बदलिए अपनी जिंदगी (How To Change Your Life)

How To Change Your Life – नमस्कार दोस्तो, पिछले पोस्ट में हमने आपको शरद तिवारी सर द्वारा लिखी गई  IAS Motivational Story – एक आत्मसम्मान की कहानी जो आपकी सोच बदल देगी बताई थी, जिसका आपके द्वारा बहुत अच्छा Responce मिला ! तो आज हम आपको शरद सर द्वारा लिखा गया एक और Article बताने जा रहे है ! ये Article इस विषय में है कि कैसे आप अपनी Life को बेहतर बना सकते है ! इसमें शरद सर आपको 10 ऐसी आदतें बताऐंगे जिनको अपनाने के बाद आपकी Life एक Positive मोड लेगी और आप अपनी जिंदगी को बेहतर तरीके से Enjoy कर पाऐंगे !  तो चलिये दोस्तो शुरु करते है –




बदलिए अपनी जिंदगी (How To Change Your Life) 

1 . बहुत कुछ कह जाता है आपका फर्स्ट इम्प्रेशन :–> एक पुरानी कहावत है ” फर्स्ट इम्प्रेशन इस लास्ट इम्प्रेशन “” .. जब आप किसी शख्स से पहली बार मिलते हैं तो सामने वाले की नजर जो सबसे पहले आपमें देखती है वो है आपका ड्रेसिंग स्टाइल मतलब अपने क्या पहना है और किस तरह पहना है ..? ..मैं ये नहीं कहता कि आप बड़े बड़े ब्रांड्स के महंगे कपडे पहनिए …..बस पहनिए वो जो आपमें अच्छा लगे !!

2 . गलत आदतों को कहें ” ना ” :–> ये तो भूल ही जाइये कि आपकी गलत आदतों को भी कोई अच्छा कहने वाला है …एल्कोहल , स्मोकिंग , पान – मसाला …सिर्फ आपकी इमेज ही नहीं ख़राब करेंगे बल्कि इससे आपके शरीर को भी बहुत हानियां होंगी …..तो जो किसी के लिए अच्छा नहीं वो चीज क्यों करना ..? .!!

3 . खुद को रखें व्यस्त :–> बड़े बड़े सेलिब्रिटीज की एक आदत मुझे बहुत प्रभावित करती है …वो है उनका मिनट टू मिनट वाला कार्यक्रम …आप भी तो अपने आप में एक सेलिब्रिटी ही हैं ना ..? ..तो ये आप क्यों नहीं अपनाते ? …. ” खुद को अच्छा बनाने में इतना समय लगा दीजिये कि किसी का बुरा करने का समय ही ना मिले “” !!

4 . वही करें जो आपका दिल कहे :–> दिल की आवाज कभी धोखा नहीं दे सकती ….. सलाह सबसे लीजिये ..फिर एक बार खुद शांत मन से बैठकर सोचिये की क्या वाकई वो चीज आपके लिए सही है …क्या इससे आपको भविष्य में फायदा होगा ..? .. अगर फिर आपका दिल गवाही देता है तो कर डालिये वो काम ..!!

5 . रिश्तों का रखें खास ख्याल :–> ये सबसे बड़ी बात है आज के इस आधुनिकता के दौर में हम वास्तविक रिश्तों से दूर होते जा रहे हैं …. रिश्ते कम रखिये लेकिन बेहतरीन रखिये …अपना सर्वश्रेष्ठ दीजिये …. कौन कहता है कि रिश्तों को भूख नहीं लगती ..कभी प्यार परोसकर तो देखिये “‘ !!

6 . कल को कहें ” ना “:–> किसी भी काम को कल पर मत टालिए ….कबीर जी का एक प्यारा सा दोहा है “” काल्ह करै सो आज कर ..आज करै सो अब “” ….हमारी ये सबसे बुरी आदत है कि हम हर बात कल पर ऐसे टाल देते हैं जैसे हम कल का दिन देखने ही वाले हो …तो जो सोचिये वो तुरंत कर डालिये !!

7 . बनाइये अपनी कुछ अलग आदतें :–> हर इंसान चाहता है कि उसे लोग कुछ अलग नजरिये से देखे ..मतलब उसकी कुछ अलग पहचान हो जो उसे दूसरों से अलग करती हो …तो जनाब कुछ आदतें भी डालिये जो दूसरों से अलग हों ..जो आपकी सिर्फ अपनी हो …. !!

8 . हो जाइये हाई – टेक:–> आज का जमाना टेक वर्ल्ड का जमाना है ..ऐसे में अगर आप पुराने विचार लेकर चलेंगे तो सबका मजाक बनेंगे ..तो इससे अच्छा है ज़माने के साथ चलिए और खुद को हाइटेक कर लीजिये ….

9 . नॉलेज बैंक भी हो अपडेट :–> हर नयी जानकारियों से खुद को अपडेट रखिये …. देश ही नहीं दुनिया के बारे में भी जानकारी हासिल करने कि कोशिस कीजिये ….अपने मस्तिष्क को को फैलाइये ताकि वो कम से कम समय में ज्यादा से ज्यादा जानकारियां हासिल कर सके !!

10 . सेल्फ रेस्पेक्ट और ईगो भी जरुरी :–> स्वाभिमान ही हमारी सबसे बड़ी पूँजी है और हम इसे किसी भी कीमत पर खोने ना दें …..पर इसके साथ ही ये भी ध्यान रहे कि अपने स्वाभिमान के चक्कर में आप किसी अन्य के स्वाभिमान को भी ना ठेस पहुंचा दें …!!

दोस्तो आप मुझे ( नितिन गुप्ता ) को Facebook पर Follow कर सकते है ! दोस्तो अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इस Facebook पर Share अवश्य करें ! क्रपया कमेंट के माध्यम से बताऐं के ये पोस्ट आपको कैसी लगी आपके सुझावों का भी स्वागत रहेगा Thanks !

जरूर पढें – 

“आपका अपना शरद तिवारी “” निःशब्द “

दोस्तो आप शरद तिवारी सर को Facebook पर Follow कर सकते है 

Note – अब आप हमारी Android App को यहां पर Click करके Google Play Store से Download कर सकते है

दोस्तो कोचिंग संस्थान के बिना अपने दम पर Self Studies करें और महत्वपूर्ण पुस्तको का अध्ययन करें , हम आपको Civil Services के लिये महत्वपूर्ण पुस्तकों की सुची उपलब्ध करा रहे है –






Author: Nitin Gupta

GK Trick by Nitin Gupta पर आपका स्वागत है !! अपने बारे में लिखना सबसे मुश्किल काम है ! में इस विश्व के जीवन मंच पर एक अदना सा और संवेदनशीलकिरदार हूँ जो अपनी भूमिका न्यायपूर्वक और मन लगाकर निभाने का प्रयत्न कर रहा हूं !! आप मुझे GKTrickbyNitinGupta का Founder कह सकते है !
मेरा उद्देश्य हिन्दी माध्यम में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने बाले प्रतिभागियों का सहयोग करना है !! आप सभी लोगों का स्नेह प्राप्त करना तथा अपने अर्जित अनुभवों तथा ज्ञान को वितरित करके आप लोगों की सेवा करना ही मेरी उत्कट अभिलाषा है !!

10 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *