GK Tricks – भारतीय मानक समय रेखा ( IST ) पर पडने वाले भारतीय राज्य

Indian Standard Time IST

नमस्कार दोस्तो , आज हम आपको जो GK Tricks बताने जा रहे है उसके द्वारा आप भारतीय मानक समय रेखा पर पडने बाले राज्यों को आसानी से याद रख पाऐंगे ! भारतीय मानक समय रेखा को IST भी कहते हैं ! यह रेखा भारत के 5 राज्यों से होकर गुजरती है ! इससे पहले हम आपको इसकी Trick बतायें उससे पहले हम आपको इससे संबंधित कुछ जानकारी दे रहे हैं ! 

  • मानक समय वह समय है, जो किसी देश या विस्तृत भू-भाग के लोगों के व्यवहार के लिये स्वीकृत होता है ! यह उस देश के स्वीकृत मानक याम्योत्तर के लिये स्थानीय माध्य समय होता है ! हमारे अपने स्थानों के समय ‘स्थानीय समय’ कहलाते हैं ! इनसे हमारी समय संबंधी स्थानीय आवश्यकता तो पूर्ण हो जाती है, किंतु ये अन्य स्थानों के लिये उपयोगी नहीं होते। इसीलिये ‘मानक समय’ की आवश्यकता पड़ती है !
  • भारतीय मानक समय ( IST ) की स्थापना 1 सितम्बर 1947 को हुई थी !
  • समय के इस पैमाने को नापने का अर्थ भारतीय समय की अंतराष्ट्रीय मानक समय ग्रीनविच मीन टाइम ( GMT ) से तुलना करने से है ! GMT का निर्धारण इंग्लैंड के ग्रीनविच में स्थित ऑब्जर्वेटरी से होता है !
  • भारत में 82.5° पूर्वी देशान्तर, जो कि इलाहाबाद के निकट नैनी से गुजरती है, के समय को मानक समय माना गया है।
  • भारत का मानक GMT से 82.5° पूर्व है , जिसका अर्थ है कि हमारा मानक समय ग्रीनविच के मानक समय से साढ़े पाँच घंटे आगे है ! अर्थात इंग्लैंड में जब दोपहर का 12 बजे का समय होता है, तब भारत में शाम के 5:30 बजे होते हैं ! सभी देशो का समय इसी आधार पर ही तय किया जाता है ! एक देश ऐसा भी है जो इसका अपवाद है ! उत्तर कोरिया ने दुनिया के समय मापने के इस तरीके को सिरे से नकार दिया है !
82.5 e longitude india map
82.5 e longitude india map

तो चलिये दोस्तो अब हम आपको वो GK Tricks बताते हैं जिसके माध्य्म से आप IST पर पडने बाले राज्यों के नाम आसानी से याद रख पाऐंगे ! 




GK Tricks

उमा AC चलते ही उड गई

Explanation 

– उत्तर प्रदेश

मा – मध्य प्रदेश

A   – Andhra Pradesh (आंध्र प्रदेश)

C   – Chattishgarh (छत्तीसगढ)

उड – उडीसा

दोस्तो आप मुझे ( नितिन गुप्ता ) को Facebook पर Follow कर सकते है ! दोस्तो अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इस Facebook पर Share अवश्य करें ! क्रपया कमेंट के माध्यम से बताऐं के ये पोस्ट आपको कैसी लगी आपके सुझावों का भी स्वागत रहेगा Thanks !

अन्य महत्वपूर्ण ट्रिक –




इसी तरह की ओर अधिक Tricks पाने के लिये खरीदिये GK Trick की किताब –

Note – अब आप हमारी Android App को यहां पर Click करके Google Play Store से Download कर सकते है

दोस्तो कोचिंग संस्थान के बिना अपने दम पर Self Studies करें और महत्वपूर्ण पुस्तको का अध्ययन करें , हम आपको Civil Services के लिये महत्वपूर्ण पुस्तकों की सुची उपलब्ध करा रहे है –



TAG – 82 1/2 East Longitude Passes Through Which Indian City , GK Tricks Geography Indian Standard Time IST Line Passes Through Which State , 82 1/2 East Longitude Passes Through Which Indian States , Indian Standard Time vs GMT , भारत का राष्ट्रीय मानक समय किस शहर मे माना जाता है , भारत का मानक समय क्या है , भारत की मानक समय रेखा किस शहर से गुजरती है

Author: Nitin Gupta

GK Trick by Nitin Gupta पर आपका स्वागत है !! अपने बारे में लिखना सबसे मुश्किल काम है ! में इस विश्व के जीवन मंच पर एक अदना सा और संवेदनशीलकिरदार हूँ जो अपनी भूमिका न्यायपूर्वक और मन लगाकर निभाने का प्रयत्न कर रहा हूं !! आप मुझे GKTrickbyNitinGupta का Founder कह सकते है !
मेरा उद्देश्य हिन्दी माध्यम में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने बाले प्रतिभागियों का सहयोग करना है !! आप सभी लोगों का स्नेह प्राप्त करना तथा अपने अर्जित अनुभवों तथा ज्ञान को वितरित करके आप लोगों की सेवा करना ही मेरी उत्कट अभिलाषा है !!

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *