Current Affairs MPPSC

राष्ट्रीय करेंट अफ़ेयर – 2017 Part – 2 ( Most Important For MPPSC )

Written by Nitin Gupta

नमस्कार दोस्तो आज की हमारी इस पोस्ट में हम आपके लिये भारत की बर्ष 2017 की महत्वपूर्ण  राष्सट्मरीय सामायिकी की जानकारी उपलब्ध कराऐंगे जोकि आपको आने बाली MPPSC और अन्य सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में काम आयेगी ! तो आप इसे अच्छे से पढिये और याद कीजिये ! और इसके अलाबा हमें कमेंट में बताइये कि आपको और किस टापिक पर हमसे पोस्ट चाहिये ! 




National Current Affairs 2017 in Hindi

  • 26 मई 2017 को नरेंद्र मोदी ने देश के सबसे लंबे भूपेन हजारिका (ढोला-सादिया) पुल का उद्घाटन किया , इस पुल का निर्माण चीन की सीमा के नजदीक ब्रह्मपुत्र नदी की सहायक लोहित नदी पर असम से अरुणाचल प्रदेश को जोड़ने के लिए किया गया है ! इसकी कुल लंबाई 9.15 किलोमीटर है !
  • मई 2017 में मुंबई एयरपोर्ट दुनिया का सबसे व्यस्ततम एयरपोर्ट बन गया ! मुंबई एयरपोर्ट से प्रति 65 सेकंड में एक फ्लाइट लैंड होती है ! लंदन का गेटवे एयरपोर्ट दूसरे स्थान पर रहा !
  • नीति आयोग की मई 2017 में जारी एक सर्वेक्षण रिपोर्ट में कर्नाटक राज्य को देश का सबसे भ्रष्ट राज्य बताया गया है ! सर्वेक्षण में देश के 29 में से 20 राज्यों को शामिल किया गया है , सर्वेक्षण के आधार पर हिमाचल प्रदेश केरल और छत्तीसगढ़ सबसे कम भ्रष्ट राज्य है !
  • पुणे स्थित गैलेक्सी हॉस्पिटल में देश का पहला गर्भाशय ट्रांसप्लांट , लेप्रोस्कोपी द्वारा मई 2017 में सफलतापूर्वक किया गया !
  • भारतीय रेलवे द्वारा देश की सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशनों की  स्वच्छता के सर्वेक्षण में विशाखापट्टनम को देश का सबसे साफ सुधरा रेलवे स्टेशन घोषित किया गया है , तथा बिहार का दरभंगा देश का सबसे गंदा रेलवे स्टेशन पाया गया है !
  • भारत ने सबसे अधिक बजनी रॉकेट जीसैट-19 का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण पर इतिहास रच दिया इसका प्रक्षेपण GSLV MK 3D -1 के सहारे  उड़ीसा के श्रीहरिकोटा अंतरिक्ष से किया गया है !
  • बेंगलुरु देश का पहला ऐसा शहर बन गया जहां दूध और अखबार की तरह उपभोक्ता के घर पर डीजल की डिलीवरी की जा रही है ! 1 साल पुराने स्टार्ट अप “माइ पेट्रोल पंप” के द्वारा इस सुविधा को दिया जा रहा है ! केंद्र सरकार इस व्यवस्था को पूरे देश में शुरू करने पर विचार कर रही है !
  • मंगल ग्रह पर भेजे गए “मिशन मार्स” को 1000 दिन 19 जून 2017 को पूरे हो गए , गौरतलब है कि मंगलयान 5 नवंबर 2013 को शुरू किया गया था !
  • देशभर में 100 चुनिंदा शहरों को स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित करने की मोदी सरकार की महत्वकांक्षी योजना में अब तक 90 शहरों का चयन किया जा चुका है ! 10 अन्य शहरों का चयन इस मिशन के अंतर्गत किया जाना है ! इस मिशन की शुरुआत नरेंद्र मोदी द्वारा 25 जून 2015 को की गई थी ! मध्य प्रदेश के जो 7 शहर स्मार्ट शहरों की सूची में शामिल किए गए हैं वे हैं – इंदौर, भोपाल, जबलपुर, उज्जैन, ग्वालियर, सागर, सतना !
  • स्वदेशी रॉकेट जीएसएलवी मार्क-3 के जरिए संचार उपग्रह जीसैट-19 को  कक्षा में निर्धारित स्थान पर स्थापित करने के 3 सप्ताह के भीतर ही भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने एक और बड़ी उपलब्धि उस समय हासिल की जब स्वदेशी पीएसएलवी C-38 के जरिए 15 देशों के 31 उपग्रहों को एक साथ ही उसने सफलतापूर्वक प्रक्षेपित कर दिया ! इन सभी ग्रहों का बजन कुल मिलाकर 955 किलोग्राम था !
  • पूर्व भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) के “सुपर डैड” अभियान से जून 2017 में जुड़ गए हैं ! इस अभियान का लक्ष्य बच्चों के विकास में पिता की भूमिका और उनके जीवन में प्यार, खेल, सुरक्षा और गुणवत्तापूर्ण भोजन की भूमिका रेखांकित करता है !
  • भारत , शंघाई सहयोग संगठन (SCO) का पूर्णकालिक सदस्य जून 2017 में बन गया ! कजाकिस्तान की राजधानी अस्ताना में संपन्न शंघाई सहयोग संगठन के शिखर सम्मेलन में भारत को इस संगठन के पूर्णकालिक सदस्य के रूप में मान्यता दी गई ! उल्लेखनीय है कि वर्ष 2005 में भारत को इस संगठन में पर्यवेक्षक के रुप में शामिल किया गया था !
  • स्वच्छ भारत मिशन के तहत उत्तराखंड तथा हरियाणा ने खुद को खुले में शौच से मुक्त राज्य जून 2017 में घोषित कर दिया ! ऐसी उपलब्धि हासिल करने वाले ये देश के क्रमशः चौथे और पांचवे राज्य है ! पहला खुले में शौच से मुक्त राज्य सिक्किम था , जिसके पश्चात हिमाचल प्रदेश तथा केरल को यह उपलब्धि हासिल हुई थी !
  • देश की पहली सोलर पैनल वाली डीजल इलेक्ट्रिक मल्टीपल यूनिट ट्रेन का शुभारंभ तत्काल रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने सफदरगंज (Delhi) रेलवे स्टेशन से किया ! यह ट्रेन हजरत निजामुद्दीन (Delhi) रेलवे स्टेशन तक चली !




  • तत्कालीन राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने 15 जुलाई 2017 को उज्ज्वला योजना के अंतर्गत पश्चिम बंगाल की जंगीपुर में एक महिला लाभार्थी को ढाई करोड़वाँ मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन प्रदान किया ! इसके साथ ही निर्धन परिवारों को मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन देने की इस योजना ने अपने वर्तमान लक्ष्य की आधी यात्रा पूरी कर ली है ! सरकार ने उज्ज्वला योजना के अंतर्गत 5 करोड़ महिलाओं को मुफ्त रसोई गैस देने का लक्ष्य रखा है !
  • 19 जुलाई 2017 को नागा पीपुल्स फ्रंट के, टी आर जेलियांग नागालैंड के नए मुख्यमंत्री बनाए गए हैं !
  • बिहार में सत्ता परिवर्तन जुलाई 2017 में हुआ , तथा जनता दल (यूनाइटेड) के नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली महा गठबंधन सरकार जिसमें राष्ट्रीय जनता दल के तेजस्वी यादव (पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव के पुत्र) उप मुख्यमंत्री थे ,  के स्थान पर नीतीश कुमार के ही नेतृत्व में एनडीए सरकार सत्ता में आ गई  ! 26 जुलाई 2017 तक महागठबंधन सरकार के मुख्यमंत्री 27 जुलाई 2017 से एनडीए सरकार के मुख्यमंत्री हो गए जिसमें भाजपा के सुशील मोदी को उप मुख्यमंत्री बनाया गया है ! नई सरकार के गठन के पश्चात प्रदेश में जनता दल (यूनाइटेड) जहां सत्ता में बरकरार है वहीं राष्ट्रीय जनता दल तथा कांग्रेसी विधायक सत्ता पक्ष से हटकर विपक्ष में पहुंच गए हैं , जबकि भाजपा जो अभी तक विपक्ष में बैठी थी अब सत्ता में आ गई है !
  • महिलाओं के सशक्तिकरण के विषय में मध्य रेलवे का माटुंगा रेलवे स्टेशन जुलाई 2017 में देश का पहला ऐसा रेलवे स्टेशन बन गया है जहां केवल महिला कर्मचारी ही तैनात हैं ! माटुंगा रेलवे स्टेशन पर प्रबंधक से लेकर टिकट जांच अधिकारी, टिकट बुकिंग समेत सभी कर्मचारी महिलाएं है !
  • यूनेस्को की वर्ल्ड हेरिटेज कमेटी ने जुलाई 2017 में गुजरात के अहमदाबाद शहर को वर्ल्ड हेरिटेज सिटी घोषित किया ! हालांकि यूनेस्को भारत की कई ऐतिहासिक इमारतों को वर्ल्ड हेरिटेज साइट घोषित कर चुका है परंतु , ऐसा पहली बार है जब यूनेस्को ने भारत के किसी शहर को विश्व विरासत घोषित किया है !
  • 20 जुलाई 2017 को रामनाथ कोविंद को भारत का 14वां राष्ट्रपति बनाया गया ! राष्ट्रपति पद हेतु चुनाव में भाजपा तथा उसके सहयोगी दलों के प्रत्याशी श्री रामनाथ कोविंद ने विपक्ष की प्रत्याशी मीरा कुमार को लगभग 31% मतों के साथ हराया ! उल्लेखनीय है कि राष्ट्रपति पद हेतु चुनाव 17 जुलाई 2017 को संपन्न हुये थे ! रामनाथ कोविंद ने 25 जुलाई 2017 को भारत के राष्ट्रपति पद की शपथ ग्रहण की !
  • उपराष्ट्रपति पद हेतु 5 अगस्त 2017 को संपन्न चुनाव में विपक्षी उम्मीदवार गोपालकृष्ण गांधी को भारी मतांतर से हराकर एनडीए के उम्मीदवार एम वेंकैया नायडू भारत के 13वें उपराष्ट्रपति चुने गए ! 11 अगस्त 2017 को नई दिल्ली में आयोजित समारोह में एम वेंकैया नायडू को भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उपराष्ट्रपति पद की शपथ दिलाई ! उपराष्ट्रपति होने के नाते और राज्यसभा के पदेन सभापति भी रहेंगे !
  • सुप्रीम कोर्ट ने 22 अगस्त 2017 को ऐतिहासिक फैसला सुनाते हुए मुसलमानों में 1400 वर्षों से प्रचलित “एक बार में तीन” तलाक यानि तलाक ए बिद्दत के चलन को असंवैधानिक करार देकर निरस्त कर दिया !
  • केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 23 अगस्त 2017 को ओबीसी क्रीमी लेयर की आय सीमा 6 लाख से बढ़ाकर 8 लाख प्रति वर्ष कर दी गई ! इसका मतलब यह हुआ कि अब 8 लाख रुपये तक या उससे कम आय वाले ओबीसी परिवारों को आरक्षण मिल सकेगा , इससे पहले ये सीमा 6 लाख रुपये थी !
  • उच्चतम न्यायालय 24 अगस्त 2017 को देश के प्रत्येक व्यक्ति को प्रभावित करने वाले अपने ऐतिहासिक फैसले में “निजता के अधिकार” को भारतीय संविधान के तहत मौलिक अधिकार घोषित किया ! सर्वोच्च न्यायालय अपने निर्णय में कहा कि निजता का अधिकार भारतीय संविधान के भाग 3 का स्वाभाविक अंग है जो कि अनुच्छेद 21 के अंतर्गत आता है !
  • भारत चीन की सीमाओं के निकट भूटान की दुर्गम पहाड़ी क्षेत्र में स्थित डोकलाम में ढाई महीने चला गतिरोध 28 अगस्त 2017 को उस समय समाप्त हो गया जब भारत व चीन ने इस क्षेत्र में एक दूसरे के आमने-सामने तैनात अपनी सेनाएं पीछे हटा ली ! डोकलाम पर गतिरोध कर टूटना और दोनों देशों की सेनाओं के पीछे हटना भारत की बड़ी कूटनीतिक जीत माना जा रहा है !
  • सुप्रीम कोर्ट ने “डेरा सच्चा सौदा” प्रमुख बाबा गुरमीत राम रहीम को डेरे की दो साध्वियों के साथ दुष्कर्म के 15 वर्ष पुराने मामले में दोषी करार देते हुये 10-10 वर्ष के कारावास की दो सजाएं तथा 15-15 हजार रुपए के जुर्माने की सजा सुनाई गई है !
  • उपग्रह प्रक्षेपण के मामले में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) को एक बड़ी विफलता का सामना 31 अगस्त 2017 को उस समय करना पड़ा जब उसके ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान पीएसएलवी सी-39 की उड़ान असफल हो गई ! आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से इस उड़ान के जरिए भारत की क्षेत्रीय नौवहन उपग्रह प्रणाली की सुदृढ़ीकरण के लिए IRNS S-1H उपग्रह को अंतरिक्ष में स्थापित करना था !
  • केंद्र सरकार ने देश की दूसरी बुलेट ट्रेन दिल्ली से अमृतसर के बीच चलाए जाने के प्रस्ताव को अगस्त 2017 में स्वीकृति प्रदान कर दी !
  • भारतीय रॉकेट पोलर सैटलाइट लॉन्च व्हीकल (पीएसएलवी) द्वारा अगस्त 2017 में विश्व के सबसे छोटे उपग्रहों को पृथ्वी की कक्षा में स्थापित किया गया ! स्प्राइटस के नाम से जाने जाने वाले इन छोटे उपग्रहों का आकार 3.5 सेंटीमीटर है , प्रत्येक उपग्रह सौर ऊर्जा से संचालित है तथा प्रत्येक उपग्रह का वजन 4 ग्राम है ! स्प्राइटस का निर्माण कोर्नेल यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं द्वारा किया गया है !
  • रक्षा अनुसंधान तथा विकास संगठन (डीआरडीओ) द्वारा भारत का पहला मानव रहित युद्धक टैंक विकसित किया गया है ! जिसे मुंत्रा (MUNTRA) नाम दिया गया है !
  • ब्रिटेन की द इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट की वर्ष 2017 की ग्लोबल लिवेबिलिटी रिपोर्ट अगस्त 2017 में जारी की गई ! इस रिपोर्ट में विश्व के 140 देशों में रहने के लिए उपयुक्तता का आकलन लिवेविलिटी इंडेक्स के आधार पर किया गया ! मेलबोर्न को रहने के लिए विश्व का सबसे बेहतर शहर बताया गया , इस रिपोर्ट में रहने के लिए दुनिया का सबसे खराब शहर सीरिया को बताया गया !
  • भारत और नेपाल की थल सेनाओं का संयुक्त सैन्य अभ्यास नेपाल के रूपानदेही जिले में 3 से 16 सितंबर 2017 को संपन्न हुआ ! इस सैन्य अभ्यास को सूर्य किरण नाम दिया गया है !
  • 5 सितंबर 2017 से उत्तर प्रदेश के लखनऊ में मेट्रो ट्रेन का परिचालन प्रारंभ हो गया !
  • दो दिवसीय भारत दौरे पर आए जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मिलकर अहमदाबाद में 14 सितंबर 2017 को बुलेट ट्रेन की नींव रखी , यह बुलेट ट्रेन गुजरात के साबरमती से शुरू होकर मुंबई तक जाएगी !
  • राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद में कानपुर के ईश्वरी गंज गांव से राष्ट्रव्यापी अभियान “स्वच्छता ही सेवा” का शुभारंभ 15 सितंबर 2017 को किया ! इस अभियान का मुख्य उद्देश महात्मा गांधी के स्वच्छ भारत के सपने को साकार करने में लोगों की भागीदारी बढ़ाना है ! गौरतलब है कि 2 अक्टूबर 2017 को स्वच्छ भारत मिशन के 3 वर्ष पूरे हो गए हैं !
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 17 सितंबर 2017 को दुनिया के दूसरे सबसे बड़े एवं भारत के सबसे बड़े सरदार सरोवर बांध का उद्घाटन किया ! सरदार सरोवर बांध नर्मदा नदी पर बना है ,  यह बांध गुजरात के बड़ोदरा जिले के दभोई में बनाया गया है ! इसकी ऊंचाई 138 मीटर है ! इस बांध से 6 हजार मेगा वाट बिजली उत्पन्न होगी , इस बांध से उत्पन्न बिजली का 57 प्रतिशत मध्य प्रदेश को 27 प्रतिशत महाराष्ट्र को और 16 प्रतिशत गुजरात को मिलेगा ! राजस्थान को इस बांध से सिर्फ पानी मिलेगा ! उल्लेखनीय है कि विश्व का सबसे बड़ा बांध अमेरिका का ग्रांट कोली है !
  • मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड द्वारा स्कॉर्पीन श्रेणी की स्वदेश निर्मित प्रथम पनडुब्बी “कलवरी” भारतीय नौसेना को 21 सितंबर 2017 को सौंप दी गई ! स्कॉर्पीन श्रेणी की पनडुब्बियों का विकास भारत सरकार एवं फ्रांस सरकार के सहयोग से किया जा रहा है !
  • हिमाचल प्रदेश भारत में इलेक्ट्रिक बस चलाने वाला प्रथम राज्य बन गया है ! इस इलेक्ट्रिक बस को “हिम तरंग” नाम दिया गया है !
  • लोकतंत्र की खामियों को दर्शाने वाली , अभिनेता राजकुमार राव की कॉमेडी फिल्म “न्यूटन” भारत से ऑस्कर के लिए नामांकित की गई ! यह फ़िल्म 90 वें ऑस्कर अवार्ड की सर्वश्रेष्ठ विदेशी भाषा की श्रेणी में भारत का प्रतिनिधित्व करेगी !
  • 30 सितंबर 2017 को सत्यपाल मलिक को बिहार का नया राज्यपाल चुना गया !
  • पांचवां भारत-श्रीलंका संयुक्त सैन्य अभ्यास “सिलनेक्स 2017” विशाखापट्टनम (आंध्र प्रदेश) में सितंबर 2017 में आयोजित किया गया !
  • उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने सितंबर-2017 में रांची स्मार्ट सिटी का शिलान्यास किया , इसके साथ ही यह देश की पहली ग्रीन फील्ड स्मार्ट सिटी होगी !
  • कोलकाता के साहा इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूक्लियर फिजिक्स ने डार्क मैटर पर अनुसंधान करने के लिए जमशेदपुर (झारखंड) से लगभग 30 किलोमीटर दूर जादूगोड़ा स्थित यूरेनियम कारपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड में पृथ्वी की सतह से लगभग 550 मीटर नीचे एक प्रयोगशाला सितंबर 2017 में स्थापित की !
  • फोर्ब्स द्वारा सितंबर 2017 में जारी भ्रष्ट देशों की सूची में भारत को एशिया का सबसे भ्रष्ट देश घोषित किया गया ! अमेरिकी पत्रिका फोर्ब्स ने यह आंकड़े ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल के सर्वे के बाद जारी किये , इस रिपोर्ट में डेनमार्क को सबसे कम भ्रष्ट बताया गया है !
  • सिनेमाघरों में राष्ट्रगान को अनिवार्य करने के सुप्रीम कोर्ट के फैसले के करीब 1 साल बाद इस मामले में नया मोड़ आ गया , सुप्रीम कोर्ट ने 23 अक्टूबर 2017 को कहा कि देशभक्ति साबित करने के लिए सिनेमाघर में राष्ट्रगान के समय खड़ा होना जरूरी नहीं है !
  • देश की ऐतिहासिक एवं सांस्कृतिक महत्व के स्मारकों के रखरखाव पर ध्यान केंद्रित करने के लिए “एक धरोहर गोद लो” योजना का शुभारंभ पर्यटन मंत्रालय ने 25 अक्टूबर 2017 को किया !
  • 2 नवंबर 2017 को फोर्ब्स पत्रिका द्वारा जारी रिपोर्ट में ICICI बैंक की एमडी चंदा कोचर को भारत की सबसे शक्तिशाली महिला माना गया ! दुनिया की 100 सबसे ताकतवर महिलाओं में चंदा कोचर 32 वें स्थान पर रही !  दुनिया की सबसे शक्तिशाली महिला जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल बताई गई है !
  • भारत की लंबी दूरी की सब सोनिक क्रूज मिसाइल “निर्भय” का 7 नवंबर 2017 को सफल परीक्षण किया गया ! DRDO द्वारा विकसित यह मिसाइल 1000 किलोमीटर तक सटीक निशाना लगाने में सक्षम है , यह मिसाइल परमाणु हथियार ले जाने में भी सक्षम है !
  • 13 नवंबर 2017 को केंद्र सरकार ने “भारत नेट प्रोजेक्ट” का दूसरा चरण लांच किया ! इस प्रोजेक्ट का लक्ष्य अगले 2 सालों में देश की सभी 1.5 लाख पंचायतों में हाई स्पीड ब्रॉडबैंड मुहैया कराना है !

दोस्तो आप मुझे ( नितिन गुप्ता ) को Facebook पर Follow कर सकते है ! दोस्तो अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इस Facebook पर Share अवश्य करें ! क्रपया कमेंट के माध्यम से बताऐं के ये पोस्ट आपको कैसी लगी आपके सुझावों का भी स्वागत रहेगा Thanks !

दोस्तो कोचिंग संस्थान के बिना अपने दम पर Self Studies करें और महत्वपूर्ण पुस्तको का अध्ययन करें , हम आपको Civil Services के लिये महत्वपूर्ण पुस्तकों की सुची उपलब्ध करा रहे है –

TAG – MP Current Affairs , MP Current Affairs PDF in Hindi , MP GK 2017 in Hindi PDF Free Download , MP GK Notes in Hindi PDF Download , MPPSC Current Affairs in Hindi , Madhya Pradesh General Knowledge at a Glance PDF , MP Samsamayiki in Hindi , MP GK Current Affairs 2017 in Hindi , National Current Affairs 2017 PDF in Hindi , General Knowledge and Current Affairs PDF Free Download , Current Affairs 2018 Questions and Answers in Hindi , Current Affairs in Hindi Language , Rashtriya Current Affairs

About the author

Nitin Gupta

GK Trick by Nitin Gupta पर आपका स्वागत है !! अपने बारे में लिखना सबसे मुश्किल काम है ! में इस विश्व के जीवन मंच पर एक अदना सा और संवेदनशीलकिरदार हूँ जो अपनी भूमिका न्यायपूर्वक और मन लगाकर निभाने का प्रयत्न कर रहा हूं !! आप मुझे GKTrickbyNitinGupta का Founder कह सकते है !
मेरा उद्देश्य हिन्दी माध्यम में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने बाले प्रतिभागियों का सहयोग करना है !! आप सभी लोगों का स्नेह प्राप्त करना तथा अपने अर्जित अनुभवों तथा ज्ञान को वितरित करके आप लोगों की सेवा करना ही मेरी उत्कट अभिलाषा है !!

1 Comment

Leave a Comment