में खेलकूंद ( Sports Current Affairs 2019 ), पांचवें Part में पुरस्कार व सम्मान ( Awards and Prizes Current Affairs 2019 ), छठवें Part में नियुक्ति व निधन ( Appointment and Death Current Affairs 2019 ) को बताऐंगे ! बाद में इन सभी Part की PDF भी आपको उपलब्ध कराई जायेगी ! तो आपसे निवेदन है कि हमारी बेबसाइट को Regular Visit करते रहियेगा ! 

यह पोस्ट उपरोक्त उक्त 6th Part का पहला Part हैं, जिसमें कि हम आपको राष्‍ट्रीय घटनाक्रम ( National Current Affairs 2019 ) के बारे में बतायेंगे , जो कि सभी One Day Exams हेतु बहुत ही महत्वपूर्ण है ! 

इसके अलाबा इन सभी पोस्ट की PDF को हम अपने Telegram Group में भी आपको Available कराते हैं , जहां से आप इन्हें Download कर सकते हैं ! आप नीचे दी गई Link की सहायता से हमारे Telegram Group को Join कर सकते हैं !

National Current Affairs 2019 in Hindi

विश्‍व के सातों प्रमुख पर्वत शिखरों का अरूणिमा द्वारा सफल आरोहण

कृत्रिम पैर के सहारे एवरेस्‍ट सहित विश्‍व के 6 प्रमुख पर्वत शिखरों का सफल आरोहण कर चुकी अरूणिमा सिन्‍हा ने अंटार्कटिकाके सर्वोच्‍च पर्वत शिखर माउंट बिन्‍सन के शिखर पर तिरंगा 3 जनवरी, 2019 को फहराया। 4892 मीटर ऊँचे इस शिखर का सफल आरोहण करने वाली वह महिला दिव्‍यांग महिला पर्वतारोही है। मई 2013 में एवरेस्‍ट पर्वत शिखरपर सफलतापूर्वक चढ़ने वाली विश्‍व की पहली दिव्‍यांग महिला पर्वतारोही वह बनी थीं।

माल्‍या पहला भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित

बैंकों का करीब नौ हजार करोड़ रूपए का कर्ज चुकाए बिना लंदन भागे शराब कारोबारी विजय माल्‍या को मुंबई की एक अदालत ने 5 फरवरी, 2019 को भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित कर दिया। गौरतलब है कि अगस्‍त 2018 में बने इस कानून के तहत भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित होने वाला माल्‍या देश का पहला व्‍यक्ति है।

आर्थिक आधार पर 10 प्रतिशत आरक्षण हेतु संविधान में संशोधन

सरकारी नौकरियों एवं शैक्षणिक संस्‍थानों में प्रवेश के मामले में सामान्‍य वर्ग के लिए आर्थिक आधार पर 10 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान केन्‍द्र सरकार ने जनवरी 2019 में किया। आर्थिक आधार पर आरक्षणके प्रावधान के लिए 124वाँ संविधान संशोधन विधेयक 8 जनवरी, 2019 को लोकसभा में तथा 9 जनवरी, 2019 को राज्‍यसभा में पारित हो गया। इसे राष्‍ट्रपति का अनुमोदन 12 जनवरी, 2019 को प्राप्‍त हो गया। सरकारी गजट में यह 103वें संविधान संशोधन अधिनियम के रूप में सूचीबद्ध हुआ।

नागरिकता संशोधन विधेयक पारित

अफगानिस्‍तान, पाकिस्‍तान और बांग्‍लादेश में प्रताडि़त अल्‍पसंख्‍यकों के लिए भारत की नागरिकता हासिल करने का रास्‍ता साफ करने वाले नागरिकता कानून में संशोधन से संबंधित विधेयक जनवरी, 2019 में संसद में पारित हो गया। इससे इन तीनों देशों में प्रताडि़त होने वाले हिन्‍दू, जैन, सिख, इसाई, पारसी और बौद्ध समुदाय के अल्‍पसंख्‍यकों को राहत मिलेगी।

गुजरात सामान्‍य वर्गको आरक्षण देने वाला पहला राज्‍य बना

14 जनवरी, 2019 से गुजरात में सामान्‍य वर्ग को शिक्षा और नौकरियों में 10 प्रतिशत आरक्षण मिलना शुरू हो गया। इसके साथ ही केन्‍द्र द्वारा पारित सवर्ण आरक्षण को लागू करने वाला गुजरात देश का पहला राज्‍य बन गया।

प्रयागराज कुंभ मेला गिनीज वर्ल्‍ड रिकॉर्ड में शामिल

15 जनवरी से 4 मार्च, 2019 को आयोजित प्रयागराज कुंभ मेला–2019 को तीन क्षेत्रों में गिनीज वर्ल्‍ड रिकॉड्स में शामिल किया गया। इसमें सबसे बड़ी यातायात और भीड़ प्रबंधन योजना, पेंट माई सिटी योजना के अंतर्गत सार्वजनिक स्‍थलों पर सबसे बड़ी पेंटिंग और सबसे बड़ा स्‍वच्‍छता और अपशिष्‍ट निपटान तंत्र शामिल थे।

15वाँ प्रवासी भारतीय दिवस सम्‍मेलन

21 से 23 जनवरी, 2019 को वाराणसी में 15वाँ प्रवासी भारतीय दिवस सम्‍मेलन आयोजित किया गया। नये भारत के निर्मार्ण में प्रवासी भारतीयों की भूमिका विषय पर आयोजित इस सम्‍मेलन के मुख्‍य अतिथि मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्‍नाथ थे। इस सम्‍मेलन में पाँच हजार से अधिक प्रवासी भारतीयों ने हिस्‍सा लिया।

माइक्रोसैट-आर अपनी कक्षा में सफलतापूर्वक स्‍थापित

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने 24 जनवरी, 2019 को दो उपग्रह अंतरिक्ष में प्रक्षेपित किए। 740 किलो वजनी इमेजिंग उपग्रह माइक्रोसैट-आर और छात्रों द्वारा बनाए दुनिया के सबसे छोटे सैटेलाइट कलामसैट को सफलतापूर्वक उनकी कक्षाओं में स्‍थापित किया गया। यह प्रक्षेपण श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केन्‍द्र से किया गया था।

अण्‍डमान-निकोबार द्वीप समूह के तीन द्वीपों को नए नाम दिए गए

अण्‍डमान-निकोबार द्वीप के रॉस द्वीप का नया नामकरण नेताजी सुभाष चन्‍द्र बोस के नाम पर जनवरी, 2019 में किया गया। रॉस द्वीप के अतिरिक्‍त नील द्वीप तथा हैवलॉक द्वीप को भी नए केन्‍द्र सरकार ने दिए। नील द्वीप को शहीद द्वीप तथा हैवलॉक द्वीप को स्‍वराज द्वीप नाम दिया गया। गौरतलब है कि द्विवीय विश्‍व युद्ध के दौरान अण्‍डमान-निकोबार पर जापानी सेना के कब्‍जे के पश्‍चात 30 दिसम्‍बर, 1943 को वहाँ तिरंगा फहराते हुए अण्‍डमान-निकोबार का नाम बदलकर शहीद और स्‍वराज द्वीप करने की सलाह दी थी।

भ्रष्‍टाचार पर ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल की रिपोर्ट में भारत का 78वाँ स्‍थान

विभिन्‍न राष्‍ट्रों में भ्रष्‍टाचार की स्थिति का तुलनात्‍मक आंकलन करने वाली जर्मन संस्‍था ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल की रिपोर्ट 29 जनवरी, 2019 को जारी की गई। ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल की रिपोर्ट में 180 देशों के लिए करप्‍शन परसेप्‍शन इण्‍डेक्‍स जारी किए गए। इसमें 6 अन्‍य देशों के साथ भारत को 78वाँ स्‍थान दिया गया। भारत का करप्‍शन परसेप्‍शन इण्‍डेक्‍स 41 आकलित किया गया। इसका तात्‍पर्ययह है कि 77 देशों में भ्रष्‍टाचार का स्‍तर भारतसे कम है, जबकि 86 देश ऐसे हैं, जहाँ भ्रष्‍टाचार भारत से भी अधिक हैं। रिपोर्ट में सर्वोच्‍च पहला स्‍थान डेन्‍मार्क का है। वहाँ भ्रष्‍टाचार का स्‍तर सबसे कम माना गया है। इस सूची में सबसे नीचा स्‍थान सोमालिया का है। इस प्रकार इसे सर्वाधिक भ्रष्‍ट देश रिपोर्ट में बताया गया।

अमेरिका से 73 हजार असॉल्‍ट राइफल खरीदी को मंजूरी

केन्‍द्र सरकार ने भारतीय सेना के आधुनिकीकरण के लिए अमेरिका से 73 हजार असॉल्‍ट राइफल खरीदने के प्रस्‍ताव को 2 फरवरी, 2019 को मंजूरी दे दी। उल्‍लेखनीय है कि अमेरिका और कई यूरोपीय देशों की सेनाएँ अत्‍याधुनिक असॉल्‍ट राइफल का उपयोग करती हैं। वर्तमान में भारतीय सेना इंसास राइफल का प्रयोग कर रही है।

जीसैट-31 का प्रक्षेपण

संचार उपग्रह जीसैट-31 का प्रक्षेपण इसरो द्वारा 6 फरवरी, 2019 को किया गया। यह प्रक्षेपण यूरोप की एरियन स्‍पेस कम्‍पनी के एरियन-5 (वीए-247) लाँच व्‍हीकल के जरिए फ्रेंच गुयाना के कौरू स्थित प्रक्षेपण केन्‍द्र से किया गया। एरियन-5 की इस उड़ान जीसैट-31 को पृथ्‍वी की भूस्‍थैतिक कक्षा में सफलतापूर्वक स्‍थापित किया गया।

टैंकरोधी मिसाइल हेलिना का सफल परीक्षण

भारत ने देश में ही विकसित अत्‍याधुनिक टैंकरोधी मिसाइल के हेलीकॉप्‍टर से दागे जाने वाले प्रारूप हेलिना का सफल परीक्षण ओडिशा के बालासोर जिले के चाँदीपुर स्थित एकीकृत परीक्षण रेंज से 8 फरवरी, 2019 को किया गया। यह मिसाइल रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) द्वारा विकसित एंटी टैंक मिसाइल नाग का हेलीकॉप्‍टर से दागे जाने वाला प्रारूप है, जो 7-8 किमी की दूरी तक मार करने में सक्षम है।

585 किमी रूट पर मेट्रो का परिचालन

देश में मेट्रोका परिचालन वर्ष 2002 में दिल्‍ली से शुरू हुआ था। सार्वजनिक परिवहन प्रणाली पर दबाव में वृद्धि के चलते मेट्रो रेल के परिचालन में वृद्धि हाल ही के सालों में हुई है, जिससे 10 फरवरी, 2019 तक दिल्‍ली, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, बैंगलुरू, हैदराबाद, कोलकाता, चेन्‍नई, जयपुर, कोच्चि, लखनऊ, मुम्‍बई तथा गुरूग्राम में कुल मिलाकर 585 किमी रूट पर मेट्रो लाइन परिचालनरत थी।

पुलवामा आतंकी हमला

जम्‍मू-कश्‍मीर के पुलवामा जिले में 14 फरवरी, 2019 को सुरक्षाबलों पर सबसे बड़ा आतंकी हमला हुआ। इसमें सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स (सीआरपीएफ) के 40 जवान शहीद हो गए। श्रीनगर-जम्‍मू नेशनल हाईवे पर लेथपोरा में जेश-ए-मोहम्‍मद के आतंकी आदिल अहमद ने विस्‍फोटों से भरी कार (एसयूवी) से सीआरपीएफ के काफिले को निशाना बनाया। विस्‍फोट की चपेट में आई दो बसों में से एक पूरी तरह नष्‍ट हो गई। 78 वाहनों के काफिले में सीआरपीएफ के 2547 जवान थे। इनमें से ज्‍यादातर छुट्टी खत्‍म होने के बाद अपनी ड्यूटी पर लौट रहे थे। यह कश्‍मीर में सबसे बड़ा आतंकी हमला था।

वंदे भारत एक्‍सप्रेस देश में सर्वाधिक गति से चलने वाली रेलगाड़ी बनी

देश में सबसे तेज गति से चलने वाली रेलगाड़ी नई दिल्‍ली तथा वाराणसी के बीच चलाई गई। यह इंजन रहित ट्रेन-18 रेलगाड़ी है, जिसे वंदे भारत एक्‍सप्रेस नाम दिया गया है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने 15 फरवरी, 2019 को नई दिल्‍ली रेलवे स्‍टेशन पर हरी झंडी दिखाकर इस सेमी हाई स्‍पीड ट्रेन को वाराणसी के लिए रवाना किया। विश्‍वस्‍तरीय यात्री सुविधाओं से युक्‍त इस रेलगाड़ी की अधिकतम गति 160 किमी प्रति घण्‍टा है।

भारत और दक्षिण कोरिया के बीच 7 समझौते

भारत और दक्षिण कोरिया ने 22 फरवरी, 2019 को 7 समझौतों पर दस्‍तखत किए। इनमें इंट्रास्‍ट्रक्‍चर, मीडिया, स्‍टार्टअप्‍स और अंतरराष्‍ट्रीय अपराध से लड़ाई जैसे अहम क्षेत्र शामिल हैं। सियोल में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और दक्षिण कोरिया के राष्‍ट्रपति मून जेई इन की मौजूदगी में यह करार हुए।

नेशनल वार मेमोरियल

15 अगस्‍त, 1947 के पश्‍चात विभिन्‍न युद्धों में अपने प्राणों की आहुति देने वाले जवानों की स्‍मृति में नेशनल वार मेमोरियल (राष्‍ट्रीय समर मेमोरियल) नई दिल्‍ली में इंडिया गेट के निकट स्‍थापित किया गया। 176 करोड़ रूपये की लागत से 40 एकड़ क्षेत्र में निर्मित इस वार मेमोरियल को प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने 25 फरवरी, 2019 को राष्‍ट्र को समर्पित किया। गौरतलब है कि यह स्‍मारक उन 25,942 शहीदों के प्रति सम्‍मान का प्र‍तीक है, जिन्‍होनें स्‍वतंत्रता के पश्‍चात 1999 के कारगिल युद्ध तक विभिन्‍न युद्धों में देश की रक्षा के लिए अपने प्राण न्‍यौछावर किए हैं। 1947, 1962, 1965, 1971 तथा 1999 के युद्ध में प्राणों की आहुति देने वाले सैनिकों के अतिरिक्‍त उन जवानों के नाम भी इसमें शामिल है, जिन्‍होंने श्रीलंका में भारतीय शांति सैनिकों के रूप में कार्य करते हुए अपने प्राण गवांए थे।

भारतीय रेलवे का 18वाँ जोन

27 फरवरी, 2019 को भारतीय रेलवे में दक्षिण तट रेलवे (SCoR) के नाम से एक नया रेलवे जोन बनाया गया। यह भारतीय रेलवे का 18वाँ जोन है। जिसका मुख्‍यालय आंध्रप्रदेश के विशाखापत्‍तनम में स्‍थापित किया गया है।

हिन्‍दी अबू धाबी की तीसरी आधिकारिक भाषा बनी

अबू धाबी (संयुक्‍त अरब अमीरात) ने अरबी और अंग्रेजी के बाद हिन्‍दी को अपनी अदालतों में तीसरी आधिकारिक भाषा के रूप में फरवरी 2019 में शामिल किया। इसका मकसद हिन्‍दी भाषी लोगों को मुकदमें की प्रक्रिया, उनके अधिकारों और कर्तव्‍यों के बारे में सीखने में मदद करना है।

अभिनंदन ने इतिहास रचा

जम्‍मू-कश्‍मीर के पुलवामा जिले में 14 फरवरी, 2019 को सुरक्षाबलों पर हुए आतंकी हमले के 13वें दिन (26 फरवरी, 2019 को) भारतीय वायु सेना के 12 मिराज लड़ाकू विमानों ने पाकिस्‍तान में घुसकर बालाकोट में जैश-ए-मोहम्‍मद के सबसे बड़े आतंकी अड्डे को नष्‍ट कर दिया, जिसमें बड़़ी संख्‍या में आतंकी मारे गए। आतंकी अड्डा तबाह होने के बाद पाकिस्‍तान बुरी तरह बौखला गया तथा पाकिस्‍तानी वायु सेना ने 27 फरवरी, 2019 को भारतीय सैन्‍य ठिकानों पर हमले का नाकाम प्रयास किया। पाकिस्‍तान के अत्‍याधुनिक एफ-16 विमानों को खदेड़ते हुए सीमापार तक भारतीय वायु सेना के जाबांज फायटर पायलट विंग कमांडर अभिनंदन ले गए। इस दौरान उन्‍होनें एक एफ-16 विमान को मार गिराया तथा उनका मिग-21 विमान भी पाकिस्‍तान की सीमा में लैंड करने के चलते उन्‍हें पाकिस्‍तानी सेना ने हिरासत में ले लिया। लेकिन भारत सरकार के कूटनीतिक एवं सैन्‍य दबाव के चलते पाकिस्‍तान सरकार ने उन्‍हें केवल 59 घंटे बाद ही सकुशल छोड़ दिया तथा 1 मार्च 2019 को वे बाघा बार्डर से सकुशल भारत आ गए।

पहली बार भारत इस्‍लामिक सहयोग संगठन की बैठक में आमंत्रित

भारत को 1 मार्च, 2019 को अंतरराष्‍ट्रीय राजनय में उस समय एक बड़ी कूटनीतिक सफलता मिली, जब इस्‍लामिक सहयोग संगठन (ओ.आई.सी.) के विदेश मंत्रियों की बैठक में पहली बार भरत की तत्‍कालीन विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज को सम्‍मानित अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया। दूसरी ओर, इस संगठन के साथ भारत के जुड़ने का सदैव विरोध करता आ रहा, ओ.आई.सी. का संस्‍थापक देश पाकिस्‍तान इस बार भारत को आमंत्रित किए जाने से रोकने में विफल रहा। सुषमा स्‍वराज ओ.आई.सी. में सम्‍मान पाने वाली पहली भारतीय नेता बनी।

कलश्निकोव असॉल्‍ट राइफल भारत में बनाने की शुरूआत

उत्‍तरप्रदेश के अमेठी में भारत-रूस समझौते के तहत अत्‍याधुनिक कलाश्निकोव असॉल्‍ट अर्थात् एके 203 राइफलों के निर्माण की परियोजना आरंभ की गई। इन रायफलों का निर्माण आयुध निर्माणी परियोजना कोरबा में किया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने 3 मार्च, 2019 को इन रायफलों का निर्माण करने के लिए बनाई गई कंपनी भारत-रूस राइफल प्रायवेट लिमिटेड राष्‍ट्र को समर्पित की। यह कंपनी भारत के आयुध निर्माणी बोर्ड और रूस की रोसोबोरोन एक्‍सपोर्ट तथा कंसर्न कलाश्निकोव असॉल्‍ट राइफल एक-203 के निर्माण के लिए किया गया है। इस परियोजना के चलते तीन वर्ष में भारत के सैनिकों के हाथ में 7.50 लाख एके-203 राइफलें होंगी।

भारत-ओमान का संयुक्‍त सैन्‍य अभ्‍यास अल-नागाह-2019

12 से 25 मार्च, 2019 को भारत एवं ओमान के बीच द्विपक्षीय संयुक्‍त सैन्‍य अभ्‍यास अल-नागाह का तीसरा संस्‍करण जबल रेजिमेंट, निजवा, ओमान में आयोजित किया गया। इस सैन्‍य अभ्‍यास के दौरान अर्द्धशहरी एवं पर्वतीय क्षेत्रों में आतंकवाद विरोधी कार्यवाहियों में सहयोग को बढ़ावा देने के लक्ष्‍य के साथ युद्ध कौशलों हथियारों के संचालन तथा गोलाबारी में विशेषज्ञता और अनुभवों का आदान-प्रदान किया।

अफ्रीका-भारत फील्‍ड प्रशिक्षण अभ्‍यास-2019

18-27 मार्च, 2019 के मध्‍य अफ्रीका-भारत फील्‍ड प्रशिक्षण अभ्‍यास औंध्र मिलिट्री स्‍टेशन, पुणे में आयोजित किया गया। अभ्‍यास में 17 अफ्रीकी देशों- सेनेगल, दक्षिण अफ्रीका, सूडान, तंजानिया, युगांडा, बेनिन, बोत्‍सवाना, मिस्र, घाना, केन्‍या, मॉरीशस, जाम्बिया और जिम्‍बाब्‍वे के सैन्‍य दलों ने भाग लिया। जबकि मराठा लाइट इन्‍फैंट्री ने भारत का प्रतिनिधित्‍व किया। इस अभ्‍यास का उद्देश्‍य संयुक्‍त राष्‍ट्र शांति स्‍थापना गतिविधि के तहत मानवीय सहायता और शांति स्‍थापना गतिविधियों के लिए योजना बनाना और उसका परिचालन करना था।

पिनाकी घोष बने देश के पहले लोकपाल

19 मार्च, 2019 को 56 साल बाद देश में भ्रष्‍टाचार पर निगाह रखने के लिए सर्वोच्‍च व स्‍वतंत्र संस्‍था लोकपाल का विधिवत गठन कर दिया गया। 1963 में इसकी जरूरत पर विचार शुरू हुआ था। 2011 में अन्‍ना आंदोलन से इस माँग ने जोर पकड़ा और 2013 में कानून बना। अंतत: 19 मार्च, 2019 को राष्‍ट्रपति ने सुप्रीम कोर्ट के सेवानिवृत्‍त न्‍यायाधीश जस्टिस पिनाकी चंद्र घोष (पीसी घोष) को पहला लोकपाल नियुक्‍त कर दिया।

भारत बना विश्‍व की चौथी अंतरिक्ष महाशक्ति

अंतरिक्ष विज्ञान के क्षेत्र में एक महत्‍वपूर्ण उपलब्धि भारत ने 27 मार्च, 2019 को प्राप्‍त की। पूर्णत: स्‍वदेशी एंटी सैटेलाइट मिसाइल के जरिए अंतरिक्ष में निचली कक्षा में स्थित अपने ही देश के एक लाइव सैटेलाइट को निशाना इस परीक्षण के तहत बनाया गया। ओडिशा के तट पर बंगाल की खाड़ी में स्थित डॉ. एपीजे अब्‍दुल कलाम द्वीप से प्रक्षेपित स्‍वदेशी एंटी सैटेलाइट (ASAT) मिसाइल ने 300 किमी की दूरी तय करके अंतरिक्ष में स्थित एक भारतीय उपग्रह को नष्‍ट कर दिया। गौरतलब है कि एंटी सैटेलाइट मिसाइल के जरिए अंतरिक्ष में किसी उपग्रह को नष्‍ट करने की क्षमता केवल अमेरिका, रूस तथा चीन के पास ही उपलब्‍ध थी तथा भारत ऐसी क्षमता हासिल करने वाला विश्‍व का चौथा देश बन गया।

अमेरिका द्वारा भारत में छह परमाणु संयंत्र लगाने पर सहमति

भारत तथा अमेरिका परस्‍पर सुरक्षा और असैन्‍य परमाणु सहयोग को आगे बढ़ाते हुए अमेरिका द्वारा भारत में छह परमाणु ऊर्जा संयंत्र स्‍थापित करने के लिए मार्च 2019 में सहमत हो गए। उल्‍लेखनीय है कि भारत और अमेरिका ने अक्‍टूबर 2008 में असैन्‍य परमाणु ऊर्जा क्षेत्र में सहयोग करने के लिए एक ऐतिहासिक समझौते पर हस्‍ताक्षर किए थे। इस समझौते ने द्विपक्षीय संबंधों को दृढ़ता प्रदान की थी। उल्‍लेखनीय है कि इस समय भारत की केवल 1.9 प्रतिशत ऊर्जा आवश्‍यकताएँ परमाणु स्रोतों से पूरी की जाती है। भारत ने 2020 तक परमाणु क्षेत्र से 20,000 मेगावाट बिजली उत्‍पादन की योजना बनाई है, जो वर्तमान में 6,780 मेगावाट से तीन गुना अधिक है।

भारत तथा बांग्‍लादेश संयुक्‍त सैन्‍य अभ्‍यास सम्‍प्रीति-2019

भारत तथा बांग्‍लादेश का संयुक्‍त सैन्‍य अभ्‍यास सम्‍प्रीति मार्च 2019 में तंगेल, बांग्‍लादेश में सम्‍पन्‍न हुआ। यह सैन्‍य अभ्‍यास एक साल बांग्‍लादेश और दूसरे साल भारत में होता है। सम्‍प्रीति का उद्देश्‍य दोनों पड़ोसी देशों की सेनाओं के मध्‍य सकारात्‍मक संबंध बनाना है।

चिनूक हेलीकॉप्‍टरों को भारतीय वायुसेना में शामिल किया गया

भारतीय वायुसेना ने मार्च 2019 में औपचारिक रूप से चिनूक हेलीकॉप्‍टरों को भारतीय वायुसेना स्‍टेशन चंडीगढ़ में अपने बेड़े में शामिल कर लिया। गौरतलब है कि भारतीय वायुसेना ने सितम्‍बर 2015 में 15 चिनूक हेलीकॉप्‍टरों के लिए बोइंग कंपनी के साथ एक अनुबंध पर हस्‍ताक्षर किए थे। बोईंग द्वारा चार हेलीकॉप्‍टरोंके पहले बैच को मार्च 2019 में भारत पहुँचाया गया और आखिरी बैच मार्च 2020 तक दिया जाना है। इन हेलीकॉप्‍टरों को भारत के उत्‍तरी और पूर्वी क्षेत्रों में तैनात किया जा रहा है। हेलीकॉप्‍टर विविध सैन्‍य साजो-सामान को दूरस्‍थ स्‍थानों पर स्‍थानांतरित करने में सक्षम है।

आजादी के दीवाने संग्रहालय

मार्च 2019 में आजादी के भूले बिसरे नायकों को समर्पित आजादी के दीवाने नामक संग्रहालय का उद्घाटन किया गया। यह संग्रहालय दिल्‍ली स्थित लाल किला परिसर में स्‍थापित किया गया। इस संग्रहालय का निर्माण भारतीय पुरातत्‍व सर्वेक्षण द्वारा किया गया है। आजादी के दीवाने संग्रहालय देश की आजादी का पहला युद्ध (1857) तथा भारतीय कला पर एक संग्रहालय है।

विश्‍व प्रसन्‍नता सूचकांक-2019

मार्च 2019 में जारी संयुक्‍त राष्‍ट्र के विश्‍व प्रसन्‍नता सूचकांक, 2019 में भारत 7 पायदान नीचे खिसक कर 140वें स्‍थान पर पहुँच गया। 2018 में भारत 133वें स्‍थान पर तथा 2015 में 117वें स्‍थान पर था। 156 देशोंकी सूची में भारत का स्‍थान निरंतर कम होता जा रहा है। इस सूचकांक में फिनलैण्‍ड का लगातार दूसरे वर्ष पहला स्‍थान रहा, जबकि डेनमार्क का दूसरा, नॉवे का तीसरा, स्‍वीटजरलैंड का चौथा एवं नीदरलैंड का पाँचवां स्‍थान रहा। दक्षिणी सूडान रैंकिंग में सबसे नीचे रहा।

देश की 5वीं सांइस सिटी का शिलान्‍यास

उत्‍तराखंड के मुख्‍यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने झाझरा में साइंस सिटी का मार्च 2019 में शिलान्‍यास किया। यह देश की 5वीं साइंस सिटी होगी। उत्‍तराखंड देश का 5वाँ राज्‍य है, जहाँ साइंस सिटी की स्‍थापना की जा रही है। पश्चिम बंगाल (कोलकाता), असम (गुवाहाटी), गुजरात (अहमदाबाद) और पंजाब (कपूरथला) अन्‍य राज्‍य हैं जहाँ साइंस सिटी की स्‍थापना की गई है।

वैश्विक ऊर्जा रूपान्‍तरण सूचकांक, 2019 में भारत 76वें स्‍थान पर

विश्‍व आर्थिक मंच द्वारा मार्च 2019 में जारी वैश्विक ऊर्जा रूपान्‍तरण सूचकांक 2019 में भारत 76वें स्‍थान पर रहा। 115 देशों के लिए तैयार किए गए इस सूचकांक में स्‍वीडन पहले, स्‍वीट्जरलैंड दूसरे तथा नार्वे तीसरे स्‍थान पर रहे। भारत उच्‍च प्रदूषण वाले देशों के समूह में शामिल है तथा भारत की ऊर्जा प्रणाली में कार्बन डाइ ऑक्‍साइड की सघनता भी ऊँची है। प्रणाली उपलब्‍धता में भारत 97वें, तत्‍परता में 45वें स्‍थान पर रहा।

ग्रामीण भारत के 96.5 प्रतिशत परिवारों को शौचालय उपलब्‍ध

स्‍वच्‍छ भारत मिशन ग्रामीण पर स्‍वतंत्र सत्‍यापन एजेंसी ने सर्वे रिपोर्ट मार्च 2019 में जारी की। राष्‍ट्रीय वार्षिक ग्रामीण स्‍वच्‍छता सर्वे के अनुसार ग्रामीण भारत के जिन 96.5 प्रतिशत से अधिक परिवारों की शौचालय तक पहुँच है, वे इसका उपयोग कर रहे हैं। गाँवों में खुले में शौच से मुक्ति की स्थिति 90.7 प्रतिशत है। 95.4 प्रतिशत गाँवों में न्‍यूनतम कचरा और न्‍यूनतम जल ठहराव पाया गया है। यह सर्वेक्षण नवंबर 2018 और फरवरी 2019 के बीच किया गया था। इसमें भारत के राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों के 6136 गाँवों को सम्मिलित किया गया था। उल्‍लेखनीय है कि स्‍वच्‍छ भारत मिशन ग्रामीण का शुभारंभ अक्‍टूबर 2014 में हुआ था। यह दुनिया का सबसे बड़ा स्‍वच्‍छता कार्यक्रम है। इस मिशन के तहत ग्रामीण भारत में 9 करोड़ से अधिक शौचालयों का निर्माण किया गया है।

भारत-बांग्‍लादेश सीमा पर स्‍मार्ट-फेंसिंग सिस्‍टम शुरू

मार्च 2019 से भारत-बांग्‍लादेश सीमा पर स्‍मार्ट फेंसिंग (बाड़) सिस्‍टम की शुरूआत हो गई। असम के धुबरी जिले में भारत-बांग्‍लादेश सीमा पर इस सिस्‍टम की शुरूआत की गई। लगभग 61 किलोमीटर लंबे इस सीमावर्ती इलाके में भारत-बांग्‍लादेश सीमा पर व्‍यापक एकीकृत सीमा प्रबंधन प्रणाली के तहत बॉर्डर इलेक्‍ट्रॉनिकली डोमिनेटेड क्‍यू-आर-टी सिस्‍टम की शुरूआत के बाद से भारत बांग्‍लादेश सीमा पर कई तरीके के अपराधों पर काबू पाया जा सकेगा। उल्‍लेखनीय है कि स्‍मार्ट फेंसिंग सिस्‍टम में सेंसर लगे होते हैं, जिससे सीमाओं की प्रभावी निगरानी हो पाती है। गौरतलब है कि भारतीय सेना बांग्‍लादेश के साथ 4096 किलोमीटर लम्‍बी अंतरराष्‍ट्रीय सीमा की सुरक्षा करती है।

भारतरूस में अकुला श्रेणी पनडुब्‍बी के लिए समझौता

भारत ने मार्च 2019 में रूस के साथ अकुला श्रेणी पनडुब्‍बी के लिए एक समझौता हस्‍ताक्षरित किया। इस रक्षा समझौते की राशि 3.3 अरब अमेरिकी डॉलर है। समझौते के अनुसार रूस अकुला श्रेणी की पनडुब्‍बी भारतीय नौसेना को वर्ष 2025 में देगा। भारत में यह चक्र तृतीय के नाम से जानी जाएगी। भारत को यह पनडुब्‍बी 10 वर्षों हेतु पट्टेपर हासिल होगी। रूस से भारत को पट्टे पर मिलने वाली यह तीसरी पनडुब्‍बी परमाणु चलित हमलावर पनडुब्‍बी है।

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने मार्च 2019 में गुजरात के गाँधीनगर से प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना का शुभारंभ किया। इस योजना के तहत 60 वर्ष की आयु के बाद असंगठित क्षेत्र के कर्मचरियों को 3000 रूपए की मासिक पेंशन प्रदान करने का प्रावधान है। योजना से असंगठित क्षेत्र के 10 करोड़ श्रमिकों को लाभ मिलेगा।

भारत में कुपोषण में चार प्रतिशत की कमी

वर्ष 2017-18 में भारत में कुपोषण की दर घटकर 34.7 प्रतिशत हो गई है। यह जानकारी मार्च 2019 में जारी ग्‍लोबल न्‍यूट्रिशन रिपोर्ट 2018 में दी गई। रिपोर्ट में यह भी बताया गया कि भारत एक बड़े कुपोषण संकट का सामना कर रहा है। इसके अनुसार, आयु के हिसाब से बच्‍चों की अपेक्षित लंबाई नहीं बढ़ने वाले विश्‍व के एक-तिहाई अर्थात् 4.66 करोड़ बच्‍चे अकेले भारत में है।

भारत का पहला विदेश पक्षी पार्क मुम्‍बई में शुरू

भारत का पहला विदेशी पक्षी पार्क मार्च 2019 में मुम्‍बई में शुरू किया गया। पार्क 1.4 एकड़ भूमि में फैला हुआ है और वनस्‍पतियों और जीवों से घिरा हुआ है। यह उड़ने वाले, स्‍थानीय और जलीय पक्षियों की 60 से अधिक प्र‍जातियों के साथ 500 से अधिक विदेशी पक्षियोंका घर है और यहाँ विदेशी पक्षियों के लिए विशेष पौधों और पेड़ों की 200 प्रजातियाँ हैं।

मित्र शक्ति 2019

भारत तथा श्रीलंका की सेनाओं का संयुक्‍त अ‍भ्‍यास मित्र शक्ति-VI श्रीलंका में दियातलाबा, बदूला में 26 मार्च से 8 अप्रैल, 2019 को सम्‍पन्‍न हुआ। इस संयुक्‍त अभ्‍यास का मुख्‍य उद्देश्‍य शहरी ग्रामीण माहौल में आतंकवादी गतिविधियों से निपटने के लिए टुकडि़यों को प्रशिक्षित करना एवं सुसज्जित करना था। साथ ही भारत तथा श्रीलंका की सेनाओं के बीच आपसी सहयोग बढ़ाने में भी यह सहायक था। भारत एवं श्रीलंका की सेनाओं के बीच मित्र शक्ति श्रृंखला का ऐसा सालाना युद्धाभ्‍यास 2012 में शुरू हुआ था।

एमिसैट तथा 28 विदेशी उपग्रहों का सफल प्रक्षेपण

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने पीएसएलवी-सी45 की उड़ान के जरिए 436 किग्रा वजन के एमिसैट के साथ विदेशी ग्राहकों के 28 अन्‍य छोटे उपग्रहों का प्रक्षेपण 1 अप्रैल, 2019 को किया। पीएसएलवी-सी45 की इस उड़ान के द्वारा पहली बार तीन अलग-अलग कक्षाओं में यह 29 उपग्रह स्‍थापित किए गए तथा पहली बार ही पीएसएलवी के नए उन्‍नत संस्‍करण (PSLV-QL) का इस्‍तेमाल किया गया था। पीएसएलवी-सी45 की यह उड़ान आन्‍ध्रप्रदेश में श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केन्‍द्र से हुई।

एक देश एक कार्ड लॉन्‍च

भारत सरकार ने एक देश एक कार्ड योजना का शुभारंभ 1 अप्रैल, 2019 को किया। इस कार्ड की सहायता से नागरिक एटीएम से धन निकाल सकेंगे, खरीदारी कर सकेंगे और देश में स्थि‍त किसी भी सार्वजनिक यातायात प्रणाली अर्थात् सिटी बस और मेट्रो से यात्रा कर सकेंगे। इस कार्ड से पार्किंग और टोल प्‍लाजा पर भी भुगतान किया जा सकेगा। वर्तमान में यह कार्ड केवल अहमदाबाद में ही चलेगा। शीघ्र ही देश के अन्‍य भागों में भी इसे लागू किया जाएगा।

पनडुब्‍बी नष्‍ट करने वाला हेलीकॉप्‍टर देगा अमेरिका

अमेरिका पनडुब्‍बी और समुद्री युद्धपोत को नष्‍ट करने में सक्षम 24 रोमियो (सी हॉक हेलीकॉप्‍टर) भारत को देगा। अमेरिका ने 16 हजार करोड़ रूपए के करार को 3 अप्रैल, 2019 को मंजूरीदी।उल्‍लेखनीय है कि हिन्‍द महासागर में चीन के आक्रामक रूख के मद्देनजर भारत के लिए ये हेलीकॉप्‍टर अहम है। ये हेलीकॉप्‍टर इस समय अमेरिकी नौसेना में तैनात हैं।

भारत की जनसंख्‍या 135.5 करोड़ हुई

संयुक्‍त राष्‍ट्र जनसंख्‍या कोष की वर्ष 2019 की रिपोर्ट 11 अप्रैल, 2019 को जारी की गई। स्‍टेट ऑफ वर्ल्‍ड पॉपुलेशन शीर्षक से जारी इस रिपोर्ट में फरवरी 2019 में विश्‍व की कुल जनसंख्‍या 771.5 करोड़ बताई गई। विश्‍व में सर्वाधिक जनसंख्‍या वाले चीन में 2019 में जनसंख्‍या 142 करोड़ तथा दूसरे स्‍थान पर भारत में यह 135.5 करोड़ इस रिपोर्ट में बताई गई। जनसंख्‍या के मामले में तीसरा, चौथा तथा पाँचवाँ स्‍थान क्रमश: सं. रा. अमेरिका, इण्‍डोनेशिया तथा ब्राजील का है। जनसंख्‍या को संरचना के सम्‍बन्‍ध में रिपोर्ट में बताया गया कि 2019 में भारत की 27 प्रतिशत जनसंख्‍या 0-14 वर्ष आयु वर्ग में तथा 67 प्रतिशत जनसंख्‍या 15-64 वर्ष आयु वर्ग में थी। वर्ष 2030 में भारत की जनसंख्‍या विश्‍व में सर्वाधिक हो जाने का अनुमान इस रिपोर्ट में लगाया गया है।

आईएनएस इंफाल का जलावतरण

भारत ने प्रोजेक्‍ट 15बी के तीसरे पोत निर्देशित मिसाइल विध्‍वंसक आईएनएस इंफाल का जलावतरण किया। 20 अप्रैल, 2019 को मझगाँव डॉक शिपबिल्‍डर्स से आईएनएस इंफाल के समुद्र में उतरते ही देश ने स्‍वदेशी डिजाइन और निर्माण कार्यक्रम की श्रृंखला में एक और महत्‍वपूर्ण मील का पत्‍थर स्‍थापित किया। प्रोजेक्‍ट 15बी के अंतर्गत निर्मित सभी युद्धपोत अत्‍याधुनिक उन्‍नत प्रौद्योगिकी से लैस है और विश्‍व में अपनी श्रेणी के सर्वश्रेष्‍ठ पोतों के समान है। इन्‍हें भारतीय नौसेना के नई दिल्‍ली स्थित नौसेना डिजाइन निदेशालय द्वारा पूर्णत: स्‍वदेशी ढंग से डिजाइन किया गया है।

गुवाहाटी रेलवे स्‍टेशन आईएसओ प्रमाणित भारत का पहला स्‍टेशन

भारतीय हरित न्‍यायाधिकरण (आईजीटी) ने अप्रैल 2019 में गुवाहाटी रेलवे स्‍टेशन को आईएसओ 14001:2015 प्रमाण-पत्र प्रदान किया। गुवाहाटी रेलवे स्‍टेशन को यह प्रमाण-पत्र स्‍वच्‍छ और हरित वातावरण में यात्री सुविधाएँ प्रदान करने के लिए दिया गया। यह प्रमाण-पत्र प्राप्‍त करने वाला गुवाहाटी रेलवे स्‍टेशन भारत का पहला रेलवे स्‍टेशन बन गया है। खास बात यह है कि वर्ष 2018 में गुवाहाटी रेलवे स्‍टेशन सौर ऊर्जा संचालित भारत का पहला स्‍टेशन भी बना था। National Current Affairs 2019

सर्वाधिक प्रभावशाली 100 व्‍यक्तियों की टाइम पत्रिका में तीन भारतीय

विश्‍वविख्‍यात अमेरिकी पत्रिका टाइम ने विश्‍व की सर्वाधिक प्रभावशाली 100 हस्तियों की वर्ष 2019 की अपनी सूची अप्रैल 2019 में जारी की, इसमें भारत की तीन हस्तियों – रिलायंस इंडस्‍ट्रीज के मुकेश अंबानी तथा जनहित याचिकाकर्ताओं अरूंधति काटजू तथा मेनका गुरूस्‍वामी को स्‍थान प्राप्‍त हुआ। टाइम की इस सालाना सूची में पायनियर्स, लीडर्स, आदि की श्रेणियों की ऐसी हस्तियों को स्‍थान दिया जाता है, जिन्‍होनें अपने-अपने क्षेत्रों में विशिष्‍ट योगदान कर विश्‍व को प्रभावित किया हो।

विश्‍व के महानतम नेताओं की सूचीमें केवल एक भारतीय

अमेरिका की प्रसिद्ध वाणिज्यिक पत्रिका फॉर्च्‍यून ने विश्‍व के 50 महानतम नेताओं की वर्ष 2019 की अपनी सूची अप्रैल 2019 में जारी की। फॉर्च्‍यून की इस सूची में भारत के केवल एक व्‍यक्ति कोयम्‍बटूर के सामाजिक उद्यमी अरूणाचलम मुरूगांथम को 45वाँ स्‍थान प्राप्‍त हुआ। उललेखनीय है कि फॉर्च्‍यून की वर्ष 2019 की ऐसी सूची में शामिल अरूणाचलम मुरूगांथम पैडमैन के नाम से विख्‍यात तथा बालिकाओं एवं महिलाओं के लिए काफी कम लागत वाले सेनेटरी पैड्स का निर्माण करने वालीमिनी-मशीन का विकास उन्‍होंने किया है, जिसका निर्यात वर्तमान में कई देशों को किया जाता है। National Current Affairs 2019

गगनदीप रॉयल सोसायटी की फैलो चुनी जाने वाली पहली भारतीय

ब्रिटेन की वैज्ञानिकों की रॉयल सोसायटी ने जिन वैज्ञानिकों को अपना फैलो 2019 में बनाया, उनकी सूची अप्रैल 2019 में जारी हुई। इनमें वेल्‍लोर की जीव विज्ञानी प्रो. गगनदीप कांग शामिल है। 1660 ई. में स्‍थापित वैज्ञानिकों की इस सोसायटी के 358 वर्षों के इतिहास में इसकी फैलो चुनी जाने वाली वह पहली भारतीय महिला वैज्ञानिक है।

भारत की पहली कोल्‍ड स्‍प्रे स्‍मार्ट लैब की स्‍थापना

आईआईटी मद्रास ने जनरल इलेक्ट्रिक के सहयोग से भारत की पहली कोल्‍ड स्‍प्रे स्‍मार्ट लैब की स्‍थापना अप्रैल 2019 में की। इस लैब को जापानी अत्‍याधुनिक उपकरणों से लैस किया गया है। यह लैब विमान इंजन घटकों के लिए उन्‍नत सेवा प्रौद्योगिकी विकासित करेगी। गौरतलब हैं कि भारत में किसी भी शैक्षणिक संस्‍थान में स्‍थापित होने वाली अपनी तरह की यह पहली हाई-प्रेशर कोल्‍ड स्‍प्रे लैब है।

विश्‍व प्रेस स्‍वतंत्रता सूचकांक में भारत को 140वाँ स्‍थान

फ्रांस स्थित रिपोर्टर्स विदाउट बॉर्डर्स ने अप्रैल 2019 में वार्षिक विश्‍व प्रेस स्‍वतंत्रता सूचकांक-2019 जारी किया। सूचकांक में कुल 180 देशों को शामिल किया गया। विश्‍व प्रेस स्‍वतंत्रता सूचकांक 2019 में भारत 140वें स्‍थान पर रहा, जबकि गत वर्ष भारत इस सूचकांक में 138वें स्‍थान पर था। भारत का स्‍कोर 45.67 रहा। इस सूचकांक में नॉर्वे 7.82 स्‍केर के साथ शीर्ष पर रहा। National Current Affairs 2019

इराक भारत का शीर्ष तेल आपूर्तिकर्ता देश बना

वित्‍तीय वर्ष 2018-19 में देश की तेल जरूरतों को पूरा करते हुए इराक लगातार दूसरे वर्ष भारत का शीर्ष कच्‍चे तेल का आपूर्तिकर्ता देश बन गया। वाणिज्यिक अन्‍वेषण और सांख्यिकी महानिदेशालय के आंकड़ों के अनुसार, अप्रैल 2018 और मार्च 2019 के दौरान इराक ने भारत को 46.61 मिलियन टन कच्‍चा तेल बेचा। भारत ने 2018-19 में 207.3 मिलियन टन कच्‍चे तेल का आयात किया, जो पिछले वित्‍त वर्ष में 220.4 मिलियन टन था।

वरूण 2019

भारत तथा फ्रांस की नौसेनाओं का संयुक्‍त अभ्‍यास वरूण 2019 गोआ के तट पर 1 से 10 मई, 2019 को सम्‍पन्‍न हुआ। दोनों नौसेनाओं के बीच वरूण श्रृंखला का यह 17वाँ संयुक्‍त अभ्‍यास था। दोनों देशों के बीच संयुक्‍त नौसेनिक अभ्‍यास की शुरूआत सन् 1983 में हुई थी तथा 2001 में इसे वरूण नाम दिया गया था।

स्‍कॉर्पीन श्रेणी की पनडुब्‍बी आईएनएस वेला लॉन्‍च

6 मई, 2019 को मुम्‍बई के मझगाँव में नौसेना के प्रोजेक्‍ट 75 के अंतर्गत स्‍कॉर्पीन श्रेणी की चौथी पनडुब्‍बी आईएनएस वेला को लॉन्‍च किया गया। पिछली स्‍कॉर्पीन श्रेणी की पनडुब्बियों कलवरी, खंडेरी और करंज की तरह वेला का निर्माण भी फ्रांस के सहयोग से हुआ है। National Current Affairs 2019

चार राज्‍यों के विधानसभा चुनाव

23 मई, 2019 को लोकसभा चुनावों के साथ चार विधानसभाओं के चुनाव परिणाम भी घोषित किए गए।

  • आंध्रप्रदेश –चंद्रबाबू नायडू की सत्‍तारूढ़ टीडीपी पार्टी आंध्रप्रदेश विधानसभा चुनाव में केवल 21 सीटें ही जीत पाई। जगन मोहन रेड्डी की वाईएसआर कांग्रेस ने 149 सीटें जीतकर तीन चौथाई बहुमत हासिल किया।
  • ओडिशा –ओडिशाविधानसभाचुनाव में सत्‍तारूढ़ बीजू जनता दल (बीजद) ने लगातार चौथी बार जीत दर्ज की। ओडिशा में नवीन पटनायक की सत्‍तारूढ़ बीजू जनता दल ने विधानसभा की 146 में से 115 सीटें जीतकर पुन: सरकार बनाने में कामयाबी हासिल की।
  • सिक्किम –25 साल से सिक्किम के सीएम रहे पवन कुमार चामलिंग की सरकार बहुमत से पीछे रह गई। एसकेएम ने सिक्किम में सबसे ज्‍यादा सीटें हासिल कर सरकार बनाई।
  • अरूणाचल प्रदेश – अरूणाचल प्रदेश में भाजपा ने 35 सीटें जीतकर बहुमत हासिल किया।

नरेन्‍द्र मोदी की एक बार फिर महावापसी

17वीं लोकसभा के चुनाव परिणाम 23 मई, 2019 को आए। लोकसभा की कुल 543 सीटों में से 542 सीटों के लिए चुनाव हुए थे। लोकसभा में बहुमत के लिए 272 सीटों की जरूरत थी। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की अगुवाई वाले एनडीए (राजग) ने 352 सीटें जीतकर इतिहास रच दिया। अकेले भाजपा ने 303 सीटें जीत ली। कांग्रेस की अगुवाई वाले यूपीए (संप्रग) गठबंधन ने केवल 87 सीटें हासिलकी। अन्‍य के खाते में 103 सीटें आई। कांग्रेस पार्टी को 52 सीटें हासिल हुई। उल्‍लेखनीय है कि 2014 के पिछले 16वें लोकसभा चुनाव में भाजपा को 282 (एनडीए को 336) सीटें तथा कांग्रेसको 44 (यूपीए को 60) सीटें प्राप्‍त हुई थी। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री के रूप में नरेन्‍द्र मोदी ने लगातार दूसरी बार भारत के प्रधानमंत्री के रूप में 30 मई, 2019 को शपथ ग्रहण की।

भावना भारतीय वायुसेना की पहली महिला ऑपरेशनल फाइटर पायलट

फ्लाइट लेफ्टिनेंट भावना कंठ 23 मई, 2019 केा भारतीय वायुसेना की पहली ऑपरेशनल फाइटर पायलट बन गई। फाइटर एयरक्राफ्ट में उन्‍होनें दिन में उड़ान भरने की ट्रेनिंग पूरी कर ली है। इसका मतलब है कि अब फ्लाइट लेफ्टिनेंट भावना कंठ किसी हवाई युद्ध में शामिल हो सकती है। फ्लाइट लेफ्टिनेंट भावना कंठ भारतीय वायुसेना में शामिल होने वाली महिलाओं के पहले बैच की सदस्‍य है।

इसरो की नई वाणिज्यिक इकाई न्‍यू स्‍पेस इंडिया लिमि. का उद्घाटन

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन के अंतरिक्ष शोध एवं विकास कार्यों के वाणिज्यिक विदोहन के उद्देश्‍य से इसकी एक नई वाणिज्यिक इकाई न्‍यू स्‍पेस इंडिया लिमि. की स्‍थापना की गई है। जिसका उद्घाटन इसरो के मानद सलाहकार डॉ. के. सिवान की उपस्थिति में 24 मई, 2019 को बेंगलुरू में किया। यह कम्‍पनी अंतरिक्ष कार्यक्रमों में निजी उद्यमों की भागीदारी को प्रोत्‍साहित करेगी। गौरतलब है कि इसरो की एक अन्‍य वाणिज्यिक इकाई एंट्रिक्‍स कॉर्पोरेशन लिमि. पहले से ही कार्यरत है। जिसकी स्‍थापना 1992 में की गई थी। National Current Affairs 2019

इसरो ने अर्थऑब्‍जर्वेशन सैटेलाइट लॉन्‍च किया

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने श्रीहरिकोटा के सतीश धवन स्‍पेस सेंटर, सार से मई 2019 में रिसेट-2बी सैटेलाइट को सफलतापूर्वक लॉन्‍च किया। पोलर सैटेलाइट लॉन्‍च व्‍हीकल सी 46 ने उड़ान के लगभग 15 मिनट और 25 सेकंड बाद रिसेट-2 बी को 556 किमी की कक्षा में स्‍थापित किया। गौरतलब है कि यह एक रडार इमेंजिंग अर्थ ऑब्‍जर्वेशन सैटेलाइट है, जिसका वजन लगभग 615 किलोग्राम है। उपग्रह का उद्देश्‍य कृषि, वानिकी और आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में सेवाएँ प्रदान करना है।

आरोही अटलांटिक महासागर पार करने वाली पहली महिला

मुम्‍बई की 23 वर्षीय कैप्‍टन आरोही पंडित अटलांटिक महासागर के ऊपर लाइट स्‍पोर्ट एयरक्राफ्ट में अकेली उड़ान भरने वाली विश्‍व की पहली महिला पायलट बन गई। उन्‍होनें यह उपलब्धि मई 2019 को पाई, जब वे 3000 किलोमीटर की दूरी तय कर अपने छोटे से एयरक्राफ्ट के साथ कनाड़ा के नुनावुट में इकालुइट हवाई अड्डे पर उतरी। आरोही पंडित इसके साथ ही ग्रीनलैंड आइसकैप के ऊपर उड़ान भरने वाली पहली महिला सोलो फ्लाइट पायलट बन गई हैं। National Current Affairs 2019

आकाश मिसाइल के उन्‍नत संस्‍करण के परीक्षण

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने सतह से आकाश में मार करने वाली आकाश मिसाइल के उन्‍नत संस्‍करण के दो परीक्षण क्रमश: 25 व 27 मई, 2019 को ओडिशा में बालासोर के तट के निकट किए। जमीन से 25 किमी की दूरी तक मार करने में सक्षम इस मिसाइल को भारतीय थलसेना में मई 2015 में तथा वायुसेना में जुलाई 2015 में ही शामिल किया जा चुका है।

नई शिक्षा नीति का सौदा सरकार को प्रस्‍तुत

नई प्रस्‍तावित राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति का मसौदा डॉ. के. कस्‍तूरीरंगन की अध्‍यक्षता वाली समिति ने केन्‍द्रीय मानव संसाधन मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक को 31 मई, 2019 को प्रस्‍तुत किया। शिक्षा के क्षेत्र में अनेक परिवर्तनों एवं सुधारों की संस्‍तुति इस रिपोर्ट में की गई है। मानव संसाधन मंत्रालय का नाम बदलकर शिक्षा मंत्रालय करने का सुझाव भी इसमें शामिल है।

प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना

मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में नए मंत्रिमंडल की 31 मई, 2019 को सम्‍पन्‍न पहली बैठक में किसानों के हित में एक महत्‍वपूर्ण निर्णय लिया गया। जिसके तहत प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि (पीएम-किसान) योजना का विस्‍तार सभी पात्र किसानों के लिए कर दिया गया। इससे 2 करोड़ अतिरिक्‍त किसान इस योजना से लाभान्वितहोंगे। उल्‍लेखनीय है कि इस योजना की घोषणा वित्‍त वर्ष 2019-20 के अंतरिम बजट में सरकार ने 1 फरवरी, 2019 को की थी तथा इसे 1 जनवरी, 2019 से प्रभावी किया गया था। मूल योजना के तहत अधिकतम 2 हेक्‍टेयर भूमि के धारक किसानों के छह हजार रूपए प्रतिवर्ष में पूरक आय के रूपए प्रतिवर्ष में पूरक आय के रूप में सीधे उनके बैंक खाते में उपलब्‍ध कराने का प्रावधान किया गया था। National Current Affairs 2019

छोटे व्‍यापारियों, दुकानदारों के लिए नई पेंशन योजना

मोदी सरकार ने 31 मई, 2019 को सम्‍पन्‍न कैबिनेट बैठक में छोटे व्‍यापारियों, दुकानदारों एवं स्‍वरोजगारशुदा लोगों के लिए एक नई स्‍वैच्छिक एवं अंशदायी पेंशन योजना शुरू करने का निर्णय लिया। इससे इन लक्षित लाभार्थियों को 60 वर्ष की उम्र के पश्‍चात 3,000 प्रतिमाह की न्‍यूतम पेंशन प्राप्‍त हो सकेगी। इस योजना का लाभ 18-40 वर्ष उम्र के ऐसे व्‍यापारी, दुकानदार व स्‍वरोजगारशुदा लोग उठा सकेंगे जिनका सालाना जीएसटी टर्नओवर 50 करोड़ से कम हो।

ग्रेफाइट भंडार का अधिकतम 35 प्रतिशत अरूणाचल प्रदेश में

भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (जीएसआई) ने मई 2019 में अपनी नई रिपोर्ट में बताया कि भारत के कुल ग्रेफाइट भंडार का लगभग 35 प्रतिशत अरूणाचल प्रदेश में है। यहाँ देश में सबसे अधिक ग्रेफाइट पाया जाता है।

भारत को फिर से आर्कटिक परिषद का पर्यवेक्षक चुना गया

भारत है कि आर्कटिक परिषद विशेष रूप से सतत विकास और पर्यावरण संरक्षण जैसे मुद्दों को लेकर आर्कटिक देशों, क्षेत्र के स्‍वदेशी समुदायों और अन्‍य निवासियों के बीच सहयोग, समन्‍वय और बातचीत को बढ़ावा देती है।

पायलटविहीन विमान अभ्‍यास की उड़ान का सफल परीक्षण

रक्षा स का सफल परीक्षण मई 2019 में किया। अभ्‍यास को उच्‍च गति का विस्‍तार योग्‍य हवाई लक्ष्‍य अर्थात एच.ई.ए.टी. अथवा हीट ड्रोन भी कहा जाता है। इसका उड़ान परीक्षण ओडिशा में चांदीपुर के निकट समेकित परीक्षण स्‍थल पर किया गया। National Current Affairs 2019

बेरोजगारी दर 45 वर्ष के उच्‍चतम स्‍तर 1 प्रतिशत पर पहुँची। 

देश में वर्ष 2017-18 में बेरोजगारी की दर 1 प्रतिशत अंकित की गई, जो पिछले 45 वर्ष में इसका उच्‍चतम स्‍तर‍ है। इसका अर्थ है कि समीक्ष्‍य वर्ष से देश के श्रम बल का 6 प्रतिशत से अधिक भाग बेरोजगार था। राष्‍ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय अर्थात एन.एस.ओ. द्वारा 31 मई,2019 को प्रसारित आँकड़ों के अनुसार, समीक्ष्‍य वर्ष में शहरों में बेरोजगारी की दर 7.8 प्रतिशत रही, जबकि ग्रामीण बेरोजगारी दर कुल 5.3 प्रतिशत रही।

देश का पहला डायनासोर म्‍यूजियम और जीवाश्‍म पार्क

गुजरात के महिसागर जिले के रैयोली गाँव में देश के पहले डायनासोर जीवाश्‍म पार्क सह संग्रहालय का उद्घाटन मई 2019 में किया गया। यह विश्‍व का तीसरा ऐसा पार्क है, जो आधुनिक तकनीकी से सुसज्जित है। इसमें 3डी प्रोजेक्‍शन, इंटरैक्टिव कियोस्‍क, गेमिंग कंसोल और अन्‍य सुविधाएँ है। गौरतलब है कि रैयोली गाँव में 1980 के दशक में विभिन्‍न डायनासोर जीवाश्‍म तथा उनके अंडे पाए गए थे।

भारतीय वैज्ञानिकों ने बनाया विश्‍व का पहला रोबोटिक हाथ

आईआईटी कानपुर के इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के प्रोफेसर आशीष दत्‍ता ने लकवाग्रस्‍त मरीजों के लिए विश्‍व का पहला रोबोटिक हाथ मई 2019 में बनाया। यह पहला ऐसा रोबोटिक हाथ है जो मस्तिष्‍क के संकेत पढ़ने में सक्षम है।

रमन 1.0′ नामक उपकरण का शुभारंभ

प्रथम विश्‍व खाद्य सुरक्षा दिवस (7 जून) के अवसर पर केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण विभाग ने बैट्री से चलने वाले रमन 0 ‘ नामक उपकरण का शुभारंभ किया। यह उपकरण खाद्य तेलों, वसा और घी में की गई मिलावट का तत्‍काल पता लगाने में सक्षम है। National Current Affairs 2019

राजीव गाँधी अंतरराष्‍ट्रीय हवाई अड्डा टॉप-10 में शामिल

वैश्विक हवाई यात्री अधिकार संगठन एयरहेल्‍प ने जून 2019 में विश्‍व के सर्वश्रेष्‍ठ हवाई अड्डों की सूची जारी की तथा हैदराबाद स्थित राजीव गाँधी अन्‍तरराष्‍ट्रीय हवाई अड्डे को विश्‍व का आठवाँ सर्वश्रेष्‍ठ हवाई अड्डों की सूची में शीर्ष 3 हवाई अडडे निम्‍न हैं – 1. कतर का हमाद अंतरराष्‍ट्रीय हवाई अड्डा। टोकियो अंतरराष्‍ट्रीय हवाई अडडा। 3. एथेंस अंरतरराष्‍ट्रीय हवाई अड्डा।

ऑपरेशन संकल्‍प

भारतीय नौसेना ने जून 2019 में भारतीय जहाजों के सुरक्षित पारगमन को सुनिश्चित करने के लिए अरब की खाड़ी और ओमान की खाड़ी में ऑपरेशन संकल्‍प का शुभारंभ किया। समुद्री सुरक्षा अभियानों के संचालन के लिए आईएनएस चेन्‍नई और आईएनएस सुनयना को इस क्षेत्र में तैनात किया गया। इसके अलावा एयरक्राफ्ट द्वारा क्षेत्र में हवाई निगरानी भी की जा रही है।

नेशनल पीपुल्‍स पार्टी देश की 8वीं राष्‍ट्रीय पार्टी

भारत के निर्वाचन आयोग ने मेघालय के मुख्‍यमंत्री कॉनरॉड के. नेतृत्‍व वाली नेशनल पीपुल्‍स पार्टी (एनपीपी) को जून 2019 में राष्‍ट्रीय पार्टी घोषित किया। पार्टी की स्‍थापना लोकसभा के पूर्व अध्‍यक्ष पी. . संगमा ने वर्ष 2013 में की थी। इस प्रकार एनपीपी राष्‍ट्रीय पार्टी का दर्जा प्राप्‍त करने वाली पूर्वोतर क्षेत्र की पहली राजनीतिक पार्टी बनी है। National Current Affairs 2019

वैश्विक शांति सूचकांक में भारत 141वें स्‍थान पर

इंस्‍टीट्यूट फॉर इकोनॉमिक्‍स एंड पीस ने जून 2019 में वैश्विक शांति सूचकांक 2019 जारी किया। इस सूचकांक में विश्‍व के 163 स्‍वतंत्र देशों/क्षेत्रों को उनकी शांति के स्‍तर के अनुसार रैकिंग प्रदान की गई। ग्‍लोबल पीस इंडेक्‍स 2019 में भारत की रैंक 163 देशों के बीच पाँच स्‍थान गिरकर 141वें स्‍थान पर आ गई, आइसलैंड सबसे शांतिपूर्ण राष्‍ट्र बना हुआ है। इस सूचकांक के अनुसार, यूरोप विश्‍व का सर्वाधिक शांतिपूर्ण क्षेत्र है। जबकि मध्‍य-पूर्व एवं उत्‍तरी अफ्रीका विश्‍व का सर्वाधिक अशांत क्षेत्र है।

ग्‍लोबल जेंडर इक्‍वलिटी इंडेक्‍स में भारत को 95वाँ स्‍थान

जून 2019 में जारी ग्‍लोबल जेंडर इक्‍वलिटी इंडेक्‍स की 129 देशों की सूची में भारत को 95वाँ स्‍थान प्राप्‍त हुआ। सूचकांक में प्रथम स्‍थान डेनमार्कको तथा अंतिम स्‍थान चाड को प्रात: हुआ। National Current Affairs 2019

पाँच उपमुख्‍यमंत्री नियुक्‍त करने वाला पहला राज्‍य

जून, 2019 में आँध्रप्रदेश देश का पहला राज्‍य बन गया, जहाँ राज्‍य सरकार में पाँच उपमुख्‍यमंत्री नियु‍क्‍त किए गए। विधानसभा चुनावों में ऐतिहासिक जनादेश प्राप्‍त करके सरकार का गठन करने वाले मुख्‍यमंत्री जगन मोहन रेड्डी ने अपनेमंत्रिमंडल में पाँच मुख्‍यमंत्रियों को सम्मिलित किया, जो राज्‍य के पाँच अलग-अलग समुदायों का प्रतिनिधित्‍व करते हैं।

भारत रूस से एंटी टैंक मिसाइल खरीदेगा।

भारतीय वायुसेना ने 1 जुलाई 2019 को रूस के साथ एंटी-टैंक मिसाइल स्‍त्रम अटाका डील साइन की। इस एंटी-टैंक मिसाइल को एमआई-35 अटैक चॉपर्स के बेड़े के साथ जोड़ा जाएगा। दरअसल भारत की कोशिश है कि बालाकोट एयर स्‍ट्राइक के बाद जिस तरह का घटनाक्रम भारत और पाकिस्‍तान के बीच बना था, वैसी स्थिति से किसी भी समय निपटने के लिए तैयार रहा जाए।

कुलभूषण जाधव पर भारत की बड़ी जीत

हेग स्थित अंतर्राष्‍ट्रीय न्‍यायालय (आईसीजे) ने 17 जुलाई, 2019 को व्‍यवस्‍था दी कि पाकिस्‍तान को भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव को सुनाई गयी फांसी की सजा पर प्रभावी तरीके से फिर से विचार करना होगा और राजनयिक पहुँच प्रदान करना होगा। इसे भारत के लिए बड़ी जीत माना गया।

सभी मेडिकल कॉलेजों में सिर्फ नीट से प्रवेश

मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों को अब एम्‍स सहित अन्‍य मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश के लिए सिर्फ नीट परीक्षा देनी होगी। केंद्रीय कैबिनेट ने इससे संबंधित नेशनल मेडिकल कमीशन (एनएमसी) बिल को 17 जुलाई, 2019 को मंजूरी दे दी। National Current Affairs 2019

एंटी टैंक मिसाइल नाग का सफल परीक्षण

थार के रेगिस्‍तान में 19 जुलाई, 2019 को एंटी टैंक मिसाइल नाग के थर्ड जनरेशन का यूजर परीक्षण किया गया।

उल्‍लेखनीय है कि नाम मिसाइल किसी भी तरह के मौसम में रात-दिन दुश्‍मन के टैंकों को ध्‍वस्‍त करने में पूर्णत: सक्षम है। नाग मिसाइल 500 मीटर से लेकर चार किलोमीटर के दायरे में दुश्‍मन के टैंकों को उड़ा सकती है।

चंद्रयान-2 की सॉफ्ट लैंडिंग नहीं हो सकी

श्रीहरिकोटा (आंध्रप्रदेश) से चंद्रयान-2, ने 22 जुलाई, 2019 को दोपहर 2.43 बजे चांद का सफर प्रारंभ किया। चांद पर पहुँचने के लिए चंद्रयान-2 ने 3.84 लाख किमी की दूरी 48 दिन में तय की। इसका लैंडर (विक्रम) 7 सितंबर, 2019 को चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर सॉफ्ट लैंडिंग नहीं कर सका।

कर्नाटक में बी.एस. येदियुरप्‍पा मुख्‍यमंत्री बने

कर्नाटक में 14 माह पूर्व मई 2018 में गठित जनता दल (एस) तथा कांग्रेस गठबंधन की एच.डी. कुमारस्‍वामी के नेतृत्‍व वाली सरकार ने सदन में विश्‍वास मत हासिल करने में विफल रहने पर 23 जुलाई, 2019 को त्‍यागपत्र दे दिया था। जिसके पश्‍चात बी. एस. येदियुरप्‍पा के नेतृत्‍व में भाजपा ने सरकार का गठन वहाँ 26 जुलाई, 2019 को किया। National Current Affairs 2019

ग्‍लोबल इनोवेशन इंडेक्‍स में भारत की रैंकिंग बेहतर हुई

ग्‍लोबल इनोवेशन इंडेक्‍स (जीआईआई) 2019 की नई रैंकिंग 24 जुलाई, 2019 को जारी की गई। इस रैंकिंग में भारत 5 पायदान ऊपर चढ़कर 52वें नंबर पर पहुँच गया। उल्‍लेखनीय है कि जीआईआई रैंकिंग में भारत पिछले 5 सालों में 29 पायदान ऊपर चढ़ा है।

जयपुर सिटी यूनेस्‍को की विश्‍व विरासत सूची में शामिल

राजस्‍थान की राजधानी जयपुर को यूनेस्‍को ने हैरिटेज सिटी घोषित करते हुए इसे अपनी विश्‍व विरासत सूची (वर्ल्‍ड हेरिटेज लिस्‍ट) में जुलाई 2019 में शामिल किया। जयपुर सिटी भारत का दूसरा शहर है जिसे यूनेस्‍को द्वारा विश्‍व विरासत सूची में शामिल किया गया है। इससे पूर्व वर्ष 2017 में अहमदाबाद को यह श्रेय प्राप्‍त हुआ था। पिछले वर्ष 2018 में मुंबई की विक्‍टोरियन गोथिक एवं विश्‍व विरासत सूची में सम्मिलित भारतीय स्‍थलों की कुल संख्‍या अब 38 हो गई है। इनमें 30 सांस्‍कृतिक स्‍थलों की श्रेणी में हैं, जबकि 7 प्राकृतिक स्‍थलों की श्रेणी में हैं तथा एक मिश्रित स्‍थल की श्रेणी में है।

एक बार में तीन तलाक पर कानूनी रोक

जुलाई 2019 में मुस्लिमों में प्रचलित एक साथ तीन तलाक की प्रथा पर प्रतिबंध के लिए लाए गए विधेयक मुस्लिम महिला विधेयक को संसद के दोनों सदनों ने पारित कर दिया। राष्‍ट्रपति द्वारा 31 जुलाई, 2019 को अनुमोदन के पश्‍चात इसने कानून का रूप ले लिया। अधिनियम के प्रावधान एक साथ ही तीन तलाक (तलाकए-बिद्दत) के मामलों में लागू होंगे। तलाक-ए-बिद्दत मामलों में तीन वर्ष के कारावास का प्रावधान है। National Current Affairs 2019

अनुच्‍छेद 370 खत्‍म

दो संकल्‍प केन्‍द्रीय गृहमंत्री अमित शाह द्वारा राज्‍यसभा में 5 अगस्‍त, 2019 को प्रस्‍तुत किए, जो अनुच्‍छेद 370 के संबंध में 1954 के आदेश को निरस्‍त करने से सम्‍बन्धित थे। इसके साथ ही जम्‍मू-कश्‍मीर (पुनर्गठन) विधेयक 2019 भी उन्‍होनें सदन में प्रस्‍तुत किया, जिसमें जम्‍मू-कश्‍मीर का पुनर्गठन कर दो नए केंद्रशासित क्षेत्र जम्‍मू-कश्‍मीर तथा लद्दाख का प्रावधान किया गया। एक अन्‍य संशोधन विधेयक भी अनुच्‍छेद 35-ए की समाप्ति के लिए गृह मंत्री ने सदन में प्रस्‍तुत किया था जिसेयह मानते हुए वापस ले लिया गया कि अनुच्‍छेद 370 समाप्‍त होते ही अनुच्‍छेद-35ए के प्रावधान स्‍वत: समाप्‍त हो जाएंगे। राज्‍यसभा तथा लोकसभा ने इन प्रस्‍तावों को एवं पुनर्गठन विधेयक को क्रमश: 5 तथा 6 अगस्‍त को भारी बहुमत से पारित कर दिया तथा 9 अगस्‍त, 2019 को राष्‍ट्रपति की मंजूरी मिलते ही इन्‍होनें संसद द्वारा विधिवत पारित कानून का रूप ले लिया। इसके साथ ही कश्‍मीर अब भारत का सही मायने में अभिन्‍न अंग बन गया तथा उसके लिए अलग से नागरिकता निर्धारितकरने वाला अनुच्‍देद-35ए भी पूरी तरह निष्‍प्रभावी हो गया। 31 अक्‍टूबर, 2019 से जम्‍मू-कश्‍मीर तथा लद्दाख केंद्र शासित प्रदेश बन गए। National Current Affairs 2019

सवोच्‍च न्‍यायालय में न्‍यायाधीशों की कुल संख्‍या अब 34 हुई

संसद द्वारा पारित एक संशोधन के चलते सर्वोच्‍च न्‍यायालय में न्‍यायाधीशों की अधिकतम संख्‍या अब 34 हो गई है। अभी तक सर्वोच्‍च न्‍यायालय में न्‍यायाधीशों की अधिकतम संख्‍या 31 हो सकती थी। मुख्‍य न्‍यायाधीश की सलाह पर न्‍यायाधीशों की संख्‍या में वृद्धि के लिए सर्वोच्‍च न्‍यायालय संशोधन विधेयक-2019 को लोकसभा ने 5 अगस्‍त को तथा राज्‍यसभा ने 7 अगस्‍त 2019 को पारित किया। राष्‍ट्रपति का अनुमोदन इसे 10 अगस्‍त, 2019 को प्राप्‍त हो गया।

उत्‍तरी ध्रुव से उड़ान भरने वाली देश की पहली एयरलाईन

15 न बन गई। नई दिल्‍ली से सैनफ्रांसिस्‍को जाने के लिए एयर इंडिया ने उत्‍तरी ध्रुव के ऊपर से उड़ान भरी। एयर इंडिया के द्वारा सामान्‍य रास्‍ते के बजाय इस नए रूट से उड़ाने भरने से समय एवं धन की बचत होती है।

कश्‍मीर पर यूएन में 48 साल बाद बात

अनुच्‍छेद , 2019 को संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद ने बंद कमरे में आयोजित की, जिसमें पाकिस्‍तान को चीन के अलावा अन्‍य किसी भी देश का समर्थन नहीं मिला। गौरतलब है कि बैठक में स्‍थायी सदस्‍य अमेरिका, रूस, फ्रांस, चीन और ब्रिटेन के अलावा 10 अस्‍थायी सदस्‍य देश शामिल हुए थे।

यूएई में रूपे कार्ड जारी

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने मास्‍टर कार्ड एवं वीसा कार्ड के तुल्‍य भारत के रूपे कार्ड को यूएई में जारी किया। इसके लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर एमिरेट पैलेस में 24 अगस्‍त, 2019 को किए गए। इससे पूर्व सिंगापुर तथा भूटान में रूपे कार्ड लाँच किया जा चुका है। National Current Affairs 2019

वायुसेना को 11वाँ सी-17 ग्‍लोबमास्‍टर विमान प्राप्‍त हुआ

अमेरिकी एरोस्‍पेस कम्‍पनी बोइंग ने भारतीय वायुसेना को 11वाँ सी-17 ग्‍लोबमास्‍टर-3 परिवहन विमान अगस्‍त 2019 में सौंप दिया। विशालकाय, मजबूत और लम्‍बी दूरी तक उड़ान भर सकने वाला यह विमान सभी तरह के मौसम में बड़े युद्धक उपकरण और सैनिकों को ले जाने में सक्षम है। यह विमान भारतीय वायुसेना की सामरिक और युद्धक क्षमताओं का अहम हिस्‍सा बन गया है। भारतीय वायुसेना को ऐसा पहला विमान जून 2013 में बोइंग से प्राप्‍त हुआ था।

असम में फाइनल नागरिकता रिजस्‍टर जारी

राज्‍य में अवैध तरीके से रह रहे विदेशियों एवं घुसपैठियों की पहचान के लिए असम में तैयार किए गए राष्‍ट्रीय नागरिकता रजिस्‍टर (एनआरसी) की फाइनल सूची 31 अगस्‍त, 2019 को जारी की गई, इसमें कुल 3,11,21,004 नाम देश के नागरिक के रूप में दर्शाए गए, जबकि 3,30,27,661 लोगों ने इसके लिए आवेदन किया था। इस प्रकार 19,06,657 लोगों के नाम इस फाइनल सूची में नहीं हैं। 31 अगस्‍त, 2019 को जारी फाइनल नागरिकता रजिस्‍टर में जिन लोगों के नाम नहीं हैं, वे 120 दिन के भीतर विदेशी न्‍यायाधिकरण में अपील कर सकते हैं।

भारत में दूरसंचार परिदृश्‍य

दूरसंचार नियामक निकाय ट्राई के आँकड़ों के अनुसार अगस्‍त 2019 के अंत में देश में टेलीफोन कनेक्‍शनों की कुल संख्‍या 119.18 करोड़ थी। इसमें 117.10 करोड़ कनेक्‍शन वायरलैस तथा 2.08 करोड़ वायरलाइन टेलीफोन के थे। अगस्‍त 2019 के अन्‍त में देश में टेलीडेंसिटी 90.34 आंकलित की गई। टेलीडेंसिटी से तात्‍पर्य प्रति 100 व्‍यक्तियों पर टेलीफोन कनेक्‍शनों की संख्‍या से है। ट्राई के इन आँकड़ों के अनुसार अगस्‍त 2019 के अंत में देश में कुल 199.18 करोड़ टेलीफोन कनेक्‍शन में शहरी कनेक्‍शनों की संख्‍या जहाँ 68.08 करोड़ थी, वहीं ग्रामीण क्षेत्र के कनेक्‍शनों की संख्‍या 51.10 करोड़ दर्ज की गई थी। इस प्रकार टेलीडेंसिटी शहरी क्षेत्रों में 161.54 तथा ग्रामीणक्षेत्रों में 56.92 थी। अगस्‍त 2019 के अंत में देश में सर्वाधिक टेलीडेंसिटी (241.87) दिल्‍ली में थी, जबकि बिहार में न्‍यूनतम (59.93) थी। मध्‍यप्रदेश में टेलीडेंसिटी 70.16 थी। National Current Affairs 2019

ट्रैफिक नियमों के उल्‍लंघन के मामलों में जुर्माना राशियों में भारी वृद्धि

सड़क सुरक्षा में सुधार तथा ग्रामीण एवं सार्वजनिक परिवहन की मजबूती के लिए वर्ष 1988 के मोटर वाहन अधिनियम में संशोधन हेतु मोटर वाहन (संशोधन) विधेयक 2019 को संसद के दोनों सदनों ने पारित कर दिया तथा राष्‍ट्रपति के अनुमोदन के पश्‍चात नए कानून का रूप इसने 1 सितंबर, 2019 से ले लिया। मोटर वाहन अधिनियम में जो प्रमुख संशोधन किए गए हैं, उनमें ट्रैफिक नियमों के उल्‍लंघन के मामलों में जुर्माना राशियों में वृद्धियां शामिल हैं।

प्रधानमंत्री उज्‍जवला योजना के तहत 8 करोड़ एलपीजी कनेक्‍शन दिए गए

गरीब परिवारों को नि:शुल्‍क एलपीजी कनेक्‍शन उपलब्‍ध कराने के लिए शुरू की गई प्रधानमंत्री उज्‍जवला योजना के तहत 8 करोड़ गैस कनेक्‍शन उपलब्‍ध कराने का लक्ष्‍य निर्धारित समय सीमा से सात माह पूर्व की सितम्‍बर 2019 में प्राप्‍त कर लिया गया। योजना के तहत 8 करोड़वाँ कनेक्‍शन 7 सितंबर, 2019 को महाराष्‍ट्र के औरंगाबाद जिले में सेन्‍द्रा में एक कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने एक लाभार्थी को प्रदान किया। गौरतलब है कि गरीब परिवारों को खाना पकाने के लिए स्‍वच्‍छ ईंधन उपलब्‍ध कराने तथा अस्‍वास्‍थ्‍यकर पारम्‍परिक ईंधन जैसे लकड़ी, उपले इत्‍यादि के उपयोग को कम करने के लिए उज्‍जवला योजना का शुभारंभ प्रधानमंत्री मोदी ने उत्‍तरप्रदेश के बलिया में 1 मई, 2016 को किया था। National Current Affairs 2019

स्‍लीनेक्‍स-2019

भारत तथा श्रीलंका की नौसेनाओं का द्विपक्षीय संयुक्‍त अभ्‍यास स्‍लीनेक्‍स विशाखापट्टनम के तटके निकट 7-12 सितंम्‍बर, 2019 को सम्‍पन्‍न हुआ। दोनों देशों के बीच इस श्रृंखला का संयुक्‍त अभ्‍यास 2005 में शुरू हुआ था तथा सितम्‍बर, 2019 का यह अभ्‍यास इस श्रृंखला में सातवाँ संयुक्‍त अभ्‍यास था।

दक्षिण एशिया में पहली क्रॉस बॉर्डरतेल पाइपलाइन भारत एवं नेपाल के बीच स्‍थापित

दक्षिण एशिया में पहली क्रॉस बॉर्डर तेल पाइपलाइन भारत तथा नेपाल के बीच स्‍थापित की गई। जिससे भारत से नेपाल को पेट्रोल एवं डीजल की आपूर्ति आसानी से की जा सकेगी। पाइपलाइन का उद्घाटन दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों ने 10 सितम्‍बर, 2019 को अपनी-अपनी राजधानियों में रहते हुए वीडियो लिंक के जरिए किया। इस पाइपलाइन से पेट्रोल एवं डीजल की ढुलाई का खर्च कम होने से सस्‍ता ईंधन नेपाल को प्राप्‍त हो सकेगा।

विंग कमांडर अंजलि सिंह बनी पहली महिला सैन्‍य राजनयिक

भारतीय वायु सेना में विंग कमांडर अंजलि सिंह ने 16 सितंबर, 2019 को इतिहास रच दिया। वह विदेश में भारतीय मिशन में सैन्‍य राजनयिक के रूप में नियुक्‍त होने वाली देश की पहली महिला अधिकारी बन गई।

2021 में चांद पर मानव भेजेगा भारत

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के प्रमुख के.सिवन ने 21 सितंबर, 2019 को कहा कि भारत 2021 में चाँद पर मानव भेजेगा। इस मिशन को गगनयान नाम दिया गया है। National Current Affairs 2019

हाउडी मोदी शो

भारत के प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने 22 सितंबर, 2019 को अमेरिका के ह्यूस्‍टन शहर में एनआरजी स्‍टेडियम में भारतीय समुदाय के 50 हजार लोगों को संबोधित किया। इस हाउडी मोदी मेगा शो में अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप भी उपस्थित थे। गौरतलब है कि ह्यूस्‍टन में हाउडी मोदी शो में 48 अमेरिकी राज्‍यों से 50 हजार लोग पहुँचे थे। ये मोदी का विदेश में दूसरा बड़ा शो था। इससे पहले 2015 में लंदन के वेम्‍बले स्‍टेडियम में मोदी के शो में 60 हजार लोग पहुँचे थे।

रेलवे देश भर में 24 नए रूटोंपर प्राइवेट ट्रेन चलाएगी

23 सितंबर, 2019 को भारतीय रेलवे ने घोषणा की कि देश भर में 24 व्‍यस्‍त रूटों पर प्राइवेट ट्रेन चलाई जाएगी। गौरतलब है कि दिल्‍ली से लखनऊ और सूरत से मुम्‍बई के रूट पर प्राइवेट तेजस ट्रेन के संचालन को पहले ही सरकार से मंजूरी मिल चुकी है।

गश्‍ती पोत आईसीजीएस वराह तटरक्षक बल में शामिल

भारतीय तटरक्षक बल की पेट्रोलिंग शक्ति में वृद्धि 25 सितम्‍बर, 2019 को उस समय हुई, जब स्‍वदेश निर्मित अत्‍याधुनिक गश्‍ती पोत आईसीजीएस बराह को औपचारिक रूप से इसके बेड़े में शामिल किया गया। लार्सन एंड टुब्रो (एलएंडटी) द्वारा निर्मित अपतटीय गश्‍ती पोत आईसीजीएस वराह उन सात पोतों में से चौथा पोत है, जिनका निर्माण एलएंडटी द्वारा किया जाना है। National Current Affairs 2019

भारत, अमेरिका तथा जापान का नौसैनिक अभ्‍यास मलाबार

भारत, अमेरिका तथा जापान का त्रिपक्षीय नौसैनिक अभ्‍यास मलाबार जापान के तट के निकट पश्चिमी प्रशांत महासागर में 26 सितम्‍बर से 4 अक्‍टूबर, 2019 को संपन्‍न हुआ। पिछले वर्ष 2018 में मालाबार-2019 का आयोजन अमेरिका की मेजबानी में प्रशान्‍त महासागर में गुआम के तट पर तथा उससे पूर्व 2017 में यह भारत की मेजबानी में बंगाल की खाड़ी में चेन्‍नई के तट पर हुआ था।

देश में निर्मित पहले स्‍टील्‍थ फ्रिगेट आईएनएस नीलगिरि का जलावतरण

स्‍वदेश निर्मित पी-17 ए श्रेणीके पहले स्‍टील्‍थ फ्रिगेट (रडार की पकड़ में आसानी से न आने वाला युद्धपोत) आईएनएस नीलगिरि का समु्द्री परीक्षणों के लिए जलावतरण मुंबई स्थित मझगाँव डॉक शिप बिल्‍डर्स लिमिटेड के डॉकयार्ड में 28 सितंबर, 2019 को किया गया। यह युद्धपोत एमडीएल में प्रोजेक्‍ट पी-17-ए के तहत बनाए जाने वाले सात स्‍टील्‍थ फ्रिगेट्स में से पहला है।

खंडेरी पनडुब्‍बी नौसेना में शामिल

देश की अग्रणी जहाज निर्माण कंपनी मझगाँव डॉकशिप बिल्‍डर्स लिमिटेड द्वारा निर्मित स्‍कॉर्पीन श्रेणी की दूसरी पनडुब्‍बी खंडेरी को भारतीय नौसेना में 28 सितंबर, 2019 को औपचारिक रूप से शामिल कर लिया गया। स्‍कॉर्पीन श्रेणी की छह पनडुब्बियों के भारत में ही निर्माण के लिए फ्रांसीसी नौसैनिक कम्‍पनी डीसीएनएस के साथ प्रौद्योगिकी हस्‍तांतरण समझौते पर हस्‍ताक्षर अक्‍टूबर 2005 में सम्‍पन्‍न हुए थे। भारत में इनका निर्माण मुंबई स्थित मझगाँव डॉकशिप बिल्‍डर्स लिमिटेड द्वारा किया जा रहा है। इस श्रेणी की पहली पनडुब्‍बी आईएनएस कलवरी थी। जिसका समुद्री परीक्षणों के लिए जलावतरण अप्रैल 2015 में हुआ था तथा जिसे 14 सितंबर, 2017 को प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने औपचारिक रूप से भारतीय नौसेना में शामिल किया था। National Current Affairs 2019

मातृ वंदना योजना के लाभार्थियों की संख्‍या 1 करोड़ हुई

गर्भवती महिलाओं व स्‍तनपान कराने वाली माताओं के लिए 1 जनवरी, 2017 से प्रारंभ हुई सरकार की अग्रणी योजना प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना का लाभ सितंबर 2019 के अंत तक एक करोड़ से अधिक लाभार्थियों को पहुँचाया जा चुका है तथा 4000 करोड़ रूपए से अधिक राशि का वितरण इस योजना के तहत लाभार्थियों को सितम्‍बर 2019 के अंत तक किया जा चुका था। इस योजना के तहत लाभार्थियों की सर्वाधिक संख्‍या उत्‍तरप्रदेश तथा मध्‍यप्रदेश में क्रमश: 17.80 लाख व 12.52 लाख रही है।

देश की पहली महिला फ्लाइट कमांडर बनीं शालिजा धामी

सितंबर 2019 को भारतीय वायुसेना की विंग कमांडर बनने वाली देश की पहली महिला अधिकारी बन गई। उन्‍होनें हिंडन एयरबेस में चेतक हेलिकॉप्‍टर यूनिट की फ्लाइट कमांडर का पदभार संभाला।

थल सेनाध्‍यक्ष जनरल बिपिन रावत सेनाध्‍यक्षों की समिति के नए चेयरमैन

थल सेनाध्‍यक्ष जनरल बिपिन रावत भारत के सेनाध्‍यक्षों की समिति के नए प्रमुख 30 सितंबर, 2019 से बने। इस पद पर एयर चीफ मार्शल बी.एस. धनोआ, जो 30 सितंबर, 2019 को सेवानिवृत्‍त हुए, का स्‍थान जनरल रावत ने लिया। National Current Affairs 2019

नीति आयोग का नया स्‍कूल एज्‍यूकेशन क्‍वालिटी इंडेक्‍स

राज्‍यों तथा केंद्रशासित क्षेत्रों में स्‍कूली शिक्षा की गुणवत्‍ता के मूल्‍यांकन के लिए नीति आयोग ने अपना पहला स्‍कूल एज्‍यूकेशन क्‍वालिटी इंडेक्‍स 30 सितम्‍बर, 2019 को जारी किया। 20 बड़े राज्‍यों में शिक्षा की गुणवत्‍ता के मामले में पहला स्‍थान केरल का रहा, जिसे 76.63 स्‍कोर इस इं‍डेक्‍स में प्राप्‍त हुआ। 72.86 स्‍कोर के साथ दूसरा स्‍थान राजस्‍थान का तथा 69.65 स्‍कोर के साथ तीसरा स्‍थान कर्नाटक का इस मामले में रहा। बड़े राज्‍यों में सबसे पिछड़ी स्थिति उत्‍तरप्रदेश की है, जिसका स्‍कोर सबसे कम 36.42 ही रहा। उसके ऊपर क्रमश: जम्‍मू-कश्‍मीर (41.06), पंजाब (41.14) व बिहार (42.05) है।

गाँधीजी की 150वीं जयंती पर देश खुले में शौच से मुक्‍त घोषित

पाँच वर्ष पूर्व 15 अगस्‍त, 2014 को प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी द्वारा लाल किले से लांच किए गए स्‍वच्‍छता मिशन का लक्ष्‍य घोषित समय सीमा के भीतर ही प्राप्‍त कर लिया गया। 2 अक्‍टूबर, 2019 को महात्‍मा गाँधी की 150वीं जयन्‍ती के अवसर पर साबरमती में रिवर फ्रंट पर आयोजित विशाल समारोह में देश-विदेश के राजदूतों, विचारकों एवं देश के लगभग 20 हजार सरपंचों की उपस्थिति में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने यह घोषणा करते हुए देश को खुले में शौच से मुक्‍त घोषित किया।

भारत तथा कजाखस्‍तान का संयुक्‍त सैन्‍य अभ्‍यास काजिंद

भारत तथा कजाखस्‍तान की थलसेनाओं का काजिंद संयुक्‍त अभ्‍यास उत्‍तराखंड में पिथौरागढ़ में 2 से 15 अक्‍टूबर, 2019 को सम्‍पन्‍न हुआ। दोनों देशों के बीच बढ़ते रक्षा सहयोग के संदर्भमें यह ऐसा चौथा द्विपक्षीय सैन्‍याभ्‍यास था। National Current Affairs 2019

हैदराबाद के निजाम की संपत्ति का फैसला भारत के पक्ष में

हैदराबाद के निजाम के लंदन के एक बैंकमें जमा लगभग 35 मिलियन पाउंड पर मालिकाना हक को लेकर भारत तथा पाकिस्‍तान के बीच विगत सात दशकों से चले आ रहे विवाद का अंत 2 अक्‍टूबर, 2019 को उस समय हो गया जब लंदन के रॉयल कोर्ट ऑफ जस्टिस ने इस मामले में फैसला भारत तथा निजाम के उत्‍तराधिकारियों के पक्ष में सुनाया।

चंद्रयान-2 के ऑर्बिटर ने चांदपर सोडियम, आयरन समेत6 तत्‍व खोजे

चंद्रयान-2 आर्बिटर ने चांद पर सोडियम, कैल्शियम, एल्यिूमीनियम, सिलिकॉन, टाइटेनियम और आयरन ढूंढ निकाले हैं। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने 4 अक्‍टूबर, 2019 को जानकारी देते हुए बताया कि आर्बिटर में मौजूद 8 पेलोड ने आवेशित कणों (इलेक्‍ट्रॉन-प्रोटॉन) और इसकी तीव्रता का पता लगा लिया है। उल्‍लेखनीय है कि 2379 किलो वजनी आर्बिटर के पेलोड अलग-अलग काम कर रहे हैं। इनमें चांद की सतह का नक्‍शा तैयार करने के अलावा इसकी हाई रिजोल्‍यूशन तस्‍वीरें खींचना, चांद के दक्षिणी ध्रुव पर पानी की मौजूदगी और खनिजों का पता लगाने में मदद मिल रही है। National Current Affairs 2019

देश की पहली कॉर्पोरेट रेलगाड़ी दिल्‍ली-लखनऊ के बीच प्रारंभ हुई

देश की पहली कॉर्पोरेट रेलगाड़ी, लखनऊ तथा नई दिल्‍ली के बीच 4 अक्‍टूबर, 2019 से चलाई गई। रेलवे के सहयोग से इसका संचालन आईआरसीटीसी द्वारा किया जा रहा है। ट्रेन के संचालन हेतु आधारभूत ढॉंचे के अतिरिक्‍त ड्रायवर  तथा गार्ड रेलवे के हैं, जबकि टिकटिंग व यात्री सुविधाओं सहित अन्‍य व्‍यावसायिक कामकाज आईआरसीटीसी के पास है।

भारत को फ्रांस से पहला राफेल विमान प्राप्‍त हुआ

भारतीय वायुसेना को 8 अक्‍टूबर, 2019 को पहला राफेल विमान की डिलीवरी प्राप्‍त करने के लिए रक्षामंत्री राजनाथ सिंह स्‍वयं फ्रांस गए थे, जहाँ बार्डोक्‍स शहर में मेरीनेक एयरबेस पर औपचारिक हैंडओवर सेरेमनी सम्‍पन्‍न हुई।

शी जिनपिंग तथा नरेन्‍द्र मोदी के बीच दूसरी अनौपचारिक शिखर वार्ता

चीनी राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग तथा भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के बीच दूसरी अनौपचारिक शिखर वार्ता 11-12 अक्‍टूबर, 2019 को चेन्‍नई के निकट मामल्‍लपुरम (महाबलीपुरम) में सम्‍पन्‍न हुई। दोनों शासन प्रमुखों के बीच ऐसी पहली शिखर वार्ता 27-28 अप्रैल, 2018 को चीन में बुहान शहर में सम्‍पन्‍न हुई थी। अप्रैल 2018 में बुहान में पहले अनौपचारिक शिखर सम्‍मेलन के दौरान बनी इस सहमति को दोनों नेताओं ने दोहराया कि भारत व चीन मौजूदा अंतर्राष्‍ट्रीय परिदृश्‍य में स्थिरता के कारक हैं तथा अपने मतभेदों का विवेकपूर्ण प्रबंन्‍धन करते हुए किसी भी मुद्दे पर मतभेद को विवाद का कारण नहीं बनने देंगे। National Current Affairs 2019

केरल की दिवंगत नन मरियम थ्रेसिया का सन्‍त का दर्जा

केरल के त्रिशूर जिले की सिस्‍टर मरियम थ्रेसिया को उनके निधन के 93 वर्षों के पश्‍चात संत का दर्जा कैथोलिक सम्‍प्रदाय के पोप फ्रांसिस ने प्रदान किया। रोम में वैटिकन सिटी में सेंट पीटर्स स्‍क्‍वायर में 13 अक्‍टूबर, 2019 को आयोजित समारोह में प्रदान किया। अनेक आध्‍यात्मिक शक्तियाँ प्राप्‍त मरियम थ्रेसिया का 50 वर्ष की आयु में 8 जून, 1926 को निधन हुआ था।

दानदाताओं में नाडर टॉप पर

एचसीएल के शिव नाडर 826 करोड़ रूपये के दान के साथ टॉप पर रहे। यह जानकारी हुरून इंडिया फिलॉन्‍थ्रॉपी 2019 रिपोर्ट जो कि 14 अक्‍टूबर, 2019 को जारी की गई, में दी गई। रिपोर्ट के मुताबिक अजीम प्रेमजी 453 करोड़ रूपये दान कर दूसरे और मुकेश अंबानी 402 करोड़ के दान के साथ तीसरे नंबर पर रहे।

महाराष्‍ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव के परिणाम

महाराष्‍ट्र विधानसभा की 288 और हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों के लिए 21 अक्‍टूबर, 2019 को हुए मतदान का परिणाम 24 अक्‍टूबर, 2019 को हुए मतदान का परिणाम 24 अक्‍टूबर, 2019 को आया। महाराष्‍ट्र विधानसभा में किसी भी दल को पूर्ण बहुमत नहीं मिला। भाजपा सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी। महाराष्‍ट्र में किसी भी दल को पूर्ण बहुमत न मिलने से राज्‍यपाल ने राष्‍ट्रपति शासन लगा दिया था। बाद में शिवसेना, एनसीपी, और कांग्रेस के संयुक्‍त गठबंधन से उद्धव ठाकरे के नेतृत्‍व में सरकार बनी। हरियाणा विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी स्‍वयं के बलबूते स्‍पष्‍ट बहुमत प्राप्‍त नहीं कर पाई। भाजपा ने निर्दलियों एवं अन्‍य दलों के साथ मिलकर वहाँ सरकार बनाई। National Current Affairs 2019

चेनानी-नाशरी सुरंग का नाम अब डॉ. श्‍यामा प्रसाद मुखर्जी सुरंग

देश की सबसे लम्‍बी आधुनिक सड़क सुरंग चेनानी-नाशरी सुरंग का नामकरण भारतीय जनसंघ के संस्‍थापक अध्‍यक्ष डॉ. श्‍यामाप्रसाद मुखर्जी सुरंग किया गया। 24 अक्‍टूबर, 2019 को नई दिल्‍ली में आयोजित एक समारोह में केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने इसका यह नामकरण किया।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की सऊदी अरब यात्रा

सऊदी किंग सलमान बिन अब्‍दुल अजीज अल सऊद के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने 28-29 अक्‍टूबर, 2019 को सऊदी अरब की यात्रा की। द्विपक्षीय सम्‍बन्‍धों के सिलसिले में सऊदी किंग व युवराज (क्राउन प्रिंस) के साथ वार्ताओं के अतिरिक्‍त राजधानी रियाद में फ्यूचर इन्‍वेस्‍टमेंट इनीशिएटिव (एफआईआई) फोरम के तीसरे सत्र में भागीदारी, दो दिन की उनकी इस यात्रा के उद्देश्‍यों में शामिल थी। गौरतलब है कि एफआईआई सऊदी अरब का सॉवरेन वैल्‍थ फण्‍ड है। रेगिस्‍तान का दावोस कहे जाने वाले इस फण्‍ड का उद्देश्‍य इस क्षेत्र को भविष्‍य के निवेश केंद्र के रूप में प्रक्षेपित करना है।

14वीं ईस्‍ट एशिया समिट में शामिल हुए प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी थाईलैंड दौरे के दौरान 5 नवम्‍बर, 2019 को 14वें ईस्‍ट एशिया समिट में शामिल हुए। प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी छठवीं बार इस समिट में शामिल हुए। बैठक का एजेंडा पूर्वी एशियाई देशों के बीच सहयोग की दिशा की समीक्षा और क्षेत्रीय अंतर्राष्‍ट्रीय मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करना रहा। National Current Affairs 2019

अग्नि-2 मिसाइल का रात में पहली बार सफल परीक्षण

5 नवंबर, 2019 को भारत ने 2000 किमी की मारक क्षमता वाली अग्नि-2 बैलिस्टिक मिसाइल का ओडिशा के बालासोर से रात में पहली बार सफल परीक्षण किया। 17 टन वजनी तथा बीस मीटरलंबी अग्नि-2 मिसाइल एक हजार किलो का आयुध 2000 किमी तक ले जाने में सक्षम है।

गुरू नानकदेव के 550वें प्रकाशोत्‍सव पर करतारपुर कॉरिडोर खोला गया।

भारत और पाकिस्‍तान ने सिख धर्म के संस्‍थापक गुरू नानकदेव के 550वें प्रकाशोत्‍सव पर 9 नवंबर, 2019 को करतारपुर कॉरिडोर खोलकर नया इतिहास रच दिया। दोनों देशों के बंटवारे के 72 साल बाद 9 नवंबर, 2019 को 550 भारतीय श्रद्धालुओं के पहले जत्‍थे ने गुरूद्वारा करतारपुर साहिब का दीदार किया और माथा टेका। इससे पहले भारतीय सीमा में पंजाब के गुरदासपुर जिले के डेरा बाबा नानक में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और पाकिस्‍तान के लरकाना जिले के करतारपुर में पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन किया। मोदी ने कॉरिडोर के चेकपोस्‍ट से 550 श्रद्धालुओं को रवाना किया। करतारपुर में इमरान खान ने भारतीय श्रद्धालुओं के पहले जत्‍थे का स्‍वागत किया।

अयोध्‍या में रामलला ही विराजमान

5 जजों की संविधान पीठ ने सर्वसम्‍मति से 9 नवंबर, 2019 को अयोध्‍या विवाद पर फैसला सुनाया। इस फैसले से अयोध्‍या में 491 साल बाद फिर राम मंदिर बनने का रास्‍ता साफ हो गया। सुप्रीम कोर्ट ने विवादित 2.77 एकड़ जमीन रामलला विराजमान को सौंपने का आदेश दिया, साथ ही सरकार से मंदिर निर्माणकेलिए तीन माह में ट्रस्‍ट बनाने को कहा। वहीं, मस्जिद के लिए भी अयोध्‍या मेंही 5 एकड़ जमीन देने का फैसला सुनाया। 9 नवंबर, 1989 को जिस राम मंदिर आंदोलन की नींव रखी गई थी, ठीक 30 साल बाद 9 नवंबर, 2019 को इस फैसले से अधोध्‍या में राम मंदिर निर्माण का रास्‍ता साफ हो गया।

ब्राजील के राष्‍ट्रपति भारत के वर्ष 2020 के गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्‍य अतिथि होंगे।

ब्राजील के राष्‍ट्रपति जेयर बोल्‍सोनारो वर्ष 2020 के भारत के गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्‍य अतिथि होंगे। ब्रासीलिया (ब्राजील) में संपन्‍न ब्रिक्‍स शिखर सम्‍मेलन के दौरान 14 नवंबर, 2019 को प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदीने बोल्‍सोनारो को आमंत्रण दिया, जिसे उन्‍होनें स्‍वीकार कर लिया। National Current Affairs 2019

नीता अंबानी आर्ट म्‍यूजियम की पहली भारतीय ट्रस्‍टी

अमेरिका के सबसे बड़े आर्ट म्‍यूजियम मेट्रापालिटन म्‍यूजियम ऑफ आर्ट में रिलायंस फाउंडेशन की फाउंडर नीता अंबानी 14 नवंबर, 2019 को शामिल की गई। 149 साल पुराने म्‍यूजियम के इतिहास में ट्रस्‍टी बनने वाली वह पहली भारतीय महिला हैं। यहाँ दुनियाभर की 5000 साल पुरानी कलाकृतियाँ मौजूद हैं।

चीफ जस्टिस आरटीआई के दायरे में

सुप्रीम कोर्ट ने 14 नवंबर, 2019 को तीन अहम फैसले दिए। पहला चीफ जस्टिस का ऑफिस सार्वजनिक संस्‍था है और यह सूचना का अधिकार (आरटीआई) कानून के दायरे में है। दूसरे फैसले में कर्नाटक में स्‍पीकर द्वारा अयोग्‍य ठहराए गए 17 बागी विधायकों का फैसला सही माना। वहीं तीसरे फैसले में सुप्रीम कोर्ट ने ट्रिब्‍यूनल, अपीलीय न्‍यायाधिकरण में योग्‍यता, अनुभव, सदस्‍यों की सेवा शर्तों को लेकर वित्‍त विधेयक 2017 में किए गए बदलाव को रद्द कर दिया। गौरतलब है कि 2010 में दिल्‍ली हाईकोर्ट ने सीजेआई कार्यालयको आरटीआई के दायरे में करार दियाथा। रंजन गोंगोई की अध्‍यक्षता वाली 5 सदस्‍यीय संविधान पीठ ने हाईकोर्ट के फैसले को बरकरार रखा है। हालांकि पीठ ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट की निगरानी के लिए आरटीआई का इस्‍तेमाल न हो। पीठ ने कहा कि जजों की नियुक्ति के लिए कॉलेजियम द्वारा सिफारिश किए नामों का खुलासा किया जा सकता है, पर कारणों को सार्वजनिक नहीं किया जा सकता है। National Current Affairs 2019

शरद अरविंद बोबड़े भारत के मुख्‍य न्‍यायाधीश बने।

न्‍यायमूर्ति शरद अरविंद बोबड़े ने भारत के मुख्‍य न्‍यायाधीश के रूप में कार्यभार 18 नवंबर, 2019 को संभाल लिया। इस पद पर न्‍यायमूर्ति रंजन गोगोई का स्‍थान उन्‍होंने लिया।

वर्ष 2019 में भारत पधारे प्रमुख विदेशी मेहमान

  • नॉर्वे की प्रधानमंत्री सुश्री एर्ना सोलबर्ग 7-9 जनवरी, 2019।
  • डेन्‍मार्क के प्रधानमंत्री लार्स लोक्‍के रासमुसेन 18-19 जनवरी, 2019।
  • द.अफ्रीका के राष्‍ट्रपति साइरिल रामफोसा 25-26 जनवरी, 2019। (भारत के गणतंत्र दिवस के मुख्‍य अतिथि)
  • मोनाको के राष्‍ट्राध्‍यक्ष प्रिंस एल्‍वर्ट द्वितीय 4-10 फरवरी, 2019।
  • अर्जेन्‍टीना के राष्‍ट्रपति मॉरिसियो मैक्री 17-19 फरवरी, 2019।
  • सऊदी अरब के राजकुमार मोहम्‍मद बिन सलमान बिन अब्‍दुल अजीज अल सऊद 19-20 फरवरी, 2019।
  • जाम्बिया के राष्‍ट्रपति एडगर छगवा लुंगु 20-22 अगस्‍त, 2019।
  • मंगोलिया के राष्‍ट्रपति खाल्‍तमागिन बटुल्‍गा 19-23 सितंबर, 2019।
  • बांग्‍लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना 3-4 अक्‍टूबर, 2019।
  • चीन के राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग 11-12 अक्‍टूबर, 2019।
  • नीदरलैण्‍ड्स के सम्राट विलेम एलेक्‍जैंडर 14-18 अक्‍टूबर, 2019।
  • जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल 31 अक्‍टूबर – 2 नवंबर, 2019।

Current Affairs से संबंधित अन्य पोस्ट –

दोस्तो आप मुझे ( नितिन गुप्ता ) को Facebook पर Follow कर सकते है ! दोस्तो अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इस Facebook पर Share अवश्य करें ! क्रपया कमेंट के माध्यम से बताऐं के ये पोस्ट आपको कैसी लगी आपके सुझावों का भी स्वागत रहेगा Thanks!

दोस्तो कोचिंग संस्थान के बिना अपने दम पर Self Studies करें और महत्वपूर्ण पुस्तको का अध्ययन करें, हम आपको Civil Services के लिये महत्वपूर्ण पुस्तकों की सुची उपलब्ध करा रहे है –

TAG – National Current Affairs 2019 in Hindi, Current Affairs in India 2019, TOP Current Affairs 2019, Best Current Affairs 2019 in Hindi, Rashtriya Current Affairs 2019, National Current Events 2019, Current Affairs Short Notes 2019 in Hindi

About the author

Nitin Gupta

GK Trick by Nitin Gupta पर आपका स्वागत है !! अपने बारे में लिखना सबसे मुश्किल काम है ! में इस विश्व के जीवन मंच पर एक अदना सा और संवेदनशीलकिरदार हूँ जो अपनी भूमिका न्यायपूर्वक और मन लगाकर निभाने का प्रयत्न कर रहा हूं !! आप मुझे GKTrickbyNitinGupta का Founder कह सकते है !
मेरा उद्देश्य हिन्दी माध्यम में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने बाले प्रतिभागियों का सहयोग करना है !! आप सभी लोगों का स्नेह प्राप्त करना तथा अपने अर्जित अनुभवों तथा ज्ञान को वितरित करके आप लोगों की सेवा करना ही मेरी उत्कट अभिलाषा है !!

Leave a Comment