Current Affairs MPPSC RRB SSC

यादें 2019 Part – 4 !! खेलकूंद घटनाक्रम !! Sports Current Affairs 2019 in Hindi

Sports Current Affairs 2019 in Hindi
Written by Nitin Gupta

Sports Current Affairs 2019 in Hindi

नमस्कार दोस्तो , आज की हमारी इस पोस्ट में हम आपको बर्ष 2019 की बहुत ही महत्वपूर्ण Current Affairs बताने जा रहे हैं ! जो कि आपको आने बालीं सभी तरह की प्रतियोगी परीक्षाओं के लिये उपयोगी होगी ! दोस्तो इस पोस्ट को 6 Part में Publish किया जायेगा ! पहले Part में राष्‍ट्रीय घटनाक्रम ( National Current Affairs 2019 ), दूसरे Part में अंतर्राष्‍ट्रीय घटनाक्रम ( International Current Affairs 2019 ), तीसरे Part में आर्थिक घटनाक्रम ( Economic Current Affairs 2019 ), चौथे Part में खेलकूंद ( Sports Current Affairs 2019 ), पांचवें Part में पुरस्कार व सम्मान ( Awards and Prizes Current Affairs 2019 ), छठवें Part में नियुक्ति व निधन ( Appointment and Death Current Affairs 2019 ) को बताऐंगे ! बाद में इन सभी Part की PDF भी आपको उपलब्ध कराई जायेगी ! तो आपसे निवेदन है कि हमारी बेबसाइट को Regular Visit करते रहियेगा ! 

यह पोस्ट उपरोक्त उक्त 6th Part का चौथा Part हैं, जिसमें कि हम आपको खेलकूंद ( Sports Current Affairs 2019 ) के बारे में बतायेंगे , जो कि सभी One Day Exams हेतु बहुत ही महत्वपूर्ण है ! 

इसके अलाबा इन सभी पोस्ट की PDF को हम अपने Telegram Group में भी आपको Available कराते हैं , जहां से आप इन्हें Download कर सकते हैं ! आप नीचे दी गई Link की सहायता से हमारे Telegram Group को Join कर सकते हैं !

विराट कोहली ने लगाई अवॉडस की हैट्रिक

22 जनवरी, 2019 को अंतराष्‍ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने वर्ष 2018 के अवॉडर्स की घोषणा की। भारत के विराट कोहली ने आईसीसी के तीनों प्रमुख अवॉर्ड्स सर्वश्रेष्‍ठ क्रिकेटर, सर्वश्रेष्‍ठ टेस्ट क्रिकेटर, सर्वश्रेष्‍ठ वनडे क्रिकेटर हासिल किए। गौरतलब है कि इन अवॉर्ड्स की शुरूआत वर्ष 2004 में हुई थी। अभी तक किसी भी क्रिकेटर ने ये तीनों अवॉर्ड एक साथ, एक ही साल में नहीं जीते थे।

स्‍मृति मंधाना आईसीसी की महिला क्रिकेटर ऑफ द ईयर

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की स्‍मृति मंधाना को अन्‍तरराष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद के वर्ष 2018 के क्रिकेट पुरस्‍कारों में दो प्रमुख पुरस्‍कार दिए गए। इनमें महिला क्रिकेटर ऑफ द ईयर तथा वर्ष की सर्वश्रेष्‍ठ महिला वन डे खिलाड़ी के पुरस्‍कार शामिल हैं।

ऑस्‍ट्रेलिया की धरती पर पहली बार टेस्‍ट श्रृंखला भारत की जीत

चार टेस्‍ट मैचों की बॉर्डर-गावस्‍कर टेस्‍ट श्रृंखला भारत ने 2-1 से जनवरी, 2019 में जीत ली। गौरतलब है कि पिछले 72 वर्षों में भारतीय टीम का ऑस्‍ट्रेलिया का यह 12वाँ दौरा था तथा पहली बार ही उसकी धरती पर यह टेस्‍ट श्रृंखला भारत ने जीती। विदेशी दौरों पर भारत ने अब तक केवल द. अफ्रीका में ही टेस्‍ट श्रृंखला नहीं जीती है।

वर्ल्‍ड स्‍पोर्ट्स अवार्ड्स

खेल जगत के ऑस्‍कर पुरस्‍कारों के रूप में प्रतिष्ठित वर्ष 2019 के लॉरियस पुरस्‍कारों का वितरण मार्च 2019 में मोनाको में किया गया। लॉरियल वर्ल्‍ड स्‍पोर्ट्स-2019 के तहत सर्वश्रेष्‍ठ पुरूष खिलाड़ी का पुरस्‍कार सर्बिया के नोवाक जोकोविच को तथा सर्वश्रेष्‍ठ महिला खिलाड़ी का पुरस्‍कार अमेरिकी जिमनास्‍ट सिमोन बाइल्‍स को प्रदान किया गया। टाइगर वुड्स ने कम बैक ऑफ द ईयर का पुरस्‍कार अपने नाम किया। वर्ष के सर्वश्रेष्‍ठ खिलाड़ी का पुरस्‍कार जोकोविच ने चौथी बार तथा सिमोन बाइल्‍स ले दूसरी बार जीते। भारत में झारखण्‍ड के ग्रामीण क्षेत्रों में काम करने वाली संस्‍था युवा को लॉरियस स्‍पोर्ट फॉर गुड कॉज पुरस्‍कार प्रदानकिया गया। यह संस्‍था फुटबॉल के जरिए वंचित वर्गों से जुड़ी लड़कियों के जीवन में सुधार लाने के लिए कार्य करती है।

भारत को मिली अंडर-17 महिला फीफा विश्‍व कप 2020 की मेजाबनी

अन्‍तरराष्‍ट्रीय फुटबॉल महासंघ (फीफा) के अध्‍यक्ष जियानी इनफेनटिनो ने अप्रैल 2019 में घोषणा की कि भारत 2020 में अंडर-17 महिला विश्‍व कप फुटबॉल टूर्नामेंट की मेजबानी करेगा।

दीक्षा डागर बनीं लेडीज यूरोपीय टूर जीतने वाली दूसरी भारतीय गोल्‍फर

भारतीय महिला गोल्‍फर दीक्षा डागर ने इन्‍वेस्‍टेक दक्षिण अफ्रीकी ओपन गोल्‍फ खिताब अप्रैल 2019 में जीतकर इतिहास रच दिया। दीक्षा लेडीज यूरोपीय टूर का खिताब जीतने वाली दूसरी भारतीय महिला गोल्‍फर बन गईं। दीक्षा से पहले अदिति अशोक ने 2016 में लेडीज यूरोपीय टूर का खिताब जीता था।

सुरेश रैना बने आईपीएल में 5000 रन बनाने वाल पहले बल्‍लेबाज

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें सीजन में 24 मार्च, 2019 को चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के धुरंधर बल्‍लेबाज सुरेश रैना ने आईपीएल के इतिहास में एक बड़ी उपलब्धि हासिल की। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू और चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के बीच आईपीएल सीजन 12 के उद्घाटन मैच में सुरेश रैना ने 15 रन बनाते ही आईपीएल में एक बड़ा कीर्तिमान अपने नाम दर्ज किया। सुरेश रैना ने आईपीएल के इतिहास में सबसे पहले 5,000 रनों आँकड़ा छूआ है।

एथलेटिक्‍स चैम्पियनशिप में भारत का पदक तालिका में चौथा स्‍थान

एशियाई एथलेटिक्‍स चैम्पियनशिप का आयोजन दोहा (कतर) में 21-24 अप्रैल 2019 को हुआ। भारत ने 3 स्‍वर्ण, 7 रजत तथा 7 कास्‍य सहित कुल 17 पदक इसमें जीते तथा चौथा स्‍थान पदक तालिका में प्राप्‍त किया। सर्वाधिक 11 स्‍वर्ण पदक सहित कुल 22 पदक जीतकर बहरीन ने इन खेलों की पदक तालिका में शीर्ष स्‍थान हासिल किया।

ग्रैंड स्‍लैम टेनिस टूर्नामेंट

आस्‍ट्रेलियाई ओपन :

मेलबर्न में सम्‍पन्‍न ऑस्‍ट्रेलियाई ओपन टेनिस टूर्नामेट 2019 का पुरूषों का एकल खिताब 27 जनवरी 2019 को सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने जीता। इस खिताब के लिए स्‍पेन के राफेल नडाल को फाइनल में जोकोविच ने पराचित किया। ऑस्‍ट्रेलिया ओपन टेनिस टूर्नामेंट का महिलाओं का एकल खिताब जापान की नावोमी ओसाका ने जीता। पुरूष युगल खिताब पियरे ह्यूग्‍स हरबर्ट व निकोलस माहूत (दोनों फ्रांस) की जोड़ी ने जीता। महिला युगल खिताब सामंता स्‍टोसुर (ऑस्‍ट्रेलिया) तथा झांग शुहाई (चीन) ने जीता। मिश्रित युगल खिताब बारबरा क्रेजसिकोबा (चैक गणराज्‍य) तथा राजीव राम (अमेरिका) की जोडी ने जीता।

फ्रांसीसी ओपन :

फ्रांसीसी (फ्रेंच) ओपन टेनिस में पुरूषों का एकल खिताब 9 जून, 2019 को लगातार दो बार के गत विजेता स्‍पेन के राफेल ने जीता। रोला गैरों में अपने इस लगातार तीसरे (कुल मिलाकर 12वें) एकल खिताब के लिए ऑस्टिला के डोमिनिक थिएम को फाइनल में उन्‍होंने पराजित किया। ऑ‍स्‍टेलियाकी एश्‍ले बार्टी फ्रांसीसी ओपन टेनिस महिला एकल की विजेता बनी। पुरूष युगल खिताब-केविन क्राविट्ज व आंडि़यास माइस (दोनों जर्मनी), महिला युगल खिताब-टीमिया बाबोस (हंगरी) व क्रिस्‍टीना म्‍लाडिलनोविक (फ्रांस) तथा मिश्रित युगल खिताब-लतीसा चान (चीनी ताइपै) व इवान डोडिग (क्रोएशिया) की जोड़ी ने जीता।

विम्‍बलडन :

14 जुलाई, 2019 को लंदन में खेले गए विम्‍बलडन टेनिस टर्नामेंट-2019 का पुरूष एकल खिताब सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने जीता। महिला एकल खिताब रोमानिया की सिमोना हालेप ने जीता। पुरूष युगल खिताब कोलंबिया की जोड़ी जुआन सेबेस्टियन कबाल तथा रोबोर्ट चार्बेल ने जीता। महिला युगल खिताब ताइवान की शु वी तथा चेक गणराज्‍य की बारबोरा स्‍ताइकोवा ने जीत। मिश्रित युगल खिताब बोस्निया हर्जेगोविना के इवान डोडिग तथा ताइवान की लटिशा चान ने जीता।

अमेरिकी ओपन :

8 सितंबर, 2019 को स्‍पेन के राफेल नडाल ने अमेरिकी ओपन टेनिस टूनामेंट 2019 का पुरूषों का एकल खिताब जीत लिया। ग्रांड स्‍लैम टेनिस में अपने इस 19वें तथा अमेंरिकी ओपन में इस चौथे एकल खिताब के लिए फाइनल में रूस के 19 एकल खिताबों में अब एक ऑस्‍टेलियन ओपन, 12 फ्रांसीसी ओपन, 2 विम्‍बलडन तथा 4 अमेरिकी ओपन खिताब शामिल हैं। नडाल अब सर्वाधिक 20 ग्रांड स्‍लैम एकल जीतने वाले रोजर फेडरर से बस एक खिताब ही दूर हैं। कनाडा की 19 वर्षीय बियांका एंद्रेस्‍कु अमेरिकी ओपन टेनिसमें महिलाओं के एकल खिताब की विजेता रही। पुरूष युगल जुआन सेबेस्टियन कबाल तथा रॉबर्ट फराह (दोनों कोलम्बिया) की जोड़ी ने जीता। महिला युगल एलिसे मर्टेन्‍स (बेल्जिय) तथा आर्यना सबार्लेका (बेलारूस) की जोड़ी ने जीता। मिश्रितयुगल बिथानी माटेक-सैंड्स (अमेरिका) तथा जेमी मुरे (ब्रिटेन) की जोड़ी ने जीता।

मुम्‍बई इंडियंस रिकॉर्ड चौथीबार आईपीएल की विजेता

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के ट्वेंटी-20 क्रिकेट के इण्डियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का बारहवाँ संस्‍करण मुम्‍बई इंडियंस ने 12 मई, 2019 को फाइनल मुकाबले में गत विजेता चेन्‍नई सुपरकिग्‍स को हराकर जीत लिया। मुम्‍बई इ्रडियंस टीम चौथी बार आईपीएल खिताब जीतने में सफल रही।

अंजू तमांग सबसे तेज गोल करने वाली भारतीय महिला फुटबॉलर

मई 2019 को लुधियाना में भारतीय महिला फुटबॉल लीग, 2019 के एक मैच में गोकुलम केरल एफसी की अंजू तमांग सबसे तेज गोल करने वाली भारतीय महिला फुटबॉलर बन गई। अंजूने सेंट्रल एसएसबी (बंगाल) के विरूद्ध 14वें सेकंड में गोल कर यह उपलब्धि प्राप्‍त की।

मेक्सिको के एंडी रूइज हैवीवेट मुक्‍केबाजी के नए चैम्पियन

मेक्सिको के 29 वर्षीय मुक्‍केबाज एंडी रूइज जूनियर हैवीवेट मुक्‍केबाजी के नए चैम्पियन बन गए। 1 जून, 2019 को लॉस एंजेल्‍स में ब्रिटेन के एंथनी जोशुआ को हराकर हैवीवेट मुक्‍केबाजी के चार खिताब-वर्ल्‍ड बॉक्सिंग एसोसिएशन इंटरनेशनल बॉक्सिंग फेडरेशन, वर्ल्‍ड बॉक्सिंग ऑर्गेनाइजेशन तथा इंटरनेशनल बॉक्सिंग ऑर्गेनाइजेशन के खिताब अपने नाम कर लिए।

युवराज सिंह ने क्रिकेट से सन्‍यास लिया

भारत के धुरंधर बल्‍लेबाज युवराज सिंह ने 10 जून, 2019 को सन्‍यास की घोषणा कर दी। युवराज सिंह ने 304 वनडे मैचों में 8701 रन, 40 टेस्‍ट मैचों में 1900 रन तथा 58 टी ट्वेंटी मैचों में 1177 रन बनाए हैं। युवराज सिंह 2011 के क्रिकेट वर्ल्‍ड कप जो कि भारत ने जीता था, में प्‍लेयर ऑफ द सीरिज रहे थे।

इयोन मोर्गन वनडे की एक पारी में सर्वाधिक 17 छक्‍के लगाने वाले बल्‍लेबाज बने

आईसीसी क्रिकेट विश्‍व कप, 2019 में 18 जून, 2019 को इंगलैंड के कप्‍तान इयोन मोर्गन ने अफगानिस्‍तान टीम के विरूद्ध अपनी पारी में 17 छक्‍के लगाकर विश्‍व रिकॉर्ड अपने नाम किया। मोर्गन से पहले क्रिस गेल ने विश्‍वकप, 2015 में एक मैच में 16 छक्‍के लगाए थे। क्रिस गेल के अतिरिक्‍त भारत के रोहित शर्मा भी एक मैच में 16 छक्‍के जड़ चुके हैं।

विराट कोहली बने वनडे में सबसे तेज 11 हजार रन बनान वाले बल्‍लेबाज

भारतीय क्रिक्रेट टीम के कप्‍तान विराट कोहली ने जून 2019 में वनडे क्रिकेट में 11 हजार रन पूरे किए हैं। कोहली से पहले यह रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम पर था। विराट कोहली ने अपने वनडे करियर की 222वीं पारी में 11000 रन पूरे किए। उन्‍होंने सचिन का 17 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा सचिन तेंदुलकर ने इस मुकाम तक पहुँचने के लिए 276 पारियाँ खेली थीं। सचिन ने वनडे मे 463 मैचों में विश्‍व में सर्वाधिक 18426 रन बनाए हैं।

भारत के लिए सर्वाधिक मैच खेलने वाला फुटबॉल खिलाड़ी

जून 2019 में भारतीय फुटबॉल टीम के कप्‍तान सुनील छेत्री भारत के लिए सबसे अधिक मैच (108 मैच) खेलने वाले फुटबॉल खिलाड़ी बन गए। छेत्री ने इस मामले में पूर्व कप्‍तान बाइचुंग भूटिया को पीछे छोड़ा। छेत्री भारत के लिए सर्वाधिक गोल भी कर चुके हैं।

जी. साथियान विश्‍व टेबल टेनिस में शीर्ष 25 में पहुँचन वाले पहले भारतीय

भारत के जी. साथियान टेबल टेनिस विश्‍व रैंकिंग में शीर्ष 25 में जगह बनाने वाले पहले भारतीय बन गए। आईटीटीएफ की ओर से जारी रैंकिंग में साथियान चार स्‍थान के फायदे के साथ 24वी पायदान पर पहुंच गए।

गोल्‍डल गर्ल हिमा दास

भारत की नई उड़न परी के नाम से मशहूर भारत की युवा एथलीट हिमा दास ने जुलाई 2019 में 5 स्‍वर्ण पदक जीतकर इतिहास रच दिया। पदक जीतकर इतिहास रच दिया। उन्‍होंने यह पाँच पदक निम्‍नलिखित प्रतिस्‍पर्धाओं में जीते- 2 जुलाई 2019- एथलेटिक्‍स ग्रांपी, पोलैंड 200 मीटर-गोल्‍ड मेडल। 7 जुलाई 2019-एथलेटिक्‍स मीट, कुटनो, पोलैंड 200 मीटर-गोल्‍ड मेडल। 13 जुलाई 2019-एथलेटिक्‍स मीट, क्‍लाइनो, चेक रिपब्लिक, 200 मीटर-गोल्‍ड मेडल। 17 जुलाई 2019 – एथलेटिक्‍स मीट, टाबोर, चेक रिपब्लिक, 200 मीटर-गोल्‍ड। 20 जुलाई 2019 – नोवे मेस्‍टो नाड मेटुजी ग्रां प्री, चेक गणराज्‍य, 400 मीटर-गोल्‍ड मेडल। गौरतलब है कि हिमा ने आईएएएफ विश्‍व अंडर-20 एथलेटिक्‍स चैंपियनशिप की 400 मीटर दौड़ स्‍पर्धा में गोल्‍ड मेडल जीता था। यह पहला मौका था जब भारत को आईएएएफ की ट्रैक स्‍पर्धा में गोल्‍ड मेडल हासिल हुआ था। 

इंग्‍लैंड ने क्रिकेट वर्ल्‍डकप-2019 जीता

14 जुलाई, 2019 को क्रिकेट इतिहास के सबसे रोमांचक फायनल में इ्ंग्‍लैड ने न्‍यूजीलैंड को हरा दिया। न्‍यूजीलैंड ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए 8 विकेट के नुकसान पर 241 रन बनाए। जवाब में इंग्‍लैंड ने भी 50 ओवर में 241 रन ही बनाए। इससे मैच टाई हो गया और सुपर ओवर में पहुँच गया। दोनों ही टीमों ने सुपर ओवर में 15-15 रन ही बनाए। सुपर ओवर भी टाई हो जाने पर बाउंड्री काउंट के आधार पर इंग्‍लैड को विश्‍व विजेता घोषित किया गया। इंग्‍लैंड ने फायनल मैच में 24 बाउंड्री लगाई थी जबकि न्‍यूजीलैंड ने मैच में 16 बाउंड्री लगाई थी।

राष्‍ट्रमंडल टेबल टेनिस चैम्पियनशिप-2019

21वीं राष्‍ट्रमंडल टेबल टेनिस चैम्पियनशिप का आयोजन 17 से 22 जुलाई, 2019 को भारत के कटक (ओडिसा) में हुआ। जवाहरलाल नेहरू इनडोर स्‍टेडियम में हुआ। जवाहरलाल नेहरू इनडोर स्‍टेडियम में सम्‍पन्‍न इस आयोजन में सभी सात स्‍पर्धाओं में स्‍वर्ण पदक जीतकर भारत ने इतिहास रच दिया।

सुनील छेत्री सर्वश्रेष्‍ठ भारतीय फुटबॉलर

अखिल भारतीय फुटबॉलमहासंघ (एआईएफएफ) ने भारतीय फुटबॉल टीम के कप्‍तान सुनील छेत्री को जुलाई 2019 में सर्वश्रेष्‍ठ भारतीय फुटबॉलर का पुरस्‍कार प्रदान किया। यह रिकॉर्ड छठा वर्ष था, जब सुनील छेत्री को अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ महासंघ का यह पुरस्‍कार दिया गया। 2019 की सर्वश्रेष्‍ठ भारतीय महिला फुटबॉल का पुरस्‍कार आशालता देवी को प्रदान किया गया।

सचिन तेंदुलकर आईसीसी के हॉल ऑफ फेम में शामिल

भारत के सचिन तेंदुलकर को 19 जुलाई, 2019 को लंदन में एक समारोह में अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद के हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया। सचिन तेंदुलकर आईसीसी के हॉल ऑफ फेम में शामिल किए जाने वाले छठे भारतीय क्रिकेटर हैं। उनसे पूर्व यह सम्‍मान सुनील गावस्‍कर, बिशन सिं‍ह बेदी, कपिल देव, अनिल कुम्‍बले तथा राहुल द्रविड़ को प्राप्‍त हुआ है।

30वें ग्रीष्‍मकालीन विश्‍वविद्यालयी खेल

30वें ग्रीष्‍मकालीन-विश्‍वविद्यालयी खेलों का आयोजन इटली में नापोली में जुलाई 2019 में हुआ। भारत सहित 118 देशों के लगभग 6 हजार खिलाडि़यों ने इनमें भाग लिया। 12 दिन तक चले इन खेलों में 38 स्‍वर्ण, 21 रजत तथा 28 कांस्‍य सहित सर्वाधिक 82 पदक जीतकर जापान ने पदक तालिका में शीर्ष स्‍थान प्राप्‍त किया। भारतीय खिलाडि़यों ने 1स्‍वर्ण, 1 रजत तथा 2 कांस्‍य सहित कुल 4 पदक इन खेलों में जीते तथा भारत ने 29वाँ संयुक्‍त स्‍थान पदक तालिका में प्राप्‍त किया।

शाकिब अल हसन वनडे में सबसे तेज 5000 रन और 250 विकेट लेने वाले पहले खिलाड़ी बने 

बांग्‍लादेश के हरफलनमौला खिलाड़ी शाकिब अल हसन वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 5000 रन और 250 विकेट लेने वाले पहले खिलाड़ी जुलाई 2019 में बन गए। इसके लिए उन्‍होंने 199 वनडे मैच खेले। इस मामले में शाकिब ने पाकिस्‍तान के पूर्व ऑलराउंडर अब्‍दुल रज्‍जाक का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्‍होंने इस आँकड़े तक पहुँचने के लिए 258 मैच खेले थे।

मार्नस लाबूशने टेस्‍ट इतिहास के पहले कन्‍कशन सब्‍सटिट्यूट खिलाड़ी बने

1 अगस्‍त, 2019 से लागू हुए नए क्रिकेट नियमों के तहत सिर या गर्दन में चोट खाने वाले खिलाड़ी की जगह वै‍कल्पिक खिलाड़ी कन्‍कशन सब्‍सटिट्यूट के रूप में मैदान में उतर सकता है। वह मैच में फील्डिंग के अलावा बैटिंग और बॉलिंग भी कर सकता है। 18 अगस्‍त,2019 को इंग्‍लैण्‍ड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चरका बाउंसर ऑस्‍टेलिया के बल्‍लेबाज स्‍टीव स्मिथ की गर्दन पर लगा था। इसके बाद स्‍टीव स्मिथ के मैदान छोड़ने के बाद जहाँ मार्नस लाबूश ने मैदान पर कन्‍कशन सब्‍सटिट्यूट के रूप में उतरे वहाँ स्‍टीव स्मिथ कन्‍कशन प्‍लेयर से रिप्‍लेस होने वाले पहले इंटरनेशनल क्रिकेटर बन गए।

आईसीसी की पहली विश्‍व टेस्‍ट चैम्पियनशिप का शुभारम्‍भ

अन्‍तराष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद के तत्‍वाधान में पहली विश्‍व टेस्‍ट चैम्पियनशिप का आयोजन 2019-21 के दौरान होना है। इस चैम्पियन का पहला मैच ऑस्‍ट्रेलिया तथा इंग्‍लैण्‍ड के बीच बर्मिंघम में 1-5 अगस्‍त, 2019 को खेल गया। आईसीसी टेस्‍ट चैमिपयनशिप का अंतिम फाइनल मैच जून 2021 में इंगलैंड में खेला जाएगा। टेस्‍ट मैच खेलने वाले 12 देशों में से शीर्ष 9 टीमें टेस्‍ट चैम्पियनशिप में भागीदार हैं।

वर्ल्‍ड पुलिस एंड फायर गेम्‍स में भारत को दो मेडल

चीन के चेंगदू शहर में वर्ल्‍ड पुलिस एंड फायर गेम्‍स चैम्पियनशिप 17 अगस्‍त, 2019 को संपन्‍न हुई। इस प्रतियोगिता में तेलंगाना के एडिशनल इंस्‍पेक्‍टर एन. बोस किरन ने दो कास्‍य पदक जीते। इसी के साथ वह वर्ल्‍ड चैम्पियनशिप में कोई मेडल जीतने वाले पहले भारतीय पुलिसकर्मी बन गए।

वेस्‍टइंडीज के विरूद्ध टेस्‍ट मैच में जसप्रीत बुमराह की हैट्रिक

भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने 31 अगस्‍त, 2019 को किंग्‍सटन में वेस्‍टइंडीज के विरूद्ध टेस्‍ट मैच में अपने एक ओवर में लगातार तीन खिलाडि़यों को आउट कर हैट्रिक बनाने में सफलता प्राप्‍त की। बुमराह टेस्‍ट क्रिकेट में हैट्रिक बनाने वाले दो अन्‍य भारतीय गेंदबाज क्रमश: हरभजन सिंह तथा इरफान पठान हैं। Sports Current Affairs 2019

अन्‍तराष्‍ट्रीय क्रिकेट में मलिंगा की पाँचवी हैट्रिक

श्रीलंका के लसिथ मलिंगा ने 6 सितंबर, 2019 को कैंडी में न्‍यूजीलैंड के विरूद्ध ट्वेंटी-20 मैच में लगातार चार गेंदों पर चार विकेट लेने का कारनामा वह 2007 में विश्‍वकप के एक मैच में भी कर चुके हैं। कैंडी में हैट्रिक से अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में मलिंगा की हैट्रिक्‍स की कुल संख्‍या 5 हो गई तथा ऐसी उपलब्धि वालें वह विश्‍व के पहले एवं एकमात्र गेंदबाज बन गए।

पुरूषों की विशव मुक्‍केबाजी चैम्पियनशिप-2019 में भारत को दो पदक

अंतरराष्‍ट्रीय मुक्‍केबाजी संघ की वर्ष 2019 की विश्‍व मुक्‍केबाजी चैम्पियनशिप का आयोजन रूस के एकतेरिबर्ग में 9-21 सितम्‍बर, 2019 को हुआ। इसमें 1 रजत तथा 1 कास्‍य सहित कुल दो पदक जीतकर पदक तालिका में छठा स्‍थान भारत ने प्राप्‍त किया। इससे पूर्व 2017 में हैम्‍बर्ग में पिछली विश्‍व चैम्पियनशिप में एक कांस्‍य पदक ही भारत ने जीता था। 3 स्‍वर्ण, 1 रजत तथा 1 कांस्‍य सहित कुल 5 पदक जीतकर उज्‍बेकिस्‍तान ने शीर्ष स्‍थान पदक तालिका में प्राप्‍त किया। इसका आगामी आयोजन 2021 में भारत में होगा। यह पहला अवसर होगा, जब विश्‍व मुक्‍केबाजी चैम्पियनशिप का आयोजन भारत में होगा। Sports Current Affairs 2019

फिरोजशाह कोटला स्‍टेडियम का नाम अरूण जेटली स्‍टेडियम हुआ

नई दिल्‍ली स्थित फिरोजशाह कोटला स्‍टेडियम का नाम अरूण जेटली स्‍टेडियम हो गया। क्रिकेट के क्षेत्र में महत्‍वपूर्ण योगदान को देखते हुए इस स्‍टेडियम का नामकरण अरूण जेटली के नाम पर 12 सितंबर, 2019 को किया गया।

विश्‍व कुश्‍ती चैम्पियनशिप-2019 में भारत ने 5 पदक जीते

14-22 सितम्‍बर, 2019 को कजाखिस्‍तान में नूर-सुल्‍तान में सम्‍पन्‍न विश्‍व कुश्‍ती चैम्पियनशिप में 1 रजत तथा 4 कास्‍य सहित कुल 5 पदक भारत ने जीते तथा 17वाँ स्‍थान ओवरऑल पदक तालिका में प्राप्‍त किया। विश्‍व कुश्‍ती चैम्पियनशिप 2019 में सर्वाधिक 9 स्‍वर्ण, 5 रजत तथा 5 कास्‍य सहित कुल 19 पदक जीतकर रूस ने पदक तालिका में शीर्ष स्‍थान प्राप्‍त किया। आगामी विश्‍व कुश्‍ती चैम्पियनशिप का आयोजन 2021 में होगा।

विश्‍व भारोत्‍तोलन चैम्पियनशिप-2019

वर्ष 2019 की विश्‍व भारोउत्‍तोलन चैम्पियनशिप का आयोजन 18 से 27 सितम्‍बर, 2019 को थाइलैण्‍ड में पटाया में हुआ। भारत ने 10 भार उत्‍तोलकों का दल इस आयोजन में भेजा था, किन्‍तु इनमें से कोई भी पदक हासिल नहीं कर सका। ओवरऑल पदक तालिका में सर्वाधिक 29 स्‍वर्ण, 14 रजत तथा 10 कास्‍य सहित कुल 53 पदक जीतकर चीन ने पदक तालिका में शीर्ष स्‍थान प्राप्‍त किया। गौरतलब है कि आगामी विश्‍व भारोत्‍तोलन चैम्पियनशिप का आयोजन 2021 में लीमा (पेरू) में होगा। Sports Current Affairs 2019

लावेर कप-2019 पर यूरोपीय टीम का कब्‍जा

पुरूषों के टेनिस के लावेर कप पर इस वर्ष भी यूरोप का कब्‍जा बरकरार रहा। वर्ष 2019 के इस टूर्नामेंट में यूरोप तथा शेष विश्‍व की टीमों के बीच मुकाबला 20-22 सितम्‍बर, 2019 को स्विट्जरलैंड के जेनेवा में हुआ। शेष विश्‍व की टीम को 13-11 से हराकर यूरोपीय टीम ने लगातार दूसरे वर्ष इस कप पर कब्‍जा बरकरार रखा।

मेसी रिकॉर्ड छठी बार फीफा प्‍लेयर ऑफ द ईयर चुने गए

अर्जेटीना देश तथा बार्सिलोना क्‍लब के लिए खेलने वाले लियोनेल मेसी 24 सितंबर, 2019 को रिकॉर्ड छठी बार फीफा प्‍लेयर ऑफ द ईयर चुने गए। इससे पहले, उन्‍हें 2009 से 2012 तक और 2015 में बेस्‍ट प्‍लेयर चुना गया था। अमेरिका की फुटबालर मेगन रेपिनो महिलाओं में सर्वश्रेष्‍ठ प्‍लेयर चुनी गई।

विश्‍व एथलेटिक्‍स चैम्पियनशिप – 2019

अंतरराष्‍ट्रीय एथलेटिक्‍स महासंघ के तत्‍वावधान में कतर में दोहा में 27 सितम्‍बर से 6 अक्‍टूबर, 2019 को सम्‍पन्‍न 17वीं विश्‍व एथलेटिक्‍स चैम्पियनशिप में सर्वाधिक 14 स्‍वर्ण, 11 रजत तथा 4 कांस्‍य सहित कुल 29 पदक जीतकर अमेरिका ने पदक तालिका में शीर्ष स्‍थान प्राप्‍त किया। भारत को कोई भी एथलीट इस द्विवार्षि‍क आयोजन में कोई पदक जीतने में कामयाब नहीं हो सका। Sports Current Affairs 2019

टेस्‍ट मैच में सर्वाधिक छक्‍कों का नया विश्‍व रिकॉर्ड

भारत तथा दक्षिण अफ्रीका के बीच 2 से 6 अक्‍टूबर, 2019 को विशाखापट्टनम में खेले गए टेस्‍ट मैच में कुल मिलाकर 36 छक्‍के लगे, जो इस मामले में नया विश्‍व रिकार्ड था। इससे पूर्व किसी टेस्‍ट मैच में सर्वाधिक 35 छक्‍कों का रिकॉर्ड नवम्‍बर, 2014 में शारजाह में न्‍यूजीलैंड तथा पाकिस्‍तान के बीच टेस्‍ट मैच में बना था।

कोहली सात दोहरे शतक लगाने वाले पहले भारतीय बल्‍लेबाज बने

11 अक्‍टूबर, 2019 को कप्‍तान बिराट कोहली टेस्‍ट क्रिकेट में 7वां दोहरा शतक लगाने वाले पहले भारतीय बन गए। इससे पहले सचिन तेंदुलकर और वीरेन्‍द्र सहवाग ने 6-6 दोहरे शतक लगाए थे। सभी 7 दोहरे शतक कोहली ने बतौर कप्‍तान ही लगाए हैं। दुनिया का कोई और कप्‍तान ऐसा अब तक नहीं कर सका है।

प्रवीण वुशू गेम के वर्ल्‍ड चैंपियन बनें

22 साल के प्रवीण कुमार, पुरूष कैटेगरी में 23 अक्‍टूबर, 2019 को देश के पहले वुशू वर्ल्‍ड चैंपियन बन गए। उन्‍होनें चीन में खोली गई वुशू वर्ल्‍ड चैंपियन में 48 किग्रा कैटेगरी का गोल्‍ड मेडल जीता।

मेरीकॉम वर्ल्‍ड चैंपियनशिप में 8 मेडल जीतने वाली दुनिया की पहली बॉक्‍सर

36 साल की एमसी मेरीकॉम अक्‍टूबर 2019 में दुनिया की सबसे सफल बॉक्‍सर बन गई। छह बार की वर्ल्‍ड चैंपियन और एक बार सिल्‍वर मेडल जीत चुकी मेरीकॉम ने वर्ल्‍ड चैंपियनशिप 2019 में इस बार कांस्‍य पदक जीता।वे 8 मेडल जीतने वाली दुनिया की पहली बॉक्‍सर हैं। अभी तक कोई पुरूष बॉक्‍सर भी ऐसी उप‍लब्धि प्राप्‍त नहीं कर पाया है। Sports Current Affairs 2019

ड्रैगन बोट वर्ल्‍ड कप में भारत ने कांस्‍य पदक जीता

चीन के निंगबो शहर में इंटरनेशनल कैनों फेडरेशन ड्रैगन बोट वर्ल्‍ड कप का 4 नवम्‍बर, 2019 को आयोजन किया गया। इस वर्ल्‍ड कप में भारत समेत 29 देशों की 37 टीमों ने हिस्‍सा लिया। इसमें 200 और 500 मीटर रेस हुई। चैंपियनशिप में हिस्‍सा ले रही भारतीय टीम ने पहली बार कांस्‍य पदक जीतकर इतिहास रच दिया। भारतीय टीम को यह पदक 500 मीटर की मिश्रित टीम स्‍पर्धा में मिला। वहीं ताइपे की टीम ने चैंपियनशिप जीतकर गोल्‍ड मेडल अपने नाम किया। जबकि मेजबान चीन की टीम को सिल्‍वर मेडल से संतोष करना पड़ा।

हैमिल्‍टन फॉर्मूला-1 के छठी बार वर्ल्‍ड चैंपियन बने

मर्सडीज के रेसर लुईस हैमिल्‍टन छठी बार फॉर्मूला-1 रेस के वर्ल्‍ड चैंपियन बन गए । 34 साल के हैमिल्‍टन ने 4 नवंबर, 2019 को यूएस ग्रांपी में यह उपलब्धि हासिल की। उन्‍होंने मौजूदा सीजन की वर्ल्‍ड चैंपियनशिप दो रेस बाकी रहते जीत ली। ब्रिटेन के हैमिल्‍टन दूसरे सबसे सफल रेसर बन गए हैं। अब वे महान रेसर माइकल शूमाकर की बराबरी करने से सिर्फ एक टाइटल दूर हैं। जर्मनी के शूमाकर सबसे ज्‍यादा 7 बार वर्ल्‍ड चैंपियन बने थे। Sports Current Affairs 2019

दीपक चाहर ने हैट्रिक ली

भारत के तेज गेंदबाज दीपक चाहर ने 10 नवंबर, 2019 को टी20 में हैट्रिक लेने वाले भारत के पहले गेंदबाज बन गए। बांग्‍लादेश के खिलाफ चाहर ने 7 रन देकर छ‍ह विकेट लिए। यह इंटरनेशनल टी20 में दुनिया के किसी भी गेंदबाज का सबसे अच्‍छा प्रदर्शन है। भारत ने पहले खेलते हुए 5 विकेट पर 174 रन बनाए। जवाब में बांग्‍लादेश की टीम 2 ओवर में 144 रन पर ऑलआउट हो गई। इसके साथ भारतीय टीम ने तीन मैचों की सीरीज 2-1 से जीत ली। टीम इंडिया बांग्‍लादेश को टी20 में 10 बार हराने वाली पहली टीम बनी।

लगातार 12वीं टेस्‍ट सीरीज जीतने वाला दुनिया का पहला देश

टीम इंडिया घरेलू मैदान पर लगातार 12 टेस्‍ट सीरीज जीतने वाली नवंबर 2019 में दुनिया की पहली क्रिकेट टीम बन गई। 2013 से नवंबर 2019 तक भारत ने घर में 34 मैच खेले, इनमें 28 जीते, सिर्फ 1 हारा और 5 ड्रॉ रहे।

Current Affairs से संबंधित अन्य पोस्ट –

दोस्तो आप मुझे ( नितिन गुप्ता ) को Facebook पर Follow कर सकते है ! दोस्तो अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इस Facebook पर Share अवश्य करें ! क्रपया कमेंट के माध्यम से बताऐं के ये पोस्ट आपको कैसी लगी आपके सुझावों का भी स्वागत रहेगा Thanks!

दोस्तो कोचिंग संस्थान के बिना अपने दम पर Self Studies करें और महत्वपूर्ण पुस्तको का अध्ययन करें, हम आपको Civil Services के लिये महत्वपूर्ण पुस्तकों की सुची उपलब्ध करा रहे है –

TAG – Sports Current Affairs 2019 in Hindi, Current Affairs Sports Questions Answers 2019, Latest Sports Quiz Questions and Answers 2019, Sports Quiz 2019 with Answers, Latest Sports Quiz Questions and Answers 2019

About the author

Nitin Gupta

GK Trick by Nitin Gupta पर आपका स्वागत है !! अपने बारे में लिखना सबसे मुश्किल काम है ! में इस विश्व के जीवन मंच पर एक अदना सा और संवेदनशीलकिरदार हूँ जो अपनी भूमिका न्यायपूर्वक और मन लगाकर निभाने का प्रयत्न कर रहा हूं !! आप मुझे GKTrickbyNitinGupta का Founder कह सकते है !
मेरा उद्देश्य हिन्दी माध्यम में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने बाले प्रतिभागियों का सहयोग करना है !! आप सभी लोगों का स्नेह प्राप्त करना तथा अपने अर्जित अनुभवों तथा ज्ञान को वितरित करके आप लोगों की सेवा करना ही मेरी उत्कट अभिलाषा है !!

Leave a Comment